Yojana Labh

www.yojanalabh.com/

PM Janman Yojana 2024: पीएम जनमन योजना की पहली किस्त हुई जारी, जाने पूरी जानकारी

PM Janman Yojana:- केन्द्र सरकार द्वारा देश के जनजाति समूह के नागरिको के कल्याण के लिए एक योजना की शुरूआत की है जिसका नाम पीएम जनमन योजना है। इस योजना के माध्यम से आदिवासी समाज के लोगो की सामाजिक व आर्थिक स्थिति के बेहतर बनाने का प्रयास किया जाएगा। PM Janman Yojana 2024 की शुरूआत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के द्वारा 15 नवंबर 2023 को 24000 करोड़ रूपेय के बजट के साथ की गयी है। पीएम जनमन योजना के माध्यम से आदिवासी समाज के नागरिको को सतत विकास सुनिश्चित करने का प्रयास किया जाएगा। ताकि उनकी सामाजिक व आर्थिक स्थिति मे सुधार हो सके। अगर आप भी जनजाति परिवार के नागरिक है और पीएम जनमन योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते है तो इस आर्टिकल को अन्त तक अवश्य पढ़े। इसलिए कि आज हम आपको इस आर्टिकल मे पीएम जनमन योजना से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी देने जा रहे है।

PM Janman Yojana 2024 - पीएम जनमन योजना जाने पूरी जानकारी

Matsya Sampada Yojana

PM Janman Yojana 2024

केन्द्र सरकार द्वारा देश के आदिम जनजाति के नागरिको को मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए पीएम जनजाति आदिवासी न्याय महा योजना को शुरू किया गया है। इस योजना को मुख्य रूप से आदिवासियो के कल्याण के लिए शुरू किया गया है। देश के सभी सामाजिक व आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के जनजातीय परिवारो को केन्द्र सरकार की अलग अलग जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिया जाएगा। ताकि नागरिको का सतत विकास सुनिश्चित हो सके। इस योजना को 24000 करोड़ रूपेय के बजट से शुरू किया गया है। जिसके 9 मंत्रालयोय को शामिल किया गया है। जो कि कुल 11 अलग अलग पहलो को शामिल करके उन पर कार्य करेगी। ताकि देश के सभी जनजातिय परिवारो सहित समूहो का सतत विकास किया जा सके।

पीएम जनमन योजना का लाभ देश के 18 राज्यो और 7 केन्द्र शासित प्रदेशो मे रहने वाले 75 आदिवासी समुदाय और आदिम जनजाति को मिली है। जिनमे से अधिकाश लोग अब तक जंगलो मे रहते है। इस योजना के तहत उनको स्वास्थ्य, पोषण एंव आवास तक बेहतर की बेहतर पहुंच सुनिश्चित होगी। और बेहतर रहन सहन के लिए बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध करायी जाएगी।

New Update:- पीएम जनमन योजना की पहली किस्त 1 लाख लोगो को होगी जारी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने सोमवार को पीएम जनमन योजना के अन्तर्गत प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की पहली किस्त जारी कर दी गई है। जिसका सीधे लाभ एक लाख नागरिको को प्राप्त हुआ है। जिसके उनके अपने घर का सपना भी साकार होगा। आपको बता दे कि पहली किस्त के तहत कुल 540 करोड़ रूपय की राशी को जारी किया गया है ताकि जनजातिय समुदाय के सभी सामाजिक व आर्थिक रूप के कमजोर परिवारो को पक्का घर मिलेगा। इस दौरान पीएम नरेन्द्र मोदी जी ने विडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए उन लोगो से भी बात की जिनको इस योजना लाभ मिलेगा। इस दौरान लाभार्थियो ने पीएम मोदी जी से बताया कि रसोई गैस कनेक्शन बिजली, पानी, आवास सहित अन्य सभी सरकारी योजनाओं से उनको मूलभूत सुविधाएं प्राप्त हुई है और उनको जीवन मे साकारात्मक बदलाव आएं है।

प्रधानमंत्री की योजना

पीएम जनमन योजना की संक्षिप्त जानकारी

योजना का नामPM Janman Yojana
आरम्भ की गईप्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा
वर्ष2024
कब आरम्भ की गई15 नवंबर 2023
लाभार्थीदेश के जनजाति आदिवासी समुदाय के नागरिक।
उद्देश्यजानजाति आदिवासी नागरिको का सतत विकास सुनिश्चित करना।
बजट राशी24000 करोड़ रूपेय।
आधिकारिक वेबसाइटशीघ्र लॉन्च की जाएगी।

PM Janman Yojana 2024 का उद्देश्य

पीएम नरेन्द्र मोदी जी के द्वारा आरम्भ की गई पीएम जनमन योजना का मुख्य उद्देश्य देश के जनजातिय आदिवासी समुदाय के नागरिको का सतत विकास सुनिश्चित करना है। ताकि आदिवासी नागरिको मूलभूत सुविधाए प्रदान कर उनका कल्याण किया जा सके। इस योजना के माध्यम से आदिवासी जनजातियो के नागरिको को सड़क, बिजली, पानी, आवास, स्वच्छ पेयजल इत्यादि सुविधा देने का कार्य किया जाएगा। इसके साथ ही शिक्षा, स्वास्थ्य पोषण तक इन जनजातियो की पहुंच को आसान बनाने के लिए मूलभूत सुविधाएं और आवश्यकताओं को पूरा करने का कार्य किया जाएगा। ताकि कोई भी जनजातिय आदिवासी नागरिक इन सुविधाओं से वंचित न रहे।

पीएम मोदी ने कहा कोई भी सरकार की कल्याणकारी योजनाओं से वंचित न रहे

कार्यक्रम को दौरान पीएम नरेन्द्र मोदी जी ने कहा कि हमारी सरकार का प्रयास है कि कोई भी उनकी कल्याणकारी योजनाओं से वंचित न रहे जहां से उन्होने प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के लाभार्थियो को 540 करोड़ रूपेय की पहली किस्त जारी की है। 15 नवंबर 2023 को पीएम जनमन योजना की शुरूआत देश के सबसे कमजोर जनजातीय समूहो के सामाजिक व आर्थिक कल्याण के लिए की गई है।

PM Vishwakarma Yojana Certificate

इन जातियो को किया जाएगा योजना मे शामिल

यह योजना विशेष रूपे से देश के कमजोर जनजातिय समूहो के लिए बहुत से राज्यो और केन्द्र शासित प्रदेशो को 75 ऐसे समुदायो की पहचान की गई है जो विशेष रूप से जनजातियो समूहो मे शामिल है। PM Janman Yojana के तहत इस जनजातिय समुदाय के विकास की कोशिश की जा रही है इस योजना का उद्देश्य ऐसे सभी परिवारो को सुरक्षित आवास, स्वच्छ पेयजल, और स्वच्छता जैसी बुनियादी सुविधाएं देकर शिक्षा, स्वास्थ्य एंव पोषण, बिजली, सड़क और दूरसंचार कनेक्टिविटी और स्थायी आजीविका के अवसरो तक बेहतर पहुंच स्थापित करके सामाजिक व आर्थिक स्थितियो मे सुधार लाना है।

प्रधानंमत्री जनमन योजना के लाभ व विशेषताएं

  • PM Janman Yojana के तहत विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूह मिशन के तहत लगभग 28 लाख PVTG के दायरे मे लाया जाएगा।
  • और उनको इस योजना के अन्तर्गत सुरक्षित आवास, स्वच्छ पेयजल, बेहतर शिक्षा, स्वास्थ्य और पोषण बिजली, सड़क और संचार और टिकाऊ आजीविका के अवसर उपलब्ध कराएं जाएगें।
  • साथ ही वन धन विकास केन्द्रो की भी स्थापना की जाएगी।
  • पीएम जनमन योजना के तहत एक लाख घरो मे ऑफ ग्रिड सौर ऊर्जा प्रणाली सोलर स्ट्रीट लाइटे लगाई जाएगी।
  • इसके अलावा पीएम जनमन योजना के माध्यम से आधार कार्ड, सामुदायिक प्रमाण पत्र, और जन धन खाते खोले जाएगें।
  • ताकि जनजाति समूहो के नागरिक आयुष्मान कार्ड, पीएम किसान सम्मान निधि और किसान क्रेडिट कार्ड जैसे लाभ प्राप्त कर सके।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना

FAQs
पीएम जनमन योजना को कब और किसके द्वारा शुरू किया गया है?

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के द्वारा 15 नवंबर 2023 को पीएम जनमन योजना को शुरू किया गया है।

PM Janman Yojana की पहली किस्त के तहत कितनी राशी जारी की गई है?

PM Janman Yojana की पहली किस्त के तहत 540 करोड़ रूपेय की राशी जारी की गई है।

प्रधानमंत्री जनमन योजना क्या है?

इस योजना के माध्यम से देश के आदिवासी समाज के लोगो की सामाजिक व आर्थिक स्थिति के बेहतर बनाने सभी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करायी जाएगी। ताकि उनका सतत विकास सुनिश्चित हो सके।

प्रधानमंत्री जनमन योजना 2024 के लिए कितने रूपेय की बजट निर्धारित की गयी है?

PM Janman Yojana 2024 के लिए 24000 करोड़ रूपेय का बजट निर्धारित किया गया है।

Leave a Comment