Yojana Labh

www.yojanalabh.com/

PM Vishwakarma Yojana Certificate – पीएम विश्वकर्म योजना प्रमाण पत्र डाउनलोड करें

PM Vishwakarma Yojana Certificate:- दौस्तो- प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के द्वार 17 अक्टूबर 2023 को विश्वकर्मा योजना की शुरूआत की गई है। जिसके माध्यम से विश्वकर्मा समाज के शिल्पकारो व कारीगरो को कौशल प्रशिक्षण प्रदान कर रोज़गार का अवसर प्रदान किया जाएगा। पीएम विश्वकर्मा योजना सर्टिफिकेट के तहत 18 व्यवासयो को चिन्हित किया गया है। वित्तीय सहायता भी दी जाएगी। इसके लिए विश्वकर्मा समुदाय के युवाओं को कौशल प्रशिक्षण और सर्टिफिकेट उपलब्ध कराया जाएगा। PM Vishwakarma Yojana Certificate के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।

पीएम विश्वकर्म योजना प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार लाभार्थियो को आवेदन करना होगा। इसके बाद तीन स्तर पर पंचायत, ULB, जिला व राज्य स्तर पर सत्यापन होगा और लाभार्थी की डिटेल एमएसएमई को भी भेजा जाएगा। इसके बाद लाभार्थियो को बेसिक कौशल प्रशिक्षण प्रदान कर सर्टिफिकेट दिया जाएगा। आज हम आपको इस आर्टिकल मे पीएम विश्वकर्मा योजना सर्टिफिकेट से जुड़ी मह्त्वपूर्ण जानकारी देने जा रहे है अधिक जानकारी के लिए इस आर्टिकल को विस्तारपूर्वक अन्त तक अवश्य पढ़े।

PM Vishwakarma Yojana Certificate

PM Vishwakarma Yojana Certificate 2024

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक महत्वाकांक्षी योजना है। इस योजना को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के द्वारा विश्कर्मा समुदाय के कारीगरो और शिल्पकारो कौशल को निखारने और उनको रोज़गार व स्वरोज़गार के नए अवसर उपलब्ध कराएं जाएगें। इसके लिए उनको कौशल प्रशिक्षण व सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा। PM Vishwakarma Yojana Certificate के तहत 18 विश्वकर्मा समाज से जुड़े व्यवसायो को शामिल किया गया है। पीएम विश्वकर्मा योजना का कार्यान्वयन के लिए सूक्ष्म, लघु एंव मध्यम उद्यम एमएसएमई नोडल विभाग द्वारा किया जा रहा है। इस योजना के तहत युवाओं को 5 दिन का बेसिक कौशल प्रशिक्षण और सर्टिफिकेट प्रदान किया जाएगा।

यह प्रमाण पत्र विश्वकर्मा समाज के नगारिको को विश्वकर्मा के रूप मान्यता प्रदान करेगा। साथ ही पीएम विश्वकर्मा योजना का लाभ प्राप्त करने के लिये योग्य बनाएंगा। साथ ही युवाओ को 15 दिन की एंडवास प्रशिक्षण लेने के बाद 15 हजार रूपेय टूलकिट के लिए प्रदान किये जाएगें। वही लाभार्थियो को बैंक द्वारा 1 लाख रूपये के ऋण लेने की सुविधा मिलेगी। डिजिटल ट्रांजेक्शन के जरिए ऋण चुकाने वाले लाभार्थी 2 लाख रूपेय के दूसरे ऋण के लिए आवेदन करने योग्य होगें। पीएम विश्वकर्मा योजना सर्टिफिकेट के लिए पंजीकरण शुरू हो चुके है आवेदक अपना पंजीकरण जन सुविधा केन्द्र पर जाकर करा सकेगें। PM Vishwakarma Yojana Certificate आप पीएम विश्वकर्मा योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmvishwakarma.gov.in/ पर विजिट कर डाउनलोड कर सकते है।

PM Vishwakarma Yojana Verification

पीएम विश्वकर्म योजना प्रमाण पत्र के बारे में संक्षिप्त जानकारी

आर्टिकलPM Vishwakarma Yojana Certificate
योजना का नामपीएम विश्वकर्मा योजना
आरम्भ की गईप्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा
कब शुरू हुई17 सितंबर 2023
बजट राशी1300 करोड़ रूपेय।
उद्देश्यविश्वकर्मा समुदाय के युवाओं को कौशल प्रशिक्षण एंव सर्टिफिकेट प्रदान करना।
सर्टिफिकेट डाउनलोड करने करने की प्रक्रियाऑनलाइन।
ऑफिशियल वेबसाइटhttps://pmvishwakarma.gov.in/

PM Vishwakarma Yojana Certificate का उद्देश्य

भारत सरकार द्वारा आरम्भ की गई पीएम विश्वकर्मा योजना का मुख्य उद्देश्य देश के विश्वकर्मा व्यवसाय से जुड़े नागरिको को कौशल प्रशिक्षण व वित्तीय सहायता भी प्रदान करना है। इसके बाद युवाओं को सर्टिफिकेट दिया जाएगा। जो उनको विश्वकर्मा के रूप मे मान्यता देगा। और उनको पीएम विश्वकर्मा योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु योग्य बनाएगा। जिससे उनको रोज़गार प्राप्त होगा।

PM Vishwakarma Yojana Registration Link

पीएम विश्वकर्मा योजना सर्टिफिकेट के लाभ

  • PM Vishwakarma Yojana Certificate युवाओं को कौशल प्रशिक्षण के बाद दिया जाता है।
  • जो युवाओं को विश्वकर्मा के रूप मे मान्यता प्रदान करता है।
  • पीएम विश्वकर्म योजना प्रमाण पत्र नागरिको को योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु योग्य बनाएगा।
  • जिससे उनको योजना का लाभ और रोज़गार के लिए ऋण आसानी से प्राप्त होगा।

PM Vishwakarma Yojana Certificate

पीएम विश्वकर्मा योजना सर्टिफिकेट लाभार्थी विश्वकर्मा योजना के तीसरे चरण के वेरिफिकेशन के बाद योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर लॉगिन करके अपना विश्वकर्मा प्रमाण पत्र डाउनलोड कर सकते है।

Leave a Comment