Yojana Labh

www.yojanalabh.com/

|Apply| प्रधानमंत्री की योजना 2023: PM Yojana List, सरकारी योजनाओं की सूची

PM Modi Yojana List : वर्ष 2014 में प्रधानमंत्री के पद पर आने के बाद माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने विभिन्न प्रकार की कल्याणकारी योजनाओं का शुभारंभ किया है। इन योजनाओं के माध्यम से देश के नागरिकों को काफी लाभ भी प्राप्त हुआ है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से पीएम मोदी योजना 2023 से जुड़ी पूर्ण जानकारी जैसे योजनाओं के नाम, उद्देश्य, लाभ एवं विशेषताएं, पात्रता, पंजीकरण प्रक्रिया, दिशा निर्देश और आधिकारिक वेबसाइट स्पष्ट करने जा रहे हैं। PM Modi Yojana List से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने हेतु हमारे इस लेख को विस्तार पूर्वक पढ़ें।



Table of Contents

About Pradhan Mantri Yojana

प्रिय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा देश के नागरिकों को उनकी पात्रता के आधार पर विभिन्न लाभ प्रदान करने हेतु विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं को आरंभ किया गया है। प्रधानमंत्री के पद पर आने के बाद श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा देश के भविष्य और वर्तमान समय में काफी विकास लाया गया है जो अब तक देश में प्राप्त नहीं हो सका था। PM Modi Yojana List के माध्यम से आज हम आपको उन कल्याणकारी योजनाओं के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे जिनके लागू होने के बाद देश में काफी बदलाव आया है तथा देश के नागरिक अब विकास की ओर बढ़ रहे हैं

  • पीएम मोदी योजनाओं के माध्यम से देश की स्थिति में काफी सुधार पैदा हुआ है।
  • देश के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग, निम्न आय वर्ग तथा पिछड़े वर्ग की जरूरत को पूरा करने की एक उम्मीद जागी है।
  • अब तक इन योजनाओं के माध्यम से गरीब वर्ग के लोगों को काफी लाभ प्राप्त हुआ है
  • जिसके माध्यम से हमारे देश के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोग अपना जीवन यापन अच्छे से कर रहे हैं
  • PM Modi Yojana List के तहत देश में काफी अच्छा बदलाव आया है जिससे लोग आत्मनिर्भर व सशक्त बने हैं।
  • इन योजनाओं के माध्यम से न केवल देश के गरीब लोग बल्कि देश के किसान, उद्योगकर्मी, पशुपालन, निम्न आय वर्ग, माध्यमिक वर्गीय एवं अन्य लोगों को भी विकास की ओर ले जाया गया है।
  • जिससे हमारे देश से बेरोजगारी दर में काफी कमी आई है और देश के युवा आत्मनिर्भर व सशक्त बने हैं।

Central Government Scheme

PM Modi Yojana List 2022  सरकारी योजनाओं की सूची  Statewise Modi Scheme List  पीएम मोदी सरकारी योजनाओं की जानकारी हिंदी में

Highlight Of PM Modi Yojana List

योजना का नामPM Modi Yojana List
आर्टिकल का विषयप्रधानमंत्री मोदी योजनाओं के बारे में जानकारी प्रदान करना
संबंधित मंत्रालयविभिन्न प्रकार के मंत्रालय
किसके द्वारा आरंभ की गईप्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा
कब से आरंभ की जा रही हैंवर्ष 2014 से
योजना के प्रकारकेंद्र सरकार योजना
योजना का उद्देश्यदेश के नागरिकों को विभिन्न प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध कराना
योजना के लाभार्थीदेश के आर्थिक रूप से कमजोर नागरिक
योजना का लाभविभिन्न प्रकार के
कुल योजनाएंविभिन्न कल्याणकारी योजनाएं
आवेदन का प्रकारऑनलाइन/ ऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइटwww.india.gov.in

पीएम मोदी योजना का उद्देश्य

हमारे देश में काफी ऐसे लोग हैं जो कमजोर आर्थिक स्थिति के होने के कारण अपने खर्चों को पूरा नहीं कर पाते हैं और ऐसे में उन्हें काफी कठिनाइयों का भी सामना करना पड़ता है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए हमारे प्रिय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 2014 से राजनीति में आने के बाद पीएम मोदी योजना का शुभारंभ किया गया है। यह योजना देश के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों के लिए काफी कल्याणकारी योजनाएं हैं।

  • PM Modi Yojana को आरंभ करने का मुख्य उद्देश्य है कि देश के आर्थिक रूप से कमजोर लोगों की स्थिति में सुधार पैदा हो सके।
  • इस योजना का मुख्य उद्देश्य है कि देश की अर्थव्यवस्था को सुधारने के लिए नागरिकों को अच्छी सुविधाएं प्रदान की जाए। ‌
  • पीएम मोदी योजना के माध्यम से देश के गरीब वर्ग के लोगों को मकान आर्थिक सहायता पेंशन तथा एजुकेशन पॉलिसी प्रदान की जाती हैं।
  • जिनका उपयोग करके वह अपना जीवन यापन अच्छे से कर सकते हैं तथा उन्हें किसी भी प्रकार की कठिनाईयों का सामना नहीं करना पड़ता है।
  • इन योजनाओं के आधार पर हमारे देश के नागरिक आत्मनिर्भर व सशक्त बने हैं।
  • आगे भी उम्मीद है कि हमारे प्रिय प्रधानमंत्री द्वारा विभिन्न योजनाओं को आरंभ किया जा सके जिससे हमारा देश विकास की ओर बढ़ सके।

मोदी सरकार की प्रमुख योजनाएं

जैसे कि हम सब जानते हैं हमारे प्रिय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के राजनीति में आने के बाद अब तक विभिन्न प्रकार की कल्याणकारी योजनाओं का शुभारंभ किया गया है। अगर देखा जाए तो वर्ष 2014 से लेकर 2020 तक मोदी सरकार की प्रमुख योजनाओं को आरंभ किया गया है जिससे हमारे देश के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों में काफी सुधार महसूस हुआ है।

  • इन योजनाओं को आरंभ करने का मुख्य उद्देश्य है कि देश के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों के जीवन में सुधार लाया जाए।
  • मोदी सरकार की प्रमुख योजनाओं के माध्यम से देश में विकास लाया गया है।
  • इन योजनाओं के माध्यम से हमारे देश के निम्न आय वर्ग आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग पिछड़ा वर्ग तथा मध्यम वर्ग की जरूरतों एवं आवश्यकताओं को पूरा किया गया है।
  • सरकार द्वारा उठाया गया इस महत्वपूर्ण कदम के माध्यम से देश विकास एवं कल्याण की ओर बढ़ा है।
  • आगे भी उम्मीद है कि मोदी सरकार द्वारा प्रमुख योजनाओं को आरंभ किया जा सके जिससे देश और प्रगति की ओर बढ़े तथा देश से बेरोजगारी दर को कम किया जा सके।

सरकारी योजनाओं की सूची

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा आरंभ की गई सरकारी योजनाओं की सूची कुछ इस प्रकार है

किसान सम्मान निधि योजना

देश के छोटे व सीमांत किसानों को बेहतर आजीविका प्रदान करने हेतु भारत सरकार द्वारा किसान सम्मान निधि योजना को 1 फरवरी 2019 में आरंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से किसानों को 6000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रतिवर्ष उपलब्ध कराई जाएगी जिसका उपयोग करके मैं अपना जीवन यापन अच्छे से कर सकते हैं। किसान सम्मान निधि योजना का उपयोग करके देश के छोटे किसान अपनी आवश्यकताओं को पूरा कर सकते हैं।

  • PM Kisan Samman Nidhi Yojana के माध्यम से किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
  • यह आर्थिक सहायता किसानों को तीन किस्तों में उपलब्ध कराई जाएगी।
  • मिलने वाली धनराशि सीधे लाभार्थियों के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी।
  • यदि आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आप आसानी से इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं

किसान सम्मान निधि योजना ऑनलाइन आवेदन

किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट

प्रधानमंत्री जन धन योजना

देश के आर्थिक रूप से कमजोर व्यक्तियों को बैंकिंग सुविधाएं प्रदान करने हेतु केंद्र सरकार द्वारा जनधन योजना का शुभारंभ किया गया है। प्रधानमंत्री जन धन योजना के माध्यम से देश के गरीब लोगों का खाता जीरो बैलेंस पर पोस्ट ऑफिस बैंक के राष्ट्रीयकृत बैंकों में खोला जाएगा। साथ-साथ लोगों को इस योजना के अंतर्गत अपना खाता आधार कार्ड से लिंक करवाने पर 6 महीने की ओवरड्राफ्ट सुविधा प्रदान की जाएगी और साथ-साथ 2 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा मुहैया कराया जाएगा।

  • इस योजना को आरंभ करने का मुख्य उद्देश्य है कि देश के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवार अपना खाता खुलवा सके।
  • उन्हें खाता खुलवाने पर लोन की अन्य सुविधाएं प्रदान की जाए।
  • इस योजना का लाभ और नागरिकों को प्रदान किया जाएगा जिनके पास अब तक बैंक खाता उपलब्ध नहीं है।

जन धन योजना खाता कैसे खोले

प्रधानमंत्री जन धन योजना लिस्ट कैसे देखें

पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन योजना

कोरोना महामारी के चलते अनाथ बच्चों को विभिन्न प्रकार की सुविधाएं मुहैया कराने हेतु हमारे माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन योजना का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से बच्चों को आर्थिक सुविधा के साथ-साथ शिक्षा सुविधा भी मुहैया कराई जाएगी। पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन योजना के अंतर्गत 18 वर्ष की आयु वाले बच्चों को स्कॉलरशिप प्रदान की जाएगी। एवं उन बच्चों को 23 वर्ष के होने पर 10 लाख रुपये फंड के रूप में मुहैया कराए जाएंगे। इस योजना के माध्यम से राज्य के अनाथ बच्चे अपनी आगे की शिक्षा प्राप्त करने में सक्षम रहेंगे।

  • इस योजना के अंतर्गत आर्थिक सुविधा के साथ-साथ उन बच्चों को आयुष्मान भारत योजना के तहत स्वास्थ्य बीमा भी उपलब्ध कराया जाएगा।
  • इस योजना को आरंभ करने का मुख्य लक्ष्य है कि देश के कोरोनावायरस के कारण हुए अनाथ बच्चों का भविष्य उज्जवल बनाया जा सके।

पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन योजना

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना की शुरुआत हमारे माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा देश के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवारों को दुर्घटना बीमा प्रदान करने के लिए की गई है। इस योजना के अंतर्गत यदि कोई व्यक्ति दुर्घटना बीमा कराता है तो उसकी मृत्यु पर उसके परिवार या नॉमिनी को बीमा की पूर्ण राशि मुहैया कराई जाएगी। और अगर पॉलिसी धारक की मृत्यु सड़क दुर्घटना या किसी अन्य हादसे से हो जाती है तो ऐसी स्थिति में परिवार वालों को 2 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा मुहैया कराया जाएगा।

  • इस योजना के अंतर्गत यदि कोई व्यक्ति दुर्घटना के समय अस्थाई रूप से अपाहिज हो जाता है तो ऐसी स्थिति में उसे 1 लाख रुपये सुरक्षा बीमा के तौर पर मुहैया कराए जाएंगे।
  • इस योजना के अंतर्गत बीमा प्राप्त करने के बाद वह अपनी आवश्यकताओं को पूरा कर सकेंगे।
  • साथ-साथ यदि कोई व्यक्ति अपाहिज हो जाता है तो इस योजना के अंतर्गत उसे सुरक्षा सहायता प्रदान की जाएगी।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना ऑनलाइन आवेदन

युवा प्रधानमंत्री योजना

इस योजना की शुरुआत हमारे माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा देश के युवा लेखकों को प्रोत्साहित करने के लिए की गई है। युवा प्रधानमंत्री योजना के अंतर्गत युवाओं के लिए एक मंच तैयार किया जाएगा जिसमें वह भारतीय विरासत संस्कृति और ज्ञान प्रणाली के बारे में अलग-अलग पहलुओं पर लिख सकेंगे। इस योजना के माध्यम से राज्य के युवाओं को स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान के बारे में जानकारी प्राप्त होगी। चुने हुए युवा भारतीयों को 6 महीने की अवधि के लिए 50,000 रुपये की धनराशि मुहैया कराई जाएगी।

  • इस योजना को आरंभ करने का मुख्य लक्ष्य है कि देश के युवा लेखकों को स्वतंत्रता सेनानियों अज्ञात और भूले हुए स्थानों और राष्ट्रीय आंदोलन में उनकी भूमिका एवं वस्त्रों के बारे में जानकारी प्रदान की जा सके।
  • युवा प्रधानमंत्री योजना के माध्यम से देश के लेखकों को बढ़ावा प्रदान किया जाएगा एवं उन्हें प्रोत्साहित किया जाएगा।

युवा प्रधानमंत्री योजना ऑनलाइन आवेदन

राष्ट्रीय कृषि विकास योजना

इस योजना की शुरूआत केंद्र सरकार द्वारा देश में कृषि एवं संबंधित क्षेत्रों को बढ़ावा देने के लिए की गई है। राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के माध्यम से यह सुनिश्चित करना है कि कृषकों की स्थानीय जरूरतें और प्राथमिकताओं के ऊपर ध्यान केंद्रित किया जाए। इस योजना को आरंभ करने का मुख्य लक्ष्य है कि किसानों की आय में वृद्धि हो सके ताकि उन्हें अपना जीवन व्यतीत करने में किसी भी प्रकार की कठिनाई का सामना ना करना पड़े। इस योजना के माध्यम से कृषि क्षेत्र में 4% वृद्धि हो सके जिससे हमारे देश के किसान अपना जीवन यापन कर सकें।

  • इस योजना के माध्यम से कृषि और उससे संबंधित क्षेत्रों में विकास पैदा होगा।
  • साथ साथ कृषकों की स्थानीय जरूरतों और प्राथमिकताओं के ऊपर सबसे ज्यादा ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

राष्ट्रीय कृषि विकास योजना ऑनलाइन आवेदन

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना

देश के नागरिकों को पॉलिसी बीमा प्रदान करने हेतु केंद्र सरकार द्वारा 9 मई 2015 में प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से देश के गरीब और आर्थिक रुप से कमजोर वर्ग के लोगों को बीमा कवर उपलब्ध कराया जाएगा। इस योजना के माध्यम से पॉलिसी धारक की मृत्यु होने पर उसके परिवार वालों को 2 लाख रुपये का जीवन बीमा उपलब्ध कराया जाएगा। इस योजना को आरंभ करने का मुख्य लक्ष्य है कि बच्चे अभिभावकों की मृत्यु के बाद अच्छी शिक्षा प्राप्त कर सकें।

  • इस योजना को आरंभ करने का मुख्य लक्ष्य है कि बच्चों को सुरक्षा प्रदान की जा सके।
  • ताकि अभिभावकों की मृत्यु के बाद बच्चों को सभी प्रकार का लाभ उपलब्ध कराया जा सके।

जीवन ज्योति बीमा योजना ऑनलाइन आवेदन

प्रधानमंत्री पहल योजना

देश के लोगों को एलपीजी से जुड़ी सब्सिडी उनके बैंक खाते में प्रदान करने हेतु भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री पहल योजना का शुभारंभ 1 जून 2013 में किया गया। इस योजना के माध्यम से देश के वह सभी लोग जिनके पास एलपीजी कनेक्शन है उन्हें गैस सिलेंडर प्राप्त होने वाली सब्सिडी उनके बैंक खातों में हस्तांतरित की जाएगी। इस राशि का उपयोग करके देश के लोग अपने अन्य कामों को अंजाम दे सकेंगे। प्रधानमंत्री पहल योजना को आरंभ करने का मुख्य उद्देश्य है कि देश में एलपीजी गैस उपभोक्ताओं की बढ़ोतरी की जा सके ताकि पुराने इंधन के धुए से होने वाली बीमारियों को कम किया जा सके।

  • इस योजना के माध्यम से प्रदान की जाने वाली धनराशि सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में हस्तांतरित की जाएगी
  • देश के लोग अब पुराने इंधन को छोड़कर एलपीजी गैस कनेक्शन प्राप्त कर सकेंगे।
  • इस योजना के माध्यम से देश के लोगों में काफी सुधार पैदा होगा।

|Apply| प्रधानमंत्री पहल योजना

प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना

इस योजना के माध्यम से देश के ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र के बेरोजगार युवाओं को अपना खुद का उद्योग शुरू करने के लिए लोन की सुविधा मुहैया कराई जाएगी। इस योजना को आरंभ करने का मुख्य लक्ष्य है कि देश के बेरोजगार लोग अपना खुद का उद्योग स्थापित कर अपनी आर्थिक तंगी को दूर कर सकें। प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना के अंतर्गत लोगों को 10 लाख रुपये से लेकर 25 लाख रुपये मुहैया कराए जाएंगे। इस लोन पर प्रदान की जाने वाली सब्सिडी भी व्यक्तियों को वर्ग के हिसाब से मुहैया कराई जाएगी।

  • इस योजना का लाभ देश के वह लोग ही उठा सकते हैं जिनकी आयु 18 वर्ष से अधिक है।
  • इस योजना को आरंभ करने का मुख्य लक्ष्य है कि देश के बेरोजगार युवाओं को आत्मनिर्भर व सशक्त बनाया जा सके।

|Apply| प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना

स्वामित्व योजना

देश के लोगों को उनकी संपत्ति का पूरा विवरण ऑनलाइन उपलब्ध कराने हेतु हमारे माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा स्वामित्व योजना का शुभारंभ 24 अप्रैल 2020 को किया गया। इस योजना के माध्यम से राज्य सरकारों द्वारा सभी व्यक्तियों को संपत्ति कार्ड डिजिटल फॉर्मेट में मुहैया कराया जाएगा। राजस्व विभाग द्वारा ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को जमीन का रिकॉर्ड एकत्रित किया जाएगा। प्रधानमंत्री जी के द्वारा देश के लगभग एक लाख प्रॉपर्टी धारकों को एसएमएस के द्वारा एक लिंक भेजा जाएगा। इस लिंक का उपयोग करके अपना प्रॉपर्टी कार्ड डाउनलोड करने में सक्षम रहेंगे।

  • गांव के लोगों को अब बैंकों से लोन लेने में किसी भी प्रकार की कठिनाई का सामना नहीं करना पड़ेगा।
  • इस योजना के माध्यम से विवाद जमीनों के मस्लो का भी निपटारा किया जाएगा।

स्वामित्व योजना ऑनलाइन आवेदन & संपत्ति कार्ड डाउनलोड

अटल पेंशन योजना

असंगठित क्षेत्रों के बूढ़े लोगों को पेंशन प्रदान करने हेतु हमारे माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा अटल पेंशन योजना का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के अंतर्गत व्यक्ति के 60 वर्ष पूर्ण होने पर उन्हें प्रतिमाह 1000 रुपये से लेकर 5000 रुपये की धनराशि पेंशन के रूप में मुहैया कराई जाएगी। अटल पेंशन योजना को आरंभ करने का मुख्य उद्देश्य है कि असंगठित क्षेत्र के लोगों को आत्मनिर्भर व सशक्त बनाया जा सके ताकि उन्हें अपने खर्चों के लिए किसी दूसरे पर निर्भर रहने की आवश्यकता ना पड़े।

  • इस योजना के अंतर्गत प्रदान की जाने वाली पेंशन के माध्यम से लोगों का भविष्य सुरक्षित होगा।
  • देश के बूढ़े लोगों को आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

अटल पेंशन योजना ऑनलाइन आवेदन

मुद्रा लोन योजना

देश के लोगों को अपना स्वयं का कारोबार स्थापित करने हेतु प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा मुद्रा योजना को आरंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से देश के लोग अपना स्वयं का उद्यम शुरू कर सकते हैं | प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के माध्यम से लोगों को अपना खुद का व्यवसाय स्थापित करने के लिए लोन उपलब्ध कराया जाएगा जिससे देश में रोजगार के अवसर पैदा हो सकेंगे।

  • PM Mudra Yojana के लिए केंद्र सरकार द्वारा तीन लाख करोड रुपए का बजट निर्धारित कर दिया गया है।
  • इस योजना के माध्यम से देश के नागरिकों को कारोबार शुरू करने के लिए छोटी रकम का लोन उपलब्ध कराया जाएगा।
  • जिससे देश में रोजगार के अवसर पैदा होंगे।
  • यदि आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर आना होगा।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आप आसानी से आवेदन कर सकते हैं।
  • ऑनलाइन आवेदन

नेशनल एजुकेशन पॉलिसी योजना

स्कूलों तथा कॉलेजों को नई शिक्षा नीति प्रदान करने हेतु केंद्र सरकार द्वारा नेशनल एजुकेशन पॉलिसी योजना को 2020 मैं आरंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से एजुकेशन पॉलिसी के 10+2 का पुराने पैटर्न को बदलकर अब नए पैटर्न की शुरुआत कर दी गई है। इस पैटर्न के अंतर्गत सरकार द्वारा 12 साल की स्कूली शिक्षा को शामिल किया गया है तथा उसके साथ साथ 3 साल की फ्री स्कूली शिक्षा को जोड़ा गया है। National Education Policy आरंभ करने का मुख्य उद्देश्य है कि देश की शिक्षा को वैश्विक स्तर पढ़ ले जाया जा सके।

  • नेशनल एजुकेशन पॉलिसी योजना PM Modi Yojana List की कल्याणकारी योजनाओं में से एक है।
  • इस पॉलिसी के अंतर्गत 2030 तक स्कूल शिक्षा में 100% सर्वभौमिकरण किया जाएगा।
  • नई शिक्षा नीति में किए गए बदलाव के माध्यम से देश की शिक्षाओं को वैश्विक स्तर पर पहुंचाया जाएगा।
  • इस योजना के माध्यम से शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार आएगा तथा बच्चों के अंदर ज्ञान बढ़ेगा
  • ऑनलाइन आवेदन

स्वनिधी योजना

देश के रहड़ी पटरी वाले लोगों को अपना स्वयं का कारोबार स्थापित करने हेतु केंद्र सरकार द्वारा स्वनिधी योजना का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से केंद्र सरकार द्वारा छोटे व सड़क विक्रेताओं को अपना स्वयं का कारोबार शुरू करने के लिए 10,000 रुपये तक का लोन प्रदान किया जाएगा। सरकार द्वारा प्रदान किया जाने वाला यह ऋण रेहड़ी पटरी वालों को 1 साल के भीतर ही चुकाना होगा। SVAnidhi Yojana का लाभ देश के विभिन्न रहड़ी पटरी वाले लोगों को जैसे विभिन्न क्षेत्रों में वेंडर, होकर, ठेले वाले, रेहड़ी वाले, ठेली फल वाले आदि को उपलब्ध कराया जाएगा ‌

  • स्वनिधी योजना का लाभ देश के लगभग 50 लाख से अधिक रही पटरी वालों को प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना के अंतर्गत प्रदान किए जाने वाले 10000 रुपये के लोन का उपयोग करके वह अपना स्वयं का काम आसानी से शुरू कर सकते हैं।
  • इसके तहत लोगों को किसी भी प्रकार की आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ेगा।
  • यदि आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आप ऑनलाइन आवेदन आसानी से कर सकते हैं

प्रधानमंत्री आवास योजना

भारत के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग निम्न आय वर्ग तथा पिछड़े वर्ग के नागरिकों को अपना स्वयं का आवास उपलब्ध कराने हेतु केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना को आरंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से देश के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को अपना स्वयं का पक्का घर उपलब्ध कराया जाएगा। Pradhan Mantri Awas Yojana को आरंभ करने का मुख्य लक्ष्य है कि 2022 तक देश के प्रत्येक व्यक्ति के पास अपना स्वयं का घर उपलब्ध हो।

  • प्रधानमंत्री आवास योजना को सरकार द्वारा दो भागों में आरंभ किया गया है जैसे प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना तथा प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना।
  • इस योजना का लाभ देश के दोनों क्षेत्रों में प्रदान किया जाएगा।
  • देश के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग निम्न आय वर्ग तथा पिछड़े वर्ग के लोगों को दर बदर भटकने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।
  • यदि आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आप अपने क्षेत्र के हिसाब से इस योजना के अधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।
  • अगर आप शहरी क्षेत्र के नागरिक हैं तो आप प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं तथा ऑनलाइन आवेदन आसानी से कर सकते हैं।
  • परंतु आप ग्रामीण क्षेत्र के नागरिक हैं तो आप प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण (PMAY-G) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
  • ऑनलाइन आवेदन
  • ऑनलाइन लिस्ट

सांसद आदर्श ग्राम योजना

गांव में रहने वाले लोगों के जीवन स्तर को ऊपर उठाने हेतु प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा सांसद आदर्श ग्राम योजना को आरंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से देश के प्रत्येक गांव में विकास लाने का कार्य किया जाएगा जिसकी जिम्मेदारी सरकार द्वारा सांसदों को प्रदान की गई है। सांसद आदर्श ग्राम योजना के माध्यम से देश के प्रत्येक गांव में बुनियादी सुविधाओं के साथ-साथ पशुपालन, कुटीर उद्योग तथा रोजगार को बढ़ावा प्रदान किया जाएगा जिससे हमारे देश के गांव से बेरोजगारी दर को कम किया जा सके तथा सब के जीवन स्तरों को ऊपर उठाया जा सके

  • इस योजना के माध्यम से सांसदों द्वारा अपने क्षेत्र के कम से कम 1 गांव की पहचान कर उसमें विकास लाया जाएगा।
  • जिससे गांव के गरीब लोगों को आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ेगा तथा उन्हें जीवन जीने के लिए सक्षम बनाया जा सकेगा।
  • Sansad Adarsh Gram Yojana के माध्यम से सरकार द्वारा अधिक देहान गांव की सफाई पर केंद्रित किया जाएगा।
  • यदि आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको सांसद आदर्श ग्राम योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आप आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं
  • ऑनलाइन आवेदन

जननी सुरक्षा योजना

देश की गर्भवती महिलाओं एवं उनके नवजात शिशुओं को स्वास्थ्य संबंधित सुविधाएं उपलब्ध कराने हेतु प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा जननी सुरक्षा योजना को आरंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं को उनके गर्भावस्था के दौरान आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई जाएगी। जननी सुरक्षा योजना के अंतर्गत महिलाओं को आर्थिक सहायता के साथ-साथ जांचें से लेकर डिलीवरी तक का खर्च सरकार द्वारा प्रदान किया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत महिलाओं को दो श्रेणियों में बांटा गया है पहला ग्रामीण क्षेत्र की महिलाएं दूसरा शहरी क्षेत्र की महिलाएं।

  • जननी सुरक्षा योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को 1400 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
  • शहरी क्षेत्र की महिलाओं को 1,000 रुपये की आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई जाएगी।
  • जननी सुरक्षा योजना पीएम मोदी योजना में से एक कल्याणकारी योजना है।
  • Janani Suraksha Yojana के माध्यम से गर्भवती महिलाएं तथा उनके नवजात शिशु स्वास्थ्य रहेंगे तथा अपना जीवन यापन अच्छे से कर सकेंगे।
  • यदि आप भी इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आप आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं
  • ऑनलाइन आवेदन

ऑपरेशन ग्रीन योजना

फल और सब्जियों को उचित मूल्य पर खरीदने हेतु सरकार द्वारा ऑपरेशन ग्रीन योजना को आरंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से फल और सब्जियों को सरकार द्वारा उचित मूल्य पर खरीदा जाएगा। ऑपरेशन ग्रीन योजना के लिए सरकार द्वारा 500 करोड़ रुपए का बजट भी निर्धारित कर दिया गया है। इस योजना को केंद्र सरकार द्वारा खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय द्वारा आरंभ किया गया है। इस योजना को आरंभ करने का मुख्य मकसद किसानों को उनकी फसलों पर उचित मूल्य प्रदान करना है।

  • Operation Green Yojana के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा किसानों को उनकी फसलों पर उचित मूल्य प्रदान किया जाएगा।
  • ऑपरेशन ग्रीन योजना पीएम मोदी योजना की एक कल्याणकारी योजना है जिससे हमारे देश के किसानों को अधिक लाभ प्राप्त होगा।
  • इस योजना के अंतर्गत अब आलू प्याज टमाटर तथा अन्य सब्जियों और फलों को शामिल किया गया है
  • इस योजना को आरंभ करने का मुख्य उद्देश्य है कि किसानों को होने वाले नुकसान से बचाया जा सके।

आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना

भारत में रोजगार को बढ़ावा देने हेतु हमारे देश के वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी के द्वारा आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना को 12 नवंबर 2020 में आरंभ किया गया था। इस योजना के माध्यम से विभिन्न प्रकार के रोजगार अवसर हमारे देश के युवाओं को प्रदान किए जाएंगे जिस से देश से बेरोजगारी दर को कम किया जा सके। आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना को आरंभ करने का मुख्य उद्देश्य है कि कोरोना वायरस के चलते जिन व्यक्तियों का रोजगार छिन गया है उन लोगों को रोजगार के अवसर प्रदान किए जाए

  • PM Modi Yojana List में से आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना एक बहुत ही महत्वपूर्ण योजना है।
  • इस योजना के माध्यम से देश में रोजगार के अवसरों को बढ़ावा प्रदान किया जाएगा।
  • आत्मनिर्भर भारत रोजगार के अंतर्गत उन सभी स्थानों को सब्सिडी उपलब्ध कराई जाएगी जो नए लोगों को रोजगार देंगे।
  • यदि आप भी इस योजना के अंतर्गत आवेदन करवाना चाहते हैं तो आपको ईपीएफओ की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

अंत्योदय अन्न योजना

देश के गरीब परिवारों को 35 किलो राशन उपलब्ध कराने हेतु केंद्र सरकार द्वारा अंत्योदय अन्न योजना को आरंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से देश के गरीब लोगों को विभिन्न प्रकार के लाभ प्रदान किए जाएंगे। अंत्योदय अन्न योजना को आरंभ करने का मुख्य उद्देश्य है कि देश के जो गरीब नागरिक है उन्हें प्रतिमाह 35 किलो अनाज, गेहूं 2 रुपये प्रति किलो और धान 3 रुपये प्रति किलो के आधार पर उपलब्ध कराए जाएंगे। इस योजना का लाभ शहरी व ग्रामीण क्षेत्र के गरीब परिवारों को प्रदान किया जाएगा।

  • Antyodaya Anna Yojana सरकारी योजनाओं की सूची में से एक बहुत ही कल्याणकारी योजना है।
  • इस योजना को आरंभ करने का मुख्य उद्देश्य है कि देश के गरीब परिवारों को राशन की सुविधा उपलब्ध कराई जाए
  • जो आर्थिक रूप से कमजोर लोग हैं उनके भरण-पोषण के लिए राशन प्रदान किया जाए।
  • यदि आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको अपने क्षेत्र के खाद्य आपूर्ति विभाग में जाना होगा
  • वहां जाने के बाद आप इस योजना के अंतर्गत आवेदन फॉर्म भर सकते हैं तथा उस फॉर्म को वही जमा कर सकते हैं

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना

देश के गर्भवती महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करने हेतु भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री गर्भावस्था सहायता योजना को आरंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से देश की गर्भवती महिलाओं को 6000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी जिसका उपयोग करके वह अपना भरण-पोषण आसानी से कर सकती हैं ताकि वह एक स्वास्थ्य बच्चे को जन्म दे सके। Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana के अंतर्गत मिलने वाली धनराशि महिलाओं को तीन किस्तों में प्रदान की जाएगी।

  • इस योजना के माध्यम से महिला एवं बच्चे अपने आवश्यकता को पूरा कर सकेंगे।
  • इसके साथ-साथ महिलाओं को स्वास्थ्य संबंधित सुविधाएं भी प्रदान की जाएंगी।
  • यह योजना प्रधानमंत्री सरकारी योजना सूची में से एक बहुत ही महत्वपूर्ण योजना है।
  • पीएम मातृत्व वंदना योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए महिला की आयु 19 या उससे अधिक वर्ष की होनी चाहिए।
  • यदि आप भी इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो आपको Ministry Of Women and Child Development की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वहां जाने के बाद आप आसानी से आवेदन करा सकते हैं

आयुष्मान भारत योजना

देश के नागरिकों को स्वास्थ्य संबंधित सुविधाएं उपलब्ध कराने हेतु भारत सरकार द्वारा आयुष्मान भारत योजना को आरंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से सरकार द्वारा देश के जरूरतमंद और पात्र लाभार्थी परिवारों को 5 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराया जाएगा। आयुष्मान भारत योजना को आरंभ करने का मुख्य उद्देश्य है कि वह अपने गंभीर से गंभीर बीमारी का इलाज करा सके और एक स्वस्थ जीवन प्राप्त कर सकें।

  • इस योजना के अंतर्गत देश के 10 करोड़ गरीब परिवारों को स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराया जाएगा।
  • इसके साथ-साथ सरकार द्वारा लोगों को सरकारी एवं निजी अस्पतालों में मुफ्त इलाज की सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाएंगी।
  • Ayushman Bharat Yojana को आरंभ करने का मुख्य उद्देश्य है कि देश के व परिवार जो बड़ी बीमारी होने के कारण अपना इलाज नहीं करा सकते हैं उन्हें इलाज की सुविधाएं उपलब्ध कराई जाए।
  • यदि आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपनी पात्रता की जांच करनी होगी
  • जांच करने के बाद आप अपने नजदीकी सेवा केंद्र में जाकर इस योजना के अंतर्गत आवेदन करा सकते हैं।
  • ऑनलाइन आवेदन

पीएम वाणी योजना

सार्वजनिक स्थानों पर वाई-फाई की सुविधा उपलब्ध कराने हेतु हमारे प्रिय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 9 दिसंबर 2020 को पीएम वाणी योजना को आरंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से सार्वजनिक स्थानों पर वाई-फाई की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी जिससे व्यवसाय को बढ़ावा मिलेगा रोजगार के अवसरों में भी बढ़ोतरी होगी। इस योजना के अंतर्गत देश में बड़े पैमाने पर मुफ्त वाईफाई क्रांति की जाएगी जिससे देश के अन्य लोग अपने काम आसानी से कर सकते हैं।

  • PM-WANI Yojana के माध्यम से लोगों को मुफ्त में वाई-फाई की सुविधा प्रदान की जाएगी
  • जिससे हमारे देश में रोजगार के अवसरों को बढ़ावा प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना के अंतर्गत आपको आवेदन शुल्क या भुगतान करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी
  • सरकार द्वारा दिल्ली नगर निगम में डिवाइस स्थापित की जाएगी
  • जिससे लोगों को फ्री वाई-फाई की सुविधा प्राप्त हो सके तथा देश के बच्चों को अपनी पढ़ाई करने में मदद प्राप्त हो।

पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड

देश के प्रत्येक रोगी को एक आईडी कार्ड प्रदान करने हेतु प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड योजना को आरंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से लोगों को एक आईडी कार्ड प्रदान किया जाएगा जिसमें उस व्यक्ति का पूर्ण मेडिकल डाटा डिजिटल स्टोर होगा। इस डाटा में रोगी की रिपोर्ट डिस्चार्ज से संबंधित इंफॉर्मेशन उसका प्रशिक्षण आदि उपलब्ध होगा। पहले लोगों को अपना इलाज कराने के लिए विभिन्न प्रकार के रिपोर्ट्स अपने साथ ले जानी पढ़ती थी। अब लोगों को विभिन्न प्रकार की रिपोर्ट्स ले जाने की आवश्यकता नहीं वह केवल सिर्फ पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड के ले जाने से अपना इलाज आसानी से करा सकते हैं।

  • PM Modi Health ID Card लेने वाले को एक यूनिक आईडी प्रदान की जाएगी।
  • इस यूनिक आईडी के माध्यम से लोग सिस्टम में लॉगिन कर सकते हैं।
  • जिससे उन से संबंधित सभी डाटा डॉक्टरों को प्राप्त हो जाएगा।
  • इस कार्ड के माध्यम से डॉक्टर अपने पेशेंट से संबंधित सभी जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं तथा उसका इलाज कर सकते हैं
  • यदि आप भी इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर आना चाहते हैं तो स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आप इस योजना में आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं

मत्स्य संपदा योजना

किसानों की आय को दोगुना करने हेतु भारत सरकार द्वारा मत्स्य संपदा योजना को आरंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से सरकार द्वारा किसानों की आय 2022 तक दोगुना की जाएगी। इस योजना को आरंभ करने का मुख्य उद्देश्य है कि मत्स्य पालन क्षेत्र का निर्यात बढ़ सके ताकि किसान व उससे जुड़े लोगों की आय को बढ़ाया जा सके। मत्स्य संपदा योजना के माध्यम से आय को बढ़ाने के बाद लोग अपना जीवन अच्छे से यापन कर सकेंगे।

  • Matsya Sampada Yojana के माध्यम से देश में मछली का उत्पादन बढ़ाया जा सकेगा।
  • जिसके लिए सरकार द्वारा 2000000 करोड़ रुपए का पैकेज निर्धारित कर दिया गया है।
  • इस योजना के माध्यम से गंभीर स्थिति में राहत राशि भी प्रदान की जाएगी जिससे देश में विकास आएगा।

Pradhan Mantri Yojana List

गरीबों के लिए शुरू की गई योजनाएं

  • प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना
  • पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड
  • आयुष्मान सरकारी योजना
  • स्वामित्व योजना
  • अंत्योदय अन्न योजना
  • स्वनिधि योजना
  • इंदिरा गांधी आवास योजना
  • प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना
  • प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना
  • विवाद से विश्वास योजना

महिलाओं के लिए शुरू की गई योजनाएं

  • फ्री सिलाई मशीन योजना
  • प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना
  • उज्ज्वला योजना
  • जननी सुरक्षा योजना
  • बालिका अनुदान योजना
  • सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सम्मन योजना

पेंशन योजनाएं

  • कर्म योगी मानधन योजना
  • प्रधानमंत्री वय वंदना योजना
  • अटल पेंशन योजना
  • प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना
  • प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना

देश के युवाओं के लिए शुरू की गई योजनाएं

किसानों के लिए शुरू की गई योजनाएं

2 thoughts on “|Apply| प्रधानमंत्री की योजना 2023: PM Yojana List, सरकारी योजनाओं की सूची”

  1. Can I speak to the admin of this website?
    Actually, I was exploring your portal and found out that you are providing valuable content to the readers.

    Reply

Leave a Comment