Yojana Labh

www.yojanalabh.com/

|PMUY| प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2023: Ujjwala Yojana 2.0 | Online Form Pdf

देश के आर्थिक रूप से कमजोर एपीएल तथा बीपीएल परिवारों को मुफ्त में एलपीजी गैस कनेक्शन मुहैया कराने हेतु केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का शुभारंभ 1 मई 2016 को किया गया है। इस योजना के माध्यम से महिला लाभार्थियों को गैस कनेक्शन प्राप्त करने के लिए आर्थिक सहायता मुहैया कराई जा रही है। आज हम आपको प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2023 से जुड़ी संपूर्ण जानकारी जैसे उद्देश्य लाभ विशेषताएं पात्रता एवं आवेदन की प्रक्रिया स्पष्ट करने जा रहे हैं। PM Ujjwala Yojana से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने हेतु हमारे इस लेख को विस्तार पूर्वक पढ़ें|



img-1

Table of Contents

PM Ujjwala Yojana

इस योजना की शुरूआत केंद्र सरकार द्वारा देश के गरीब परिवारों की महिलाओं को एलपीजी गैस कनेक्शन मुहैया कराया जाएगा। एलपीजी गैस कनेक्शन के लिए गरीब परिवार की महिलाओं को 1600 रुपये के आर्थिक सहायता मुहैया कराई जाएगी। PM Ujjwala Yojana को आरंभ करने का मुख्य लक्ष्य है कि अशुद्ध इंधन और धुएं के कारण होने वाले नुकसान से देश के गरीब परिवारों को बचाया जा सके। इस योजना के माध्यम से अशुद इंधन इस्तेमाल होने से महिलाओं और बच्चों को बड़ी बीमारियों से बचाया जा सकेगा। देश की आर्थिक रूप से कमजोर महिलाएं आत्मनिर्भर व सशक्त बनेंगे एवं उन्हें किसी भी प्रकार की कठिनाई का सामना नहीं करना पड़ेगा।

  • देश की कोई भी महिला जो PM Ujjwala Yojana के तहत आवेदन करना चाहती है उसकी आयु 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए।
  • यदि आपकी आयु 18 वर्ष से अधिक है तो आप इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आसानी से आवेदन कर सकते हैं।
  • इस योजना के तहत आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं को एलपीजी गैस कनेक्शन मुहैया कराना भारत सरकार का एक लक्ष्य है।
  • देश की वह सभी महिलाएं जो इस योजना के तहत आवेदन कर चुके हैं वह आसानी से अपना नाम प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना लिस्ट में खोज सकती हैं।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के मुख्य तथ्य

इस योजना के तहत मुख्य तथ्य कुछ इस प्रकार है:-

योजना का नामप्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2023
किसके द्वारा शुरू की गईकेंद्र सरकार द्वारा
आरंभ तिथि1 मई 2016
योजना के लाभार्थीदेश के एपीएल बीपीएल तथा राशन कार्ड धारक परिवार
योजना का उद्देश्यदेश की गरीब महिलाओं को एलपीजी गैस कनेक्शन मुहैया कराना
योजना के लाभअशुद्ध ईंधन के उपयोग से होने वाली बीमारी और प्रदूषण को कम करना
योजना का बजट8000 करोड़ रुपये
आर्थिक सहायता1600 रुपये प्रति एलपीजी कनेक्शन
मंत्रालयपेट्रोलियम गैस मंत्रालय
हेल्पलाइन नंबर1800-2333-555/ 1906
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन आवेदन
आधिकारिक वेबसाइटpmuy.gov.in

PM Ujjwala Yojana– उद्देश्य

जैसे कि हम सभी जानते हैं हमारे देश में आर्थिक रूप से कमजोर महिलाएं पुराने असुरक्षित व प्रदूषित इंदन का उपयोग करके खाना बनाती हैं और ऐसे में अशुद्ध इंदल से निकलने वाले प्रदूषित वातावरण के कारण परिवार के लोगों को काफी बीमारियों का सामना करना पड़ता है। और ऐसे में काफी लोगों की मृत्यु हो जाती है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए हमारे माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा पीएम उज्वला योजना का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से देश की आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं को एलपीजी गैस कनेक्शन मुहैया कराया जाएगा। इन महिलाओं को एलपीजी गैस कनेक्शन खरीदने के लिए केंद्र सरकार द्वारा 1600 रुपये की धनराशि सीधे उनके बैंक खातों में हस्तांतरित की जाएगी।

  • इस धनराशि का उपयोग करके देश के आर्थिक रूप से कमजोर महिलाएं पुराने व प्रदूषित इंधन को छोड़ एलपीजी गैस कनेक्शन ले सकेंगे।
  • जिसके माध्यम से उन्हें असुरक्षित व प्रदूषित वातावरण से छुटकारा प्राप्त होगा।
  • PM Ujjwala Yojana को आरंभ करने का मुख्य उद्देश्य है कि देश की महिलाएं आत्मनिर्भर व सशक्त बने।

गोवा राज्य के लोगों को प्राप्त होंगे तीन मुफ्त गैस सिलेंडर

पारंपरिक इंधन जैसे जलाऊ लकड़ी कोयला आदि के धुए से ग्रामीण महिलाओं के स्वास्थ्य को बचाने हेतु केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का शुभारंभ देशभर के लोगों के लिए किया गया। इस योजना के माध्यम से देश के लोगों को फ्री गैस सिलेंडर की सुविधा मुहैया कराई जाती है जिससे देश के गरीब व जरूरतमंद परिवारों को फ्री गैस सिलेंडर की सुविधा प्राप्त होती है। हाल ही में ही गोवा सरकार द्वारा घोषणा की गई है कि महंगाई की मार झेल रही जनता को सरकार द्वारा तीन गैस सिलेंडर मुफ्त में मुहैया कराए जाएंगे ताकि उन्हें किसी भी प्रकार की कठिनाई का सामना ना करना पड़े।

लगभग एक लाख से अधिक लोगों को प्राप्त हुआ रोजगार

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय द्वारा बताया गया कि PM Ujjwala Yojana के तहत लागू होने वाले एलपीजी वितरण प्रणाली के माध्यम से लगभग देश के 1 लाख लोगों को रोजगार प्राप्त हुआ है। देखा जाए तो पिछले 5 वर्षों में एलपीजी कवरेज लगभग 61.9 प्रतिशत तक बढ़ा है। मंत्रालय की प्रेस कॉन्फ्रेंस के अनुसार कोरोनावायरस संक्रमण के दौरान लगभग 14 करोड से अधिक मुफ्त एलपीजी रिफिल लोगों को मुहैया कराई गई हैं। इस योजना को और प्रभावी बनाने हेतु स्वयं सहायता समूह को भी शामिल करने का निर्णय लिया गया था। जिससे लोगों को रोजगार के अवसर प्राप्त हुए हैं और जरूरत के समय एलपीजी भी प्राप्त हुआ है।

देश के 8.8 करोड़ लोगों को जारी किए गए कनेक्शन

6 दिसंबर 2021 को यानि सोमवार के दिन पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप पुरी द्वारा बताया गया कि इस योजना के तहत लगभग 8.8 करोड़ एलपीजी कनेक्शन जारी किए गए हैं। साथ ही साथ मंत्री द्वारा बताया गया कि देश भर की गरीब महिलाओं को शुद्ध इंदन मोहिया कराने हेतु केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का शुभारंभ वर्ष 2016 में किया गया। तथा इस योजना के तहत जो लक्ष्य सरकार द्वारा निर्धारित किया गया था वह वर्ष 2019 तक हासिल कर लिया गया है। गैस मंत्री द्वारा बताया गया है कि एलपीजी गैस कनेक्शन जारी करना एक सतत प्रक्रिया है और PM Ujjwala Yojana के तहत किसी भी प्रकार का अनुरोध प्राप्त करने पर तुरंत ही निर्देश दर्ज कराई जाए।

  • देश की वह सभी महिलाएं जो इस योजना के तहत एलपीजी गैस कनेक्शन प्राप्त करना चाहती हैं वह जल्द से जल्द इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकती हैं।
  • आवेदन करने के लिए आपको अपने जरूरी दस्तावेजों को अटैच करना होगा।

PM Ujjwala Yojana का लाभ लेने के लिए सेविंग अकाउंट होना अनिवार्य है

जैसा कि आप सभी जानते हैं केंद्र सरकार द्वारा देश के आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं को एलपीजी गैस कनेक्शन मुहैया कराने हेतु उज्जवला योजना का शुभारंभ किया गया है। हाल ही में ही सरकार द्वारा इस योजना के दूसरे चरण को भी आरंभ किया गया है। इस योजना के दूसरे फेस को आरंभ करने का मुख्य उद्देश्य है कि देश की प्रत्येक महिला को इसका लाभ प्रदान किया जाए। परंतु महिलाओं को इस योजना से जुड़ने के लिए कुछ मापदंड पूरे करने होंगे। इस योजना के तहत पहले कुछ पात्रता निर्धारित की गई थी जिसके साथ अब सरकार द्वारा इस योजना का लाभ लेने के लिए सेविंग बैंक खाता अनिवार्य कर दिया गया है।

  • यदि किसी महिला का बैंक खाते में सेविंग खाता उपलब्ध है तो उसे प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा। 
  • PM Ujjwala Yojana के तहत बाकी पात्रता मापदंड वही रहेंगे। यदि आप भी इस योजना के तहत लाभ उठाना चाहती हैं तो आपको जल्द से जल्द इस योजना के तहत आवेदन करना होगा।

PM Ujjwala Yojana 2.0 का हुआ शुभारंभ

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा राज्य की गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाली महिलाओं को मुफ्त में गैस कनेक्शन मुहैया कराने हेतु उज्ज्वला योजना 2.0 के दूसरे चरण का शुभारंभ आज यानी 25 अगस्त 2021 को किया गया। इस योजना के दूसरे चरण में मुख्यमंत्री जी द्वारा राज्य की 20 लाख लाभार्थियों को नए गैस कनेक्शन मुहैया कराए जाएंगे। वर्ष 2016 में की गई उज्वला योजना को आरंभ करने के बाद देश के लगभग 5 करोड महिलाओं को इस योजना का लाभ प्रदान किया गया था। पहले इस योजना के तहत केवल गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाली महिलाओं को ही शामिल किया जाता था। परंतु वर्ष 2018 में इस योजना के तहत विस्तार किया गया और योजना के तहत साथ नई श्रेणियां जोड़ी गई।

  • उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा एक कार्यक्रम में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की औपचारिक रूप से शुरुआत की गई।
  • इस योजना के माध्यम से उत्तर प्रदेश के लगभग 2000000 महिलाओं को एलपीजी गैस कनेक्शन प्रदान किया जाएगा।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0

हमारे माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 10 अगस्त 2021 को एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से महोबा जिले की महिलाओं को मुफ्त एलपीजी गैस कनेक्शन के साथ-साथ रिफिल एवं हॉट प्लेट निशुल्क प्रदान करने के लिए PM Ujjwala Yojana 2.0 का शुभारंभ किया गया। इस वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रधानमंत्री जी के द्वारा महोबा जिले के 10 महिलाओं को एलपीजी गैस कनेक्शन वितरित किए गए। इन गैस कनेक्शनों के कागजात महिलाओं को प्रधानमंत्री की ओर से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा मुहैया कराए जाएंगे। साथ ही साथ हमारे पीएम द्वारा कहा गया है कि इस योजना के तहत कागजी कार्यवाही बिल्कुल सरल बना दी गई है। पहले लाभार्थियों को अपने राशन कार्ड के साथ एड्रेस प्रूफ जमा करने की आवश्यकता पड़ती थी।

  • परंतु अब राज्य के लाभार्थी PM Ujjwala Yojana के तहत आवेदन करने हेतु अपने पते का प्रमाण पत्र देने की लिए स्व घोषणा पत्र जमा कर सकते हैं।
  • साथ ही साथ प्रधानमंत्री जी द्वारा घोषणा करते हुए बताया गया कि कोरोना काल में प्रधानमंत्री जी के द्वारा लाभार्थियों को 6 महीने तक मुफ्त में सिलेंडर वितरित किए गए।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0

अधिक ग्रामीण परिवारों को मिला एलपीजी गैस कनेक्शन

जैसे कि हम सभी जानते हैं हमारे माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा देश के एपीएल तथा बीपीएल परिवारों को मुफ्त में गैस कनेक्शन मुहैया कराने हेतु प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का शुभारंभ किया गया है। इस योजना को आरंभ करने का मुख्य लक्ष्य था कि देश में अधिक से अधिक ग्रामीण परिवारों को एलपीजी गैस कनेक्शन मुहैया कराया जा सके। सूत्रों के अनुसार पता चला है कि आजादी के बाद छह दशक तक एलपीजी की सुविधा केवल 50% घरों में उपलब्ध थी। परंतु प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के शुभारंभ के बाद देश के आठ करोड़ लोगों को कनेक्शन मुहैया कराए गए हैं।

  • लक्ष्य के अनुसार लगभग 99.6% फ़ीसदी घरों में एलपीजी कनेक्शन मुहैया कराया गया है।
  • एलपीजी गैस कनेक्शन का विस्तार 6 सालों में लगभग 43% बढा है।

एक करोड़ लाभार्थियों को मिलेगा प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का लाभ

केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के पहले चरण में लगभग उत्तर प्रदेश के 14743862 लाभार्थियों को मुफ्त में गैस कनेक्शन मुहैया कराए गए। राज्य के सभी नागरिक जो प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के पहले चरण का लाभ नहीं उठा पाए हैं उन्हें इस योजना के दूसरे चरण में शामिल करने का निर्णय लिया गया है। इस बात की घोषणा वर्तमान वर्ष 2021-22 का बजट पेश करते समय की गई। सरकार द्वारा बताया गया है कि उज्वला योजना 2.0 के तहत लगभग एक करोड़ लाभार्थियों को शामिल किया जाएगा। वर्ष 2016 में इस योजना के पहले चरण में लगभग 5 करोड परिवारों को गैस कनेक्शन मुहैया कराए गए थे। तथा 2018 में इसका दायरा बढ़ाकर सात वर्गों को इस योजना के तहत शामिल किया गया था।

  • उन वर्गों को शामिल कर PM Ujjwala Yojana के तहत लक्ष्य 5 करोड़ से बढ़ाकर आठ करोड़ कर दिया गया था।
  • वर्ष 2019 में 8 करोड़ महिलाओं को एलपीजी गैस कनेक्शन निशुल्क मुहैया कराए गए।
  • अब सरकार द्वारा वर्तमान वित्तीय वर्ष में एक करोड़ लाभार्थियों को लाभ पहुंचाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

8 करोड़ उपभोक्ता को मिला पीएम उज्जवला योजना का लाभ

जैसे कि हम सभी जानते हैं केंद्र सरकार द्वारा देश के आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं को निशुल्क एलपीजी गैस कनेक्शन मुहैया कराने हेतु प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का शुभारंभ किया गया है। PMUY के अंतर्गत पिछले 4 वर्षों में लगभग 8 करोड एलपीजी गैस कनेक्शन मुहैया कराए गए हैं। देखा जाए तो अब कुल मिलाकर देश में एलपीजी उपभोक्ताओं की संख्या 29 करोड़ हो गई है। देश के बल सभी व्यक्ति जो पीएम उज्जवला योजना के तहत गैस कनेक्शन प्राप्त करना चाहते हैं उन्हें जल्द से जल्द इस योजना के तहत आवेदन करना होगा। आवेदन करने हेतु उपभोक्ता अपने नजदीकी एलपीजी सेंटर जा सकते हैं। वहां जाने के बाद आपको बताना होगा कि आप को 14.2 किलोग्राम वाला सिलेंडर चाहिए या फिर 5 किलोग्राम वाला सिलेंडर प्राप्त करना है।

  • इसके साथ ही साथ यदि आप PM Ujjwala Yojana के तहत ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आप इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर फॉर्म भर सकते हैं।
  • आवेदन करते समय आपके पास महत्वपूर्ण दस्तावेज होने आवश्यक है।

PMUY 2022

देश के वे सभी आर्थिक रूप से कमजोर परिवार जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे हैं उन परिवारों की महिलाओं को मुफ्त में गैस सिलेंडर मुहैया कराने हेतु केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से 30 सितंबर 2020 तक गरीब परिवारों की महिलाओं को मुफ्त में गैस सिलेंडर प्रदान किए जाएंगे। हमारे माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 17 लोकसभा चुनाव जीतने के बाद इस योजना के तहत एक बहुत बड़ा बदलाव किया गया। अब प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत एपीएल राशन कार्ड धारक हो या बीपीएल राशन कार्ड धारकों को पात्र माना जाएगा।

  • PMUY के तहत केंद्र सरकार द्वारा सभी पात्र लाभार्थियों को 1600 रुपये की सब्सिडी प्रदान की जाएगी।
  • लाभार्थियों को यह राशि केवल नए गैस कनेक्शन प्राप्त करने पर ही प्रदान की जाएगी।

PM Ujjwala Yojana के तहत संशोधन

वर्ष 2018 में भारत सरकार द्वारा PM Ujjwala Yojana के तहत कुछ संशोधन किए गए। पहले इस योजना के तहत देश के पांच करोड़ बीपीएल परिवारों को कवर किया गया था। परंतु संशोधन के बाद 2019-20 तक  प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत आठ करोड़ परिवारों को कवर किया गया है। इस योजना के सफलतापूर्वक कार्यान्वयन के लिए सरकार द्वारा विस्तारित प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना को लांच किया।

PM Ujjwala Yojana के लाभार्थी

इस योजना के तहत लाभार्थी की सूची निम्नलिखित है:-

  • प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के एससी एसटी परिवार
  • गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले
  • अंत्योदय योजना के तहत आने वाले
  • SECC 2011
  • वनवासी
  • नदी के दीपों में रहने वाले
  • दीप में रहने वाले लोग
  • चाय और पूछ चाय बागान जनजाति

PM Ujjwala Yojana Benefits

इस योजना के तहत लाभ निम्नलिखित हैं:-

  • इस योजना का लाभ देश के आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों की महिलाओं को प्रदान किया जाएगा।
  • गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाली महिलाओं को इस योजना के तहत एलपीजी गैस कनेक्शन मुहैया कराया जाएगा।
  • पीएम उज्जवला योजना के तहत गैस कनेक्शन प्राप्त करने के लिए केंद्र सरकार की ओर से महिला लाभार्थी के खाते में 1600 रुपये की आर्थिक सहायता हस्तांतरित की जाएगी।
  • इस योजना के तहत एलपीजी गैस कनेक्शन प्राप्त करने के बाद महिलाओं को अशुद्ध और पुराने ईंधन का उपयोग नहीं करना पड़ेगा।
  • एलपीजी गैस कनेक्शन प्राप्त करने के बाद परिवार वालों को प्रदूषित वातावरण का सामना नहीं करना पड़ेगा।
  • Ujjwala Yojana को आरंभ करने का मुख्य लक्ष्य है कि देश के गरीब महिलाओं को सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनाया जाए।
  • प्रदूषित इंधन के कारण होने वाली बीमारियों को रोका जा सके।
  • इस योजना के तहत आवेदन करने के नियम लाभार्थी की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • एलपीजी गैस कनेक्शन प्राप्त करने के बाद महिलाओं को खाना बनाने में काफी आसानी होगी।
  • सरकार द्वारा इस योजना का लाभ देश के आठ करोड़ परिवारों को प्रदान करने का निर्णय लिया गया है।
  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए यह आवश्यक है कि महिला का बैंक खाता होना चाहिए और वह आधार कार्ड से लिंक होने चाहिए।
  • यदि आप भी प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं तो आपको अपने नजदीकी एलपीजी एजेंसी जाना होगा या फिर आप इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी आवेदन कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना लिस्ट

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की विशेषताएं

इस योजना के अंतर्गत शामिल विशेषताएं निम्नलिखित हैं:-

Step-1st

  • उज्ज्वला योजना की शुरुआत केंद्र सरकार द्वारा 1 मई 2016 में की गई थी।
  • इस योजना को आरंभ करने का मुख्य उद्देश्य है कि देश के आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं को एलपीजी गैस कनेक्शन मुहैया कराने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जा सके।
  • केंद्र सरकार द्वारा उन सभी महिलाओं को 1600 रुपये एलपीजी गैस कनेक्शन लेने के लिए प्रदान किए जाते हैं।
  • PM Ujjwala Yojana को आरंभ करने का मुख्य उद्देश्य है कि देश के गरीब महिलाएं अशुभ इंदन को छोड़कर एक स्वच्छ गैस कनेक्शन प्राप्त कर सकें।
  • इस योजना के माध्यम से अशुद्ध इंधन के कारण होने वाली बीमारियों से भी छुटकारा प्राप्त होगा।
  • इस योजना का लाभ देश के एपीएल बीपीएल तथा राशन कार्ड धारक महिलाओं को प्रदान किया जाएगा।
  • महिलाओं को गैस सिलेंडर के साथ-साथ एलपीजी सिलेंडर भरने के लिए ईएमआई की सुविधा भी प्रदान की जाएगी।
  • सरकार द्वारा 1 अप्रैल से फ्री गैस सिलेंडर की पहली राशि भेजी जाएगी।
  • महिलाओं को प्रतिमाह एक फ्री सिलेंडर दिया जाएगा।
  • पहले सिलेंडर की डिलीवरी उठाने पर दूसरी किस्त की राशि उपभोक्ता के खाते में हस्तांतरित की जाएगी।

Step-2nd

  • इस योजना के तहत सरकार द्वारा 2019- 20 के वित्तीय वर्ष में 8 करोड परिवारों को लाभान्वित करने का निर्णय लिया गया है।
  • सरकार द्वारा पीएम उज्जवला योजना के सफलतापूर्वक कार्यान्वयन के लिए प्राधिकरण द्वारा 800 करोड रुपए का बजट निर्धारित किया गया है।
  • इस योजना के तहत फ्री सिलेंडर प्राप्त करने के बाद देश के आर्थिक रूप से कमजोर महिलाएं आत्मनिर्भर व सशक्त बनेंगी।
  • PMUY का लाभ केवल 18 वर्ष से अधिक आयु वाली महिलाओं को ही प्रदान किया जाएगा।
  • यदि आप भी इस योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं तो आपको जल्द से जल्द इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अगर किसी कारणवश आप आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन नहीं कर पाते हैं तो आप अपनी नजदीकी गैस एजेंसी जाकर भी आवेदन करवा सकते हैं।

PMUY Eligibility Criteria

इस योजना के तहत पात्रता कुछ इस प्रकार है:-

  • आवेदक उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • उम्मीदवार की आयु 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए
  • उम्मीदवार एक महिला होनी चाहिए
  • आवेदक का सेविंग बैंक खाता होना अनिवार्य है।
  • महिला गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रही हो
  • आवेदक के पास एलपीजी गैस कनेक्शन पहले से मौजूद नहीं होना चाहिए।

PM Ujjwala Yojana के तहत महत्वपूर्ण दस्तावेज

इस योजना के तहत महत्वपूर्ण दस्तावेज निम्नलिखित हैं:-

  • आधार कार्ड
  • बीपीएल प्रमाण पत्र
  • पहचान पत्र
  • नगर पालिका अध्यक्ष प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जनधन बैंक खाता विवरण
  • निर्धारित प्रारूप में 14 पॉइंट्स की डिक्लेरेशन
  • परिवार के सभी सदस्यों के आधार नंबर

PM Ujjwala Yojana के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया

वे सभी व्यक्ति जो इस योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं उन्हें निम्नलिखित चरणों का पालन करना है:-

PM Ujjwala Yojana
  • वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • इस होम पेज पर आपको प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के विकल्प पर क्लिक करना है।
प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा
  • इस पेज पर आपको योजना से संबंधित जानकारी प्राप्त होगी।
  • इसके पश्चात आपको योजना के आवेदन प्रपत्र के सेक्शन में देखना है
  • यहां आपको प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के दो प्रकार के फार्म प्राप्त होंगे जैसे:-
  • हिंदी, अंग्रेजी
  • अपनी आवश्यकता अनुसार इच्छुक भाषा का चयन करना है।
  • चयन करने के बाद आपके सामने एक पीडीएफ फाइल खुल कर आएगी ‌
  • आपको इस फॉर्म को डाउनलोड के बटन पर क्लिक करके डाउनलोड कर लेना है।
  • डाउनलोड करने के बाद आपको इस फॉर्म का प्रिंट आउट निकालना है।
  • प्रिंट आउट निकालने के बाद इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी आपको ध्यान पूर्वक दर्ज करनी है।
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको अपने सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज अटैच करने हैं।
  • दस्तावेज़ अटैच करने के बाद आपको यह फॉर्म नहीं कार्यालय में जमा कर देना है।
  • जमा करने के बाद आपके फॉर्म का सत्यापन किया जाएगा।
  • फॉर्म का सत्यापन होने के बाद आपको एलपीजी गैस कनेक्शन मुहैया कराया जाएगा।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0 के तहत ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया

वह व्यक्ति जो इस योजना की सूची देखना चाहते हैं उन्हें निम्नलिखित चरणों का पालन करना है:-

देश के जो इच्छुक लाभार्थी प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0 के तहत आवेदन करना चाहते हैं उन्हें नीचे दिए गए चरणों का पालन करना है

  • आवेदन करने हेतु आपको प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है |
PM Ujjwala Yojana
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होमपेज खुल कर आएगा
  • इस होम पेज पर आपको Apply For New Ujjwala 2.0 Connection के विकल्प पर क्लिक करना है।
PM Ujjwala Yojana
  • चयन करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा
  • इस पेज पर आपको Online Portal के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक पॉपअप खुलकर आएगा
  • यहां आपको गैस एजेंसी का चयन करना है ‌
  • चयन करने के बाद आपके सामने आवेदन पत्र खुलकर आएगा।
  • आवेदन पत्र में पूछी गई सभी जानकारी आपको ध्यान पूर्वक दर्ज करनी है।
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको Submit के बटन पर क्लिक करना।
  • इस प्रकार आपका आवेदन हो जाएगा।

PM Ujjwala Yojana लिस्ट देखने की प्रक्रिया

वह व्यक्ति जो इस योजना की सूची देखना चाहते हैं उन्हें निम्नलिखित चरणों का पालन करना है:-

  • प्रधानमंत्री उज्ज्वला लिस्ट देखने हेतु आपको प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होमपेज खुल कर आएगा।
  • इस होम पेज पर आपको प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना लिस्ट के विकल्प पर क्लिक करना।
PM Ujjwala Yojana List
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर पूछी की सभी जानकारी आपको दर्ज करनी है जैसे State, District, Block तथा Panchayat
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको Submit के बटन पर क्लिक करना है।
  • इस प्रकार आपके सामने उज्जवला योजना लिस्ट खुलकर आ जाएगी।
  • आप इस लिस्ट में अपना नाम आसानी से देख सकते हैं।

|Ujjwala Yojana 2.0डाक्यूमेंट्स डाउनलोड करने की प्रक्रिया

वह व्यक्ति जो डाक्यूमेंट्स डाउनलोड करना चाहते हैं उन्हें निम्नलिखित चरणों का पालन करना है:-

  • डॉक्यूमेंट डाउनलोड करने हेतु आपको प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होमपेज खुल कर आएगा
  • इस होम पेज पर आपको Offline Documents के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक पॉपअप खुलकर आएगा
  • यहां आप को विभिन्न प्रकार के डाक्यूमेंट्स प्राप्त होंगे जैसे:-
  • KYC Form,
|Ujjwala Yojana 2.0| डाक्यूमेंट्स डाउनलोड करने की प्रक्रिया
img-8
|Ujjwala Yojana 2.0| डाक्यूमेंट्स डाउनलोड करने की प्रक्रिया
|Ujjwala Yojana 2.0| डाक्यूमेंट्स डाउनलोड करने की प्रक्रिया
  • आप अपनी आवश्यकता अनुसार इच्छुक फॉर्म के विकल्प पर क्लिक कर सकते हैं
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने पीडीएफ फाइल खोलकर आएगी
  • इस फाइल में आप संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं
  •  इसे डाउनलोड के बटन पर क्लिक कर डाउनलोड भी कर सकते हैं

जन धन योजना लिस्ट

Contact Us

वह व्यक्ति जो संपर्क विवरण देखना चाहते हैं उन्हें निम्नलिखित चरणों का पालन करना है:-

  • कांटेक्ट करने हेतु आपको आपको प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होमपेज खुल कर आएगा।
  • इस होम पेज पर आपको Contact Us के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आप से पूछी गई सभी जानकारी दर्ज करनी है जैसे नाम ईमेल आईडी फोन नंबर फीडबैक आदि।
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको Contact Us के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • इस प्रकार आपके सामने कांटेक्ट डिटेल्स खुलकर आ जाएंगी।

Helpline Number

इस योजना के तहत हेल्पलाइन नंबर कुछ इस प्रकार है:-

  • संपर्क करें- 1800-2333-555 / 1906

Leave a Comment