Yojana Labh

www.yojanalabh.com/

झारखंड स्कूल छात्र साइकिल योजना: 9 लाख बच्चों को 4500 रुपये देगी सरकार, आवेदन करें

Jharkhand School Chhatra Cycle Yojana:- झारखंड सरकार द्वारा शिक्षा के क्षेत्र मे वृद्धि करने और बच्चो को शिक्षा प्राप्त करने को प्रोत्साहित करने के लिए अनेक योजनाएं संचालित की जा रही है ताकि राज्य मे बच्चो को शिक्षा उपलब्ध करायी जा सके और उनका भविष्य उज्जवल हो सके। अब इसी क्रम मे झारखंड सरकार द्वारा एक और योजना की शुरूआत की गई है जिसका नाम झारखंड स्कूल छात्र साइकिल योजना है। इस योजना के माध्यम से राज्य के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़े वर्ग और अल्पसंख्यक समुदाय के विद्यार्थियो को नि:शुल्क साइकिल का वितरण किया जाएगा।

जिससे कि प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्र से विद्यालय आने वाले बच्चो को पैदल चलने का कष्ट न झेलना पड़े। और बच्चो को शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके। Jharkhand School Chhatra Cycle Yojana का लाभ राज्य के 9 लाख विद्यार्थियो को दिया जाएगा। आज हम आपको इस आर्टिकल मे झारखंड स्कूल छात्र साइकिल योजना से सम्बन्धित मह्त्वपूर्ण जानकारी देने जा रहे है अगर आप भी झारखंड सरकार द्वारा प्रदान की जा रही मुफ्त साइकिल योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते है तो इस आर्टिकल को विस्तारपू्र्वक अन्त तक अवश्य पढ़े।

Jharkhand School Chhatra Cycle Yojana

Jharkhand School Chhatra Cycle Yojana 2023

झारखंड सरकार द्वारा राज्य के विद्यार्थियो के लिए झारखंड स्कूल छात्र साइकिल योजना को शुरू किया गया है। इस योजना के तहत सरकारी स्कूल मे पढ़ने वाले कक्षा आठवी के छात्र छात्राओं को साइकिल खरीदने के लिए 4500 रूपेय की राशी प्रदान की जाएगी। झारखंड सरकार द्वारा इस योजना के तहत 9 लाख छात्र छात्राओं के बैंक खाते मे साइकिल की राशी DBT के माध्यम से ट्रांसफर की जाएगी। झारखंड राज्य के आदिवासी कल्याण आयुक्त अजय नाथ झा सभी स्कूलो के उपायुक्तो के स्कूलवार लाभान्वित होने वाले छात्र छात्राओं की जानकारी मांगी है स्कूल छात्र साइकिल योजना से लाभान्वित होने वाले विद्यार्थिय की सूची आदिवासी कल्याण आयुक्त कार्यालय को उपलब्ध कराई जाएगी। इसके बाद मिलने वाली सूची के आधार पर डीबीटी के माध्यम से छात्र छात्राओं के बैंक खाते मे राशी का भुगतान किया जाएगा। जिससे विद्यार्थी अपने लिए साइकिल खरीद सके।

Savitribai Phule Kishori Samriddhi Yojana

झारखंड स्कूल छात्र साइकिल योजना के बारे मे जानकारी

योजना का नामSchool Chhatra Cycle Yojana
आरम्भ की गईराज्य सरकार द्वारा
राज्यझारखंड
सम्बन्धित विभागआदिवासी कल्याण विभाग।
वर्ष2023
लाभार्थीसरकारी स्कूल मे पढ़ने वाले विद्यार्थी
उद्देश्यविद्यार्थियो को साइकिल प्रदान कर शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करना।
साइकिल की राशी4500 रूपेय।
आवेदन प्रक्रियाऑफलाइन।

Jharkhand School Chhatra Cycle Yojana 2023 का उद्देश्य

झारखंड सरकार द्वारा आरम्भ की गई स्कूल छात्र साइकिल योजना का मुख्य उद्देश्य सरकारी स्कूल मे पड़ने वाले बच्चो को साइकिल के लिए 4500 रूपेय की राशी प्रदान करना है। जिससे कि बच्चे साइकिल खरीद कर बिना किसी समस्या के स्कूल जा सके। क्योकिं राज्य के राज्य के सरकारी स्कूलो मे आठवी पास कर बच्चो को 10 से 12 किलोमीटर दूर हाई स्कूल जाना पड़ता है इस कारण कई बार बच्चे बीच मे ही पढ़ई छोड़ देते है। लेकिन अब साइकिल प्राप्त कर बच्चे शिक्षा प्राप्त करने को प्रेरित होगें। जिससे राज्य मे शिक्षा के क्षेत्र मे वृद्धि होगी। और उनका भविष्य उज्जवल होगा।

दिंसबर तक मिलेगा का साइकिल का पैसा

झारखंड स्कूल छात्र साइकिल योजना के तहत साइकिल की प्रस्तावित राशी दिसंबर तक छात्र छात्राओं के बैंक खाते मे डीबीटी के माध्यम से भेज दी जाएगी। जानकारी के मुताबिक शैक्षणिक सत्र 2022-23 के साइकिल की राशी अभी तक छात्रो को नही मिली। लेकिन शिक्षा विभाग के मुताबिक साइकिल की राशी दिसंबर तक बच्चो को दी जाएगी। इसी के साथ 2023-24 और 2024-25 के लिए साइकिल खरीद का टेंडर भी जारी किया जाएगा।

मुख्यमंत्री मेधा छात्रवृत्ति योजना

स्कूल छात्र साइकिल योजना के लाभ एंव विशेषताएं

  • झारखंड सरकार दवारा स्कूल छात्र साइकिल योजना को शुरू किया गया है।
  • इस योजना के माध्यम से सरकारी स्कूल मे पढ़ रहे छात्र छात्राओं को लाभान्वित किया जाएगा।
  • स्कूली छात्र साइकिल योजना के तहत आठवी कक्षा के अनुसूचित जाति, जनजाति, पिछड़ी जाति, और अल्पसंख्यक समुदाय के विद्यार्थियो को साइकिल की राशी दी जाएगी।
  • प्रदेश सरकार द्वारा साइकिल खरीदने के लिए 4500 रूपेय की राशी सीधे लाभार्थी छात्र के बैंक ट्रांसफर की जाएगी।
  • झारखंड स्कूल छात्र साइकिल योजना के तहत लगभग 9 लाख लाभार्थियो को डीबीटी के माध्यम से साइकिल की राशी जारी करने का निर्णय लिया गया है।
  • इस योजना का संचालन स्कूली शिक्षा एंव साक्षरता विभाग द्वारा किया जाएगा।
  • आदिवासी कल्याण आयुक्त अजय नाथ झा ने सभी स्कूलो के उपायुक्त से स्कूलवार लाभान्वित होने वाले विद्यार्थियो की जानकारी मांगी है।
  • साइकिल का लाभ प्राप्त कर छात्र छात्राओं को स्कूल आने जाने मे आसानी होगी।
  • अब विद्यार्थी बिना किसी समस्या के स्कूल जा सकेगें।
  • यह योजना बच्चो को शिक्षा की ओर प्रेरित करेगी। जिससे राज्य के शिक्षा के क्षेत्र मे वृद्धि होगी और उनका भविष्य उज्जवल होगा।

Jharkhand School Chhatra Cycle Yojana की पात्रता

  • झारखंड स्कूल छात्र साइकिल योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए विद्यार्थी झारखंड राज्य का मूल निवासी होना चाहिए।
  • कक्षा आठवीं मे पढ़ रहे छात्र छात्राओं को इस योजना का लाभ प्राप्त होगा।
  • राज्य के सरकारी स्कूल मे पढ़ने वाले छात्र छात्राएं इस योजना के लिए पात्र होगें।
  • राज्य के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़े वर्ग और अल्पसंख्यक समुदाय के विद्यार्थी इस योजना के लिए पात्र होगें।
  • आवेदक का बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।

झारखंड एकलव्य प्रशिक्षण योजना

आवश्यक दस्तावेज़

  • आधार कार्ड।
  • निवास प्रमाण पत्र।
  • जाति प्रमाण पत्र।
  • जन्म प्रमाण पत्र।
  • पिछली कक्षा की मार्कशीट।
  • बैंक खाता विवरण
  • मोबाइल नम्बर।
  • पासपोर्ट साइज फोटो।

झारखंड स्कूल छात्र साइकिल योजना के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया

Jharkhand School Chhatra Cycle Yojana के अन्तर्गत किसी भी प्रकार का आवेदन करने की आवश्यकता नही है। क्योकिं स्कूल द्वारा ही छात्र छात्राओं जानकारी जिले के उपायुक्तो को भेजी जाएगी। जिसमे छात्र छात्राओं के नाम पते के साथ उनके बैंक खाते की जानकारी दी जाएगी। इसके बाद ही इस योजना से लाभान्वित होने वाले विद्यार्थियो के बैंक खाते मे साइकिल खरीदने के लिए राशी डीबीटी के माध्यम से भेजी जाएगी। राशी प्राप्त कर छात्र अपने लिए साइकिल खरीद सकेगें।

FAQs

झारखंड स्कूली छात्र साइकिल योजना का लाभ किसे मिलेगा?

Jharkhand School Chhatra Cycle Yojana का लाभ राज्य के सरकारी स्कूल के कक्षा 8वीं मे पढ़ने वाले छात्र छात्राओं को मिलेगा।

Jharkhand School Chhatra Cycle Yojana के तहत विद्यार्थियो को साइकिल खरीदने के लिए कितनी राशी दी जाएगी?

झारखंड स्कूल छात्र साइकिल योजना के तहत छात्र छात्राओं को साइकिल खरीदने के लिए 4500 रूपेय की राशी दी जाएगी।

Jharkhand School Chhatra Cycle Yojana का लाभ राज्य के कितने विद्यार्थियो को प्राप्त होगा?

झारखंड स्कूल छात्र साइकिल योजना का लाभ राज्य के लगभग 9 लाख छात्र छात्राओं को प्राप्त होगा।

Leave a Comment