Yojana Labh

www.yojanalabh.com/

Ladli Behna Yojana 9th Installment Released 2024, 9वी किस्त हुई जारी, मिलेंगे 1250 रूपये

Ladli Behna Yojana 9th Installment:- मध्य प्रदेश प्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री श्री मोहन यादव जी के द्वारा एक मह्तवपूर्ण निर्णय लिया गया है जिसके अन्तर्गत आज शनिवार को 1.29 करोड़ लाडली बहना के खाते मे 1250 रूपये डाले जाएगें। लाडली बहना योजना को शिवराज सरकार ने मई 2023 मे शुरू किया गया। इस योजना के तहत लाडली बहना को दी जाने वाली आर्थिक सहायता राशी हर महीने की 10 तारीख तक महिलाओं के बैंक खाते डीबीटी के माध्यम से भेज दी जाती है। अब तक प्रदेश की महिलाओं को 8 किस्त मिल चुकी है और अब महिलाएं 9वीं किस्ता के बेसब्री से इंतेजार कर रही है तो आपको बता दे कि जल्द ही सरकार लाडली बहनो के खाते मे 9वीं किस्त (Ladli Behna Yojana 9th Installment) की राशी ट्रांसफर करने वाली है।

Ladli Behna Yojana Installment

11:30 बजे जारी होगी 9वीं किस्त Ladli Behna Yojana 9th Installment

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री मोहन यादव जी के द्वारा आज 10 फरवरी 2024 को मध्य प्रदेश के मंडला जिले से 11:30 बजे 1.29 करोड़ लाडली बहनो तथा 56 लाख सामाजिक सुरक्षा पेंशन लाभार्थियो को एक क्लिक मे योजना की राशी ट्रांसफर की जाएगी। आपको बता दे कि सोशल मिडिया पर खबर चल रही थी कि इस बार लाडली बहनो को 1250 रूपेय के स्थान पर 1500 रूपेय की राशी भेजी जाएगी। लेकिन ऐसा कुछ भी नही है। इस बार भी लाडली बहने के बैंक खाते मे 1250 रूपेय की राशी ही भेजी जाएगी। इसकी जानकारी मध्य प्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री श्री मोहन यादव जी ने अपने ट्वीटर प्लेटफॉर्म पर जानकार दी है।

Ladli Behna Yojana Status

Ladli Behna Yojana 9th Installment Key Highlight

Name of the SchemeLadli Behna Yojana
Name of ArticleName of Article
Installment DateThe upcoming installment for Ladli Behna Yojana is set for January 10, 2024.
Amount₹1,250
Mode of PaymentOnline
Official WebsiteThe upcoming installment of Ladli Behna Yojana is set for January 10, 2024.

लाडली बहना योजना क्या है ?

लाडली बहना योजना को पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा मई 2023 मे शुरू किया गया था। इस योजना के माध्यम से आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की महिलाओं को हर महीने 1250 रूपेय की आर्थिक सहायता राशी प्रदान की जा रही है। और आगे धीरे धीरे यह राशी बढ़ने वाली है। प्रदेश के नए मुख्यमंत्री श्री मोहन यादव ने यह स्पष्ठ किया है कि महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए यह योजना निरन्त जारी रहेगी। और हर महीने महिलाओं को इसका लाभ मिलता रहेगा। अब तक महिलाओं को योजना के तहत 8 किस्त प्राप्त हो चुकी है और अब 9वीं किस्त जल्दी ही लाभार्थी महिलाओं के बैंक खाते मे ट्रांसफर की जाने वाली है।

Ladli Behna Yojana 3.0

अनुपूरक बजट मे लाडली बहना योजना के लिए 1648 करोड़ रूपये का प्रावधान

मध्य प्रदेश विधान सभा के बजट सत्र मे वित्तीमंत्री जगदीश देवड़ा ने दूसरे अनुपूरक बजट मे 2023-24 के लिए 1648 करोड़ रूपेय के बजट का प्रावधान किया गया है डॉ. मोहन यादव सरकार ने लाडली बहना योजना के लिए करोड़ो रूपये के बजट का प्रावधान किया है।

इन महिलाओं को नही मिलेगा लाभ

मुख्यमंत्री श्री मोहन यादव जी ने लाडली बहना योजना को लेकर एक बड़ा निर्णय लिया है मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान ने विधानसभा चुनाव से पहले कहा था कि इस योजना का लाभ 18 से 21 वर्ष की महिलाओं को भी दिया जाएगा इसके लिए तीसरे चरण की शुरूआत की जाएगी वहीं प्रदेश के नए मुख्यमंत्री मोहन यादव ने बड़ा फैसला लेते हुए कहा है कि 18 से 21 वर्ष की महिलाओं को इस योजना का लाभ नही दिया जाएगा। फिलहाल अभी लाडली बहना योजना का लाभ 23 वर्ष से लेकर 60 वर्ष की महिलाओं को ही दिया जाएगा।

Ladli Behna Yojana 9th Installment; बढ़ सकती है सहायता राशी

प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा लाडली बहना योजना की शुरूआत मई 2023 मे की गई थी। और शुरूआत मे योजना के तहत लाडली बहनो को 1000 रूपेय की आर्थिक सहायता राशी दी जा रही थी। जिसे बाद मे बढ़ाकर 1250 रूपेय किया गया है। सम्भावना है कि यह राशी बढ़कर 1500 हो सकती है और इसी के साथ भविष्य मे इसके और अधिक सम्भावना है अभी ऐसी बहुत सी महिलाएं है जो अभी इस योजना से वंचित है। तो इसके लिए सरकार द्वारा योजना का तीसरा चरण शुरू किया जाएगा जिसमे वंचित महिलाएं आवेदन कर सकेगीं और योजना का लाभ प्राप्त कर सकेगीं। यानी लाभान्वित महिलाओं की संख्या और बढ़ सकती है।

लाडली बहना योजना eKYC कैसे करें

Ladli Behna Yojana 9th Installment चेक करने की प्रक्रिया

लाडली बहना योजना पेमेंट स्टेट्स चेक करने के लिए आप निम्नलिखित प्रक्रिया को अपनाकर अपना पेमेंट स्टेट्स चेक कर सकती है।

  • सबसे पहले आपको लाडली बहना योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है।
  • अब आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुलेगा।
Ladli Behna Yojana 9th Installment
  • होम पेज पर आपको आवेदन एंव भुगतान की स्थिति के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा जिसमे आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर या समग्र आईडी दर्ज करना है।
  • इसके बाद आपको कैप्चा कोड दर्ज करके ओटीपी भेजें के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • अब आपको ओटीपी दर्ज करके खोजे के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने आपका पेमेंट स्टेट्स खुलकर आ जाएगा।
  • जिसमे आपकी सभी जानकारी उपलब्ध होगी और आप इसमे अब तक प्राप्त सभी किस्त की जानकारी देख सकती है।
  • इस प्रकार आप देख सकेगीं कि लाडली बहना योजना की 9वीं किस्त की राशी आपके खाते मे आया है या नही।
FAQs
लाडली बहना योजना को कब और किसके द्वारा शुरू किया गया है?

लाडली बहना योजना को मई 2023 मे पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा शुरू किया गया है।

Ladli Behna Yojana 9th Installment कब जारी की जाएगी?

Ladli Behna Yojana 9th Installment आज शनिवार को 11:30 बजे मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री मोहन यादव जी के द्वारा लाडली बहना योजना की 9वीं किस्त हस्तांतरित की जाएगी।

Leave a Comment