Yojana Labh

www.yojanalabh.com/

Jharkhand 125 Unit Free Bijli Yojana 2024: ऑनलाइन आवेदन, लाभ, पात्रता

Jharkhand 125 Unit Free Bijli Yojana:- हाल ही मे झारखंड के नए मुख्यमंत्री श्री चंपई सोरने द्वारा प्रदेश के घरेलु विद्युत उपभोक्ताओं के लिए एक योजना का शुभारम्भ किया गया है जिसका नाम झारखंड 125 यूनिट मुफ्त बिजली योजना है। इस योजना के तहत राज्य के प्रदेश के घरेलु उपभोक्ताओं को मुफ्त बिजली की वर्तमान सीमा 100 यूनिट प्रतिमाह से बढ़ाकर 125 यूनिट करने का निर्णय लिया गया है। Jharkhand 125 Unit Free Electricity Scheme के माध्यम से प्रदेश के झारखंड के नागरिको को बढ़ते विद्युत बिलो से राहत मिल सकेगी और वह मुफ्त बिजली का लाभ प्राप्त कर सकेगें। क्योकिं महंगाई के समय मे बढ़ते बिजली के बिल लोगो की आर्थिक स्थिति पर काफी बुरा असर डालते है जिससे लोगो को अपने दैनिक जीवन मे वित्तीय समस्याओ का सामना करना पड़ता है।

आज हम इस आर्टिकल मैं जानेगें कि झारखंड 125 यूनिट मुफ्त बिजली योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए कैसे आवेदन करना होगा और इसके लिए किन दस्तावेज़ो की आवश्यकता होगी। सभी जानकारी के लिए इस आर्टिकल मे अन्त तक बने रहे।

Jharkhand 125 Unit Free Bijli Yojana 2024

Jharkhand 125 Unit Free Bijli Yojana 2024

झारखंड के नए मुख्यमंत्री चंपई सोरेन जी ने अपने राज्य के घरेलु विद्युत उपभोक्ताओं को मुफ्त बिजली की सीमा को मे बढ़ोत्तरी करने का निर्णय लिया है। जिसे धरातल पर उतारने के लिए झारखंड 125 यूनिट मुफ्त बिजली योजना को शुरू किया जाएगा। इस योजना के माध्यम से प्रदेश के घरेलु विद्युत उपभोक्ताओं को हर महीने 125 यूनिट तक फ्री बिजली मुहैया करायी जाएगी। चालू माह मे योजना के तहत घरेलु ग्राहको के लिए मुफ्त बिजली की सीमा 100 यूनिट थी जिसे बढ़ाकर अब 125 यूनिट करने का ऐलान किया गया है। झारखंड 125 यूनिट मुफ्त बिजली योजना का लाभ राज्य के शहरी एंव ग्रामीण क्षेत्र दोनो के उपभोक्ताओं को दिया जाएगा।

यह नई योजना 125 यूनिट बिजली की खपत पर ही लागू होगी। जिसका लाभ राज्य के अधिक बिजली की खपत करने वाले नागरिक इस योजना का लाभ नही प्राप्त कर सकेगें। जिससे राज्य के गरीब व आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के नागरिको को महंगे विद्युत बिलो के भुगतान से राहत मिलेगी। और उनको वित्तीय समस्याओं का सामना नही करना पड़ेगा। जिससे उनकी आर्थिक स्थिति मे सुधार होगा।

मुख्यमंत्री सुखाड़ राहत योजना

झारखंड 125 यूनिट मुफ्त बिजली योजना की संक्षिप्त जानकारी

योजना का नामJharkhand 125 Unit Free Bijli Yojana
आरम्भ की गईमुख्यमंत्री चंपई सोरेन द्वारा
सम्बन्धित विभागविद्युत विभाग राची
राज्यझारखंड
वर्ष2024
लाभार्थीराज्य के नागरिक
उद्देश्यराज्य के घरेलु उभोक्ताओं को 125 यूनिट फ्री बिजली मुहैया कराना
आवेदन प्रक्रियाऑफलाइन।
ऑफिशियल वेबसाइटशीघ्र लॉन्च की जाएगी।

Jharkhand 125 Unit Free Electricity Scheme 2024 का उद्देश्य

झारखंड सरकार द्वारा आरम्भ की गई 125 यूनिट मुफ्त बिजली योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के घरेलु उभोक्ताओं को 125 यूनिट फ्री बिजली प्रदान कर उनके वित्तीय बोझ को कम करना है। इस योजना के माध्यम से प्रदेश के घरेलु उपभोक्ताओं को हर महीने 125 यूनिट तक फ्री बिजली मुहैया करायी जाएगी। जिससे राज्य के गरीब व आर्थिक रूप के कमजोर वर्ग के लोगो को महंगे विदयुत बिल भुगतान से मुक्ति मिलेगी उनकी आर्थिक स्थिति मे सुधार होगा और वह बिना किसी आर्थिक समस्या के विदयुत का उपयोग कर सकेगें। राज्य के शहरी एंव ग्रामीण दोनो क्षेत्रो के नागरिक इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकेगें।

दीदी बगिया नर्सरी योजना

गली मुहल्लों में भी पहुंचाई जाएगी बिजली

झारखंड 125 यूनिट मुफ्त बिजली योजना के तहत मुख्यमंत्री चंपई सोरेन जी ने विद्युत विभाग राची को निर्देश जारी कर दिए है कि जिन गली मुहल्लों मे बिजली उपलब्ध नही है वहां पर बिजली पहुंचाने के लिए कार्यो मे गति लाई जाए। और राज्य के सभी नागरिको को हर महीने 125 यूनिट फ्री बिजली दी जाए। आपको बता दे कि इससे पहले झारखंड सरकार द्वारा घरेलु उपभोक्ताओं को हर महीने 100 यूनिट फ्री बिजली दी जाती थी। जिसे बढ़ाकर अब 125 यूनिट कर दिया गया है।

Jharkhand 125 Unit Free Bijli Yojana के लाभ

  • झारखंड के नए मुख्यमंत्री चंपई सोरेन द्वारा 125 यूनिट मुफ्त बिजली योजना को शुरू किया गया है।
  • इस योजना के माध्यम से प्रदेश के घरेलु उपभोक्ताओं को 125 यूनिट तक फ्री बिजली का लाभ मिलेगा।
  • 125 यूनिट मुफ्त बिजली योजना का लाभ राज्य के केवल वहीं उपभोक्ता प्राप्त कर सकेगें। जो हर महीने 125 यूनिट तक विद्युत व्यय करते है।
  • राज्य के सभी आय वर्ग के लोग इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकेगें।
  • और बिना किसी आर्थिक समस्या के फ्री बिजली का लाभ उठा सकेगें।
  • इस योजना के माध्यम से राज्य के गरीब व आर्थिक रूप के कमजोर वर्ग के लोगो को महंगे विदयुत बिल भुगतान से मुक्ति मिलेगी।
  • Jharkhand 125 Unit Free Bijli Yojana को सम्पूर्ण राज्य के लागू किया जाएगा ताकि प्रदेश के सभी नागरिको को इसका लाभ प्राप्त हो सके।
  • यह योजना विद्युत उपभोक्ताओं को विद्युत खपत कम करने के लिए प्रोत्साहित करेगी।

झारखंड 125 यूनिट मुफ्त बिजली योजना की पात्रता

  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक झारखंड राज्य का मूल निवासी होना अनिवार्य है।
  • राज्य के केवल घरेलु उपभोक्ता ही योजना का लाभ प्राप्त करने के पात्र होगें।
  • प्रदेश के शहरी एंव ग्रामीण दोनो क्षेत्रो के सभी आय वर्ग के नागरिक इस योजना के पात्र होगें।
  • जो विद्युत उपभोक्ता हर महीने 125 यूनिट या इससे कम बिजली की खपत करते है तो वही झारखंड 125 यूनिट मुफ्त बिजली योजना का लाभ प्राप्त कर सकेगें।

सोना सोबरन धोती साड़ी योजना

आवश्यक दस्तावेज़
  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र।
  • बिजली का बिल।
  • मोबाइल नम्बर।

Jharkhand 125 Unit Free Bijli Yojana 2024 के तहत आवेदन प्रक्रिया

झारखंड राज्य को जो कोई भी नागरिक झारखंड 125 यूनिट मुफ्त बिजली योजना का लाभ प्राप्त करने चाहते है तो उनको फ्री बिजली का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करने की आवश्यकता नही है। इसलिए कि अगर आप एक घरेलु विद्युत उपभोक्ता है और आपके द्वारा बिजली की खपत प्रतिमाह 125 यूनिट या इससे कम की जाती है तो आपको बिजली बिल स्वत: ही शून्य आएगा। वही अगर आपके द्वारा हर महीने 125 यूनिट से अधिक बिजली की खपत की जाती है तो आपको इसका भुगतान करना होगा। यह योजना राज्य के घरेलु उपभोक्ताओं के लिए हर महीने 125 यूनिट बिजली की खपत पर ही लागू होगी।

FAQs
झारखंड 125 यूनिट मुफ्त बिजली योजना को किसके द्वारा शुरू किया गया है?

झारखंड 125 यूनिट मुफ्त बिजली योजना को झारखंड के नए मुख्यमंत्री चंपई सोरेन जी द्वारा शुरू किया गया है।

Jharkhand 125 Unit Free Bijli Yojana के लिए कौन पात्र होगा?

Jharkhand 125 Unit Free Bijli Yojana का लाभ प्राप्त करने के लिए राज्य के घरेलु विद्युत उपभोक्ता पात्र होगें जो हर महीने 125 यूनिट बिजली खपत करते है।

झारखंड 125 यूनिट मुफ्त बिजली योजना आवेदन प्रक्रिया क्या है?

125 यूनिट मुफ्त बिजली योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करने की आवश्यकता नही है।

Leave a Comment