Yojana Labh

www.yojanalabh.com/

Mahila Samarthya Yojana 2024: यूपी महिला सामर्थ्‍य योजना रजिस्ट्रेशन, एप्लीकेशन फॉर्म

UP Mahila Samarthya Yojana:- केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा महिलाओं की सामाजिक व आर्थिक स्थिति मे सुधार करने के लिए अनेक कल्याणकारी योजनाएं संचालित की जा रही है ताकि महिलाओं का कल्याण हो सके और उनको सशक्त व आत्मनिर्भर बनाया जा सके। अब ऐसी ही एक योजना की शुरूआत उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा की गई है। जिसका नाम उत्तर प्रदेश महिला सामर्थ्य योजना है। मुख्यमंत्री महिला सामर्थ्य योजना के माध्यम से राज्य की महिलाओं को रोज़गार के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा जिससे उनके जीवन स्तर मे सुधार होगा। और प्रदेश मे महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा मिलेगा।

Mahila Samarthya Yojana 2024 का लाभ राज्य के सभी महिलाओं को प्राप्त होगा। इसके लिए सरकार द्वारा 200 करोड़ रूपये का बजट निर्धारित किया गया है। आज हम आपको इस आर्टिकल मे यूपी महिला सामर्थ्य योजना से सम्बन्धित सभी मह्त्वपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराएगें। अधिक जानकारी के लिए इस आर्टिकल को विस्तारपूर्वक अन्त तक अवश्य पढ़े।

UP Mahila Samarthya Yojana 2024

UP Mahila Samarthya Yojana 2024

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए यूपी महिला समार्थ्य योजना को शुरू किया गया है। इस योजना के माध्यम से राज्य के महिलाओं को रोज़गार के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। जिससे उनको रोज़गार प्राप्त हो सकेगा। और उनकी आर्थिक स्थिति मे सुधार होगा। UP Mahila Samarthya Yojana के तहत महिलाओं द्वारा किये जाने वाले कार्य जैसे लघु एंव कुटीर उद्योग मे उनकी सहायता की जाएगी और उनको अपनी उपज बेचने के लिए बाजार उपलब्ध कराया जाएगा। साथ ही महिला सामर्थ्य योजना के अन्तर्गत प्रदेश मे महिला शक्ति केन्द्रो की स्थापना की जाएगी।

इसके लिए सरकार द्वारा 32 करोड़ रूपेय की बजट निर्धारित किया गया है। उत्तर प्रदेश के वित्तमंत्री सुरेश खन्ना जी ने सत्रीय बजट पेश करते हुए महिलाओं के उत्थान के लिए 200 करोड़ रूपेय का बजट पेश किया। जिसका लाभ राज्य की सभी महिलाओं को प्राप्त होगा। इसके साथ ही मुख्यमंत्री सक्षम सुपोषण को भी शुरू किया गया है जिसका लक्ष्य महिलाओं मे कुपोषण की समस्या का समाधान प्रदान करना है। महिला समार्थ्य योजना के निष्पादन के लिए दो स्तरीय समिति का गठन किया गया है जिसमे से एक समिति जिला स्तर पर कार्य करेगी और दूसरी समिति राज्य स्तर पर कार्य करेगी।

उत्तर प्रदेश मुफ्त शिक्षा योजना

यूपी मुख्यमंत्री महिला समार्थ्य योजना की संक्षिप्त जानकारी

योजना का नामUP Mahila Samarthya Yojana
आरम्भ की गईउत्तर प्रदेश सरकार द्वारा
कब आरम्भ की गई22 फरवरी 2021
राज्यउत्तर प्रदश
वर्ष2024
लाभार्थीराज्य की महिलाएं
उद्देश्यमहिलाओ का सशक्तिकरण कर उनको सशक्त व आत्मनिर्भर बनाना।
आवेदन प्रक्रियाशीघ्र आरम्भ की जाएगी।
ऑफिशियल वेबसाइटNA
UP Mahila Samarthya Yojana -यूपी महिला सामर्थ्‍य योजना रजिस्ट्रेशन, लाभ

PM YASASVI Scheme

UP Mahila Samarthya Yojana 2024 का उद्देश्य

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा आरम्भ की गई महिला सामर्थ्य योजना का मुख्य उद्देश्य महिलाओं का सशक्तिकरण कर उनको सशक्त व आत्मनिर्भर बनाना है। इस योजना के माध्यम से महिलाओं को रोज़गार के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। जिससे उनकी सामाजिक व आर्थिक स्थिति मे सुधार होगा। Mahila Samarthya Yojana के तहत लघु एंव कुटीर उद्योग मे उनकी सहायता की जाएगी। इसके लिए महिलाओं को विभिन्न प्रकार के प्रशिक्षण भी दिए जाएगा। प्रशिक्षण प्राप्त कर महिलाएं अपने उद्योग को सरलता से और भी अधिक बेहतर बना सकेगीं।

और वह रोज़गार से जुड़ सकेंगी। ताकि महिलाओं के जीवन स्तर मे सुधार हो सके। साथ ही इस योजना के माध्यम से राज्य मे लघु एंव कुटीर उद्योग को बढ़ावा मिलेगा। साथ ही महिलाओं और बच्चो को कुपोषण की समस्या का समाधान प्रदान किया जाएगा। इस योजना के माध्यम से महिलाओं को रो़ज़गार प्राप्त होगा। जिससे महिलाओं के सामर्थ्य मे उन्नति होगी। और महिलाएं सशक्त व आत्मनिर्भर होगी। और महिलाओं के सशक्तिकरण को बढ़ावा मिलेगा।

मुख्यमंत्री महिला सामर्थ्य योजना का कार्यान्वयन

इस योजना के कार्यान्वयन के लिए राज्य सरकार द्वारा जिला स्तर और राज्य स्तर पर दो कमेटी बनाई जाएगी। जिला स्तरीय समिति को जिला मजिस्ट्रेट की अध्यक्षता मे गठित किया जाएगा। जिसके माध्यम से राज्य के अलग अलग जिलो मे यूपी महिला सामर्थ्य योजना का सुचारू रूप से संचालन किया जाएगा। इस योजना के लिए बनाई गई कमेटी महिलाओं को रोज़गार के लिए जागरूक कर उनको प्रोत्साहित करने का कार्य करेगी। राज्य सरकार UP Mahila Samarthya Yojana के तहत प्रदेश की महिलाओं को रोज़गार के प्रति बढ़ावा देने के लिए जागरूकता, परामर्श, कार्यक्रम, सेमिनार, कार्यशाला और प्रशिक्षण आयोजित किये जाएगें। सरकार द्वारा महिलाओं को सभी सुविधाओं को ध्यान मे रखते हुए महिला सामर्थ्य योजना के तहत बहुत से सुविधा केन्द्र स्थापित किये जाएगें। इन केन्द्रो पर विभिन्न सुविधाएं जैसे- सामान्य उत्पाद, और प्रसंस्करण, तकनीकी अनुसंधान, और विकास, बार कोडिंग, लेवलिंग, पैकेजिंग, प्रशिक्षण आदि प्रदान किया जाएगें।

Mahila Samarthya Yojana 2024 की आवश्यकता

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राज्य की महिलाओं के सामर्थ्य के उन्नति के लक्ष्य से महिला समृद्धि योजना को शुरू किया गया है। इस योजना के माध्यम से उन महिलाओं का कल्याण किया जाएगा जो सूक्ष्म और लघु मध्यम उद्योगो मे कार्यरत् है। उत्तर प्रदेश मे लगभग 90 लाख सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योगो का कार्यान्वयन है। जिनमे से 80 लाख से अधिक सूक्ष्म इकाइयो के रूप मे स्थापित है। यह सूक्ष्म इकाईया घर और कुटीर उद्योगो के तहत निर्देशित किए जाते है। जो प्रदेश की महिलाओं के द्वारा संचालित किए जाते है यूपी सरकार ने सामर्थ्य योजना की शुरूआत राज्य मे महिलाओं के द्वारा द्वारा संचालित उद्यमो के विकास एंव उत्थान के लिए किया है। जिससे प्रदेश की महिलाओं को रोज़गार के प्रति प्रोत्साहित किया जा सके।

उत्तर प्रदेश मुफ्त शिक्षा योजना

मुख्यमंत्री महिला शक्ति केन्द्र के लाभ

राज्य के सभी विकास खंडो मे महिला शक्ति केन्द्र की स्थापना की जाएगी। जिसकी गतिविधियो के आधार पर उत्तर प्रदेश महिला सामर्थ्य योजना का संचालन किया जाएगा। महिला शक्ति केन्द्र के तहत सामान्य उत्पादन और प्रसंस्करण केन्द्र, विकास केन्द्र, पैकेजिंग, बार कोडिंग, लेबलिंग आदि कार्यो के आधार पर स्थापित किया जाएगा। राज्य मे 90 लाख से अधिक गृह और लघु उद्योग है जिनमे महिलाएं बहुत से उद्योग चलाती है इसमे महिलाओं की सहायता की जाएगी। प्रथम चरण मे महिला शक्ति केन्द्र की स्थापना 200 विकास खंडो मे की जाएगी। और जिला स्तर पर समितियो का गठन किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश महिला सामर्थ्य योजना के लाभ व विशेषता

  • Mahila Samarthya Yojana को उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू किया गया है।
  • इस योजना के माध्यम से राज्य की उद्यमी महिलाओं को लाभान्वित किया जाएगा।
  • मुख्यमंत्री महिला सामर्थ्य योजना के माध्यम से महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त व आत्मनिर्भर बनाने हेतु रोज़गार के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।
  • जिससे प्रदेश की महिलाओं का कल्याण होगा और महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा मिलेगा।
  • इस योजना के संचालन के लिए राज्य सरकार द्वारा 200 करोड़ रूपेय का बजट निर्धारित किया गया है।
  • विशेषकर इस योजना का लाभ प्रदेश की महिलाओं को प्राप्त होगा।
  • राज्य की महिलाओं को इस योजना के माध्यम से रोज़गार के अवसर प्राप्त होगें।
  • और लघु एंव कुटीर उद्योग मे वृद्धि होगी।
  • रोज़गार प्राप्त कर महिलाओ की आर्थिक स्थिति मे सुधार होगा और महिलाएं आत्मनिर्भर होगीं।
  • यूपी महिला समार्थ्य योजना के अन्तर्गत महिलाओं को उद्योग चलाने के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा।
  • प्रशिक्षण के तहत सामान्य जागरूकता, वर्कशॉप और ट्रेनिगं प्रोग्राम, काउंसलिंग प्रोग्राम सेमिनार आदि कार्यक्रम आयोजित किये जाएगें।
  • यह योजना राज्य की सभी महिलाओं को स्वरोज़गार के लिए प्रेरित करेगी।
  • UP Mahila Samarthya Yojana 2024 के तहत स्थानीय संसाधन के अनुसार घर और कुटीर उद्योग के माध्यम से महिलाओं के जीवन स्तर मे सुधार करने का प्रयास किया जाएगा।
  • साथ ही घर और कुटीर उद्योग मे सुधार देखने को मिलेगा।
  • इस योजना के तहत महिलाओं को अपने उत्पादन बेचने के लिए बाजार उपलब्ध कराया जाएगा।
  • महिला सामर्थ्य योजना के सुचारू रूप से संचालन के लिए दो स्तरीय समिति का गठन किया जाएगा जिसमे से एक जिला स्तर पर गठित होगी। और दूसरी राज्य स्तर पर कार्य करेगी।
  • इसके अलावा प्रदेश के ऐसे उद्यमो का विकास भी किया जाएगा। जिनका संचालन महिलाओ द्वारा किया जाता है।

Noida Authority Plot Scheme

Mahila Samarthya Yojana की पात्रता

  • आवेदक उत्तर प्रदेश राज्य का मूल निवासी होना अनिवार्य है।
  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए केवल राज्य की महिलाएं ही पात्र होगी।

आवश्यक दस्तावेज़

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र।
  • जाति प्रमाण पत्र।
  • मोबाइल नम्बर
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो।

यूपी महिला सामर्थ्य योजना के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया

राज्य की जो कोई भी महिलाएं UP Mahila Samarthya Yojana 2024 के तहत आवेदन कर लाभ प्राप्त करना चाहती है तो उनको अभी थोड़े दिनो की प्रतिक्षा करनी होगी। इसलिए कि अभी केवल राज्य सरकार द्वारा इस योजना को शुरू करने की घोषणा की गई है। आवेदन से सम्बन्धित कोई भी प्रक्रिया या ऑफिशियल वेबसाइट शुरू नही की गई है। जल्दी ही सरकार द्वारा महिला सामर्थ्य योजना मे आवेदन के लिए कोई प्रक्रिया शुरू की जाएगी हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से अवश्य अवगत कराएगें। ताकि आप आसानी से योजना के आवेदन कर सके और लाभ प्राप्त कर सके।

FAQs
महिला सामर्थ्य योजना को कब और किसके द्वारा शुरू किया गया है?

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा 22 फरवरी 2021 को महिला सामर्थ्य योजना को शुरू किया गया है।

यूपी महिला सामर्थ्य योजना क्या है?

यूपी महिला सामर्थ्य योजना के माध्यम से महिलाओ की उद्योग स्थापित करने मे सहायता की जाएगी और उनके द्वारा निर्मित उत्पादो को बेचने हेतु बाजार उपलब्ध कराया जाएगा।

UP Mahila Samarthya Yojana के लिए कितना बजट निर्धारित किया गया है?

UP Mahila Samarthya Yojana के लिए 200 करोड़ रूपये का बजट निर्धारित किया गया है।

मुख्यमंत्री महिला समार्थ्य योजना का क्या उद्देश्य है?

इस योजना का उद्देश्य राज्य के महिलाओं का सशक्तिकरण करना और उनको रोज़गार से जोड़कर कर सशक्त व आत्मनिर्भर बनाना है।

उत्तर प्रदेश महिला सामर्थ्य योजना की ऑफिशियल वेबसाइट क्या है?

उत्तर प्रदेश महिला सामर्थ्य योजना की ऑफिशियल वेबसाइट अभी शुरू नही की गई है।

Leave a Comment