Yojana Labh

www.yojanalabh.com/

|Apply Form| रेल कौशल विकास योजना 2024: ऑनलाइन आवेदन | railkvy.in

Rail Kaushal Vikas Yojana:- प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत, 2024 में रेल कौशल विकास योजना की शुरुआत की गई है। इसका मुख्य उद्देश्य भारतीय रेलवे के प्रशिक्षण संस्थानों के माध्यम से उद्योगों के संबंधित क्षेत्रों में प्रवेश स्तर का प्रशिक्षण प्रदान करके युवाओं को सशक्त बनाना है। इस योजना के अंतर्गत, भारत के प्रतिष्ठान्तपूर्ण युवाओं को पोषण प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा, जिससे वे नए औद्योगिक क्षेत्रों में रोजगार प्राप्त कर सकें। रेल कौशल विकास योजना 2024 का प्रबंधन भारत सरकार द्वारा रेल मंत्रालय के माध्यम से किया जा रहा है। इस योजना के लिए योग्य और इच्छुक आवेदक 7 जनवरी 2024 से 20 जनवरी 2024 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। रेल कौशल विकास योजना 2024 की आयु सीमा, आवेदन शुल्क, शैक्षणिक योग्यता, और आवेदन प्रक्रिया सहित सम्पूर्ण जानकारी के लिए आवश्यक विवरण नीचे दिए गए हैं। आवेदकों से पहले, इस योजना के ऑफिशल नोटिफिकेशन को अवश्य देखना चाहिए।

Table of Contents

Rail Kaushal Vikas Yojana 2024

रेल कौशल विकास योजना को हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा आरंभ किया गया है इस योजना का मुख्य उद्देश्य युवाओं को उद्योग आधारित कौशल प्रशिक्षण प्रदान करना है जिससे कि हमारे देश के युवा रोजगार प्राप्त करने में सक्षम बन सकेंगे तथा आत्मनिर्भर बन सकेंगे। Rail Kaushal Vikas Yojana द्वारा अपनी शिक्षा पूरी करने के बाद निशुल्क कौशल प्रशिक्षण प्राप्त कर सकेंगे। और नए उद्योगों में रोजगार के बेहतर मौके पाने में सक्षम बनेंगे इसके अतिरिक्त युवा राष्ट्र निर्माण की प्रक्रिया में भी हमारे देश के युवा अपनी भागीदारी देंगे नरेश रेल इंजन कारखाना कब प्राविधिक प्रशिक्षण केंद्र यह सुनिश्चित करेगा इस योजना द्वारा जो भी सुविधाएं निर्धारित की गई है वह दी जा रही है।

  • RKVY को रेल मंत्रालय द्वारा संचालित किया गया है।
  • देश के युवा को एक बेहतर भविष्य और रोजगार के अवसर मुहैया कराने हेतु इस योजना का शुभारंभ किया गया है।
रेल कौशल विकास योजना

रेल कौशल विकास योजना के मुख्य तथ्य

रेल कौशल विकास योजना के मुख्य तथ्य निम्नलिखित है।

योजना का नामरेल कौशल विकास योजना  2024
किसके द्वारा शुरू की गईभारत सरकार
योजना के लाभार्थीभारत के युवा
योजना का उद्देश्य युवाओं को कौशल प्रशिक्षण प्रधान करना
योजना का लाभयुवा आत्मनिर्भर एवं सक्षम बनेंगे
आवेदन की शुरू की तिथि07 January 2024
आयु सीमा18 से 35 वर्ष
कितने युवाओं को कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा50,000
कितने घंटो तक कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा100 घंटे
अधिकारिक वेबसाइटrailkvy.in

Rail Kaushal Vikas Yojana का उद्देश्य

जैसा कि आप सब जानते हैं कि हमारे देश में बेरोजगारी की दर बहुत बढ़ चुकी है इसी बात को ध्यान में रखते हुए हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने रेल कौशल विकास योजना को आरंभ किया है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य देश के युवाओं को कौशल प्रशिक्षण प्रदान करना है जिसके द्वारा रोजगार प्राप्त करने में सक्षम बनेंगे तथा हमारे देश की बेरोजगारी की दर में भी गिरावट आएगी। रेल कौशल विकास योजना में कौशल प्रशिक्षण निशुल्क प्रदान किया जाता है यह योजना देश के नागरिकों के जीवन स्तर में सुधार करने के लिए बहुत कारगर होगी। इसके अलावा देश के युवा राष्ट्र निर्माण में भी अपनी भागीदारी दे सकेंगे।

  • इस योजना के द्वारा हमारे देश के युवाओं के अंदर अपने पैरों पर खड़े होने की भावना तथा सक्षम बनने की भावना का विकास किया जाएगा।
  • प्रधानमंत्री द्वारा युवाओं को कौशल प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए इस योजना का आरंभ किया गया है।
  • RKVY द्वारा युवा आत्मनिर्भर तथा सक्षम बनेंगे।

3 माह के लिए प्रशिक्षण का आयोजन किया गया

जैसे के हम सभी जानते हैं कि देश के युवा एवं युवतियों को कौशल विकास के लिए तकनीकी प्रशिक्षण प्रदान करने हेतु केंद्र सरकार द्वारा रेल कौशल विकास योजना का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से इन सभी युवा युक्तियों को कौशल प्रशिक्षण मुहैया कराया जाता है। हाल ही में ही सरकार द्वारा तकनीकी प्रशिक्षण कार्यक्रम की संक्षिप्त सूचना जारी की गई है। इस सूचना के तहत रेल कौशल विकास योजना के अंतर्गत 2022 के आगामी बैच के लिए पूर्व मध्य रेल के 4 नामित प्रशिक्षण केंद्रों पर युवा एवं युवतियों को 3 माह के लिए प्रशिक्षण का आयोजन किया जाएगा। यदि आप भी मैट्रिक पास है तो आप विभिन्न ट्रेडों में प्रशिक्षण प्राप्त कर अच्छी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

लाभार्थियों का चयन ओपन एडवर्टाइजमेंट और ट्रांसफर एंड शॉर्ट लिस्टिंग से होगा

जैसे कि हम सभी जानते हैं कि देश के युवाओं को विभिन्न प्रकार की फिल्मों में प्रशिक्षण मुहैया कराने हेतु केंद्र सरकार द्वारा रेल कौशल विकास योजना का शुभारंभ किया गया था। इस योजना के तहत 50,000 युवाओं को 3 वर्ष की अवधि तक प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। तथा इस योजना के तहत चयन ओपन एडवर्टाइजमेंट एवं ट्रांसफर शॉर्टलिस्टिंग मेकैनिज्म के माध्यम से किया जाएगा। प्रशिक्षण पूरा होने के बाद सभी पंजीकृत लाभार्थियों की परीक्षा ली जाएगी। यदि यह सभी युवा परीक्षा उत्तीर्ण कर लेते हैं तो उन्हें सेल्फ एंप्लॉयमेंट टूल किट और सर्टिफिकेट मुहैया कराया जाएगा।

146 कैंडिडेट्स को प्राप्त हुआ टेक्निकल ट्रेनिंग सर्टिफिकेट

बेरोजगार युवाओं को रोजगार का हुनर सिखाने हेतु केंद्र सरकार द्वारा रेल कौशल विकास योजना का शुभारंभ हारी में ही किया गया था। इस योजना के माध्यम से अलग-अलग मंडलों में ट्रेनिंग मुहैया कराई जाती है। अब तक इस योजना के तहत लगभग 146 कैंडिडेट्स को टेक्निकल ट्रेनिंग सर्टिफिकेट मुहैया कराया गया है। इस सर्टिफिकेट का प्रयोग करके देश के बेरोजगार युवा रोजगार के अफसर प्राप्त करने में कर सकते हैं। इस योजना के माध्यम से देश के युवाओं के तहत आत्मविश्वास बढ़ेगा एवं इस प्रशिक्षण से उन्हें काफी मदद प्राप्त होगी। यदि आप भी रोजगार प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको जल्द से जल्द इस योजना के तहत आवेदन करना होगा।

76 युवाओं को मिला प्रशिक्षण प्रमाण पत्र


पूर्व मध्य रेल के लगभग 3 प्रशिक्षण केंद्रों में से 76 युवाओं को उद्योग आधारित प्रशिक्षण प्रमाण पत्र प्रदान किए गए। रैल कौशल विकास योजना के माध्यम से अब देश के युवा अपने पैरों पर खड़े हो सकेंगे एवं रोजगार के लिए सक्षम बनेंगे। पंडित दीनदयाल उपाध्याय मंडल के प्रशिक्षण केंद्रों में इलेक्ट्रीशियन ट्रेड में प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले 19 युवक-युवतियों को भी प्रमाण पत्र मुहैया कराया गया। इस योजना के तहत प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद देश के युवाओं के अंदर आत्मविश्वास बढ़ा है और उन्होंने इस प्रशिक्षण को काफी उपयोगी पाया है। इस प्रशिक्षण का मुख्य लक्ष्य है कि विभिन्न ट्रेडों में गुणात्मक सुधार लाया जाएगा।

Beginning Of Rail Kaushal Vikas Yojana

रेल कौशल योजना का शुभारंभ 17 सितंबर 2021 को हुआ है। इस योजना द्वारा 18 से 35 साल के युवाओं को रेलवे प्रशिक्षण संस्थानों में उद्योग से संबंधित कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है। रेल कौशल विकास योजना के संबंध में 75 रेलवे प्रशिक्षण संस्थानों पर नागरिकों को प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। इस योजना में 75 रिवर प्रशिक्षण संस्थानों द्वारा उनके उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए जाएंगे तथा उनका चयन होगा इस योजना में प्राप्त हुए प्रशिक्षित रेलवे में रोजगार पाने का कोई दवा नहीं है। 50,000 युवाओं को इस योजना के माध्यम से प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा 

  • इस योजना के माध्यम से लगभग 100 घंटे का कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। 
  • Rail Kaushal Vikas Yojana की लॉन्चिंग रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव जी के द्वारा की गई है। इस योजना में 1000 प्रतिभागियों को प्रशिक्षण प्रदान किया जाना है ।

भारतीय रेलवे प्रशिक्षुओं को टूल किट वितरित किए गए


बनारस लोकोमोटिव वर्क्स ने हाल ही में रेल कौशल विकास योजना के तहत प्रशिक्षुओं को स्वरोजगार टूलकिट और प्रमाण पत्र वितरित किए। यह उत्पादन इकाई द्वारा तकनीकी ट्रेडर्स में पहले बैच के प्रशिक्षण के लिए आयोजित 100 घंटे के प्रशिक्षण कार्यक्रम की पड़ी मृत्यु को चिन्हित करने के लिए आरंभ किया गया है। इस योजना के तहत मशीनिस्ट इलेक्ट्रिशियन फिटर एवं वेल्डर का प्रशिक्षण मुहैया कराया जाएगा। 13 अक्टूबर 2021 को आयोजित एक कार्यक्रम में 54 प्रशिक्षुओं को टूल किट के साथ-साथ प्रमाण पत्र वितरित किए गए। सरकार द्वारा इस योजना को आरंभ करने का मुख्य लक्ष्य है कि उद्योग के कौशल में प्रवेश स्तर के प्रशिक्षण की पेशकश कर के युवाओं को सशक्त बनाया जाए।

आरकेबीवाई के तहत प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले क्षेत्र

इस योजना द्वारा युवाओं को ट्रेनिंग चार्ट रेट में दी जाएगी जिसमें फिटर वेल्डर मशीनिंग और इलेक्ट्रिशियन है। प्रशिक्षण केंद्र रिमोट एरिया में स्थित होंगे इस योजना के अंतर्गत आने वाले समय में इंस्ट्रूमेंटेशन सिंगलिंग से जुड़े काम कंक्रीट मिक्सिंग रोड वेंडिंग कंकरीट टेस्टिंग इलेक्ट्रॉनिक कार्ड रिप्लेसमेंट जैसे ट्रेड भी शामिल किए जाएंगे RKVY द्वारा हमारे भारत के युवा आत्मनिर्भर बनेंगे जिससे कि हमारा आत्मनिर्भर भारत की ओर कदम बढ़ेगा। बनारस लोकोमोटिव वर्क्स इस योजना का नोडल उत्पादन इकाई है एवं कार्यक्रम भी इसी के द्वारा आयोजित किए जाएंगे जो कि मूल्यांकन को मानकीकृत करेगा और प्रभावों के केंद्रीकृत डेटाबेस को बनाए रखेगा। 

  • सभी प्रशिक्षुओं को कार्यक्रम समाप्त होने के बाद आवंटित व्यापार प्रमाण पत्र दिया जाएगा।
  • रेल कौशल विकास योजना द्वारा युवा अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद निशुल्क रूप में कौशल प्रशिक्षण प्राप्त कर पाएंगे।

रेल कौशल विकास योजना प्रशिक्षण के क्षेत्र

इस योजना के अंतर्गत निम्नलिखित क्षेत्रों में प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है:-

  • इलेक्ट्रिशियन
  • फिटर
  • मशीनिस्ट 
  • वेल्डर

Benefits Of Rail Kaushal Vikas Yojana

योजना से संबंधित कुछ लाभ इस प्रकार हैं:-

  • कौशल विकास योजना को हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा शुरू किया गया है।
  • इस योजना के द्वारा हमारे देश के युवाओं को निशुल्क कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है।
  • रेल कौशल विकास योजना के संचालन से हमारे देश के युवा रोजगार प्राप्त कर सकेंगे।
  • यह योजना देश के युवाओं को सक्षम बनाने में आत्मनिर्भर बनाने के लिए हैं।
  • इस योजना के माध्यम से हमारे देश के युवाओं को निशुल्क कौशल प्रशिक्षण दिया जाएगा।
  • रोजगार के बेहतर अवसर पाने के लिए इस योजना का उपयोग किया जाएगा।
  • राष्ट्र निर्माण की प्रक्रिया में युवा अपनी भागीदारी दे सकेंगे।
  • इस योजना का संचालन रेल मंत्रालय द्वारा किया जा रहा है।
  • प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले युवाओं की संख्या 50 हजार होगी।
  • इस योजना में कौशल प्रशिक्षण प्रदान करने की अवधि 100 घंटे होगी।
  • Rail Kaushal Vikas Yojana द्वारा युवा कौशल प्रशिक्षण प्रदान कर चुकेगें तो उन्हें सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा।
  • योजना द्वारा कौशल प्रशिक्षण युवाओं को विभिन्न प्रशिक्षण केंद्रों के द्वारा दिया जाएगा।

रेल कौशल विकास योजना की विशेषताएं

इस योजना से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण विशेषताएं इस प्रकार हैं:-

  • रेल कौशल विकास योजना द्वारा हमारे देश के युवाओं को कौशल प्रशिक्षण दिया जाएगा।
  • इस योजना को हमारे देश के प्रधानमंत्री द्वारा शुरू किया गया है।
  • Kaushal Vikas Yojana द्वारा हमारे देश के युवा आत्मनिर्भर बन सकेंगे।
  • इस योजना द्वारा हमारे देश के युवाओं में रोजगार प्राप्त करने की भावना उत्पन्न होगी।
  • रेल कौशल विकास योजना द्वारा युवाओं को कौशल प्रशिक्षण देने के लाभ अनगिनत है।
  • रोजगार के बेहतर अवसर पाने में भी इस योजना का बहुत योगदान है।
  • इस योजना के माध्यम से युवराज निर्माण की प्रक्रिया में भी अपना योगदान दे सकेंगे।
  • 50,000 युवाओं को इस योजना मैं प्रशिक्षण दिया जाएगा।
  • कौशल प्रशिक्षण की अवधि 100 घंटे रहेगी।
  • कौशल प्रशिक्षण विभिन्न केंद्रों के माध्यम से युवाओं को दिया जाएगा।
  • इस योजना में आवेदन करने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना पड़ेगा।
  • रेल कौशल विकास योजना में आवेदन के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेजों का होना अनिवार्य है।

Rail Kaushal Vikas Yojana की महत्वपूर्ण बातें

देश के जो इच्छुक लाभार्थी योजना से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें जानना चाहते हैं उन्हें नीचे दिए गए स्टफ्स को ध्यान से पढ़ना है:-

  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए युवा को 18 से 35 वर्ष की आयु का होना अनिवार्य है एवं हाई स्कूल पास होना अनिवार्य।
  • Rail KVY के अंतर्गत युवाओं को हाई स्कूल के नंबरों के प्रतिशत से मेरिट के आधार पर ट्रेड के विकल्प अनुसार चयन किया जाएगा।
  • प्रिय दोस्तों सीजीपी को प्रतिशत में बदलने के लिए 9 पॉइंट 5 से गुड़ा किया जाएगा।
  • अभ्यार्थी को रेलवे में नौकरी मिलेगी इस बात का कोई दवा हम नहीं कर सकते।
  • इस योजना में कोई भी आरक्षण लागू नहीं किए गए।
  • अभ्यार्थी को प्रशिक्षण हेतु 75% उपस्थित अनिवार्य है।
  • प्रशिक्षण की अवधि 100 घंटे हैं।
  • के समाप्त होने के बाद प्रत्येक विद्यार्थी को परीक्षा देनी पड़ेगी जिसमें उन्हें लिखित परीक्षा में कम से कम 55% अंक और प्रैक्टिकल में कम से कम 60% अंक लाने होंगे।
  • रेल कौशल विकास योजना के अंतर्गत दिए जाने वाले प्रशिक्षण बिल्कुल निशुल्क है।
  • रेल कौशल विकास योजना में प्रशिक्षु को रहन-सहन खाना-पीना एवं अपने आने-जाने की व्यवस्था स्वयं ही करनी पड़ेगी।
  • प्रशिक्षु को किसी भी प्रकार का कोई भत्ता नहीं प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना द्वारा देश के युवाओं को आत्मनिर्भर तथा सक्षम बनने की ओर प्रभावित किया जाएगा।

रेल‌ कौशल विकास योजना की पात्रता 

आवेदन करने हेतु आपको नीचे दी गई पात्रता को पूरा करना है:-

  • इच्छुक लाभार्थी को भारत का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।
  • उम्मीदवारों की आयु सीमा 18 से 35 वर्ष के बीच में होने अनिवार्य है।
  • उम्मीदवारों को दसवीं कक्षा उत्तीर्ण होना भी अनिवार्य है।

महत्वपूर्ण दस्तावेज 

नीचे दी गई महत्वपूर्ण दस्तावेजों की सूची का उपयोग कर आप इस योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं:-

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • दसवीं कक्षा की मार्कशीट
  •  वोटर आईडी कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर

Rail Kaushal Vikas Yojana 2024 में ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया 

देश के जो इच्छुक लाभार्थी इस योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं उन्हें नीचे दिए गए चरणों का पालन करना है:-

  • ऑनलाइन आवेदन करने हेतु आपको रेल कौशल विकास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाइए।
  • जब आप वेबसाइट पर जाएंगे तो होम पेज खुलेगा।
  • होम पेज पर आपको Apply Here पर क्लिक करना होगा।
Rail Kaushal Vikas Yojana
  • उसके बाद आपको‌ Sign Up पर क्लिक करना होगा ।
Rail Kaushal Vikas Yojana
  • उसके बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म खुलकर आएगा।
  • आपको आवेदन फॉर्म पर निम्नलिखित जानकारी दर्ज करनी है         
  • नाम
  • ई-मेल
  • मोबाइल नंबर
  • डेट ऑफ बर्थ
  • आधार नंबर
  • पासवर्ड
  • इसके बाद आपको साइन अप पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको Complete Your Profile पर क्लिक करना होगा।
रेल कौशल विकास योजना में ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया 
  • अब आपको लॉगइन क्रैडेंशियल्स दर्ज करके लॉगइन करना होगा।
  • इसके बाद आप पूछी गई जानकारी दर्ज करेंगे।
  • अब आपको सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अपलोड करना पड़ेगा।
  • इसके बाद आपको सबमिट पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार अप्रैल कौशल विकास योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

रेल कौशल विकास योजना में ऑफलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया

वह सभी लाभार्थी जो ऑफलाइन आवेदन करना चाहते हैं उन्हें नीचे दिए गए चरणों का पालन करना है:-

  • ऑफलाइन आवेदन करने हेतु आपको आवेदन पत्र डाउनलोड करके उसका प्रिंट निकलवाना है।
  • प्रिंट प्राप्त करने के बाद उसमें पूछी गई सभी जानकारी दर्ज करनी है।
  • अब आपको सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को आवेदन पत्र से अटैच करना होगा।
  • इसके बाद आपको आवेदन पत्र संबंधित विभाग में जमा करना होगा।
  • इस तरीके से आप रेल कौशल विकास योजना में ऑफलाइन आवेदन कर सकेंगे।

एप्लीकेशन स्टेटस चेक करने की प्रक्रिया

देश के सभी इच्छुक लाभार्थी नीचे दिए गए चरणों के माध्यम से एप्लीकेशन स्टेटस चेक कर सकते हैं:-

  • एप्लीकेशन स्टेटस चेक करने हेतु आपको रेल कौशल विकास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने हम पर खुलकर आएगा।
  • इसके बाद आपको Application Status के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
एप्लीकेशन स्टेटस चेक करने की प्रक्रिया
  • अब आपको लॉगइन क्रैडेंशियल्स दर्ज करके लॉगइन करना होगा।
  • इसके बाद आपको अपना एप्लीकेशन नंबर दर्ज करना होगा।
  • अब आपको सर्च के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • एप्लीकेशन स्टेटस आप की कंप्यूटर स्क्रीन पर होगा।

पोर्टल पर लॉगइन करने की प्रक्रिया

वह सभी इच्छुक लाभार्थी जो लॉगइन करना चाहते हैं उन्हें नीचे दिए गए चरणों का पालन करना है:-

  • लॉग इन करने हेतु आपको रेल कौशल विकास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना पड़ेगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुलेगा।
  • होम पेज पर आपको Sign In पर क्लिक करना होगा।
पोर्टल पर लॉगइन करने की प्रक्रिया
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।
  • इस पेज पर आपको ईमेल तथा पासवर्ड दर्ज करना होगा।
  • आपको लॉगिन पर क्लिक करना होगा।
  • तो दोस्तों इस तरीके से आप पोर्टल पर लॉग इन कर सकेंगे।

प्रशिक्षण केंद्रों की सूची देखने की प्रक्रिया

इच्छुक लाभार्थी प्रशिक्षण केंद्रों की सूची नीचे दिए गए चरणों का पालन कर प्राप्त कर सकते हैं:-

  • प्रशिक्षण केंद्रों की सूची देखने हेतु आपको रेल कौशल विकास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना पड़ेगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुलेगा।
  • इसके बाद आपको Institute पर क्लिक करना पड़ेगा।
प्रशिक्षण केंद्रों की सूची देखने की प्रक्रिया
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।
  • इस पेज पर आप सभी इंस्टिट्यूट की सूची देख सकेंगे।

ट्रेड से संबंधित जानकारी देखने की प्रक्रिया

नीचे दिए गए चरणों का पालन कर आप ट्रेड से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं:-

  • ट्रेड से संबंधित जानकारी प्राप्त करने हेतु आपको रेल कौशल विकास योजना के अधिकारी वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको Traders के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
Rail Kaushal Vikas Yojana
  • अब आपको ट्रेड का चयन करना होगा।
  • चिन्हित ट्रेड से संबंधित जानकारी आपकी स्क्रीन पर खुलकर आ जाएगी।

ट्रेनी की प्रोग्रेस चेक करने की प्रक्रिया

इच्छुक लाभार्थी नीचे दिए गए चरणों का पालन कर ट्रेनी की प्रोग्रेस चेक कर सकते हैं:-

  • ट्रेनी की प्रोग्रेस चेक करने हेतु आपको रेल कौशल विकास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको Trainee के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
Rail Kaushal Vikas Yojana
  • अब आपको अपना ईमेल और पासवर्ड दर्ज करना पड़ेगा।
  • इसके बाद आपको लॉगइन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको ट्रेनिंग प्रोग्रेस के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • संबंधित जानकारी आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर खुलकर आ जाएगी।

सभी महत्वपूर्ण जानकारी डाउनलोड करने की प्रक्रिया

इच्छुक लाभार्थी नीचे दिए गए चरणों का पालन कर महत्वपूर्ण फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं:-

  • महत्वपूर्ण फॉर्म डाउनलोड करने हेतु आपको रेल कौशल विकास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • हम आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • इसके बाद आपको Download के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
सभी महत्वपूर्ण जानकारी डाउनलोड करने की प्रक्रिया
  • अब आपके सामने विभिन्न प्रकार के विकल्प खुलकर आएंगे।
  • आपको अपनी आवश्यकतानुसार विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • फॉर्म आपके डिवाइस में डाउनलोड हो जाएगा।

संपर्क विवरण देखने की प्रक्रिया

इस योजना से जुड़े समाधान प्राप्त करने हेतु नीचे दिए गए चरणों का पालन कर कांटेक्ट डिटेल प्राप्त करें:-

  • संपर्क करने हेतु आपको रेल कौशल विकास योजना की वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • इसके बाद आपको होम पेज पर Contact Us  के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
Rail Kaushal Vikas Yojana
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आप संपर्क विवरण देख सकते हैं।

Leave a Comment