Yojana Labh

www.yojanalabh.com/

स्वदेशी गौ संवर्धन योजना शुरू हुई, स्वदेशी गाय खरीदने पर ₹80 हजार का अनुदान मिलेगा

Svadeshi Gau Samvardhan Yojana:- उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने पशुपालको की आय को बढ़ाने एंव उनको आत्मनिर्भर बनाने के लिए एक योजना का शुभारम्भ किया है। जिसका नाम यूपी स्वदेशी गौ संवर्धन योजना है। इस योजना के माध्यम से राज्य के किसानो व पशुपालको की आय मे वृद्धि कर उनको सशक्त बनाया जाएगा। ताकि नागरिको की आय मे वृद्धि कर आर्थिक स्थिति मे सुधार किया जा सके। UP Swadeshi Gau Samvardhan Yojana के अन्तर्गत किसानो को विभिन्न नस्लो की गायो की खरीद पर सरकार सरकार की ओर से प्रोत्साहन के रूप मे 80 हज़ार रूपेय की राशी दी जाएगी।

यह प्रोत्साहन राशी सरकार द्वारा अच्छी नस्ल की देशी गाय जैसे- गिर, साहिवाल, थारपारकर आदि खरीद पर ही दी जाएगी। प्रिय मित्रो आज हम आपको इस लेख मे स्वदेशी गौ संवर्धन योजना से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी देने वाले है। अगर आप भी उत्तर प्रदेश के नागरिक है। और स्वदेशी गौ संवर्धन योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते है। तो आपको यह विस्तारपूर्वक अन्त तक अवश्य पढ़ना होगा।

Svadeshi Gau Samvardhan Yojana

UP Svadeshi Gau Samvardhan Yojana 2023

उत्तर प्रदेश स्वदेशी गौ संवर्धन योजना को मु्ख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने शुरू किया है। इस योजना के माध्यम से स्वदेशी गाय की खरीद पर होने वाले ट्रांसपोर्टेशन और बीमा का खर्च सरकार द्वारा वहन किया जाएगा। उत्तर प्रदेश सरकार स्वदेशी गौ संवर्धन योजना के तहत गौ पालको की आय मे वृद्धि करने और उनको आत्मनिर्भर बनाने के लिए 40% यानी 80 हजार रूपेय का अनुदान देगी। Svadeshi Gau Samvardhan Yojana के तहत लाभार्थी को अधिकतम दो स्वदेशी नस्ल की गाय खरीदने पर लगभग 80, 000 रूपेय की प्रोत्साहन राशी प्रदान की जाएगी।

राज्य सरकार दवारा किसानो को विभिन्न नस्ल की स्वदेशी गाय विभिन्न राज्य जैसे- पंजाब से साहिवाल, राजस्थान से थारपारकर और गुजरात की गीर गाय आदि खरीदकर लाने पर सब्सिडी का लाभ प्रदान किया जाएगा। साथ की किसान को कई प्रकार की सुविधाए भी प्रदान की जाएगी। जिससे कि नागरिको स्वदेशी गायो के प्रति प्रोत्साहित किया जा सके। UP Svadeshi Gau Samvardhan Yojana को नंद बाबा दुग्ध मिशन के अन्तर्गत आरम्भ किया गया है।

यूपी मुख्यमंत्री शिक्षुता प्रोत्साहन योजना

स्वदेशी गौ संवर्धन योजना 2023 के बारे में जानकारी

योजना का नामSvadeshi Gau Samvardhan Yojana
आरम्भ की गईमुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा।
राज्यउत्तर प्रदेश।
वर्ष2023
लाभार्थीराज्य के किसान व पशुपालक।
उद्देश्यस्वदेशी गायो की नस्ल को बढ़ावा देना। एंव दुग्ध उत्पादन मे वृद्धि करना।
अनुदान राशी80 हजार रूपेय।
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन।
ऑफिशियल वेबसाइटशीघ्र आरम्भ की जाएगी।

Svadeshi Gau Samvardhan Yojana का उद्देश्य

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा आरम्भ की गई स्वदेशी गौ संवर्धन योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य मे स्वदेशी गायो की संख्या और नस्ल को बढ़ावा देना है। ताकि दुग्ध उत्पादन को बढ़ावा दिया जा सके। और किसानो व पशुपालको की आय मे वृद्धि की जा सके। जिससे उनकी आर्थिक स्थिति मे सुधार होगा। Svadeshi Gau Samvardhan Yojana के माध्यम से किसानो को अधिक मात्रा मे दुग्द्ध उत्पादन करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकेगा। ताकि राज्य दुग्ध उत्पादन मे अग्रणी बना रहे। इसके लिए अगर कोई किसान किसी अच्छी नस्ल की गाय खरीदता है। तो उनको राज्य सरकार 40% सब्सिडी प्रदान करेगी।

2 स्वदेशी गाय की खरीद पर मिलेगी सब्सिडी

स्वदेशी गौ संवर्धन योजना के तहत अन्य राज्यो से गायों को खरीदकर लाने पर परिवहन, ट्रांजिट बीमा पशु बीमा समिति अन्य मुद्दो पर खर्च होने वाली धनराशी पर राज्य सरकार द्वारा सब्सिडी प्रदान की जाएगी। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा ट्रांसजिट इंश्योरेंस और गायो का इंश्योरेंस करने से लेकर अन्य सभी मुद्दो पर खर्च होने वाली धनराशी पर सब्सिडी के रूप मे वित्तीय सहायता दी जाएगी। सरकार यह सब्सि़डी अधिक से अधिक दो स्वदेशी गायो की खरीद पर ही दी जाएगी। जिसके लिए किसानो के पास दो गाय होना आवश्यक है।

तभी किसान सरकार की ओर से दी जाने वाली आर्थिक सहायता का लाभ प्राप्त कर सकेगें। Svadeshi Gau Samvardhan Yojana 2023 का लाभ प्राप्त कर नागरिको को किसी भी प्रकार की समस्या का सामना नही करना पड़ेगा। राज्य के नागरिक अब आसानी से पंजाब, राजस्थान, गुजरात आने जाने मे होने वाले खर्च की चिंता किए बिना उन्नत नस्ल की गाय खरीद सकेगें।

मुख्यमंत्री सूक्ष्म उद्यमी दुर्घटना बीमा योजना 

महिलाओं को मिलेगी तरजीह

इस योजना के माध्यम से लाभार्थियो को अनुदान राशी गाय की खरीद उसके परिवहन पशु ट्रांजिट बीमा और 3 साल का पशु बीमा करने पर दी जाएगी। जिससे लाभार्थी चारा काटने की मशीन व गायो की देखभाल के लिए टीन शैड के निर्माण पर खर्च कर सकेगें। स्वदेशी गौ संवर्धन योजना का लाभ उठाने के लिए उम्मीदवार के पास पर्याप्त भूमि होना आवश्यक है। साथ ही उनके पास पहले से दो स्वदोशी उन्नत नस्ल की गाय नही होना चाहिए। वही इस योजना के तहत 50% महिला दुग्ध उत्पादको व पशुपालको को तरजीह दी जाएगी। इसके अलावा 50% मे अन्य वर्ग के लाभार्थियो को सम्मेलित किया जाएगा। लाभार्थी को दूसरे राज्य से स्वदेशी उन्नत नस्ल गाय खरीदने के लिए एक अनुमती पत्र जारी किया जाएगा।

प्रथम चरण मे मंडलो में लागू की जाएगी योजना

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा Svadeshi Gau Samvardhan Yojana को प्रथम चरण मे 18 मंडल मुख्यालय के जनपदो मे लागू किया जाएगा। इसके लिए शासन के द्वारा आदेश जारी कर दिए गए है। इस योजना के प्रथम चरण को सफल संचालन के बाद इसको सम्पूर्ण राज्य मे लागू कर दिया जाएगा। दुग्ध आयुक्त एंव मिशन निदेशक शशी भूषण लाल सुशील ने कहा है कि मुख्य विकास अधिकारी की और से लाभार्थियो को दूसरे राज्य से स्वदेशी नस्ल की गाय खरीदने के लिए एक अनुमती पत्र जारी किया जाएगा। ताकि लाभार्थियो को परिवहन मे किसी भी प्रकार की समस्या न होने पाएं। इसके साथ ही खरीदी गई गायो का 3 वर्ष का बीमा भी कराया जाएगा।

Svadeshi Gau Samvardhan Yojana की पात्रता

  • आवेदक उत्तर प्रदेश राज्य का मूल निवासी होना चाहिए।
  • उम्मीदवार किसान या पशुपालक होना चाहिए।
  • आवेदक की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • लाभार्थी के पास पशुपालन के लिए पर्याप्त भूमी होनी चाहिए।
  • गौ पालक को किसी अन्य राज्य से स्वदेशी उन्नत नस्ल की गाय खरीदना अनिवार्य है। तभी वह इस योजना को पात्र  होगें।
  • राज्य की किसी भी धर्म के जाति के नागरिक Svadeshi Gau Samvardhan Yojana मे आवेदन करने हेतु पात्र होगें।

प्रगतिशील पशुपालक प्रोत्साहन योजना

स्वदेशी गौ संवर्धन योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज़

  • आवेदक का आधार कार्ड।
  • निवास प्रमाण पत्र।
  • आय प्रमाण पत्र।
  • जाति प्रमाण पत्र।
  • बैंक खाता विवरण।
  • मोबाइल नम्बर।

Svadeshi Gau Samvardhan Yojana 2023 के तहत आवेदन प्रक्रिया

उत्तर प्रदेश राज्य के जो कोई भी इच्छुक नागरिक स्वदेसी गौ संवर्धन योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते है। उनको अभी थोड़े दिनो की प्रतिक्षा करनी होगा। क्योकि अभी उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने Svadeshi Gau Samvardhan Yojana के तहत नागरिको को अन्य राज्य से गाय खरीदकर लाने मे खर्च होने वाली धनराशी पर 40% सब्सिडी देने का ऐलान किया है। अभी इस योजना को लागू नही किया गया है। और न ही अभी आवेदन से सम्बन्धित कोई जानकारी सार्वजनिक की गई है। जल्दी ही सरकार द्वारा स्वदेशी गौ संवर्धन योजना को लागू कर आवेदन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। हम आपको इस लेख के माध्यम से अवश्य अवगत कराएगें। तब तक आप हमारे इस लेख से जुड़े रहे। ऐसी और सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट से को निरन्तर विजिट करें।

FAQs

उत्तर प्रदेश स्वदेशी गौ संवर्धन योजना क्या है?

UP Svadeshi Gau Samvardhan Yojana के माध्यम से उत्तर प्रदेश सरकार गौपालको को स्वदेशी उन्नत नस्ल की गाय खरीदने के लिए वित्तीय सहायता सब्सिडी के रूप मे प्रदान करेगी।

UP Svadeshi Gau Samvardhan Yojana का क्या उद्देश्य है?

उत्तर प्रदेश स्वदेशी गौ संवर्धन योजना का उद्देश्य स्वदेशी गायो की संख्या व नस्ल को बढ़ावा देना है। जिससे डेयरी उद्योग को बढ़ावा मिलेगा। पशुपालको की आय मे वृद्धि होगी। और उनकी आर्थिक स्थिति मे सुधार होगा। जिससे की यूपी दुग्ध उत्पादन मे अग्रणी राज्य बना रहे।

स्वदेशी गौ संवर्धन योजना की घोषणा किसके द्वारा की गई है?

Svadeshi Gau Samvardhan Yojana की घोषणा उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा की गई है।

Svadeshi Gau Samvardhan Yojana के तहत लाभार्थियो को कितनी सब्सिडी राशी का लाभ दिया जाएगा?

स्वदेशी गौ संवर्धन योजना के तहत लाभार्थियो को सरकार द्वारा 40% सब्सिडी यानी 80, हजार रूपेय की वित्तीय सहायता राशी सब्सिडी के रूप मे दी जाएगी।

स्वदेशी गौ संवर्धन योजना का लाभ कितनी स्वदेशी नस्ल की गांय खरीदने पर दिया जाएगा?

इस योजना के तहत सब्सिडी का लाभ अधिकतम 2 स्वदेशी नस्ल की गाय खरीदने पर प्रदान किया जाएगा।

Leave a Comment