Yojana Labh

www.yojanalabh.com/

PM Vishwakarma Yojana Verification: ग्राम पंचायत और ULB लेवल पर वेरिफिकेशन शुरू हुआ

PM Vishwakarma Yojana Verification:- प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के द्वारा देश के विश्वकर्मा समुदाय के नागरिको को कौशल प्रशिक्षण व वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए पीएम विश्वकर्मा योजना को शुरू किया गया है। इस योजना के लिए 17 सितंबर 2023 से आवेदन भी शुरू हो चुके है। अब इसी क्रम मे उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना मे करीगरो और हस्तशिल्प श्रमिको का पोर्टल पर प्रथम चरण का पंजीकरण और उनके सत्यापन की प्रक्रिया को तेजी लाने के लिए अधिकारियो को निर्देश भी दे दिये गये है। पीएम विश्वकर्मा योजना वेरिफिकेशन प्रक्रिया तीन चरणो होगी। जिसमे पंजीकृत लाभार्थियो का त्रिस्तरीय सत्यापन कराने का प्रावधान है। जिसका प्रथम स्तरीय सत्यापन नगरीय निकायो द्वारा किया जाएगा। सत्यापन पूरा होने के बाद चयनित लाभार्थियो का प्रशिक्षण शुरू किया जाएगा।

इसके बाद उनको ई वाउचर के रूप मे टूलकिट खरीदने हेतु 15000 रूपेय की राशी प्रदान की जाएगी। अगर अभी तक आपका भी प्रथम स्तर का वेरिफिकेशन नही हुआ है तो अवश्य कराएं क्योकिं सभी ग्रामीण और शहरी क्षेत्र मे प्रथम स्तर का वेरिफिकेशन का कार्य तेजी से शुरू हो चुका है। जिन लोगो का प्रथम स्तर का वेरिफिकेशन पूरा हो चुका है उन सभी के पंजीकृत मोबाइल नम्बर पर एसएमएस भेज दिया जाता है।

PM Vishwakarma Yojana Verification

PM Vishwakarma Yojana Verification 2024

केन्द्र सरकार द्वारा पीएम विश्वकर्मा योजना वेरिफिकेशन शुरू हो चुके है। देश के अब तक 7 लाख से भी अधिक विश्वकर्मा समुदाय के नागरिक पंजीकरण कर चुके है। सरकार द्वारा आवेदन करने के लिए कोई शुल्क निर्धारित नही किया है। पीएम विश्वकर्मा योजना के लिए आवेदन निशुल्क है। आपको बता दे कि वित्तीय वर्ष 2023-24 मे 6 लाख लोगो को PM Vishwakarma Yojana Verification का लाभ प्राप्त होगा। अगर आप भी पीएम विश्वकर्मा योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते है। तो आपको पहले पंजीकरण करना होगा। इसके लिए आपको अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर या साइबर कैफे पर जाकर इस योजना के लिए पंजीकरण करना होगा।

पंजीकरण के बाद इसकी जानकारी आपके ग्राम पंचायत ग्रामीण क्षेत्र के लिए और शहरी क्षेत्र के लिए ULB को भेज दी जाती है। जहां पर आपके वेरिफिकेशन पहला स्टेप शुरू होता है। ग्राम पंचायत अधिकारी या ULB अधिकारी के द्वारा आपके आवेदन की सत्यता की जांच की जाती है। अब तक 3100 से अधिक लाभार्थियो प्रथम स्तर के लिए Verification पूर हो चुके है।

पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना

पीएम विश्वकर्मा योजना वेरिफिकेशन की संक्षिप्त जानकारी

आर्टिकलPM Vishwakarma Yojana Verification
योजना का नामपीएम विश्वकर्मा योजना
आरम्भ की गईप्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के द्वारा
योजना की घोषणा15 अगस्त 2023 को
लागू की गई17 सितंबर 2023
लाभार्थीविश्वकर्मा समुदाय के नागरिक
उद्देश्यकौशल प्रशिक्षण व रोज़गार को बढ़ावा देना।
बजट राशी13000 करोड़ रूपेय।
आवेदन शुरू17 सिंतबर 2023
पंजीकरण प्रक्रियाऑनलाइन
आफिशियल वेबसाइटClick Here

PM Vishwakarma Yojana Verification- गठित कमेटी लाभार्थियो का कर रही चयन

नगर निकाय निदेशालय के निदेशक नितिन बंसल ने बताया कि ग्रामीण और शहरी निकायो के सत्यापन की अलग अगल व्यवस्था की गई है। ग्रामीण क्षेत्र के ग्राम्य विकास और पंचायती राज विभाग को सत्यापन का जिम्मेदारी दिया गया है। शहरी क्षेत्र मे प्रथम स्तरीय सत्यापन अधिशासी अधिकारी ईओ द्वारा किया जाएगा। जिला अधिकारी से अनुरोध किया गया है कि वह सभी अधिशासी अधिकारियो के साथ बैठकर करके सभी नगरीय निकायो मे प्रथम स्तरीय सत्यापन को तत्वरित गति से सम्पन्न कराने मे सहयोग करे। उन्होने बताया कि जिला स्तर पर सभी सत्यापन का कार्य जिलाधिकारी की अध्यक्षता मे गठित कमेटी द्वारा किया जाना है। वही राज्य स्तर पर एमएसएमई के तहत गठित कमेटी पात्र लाभार्थिया का चयन करेगी।

लाभार्थी को करना होगा आवेदन

पीएम विश्वकर्मा योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए जो प्रक्रिया निर्धारित की गई है। इसके अनुसार सबसे पहले लाभार्थियो को आवेदन करना होगा। इसके बाद तीन स्तर पर पंचायत ULB जिला और राज्य सत्यापन की कार्यावही होगी। लाभार्थियो को पीएम विश्वकर्मा सर्टिफिकेट और आईडी कार्ड प्राप्त होगा। साथ ही लाभार्थियो की डिटेल एमएसजीई को भेजी जाएगी। इसके बाद 5 दिन का बेसिक कौशल प्रशिक्षण और सर्टिफिकेट उपलब्ध कराया जाएगा। चुनिंदा लोगो को 15 दिन या इससे अधिक की एडवांस स्किल ट्रेनिंग और सर्टिफिकेट प्रदान किया जाएगा।

इसके बाद लाभार्थियो को टुलकिट के लिए 15 हजार रूपेय की राशी प्रदान की जाएगी। साथ ही एक लाख रूपेय के प्रांरम्भिक वित्त अंश के लिए आवेदन की जानकारी को बैंक से साझा किया जाएगा। क्रेडिट रिपोर्ट देखने के बाद बैंक लाभार्थियो को 1 लाख रूपेय का लोन प्रदान करेगें। डिजिटल ट्रांजेक्शन के जरिए लोन चुकाने वाले और 15 दिन का अतिरिक्त कौशल प्रशिक्षण लेने वाले लाभार्थी 2 लाख रूपेय के दूसरे लोन के लिए आवेदन कर सकते है।

PM Vishwakarma Yojana Registration Link

PM Vishwakarma Yojana Verification हेतु पात्रता

  • पीएम विश्वकर्मा योजना वेरिफिकेशन करने के लिए आवेदक भारतीय मूल निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक विश्वकर्मा समुदाय का नागरिक होना चाहिए।

आवश्यक दस्तावेज़

  • आधार कार्ड।
  • जाति प्रमाण पत्र।
  • निवास प्रमाण पत्र।
  • पैन कार्ड।
  • बैंक पासबुक।
  • मोबाइल नम्बर।
  • पासपोर्ट साइज फोटो।

पीएम विश्वकर्मा योजना वेरिफिकेशन करने की प्रक्रिया

पीएम विश्वकर्मा योजना भारत सरकार द्वारा संचालित एक महत्वकांक्षी योजना है जिसकी शुरूआत 17 अक्टूबर 2023 को की गई है। इस योजना तहत 18 व्यवसायो को चिन्हित किया गया है। योजना के संचालन के लिए सूक्ष्म लघु एंव मध्यम उद्यम एमएसएमई विभाग व नोडल विभाग है व नगर विकास विभाग सहयोगी है पीएम विश्वकर्मा योजना के तहत सभी जिलो के लिए प्रथम स्तर पर लाभार्थियो का पंजीकरण जन सुविधा केन्द्र द्वारा किया जाना है।

FAQs

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना को कब और किसके द्वारा शुरू किया गया है?

PM Vishwakarma Yojana को 17 सितंबर 2023 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के द्वारा शुरू किया गया है।

PM Vishwakarma Yojana क्या है?

पीएम विश्वकर्मा योजना के माध्यम से विश्वकर्मा समाज के शिल्पकारो और कारीगरो को कौशल प्रशिक्षण प्रदान कर रोज़गार के नए अवसर प्रदान किये जाएगें।

विश्वकर्मा योजना के लिए कितना बजट निर्धारिक किया गया है?

Vishwakarma Yojana के लिए 13000 करोड़ रूपेय का बजट निर्धारित किया गया है।

पीएम विश्वकर्मा योजना की ऑफिशियल वेबसाइट क्या है?

PM Vishwakarma Yojana की ऑफिशियल वेबसाइट https://pmvishwakarma.gov.in/ है।

Leave a Comment