Yojana Labh

www.yojanalabh.com/

PM Vishwakarma Yojana Online Apply 2024: पीएम विश्वकर्मा योजना में मिलेगा 15000 रुपये

PM Vishwakarma Yojana:- केन्द्रीय वित्तमंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण जी ने वर्ष 2023 मे बजट पेश करते हुए अनेक महत्वपूर्ण घोषणाएं की है। उन्हीं मे से एक कल्याणकारी योजना प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना है। इस योजना को विश्वकर्मा समुदाय के हित मे 17 सितंबर को प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जन्म दिवस पर लॉन्च करने की घोषणा की गई है। PM Vishwakarma Yojana 2024 के अन्तर्गत विश्वकर्मा समुदाय के तहत आने वाली करीब 140 जातियो को कवर किया जाएगा। प्रिय मित्रो आज हम आपको इस आर्टिकल मे पीएम विश्वकर्मा योजना से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराएगें। क्या है यह योजना? इसका उद्देश्य, लाभ, पात्रता, आवश्यक दस्तावेज़ एंव आवेदन प्रक्रिया आदि अगर भी इस योजना से जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते है। तो आपको यह आर्टिकल विस्तापूर्वक अन्त तक अवश्य पढ़ना होगा।

PM Vishwakarma Yojana 2024

PM Vishwakarma Yojana 2024

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना को वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण जी ने अपने बजट सत्र- 2023-24 के दौरान आरम्भ करने की घोषणा की है। इस योजना को 17 सिंतबर प्रधानमंत्री जी के जन्मदिवस पर लागू किया जाएगा। PM Vishwakarma Yojana के माध्यम से देश की एक बड़ी आबादी के नागरिको को लाभान्वित किया जाएगा। जो विश्वकर्मा समुदाय से है। इसका नाम भगवान विश्वकर्मा के नाम पर रखा गया है। विश्वकर्मा समुदाय के अन्तर्गत देश की लगभग 140 के आसपास जातिया आती है। जो देश के अलग अलग ईलाको मे निवास करते है। इन सभी समुदायो को पीएम विश्वकर्मा योजना के माध्यम से अपना हुनर निखारने का अवसर प्राप्त होगा। साथ ही तकनीकी सीखने मे भी मदद की जाएगी। इसके लिए उनको केन्द्र सरकार वित्तीय सहायता प्रदान करेगी। केन्द्रीय बजट मे पंरपरागत कारीगरो और शिल्पकारो के लिए आर्थिक सहायता के पैकेज की भी घोषणा की गई है।

मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना 2024 के बारे में जानकरी

योजना का नामPM Vishwakarma Yojana
घोषणा कीकेन्द्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण।
श्रेणीकेन्द्र सरकारी योजना।
कब लागू होगी17 सिंतबर, 2023 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के जन्मदिन पर।
वर्ष2023
लाभार्थीविश्वकर्मा समुदाय के तहत आनेवाले नागरिक।
उद्देश्यविश्वकर्मा समाज को प्रशिक्षण के साथ साथ वित्तीय सहायता प्रदान करना।
आवेदन प्रक्रियाशीघ्र आरम्भ की जाएगी।
आधिकारिक वेबसाइटअभी उपलब्ध नही।

New Update:- PM Vishwakarma Yojana

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर श्री नरेन्द्र मोदी जी ने विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना को शुरू करने की घोषणा की थी। अगले दिन ही इस योजना को कैबिनेट ने मंजूरी प्रदान कर दी थी। यह योजना 17 सिंतबर 2023 को विश्वकर्मा जंयती के शुभ अवसर पर लागू की जाएगी।

PM Vishwakarma Yojana का उद्देश्य

केन्द्र सरकार द्वारा आरम्भ की गई पीएम विश्वकर्मा योजना का मुख्य उद्देश्य एक बड़ी आबादी के नागरिको के हुनर को निखरने के लिए प्रशिक्षण प्रदान करना व वित्तीय सहायता प्रदान करना है। केन्द्र सरकार के अनुसार कारीगर किसी भी क्षेत्र को क्यों न हो उसको हुनर अवश्य होता है। कई बार इन कारीगरो को उचित प्रकार से प्रशिक्षण नही दिया जाता है। और जो नागरिक अनुभवी होते है। तो उनको पास पर्याप्त रूपेय नही होते है। ऐसे मे न तो वह अपना जीवन यापन सही से कर पाते है। और न ही समाज की मुख्य धारा मे शामिल होकर समाज की प्रगति मे शामिल हो पाते है।

इसी को ध्यान मे रखते हुए केन्द्र सरकार ने Vishwakarma Kaushal Samman Yojana 2024 को शुरू किया जा रहा है। इस योजना के लागू होन के बाद उन कारीगरो को आवश्यक ट्रेनिंग भी दी जाएगी। और जिनके पास रूपेय नही है। उनको वित्तीय सहायता भी प्रदान की जाएगी। जिससे विश्वकर्मा समाज से सम्बन्धित सभी लोग आर्थिक रूप से सशक्त होगें। उनकी आर्थिक स्थिति मे सुधार होगा। और वह समाज व देश के प्रगति मे अपना योगदान देगें।

बेरोजगारी भत्ता योजना

कारीगरो को 5% ब्याज पर 2 लाख रूपेय का ऋण

पीएम विश्वकर्मा योजना के तहत लाभार्थियो को 5% ब्याज की दर पर 2 लाख रूपेय का लोन दिया जाएगा। साथ ही उनको प्रशिक्षण के दौरान हर महीने 500 रूपेय का भत्ता भी प्रदान किया जाएगा।

पीएम विश्वकर्मा योजना बजट राशी

विश्वकर्मा योजना भविष्य मे काफी लाभदायक साबित हो सकती है। क्योकि केन्द्र सरकार ने इस योजना के लिए 13,000 करोड़ रूपेय का बजट निर्धारित किया है। पीएम विश्वकर्मा योजना संक्षिप्त मे पीएम विकास योजना के नाम से प्रसिद्ध हो रही है।

पीएम विश्वकर्मा योजना मोदी जी के जन्मदिन पर होगी लागू

हमने आपको पहले भी बताया की पीएम विश्वकर्मा योजना विश्वकर्मा जंयती के अवसर पर शुरू की जाएगी। परन्तु इस दिन एक ख़ास दिन और है। वह हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी का जन्मदिन। इस वर्ष की प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के जन्म दिवस पर शुरू की जाने वाली यह सबसे बड़ी योजना है। इस योजना का लाभ  देश के 30 लाख पारंपारिक कारीगर एंव शिल्पकारो को मिलेगा।

PM Vishwakarma Yojana के लाभ एंव विशेषताएं

  • केन्द्र सरकार द्वारा पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना को शुरू किया जा रहा है।
  • इस योजना का लाभ विश्वकर्मा समुदाय से सम्बन्ध रखने वाली जातियां जैसे- कि बधेल, बड़ीगर, बग्गा, विधानी, भारद्वाज, लोहार, बढ़ई, पंचाल ईत्यादि को प्राप्त होगा।
  • पीएम विश्वकर्मा योजना के माध्यम से कारीगरो को उनके हुनर को निखारने के लिए प्रशिक्षण भी प्रदान किया जाएगा।
  • और जो नागरिक स्वरोज़गार शुरू करना चाहते है। उनको सरकार द्वारा वित्तीय सहायता भी प्रदान की जाएगी।
  • यह योजना विश्वकर्मा समाज के लोगो के रोज़गार की दर मे वृद्धि करेगी। जिससे देश की बेरोज़गारी दर मे कमी आएगी।
  • विश्वकर्मा समाज के कारीगरो को प्रशिक्षण के साथ साथ आर्थिक सहायता प्राप्त होने से उनकी आर्थिक स्थिति मे काफी तेजी से सुधार होगा।
  • इस योजना के माध्यम से देश की काफी बड़ी आबादी को लाभ होगा। जो विश्वकर्मा समाज के अन्तर्गत आती है।
  • विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना के तहत आर्थिक सहायता पैकेज घोषित किया गया है। जिसका लक्ष्य उन्हें MSME मूल्य सीरीज के साथ जोड़ना है।
  • केन्द्र सरकार द्वारा हस्त से उत्पाद तैयार वाले नागरिको को बैंक प्रमोशन के द्वारा नेश्नल और इंटरनेशनल बैंक से भी कनेक्ट किया जाएगा।

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना

पीएम विश्वकर्मा योजना 2024 की पात्रता

  • आवेदक भारतीय मूल निवासी होना चाहिए।
  • इस योजना के लिए केवल विश्वकर्मा समाज के नागरिक ही पात्र होगें।
  • आवेदक पारंपारिक कारीगर एंव शिल्पकार होना चाहिए।
  • आयु सीमा कोई भी निर्धारित नही की गई है।

PM Vishwakarma Kaushal Samman Yojana आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज़

  • आधार कार्ड।
  • पैन कार्ड।
  • निवास प्रमाण पत्र।
  • आय प्रमाण पत्र।
  • जाति प्रमाण पत्र।
  • मोबाइल नम्बर।
  • बैंक पास बुक।
  • पासपोर्ट साइज फोटो।

पीएम विश्वकर्मा योजना 2024 के तहत आवेदन प्रक्रिया

देश के जो कोई भी पारंपारिक कारीगर एंव शिल्पकार इस योजना के तहत आवदेन कर लाभ प्राप्त करना चाहते है। उनको अभी थोड़े दिनो की प्रतिक्षा करनी होगी। क्योकि केन्द्र सरकार द्वारा अभी पीएम विश्वकर्मा योजना को शुरू करने की घोषणा की गई है। अभी इस योजना को लागू नही किया गया है। और न ही अभी कोई इसमे आवेदन से सम्बन्धित प्रक्रिया या आधिकारिक वेबसाइट लॉन्च की गई है। जल्दी ही सरकार पीएम विश्वकर्मा योजना को लागू कर आवेदन प्रक्रिया शुरू करेगी हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से अवश्य अवगत कराएगें। ताकि आप इस योजना के तहत आवेदन कर लाभ प्राप्त कर सके। तब तक आप हमारे इस आर्टिकल से जुड़े रहे। ऐसी और सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट से को निरन्तर विजिट करें।

FAQs

पीएम विश्वकर्मा योजना की घोषणा कब और किसके द्वारा की गई?

इस योजना की घोषणा केन्द्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण जी द्वारा बजट 2023-24 के दौरान की गई है।

PM Vishwakarma Yojana को कब लागू किया जाएगा?

पीएम विश्वकर्मा योजना को 17 सिंतबर 2023 को लागू किया जाएगा।

इस योजना का लाभ किनको मिलेगा?

PM Vishwakarma Yojana का लाभ देश के विश्वकर्मा समाज के पारंपारिक कारीगर एंव शिल्पकारो को मिलेगा।

पीएम विश्वकर्मा योजना के तहत लाभार्थियो को क्या लाभ मिलेगा?

इस योजना के अन्तर्गत लाभार्थियो को 5% ब्याज की दर पर 2 लाख रूपेय का लोन दिया जाएगा। साथ ही उनको प्रशिक्षण के दौरान हर महीने 500 रूपेय का भत्ता भी प्रदान किया जाएगा।

Leave a Comment