Yojana Labh

www.yojanalabh.com/

|Haryana| अंत्योदय परिवार उत्थान योजना 2023:ऑनलाइन आवेदन फॉर्म व पात्रता

Haryana Antyodaya Parivar Utthan Yojana:- राज्य के आर्थिक रुप से कमजोर वर्ग के लोगों की आय में वृद्धि लाने हेतु हरियाणा सरकार द्वारा अंत्योदय परिवार उत्थान योजना 2023 का शुभारंभ किया गया है। सरकार द्वारा इस योजना के माध्यम से कमजोर वर्ग के लोगों की आय बढ़ाने के विभिन्न प्रयास किए जाएंगे। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से अंत्योदय परिवार उत्थान योजना 2023 से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे की योजना का उद्देश्य, लाभ, विशेषताएं, पात्रता, महत्वपूर्ण दस्तावेज़, आवेदन की प्रक्रिया स्पष्ट करने जा रहे हैं। Haryana Antyodaya Parivar Utthan Yojana 2023 से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारा आर्टिकल अंत तक विस्तार पूर्वक पढ़ना होगा।

Table of Contents

Haryana Antyodaya Parivar Utthan Yojana 2023

इस योजना को हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा राज्य के गरीब परिवारों की आय में वृद्धि करने के लिए शुरू किया गया है। इस योजना के माध्यम से राज्य में जिन परिवारों की सालाना आय 100000 रुपये से कम है उनके पहचान पत्र बनवाए जाएंगे एवं उन्हें ऊपर उठाने के लिए निरंतर प्रयास किए जाएंगे। पहचान पत्र बनवाने के बाद हरियाणा सरकार के पास इन सभी पत्रों का अभिलेख पहुंचाया जाएगा। उन अभिलेखों की जांच करके लोगों की आय में वृद्धि करने का प्रयास किया जाएगा। इसके साथ-साथ Haryana Antyodaya Parivar Utthan Yojana के अंतर्गत को विभिन्न प्रकार के कौशल विकास प्रशिक्षण भी प्रदान किए जाएंगे जिससे वह रोजगार प्राप्त कर सकें। इस योजना का लाभ राज्य के लगभग एक लाख परिवारों को पहुंचाया जाएगा।

  • इस योजना के माध्यम से विभिन्न प्रकार के कौशल विकास प्रशिक्षण भी बेरोजगार नागरिकों को प्रदान किया जाएगा।
  • हरियाणा अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के माध्यम से सरकार द्वारा उम्मीदवारों की आय लगभग ₹8000 से ₹9000 प्रतिमाह करने का प्रयास किया जाएगा।
  • इस योजना के माध्यम से हरियाणा के नागरिक अपना जीवन यापन आसानी से कर सकेंगे।
अंत्योदय परिवार उत्थान योजना 2022

अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के मुख्य तथ्य

इस योजना के मुख्य तथ्य निम्नलिखित हैं:-

योजना का नाम हरियाणा अंत्योदय परिवार उत्थान योजना 2023
किसके द्वारा शुरू की गईमुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा
योजना का उद्देश्यगरीब परिवारों को गरीबी रेखा से ऊपर उठाना
योजना का लाभविभिन्न रोजगार के अवसर प्रदान करना
योजना के लाभार्थीहरियाणा के नागरिक 
योजना का साल2023
परिवार कि आएसलाना आय 1 लाख से कम हो
योजना का स्थान हरियाणा
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन या ऑफलाइन
अधिकारिक वेबसाइटClick Here

हरियाणा अंत्‍योदय परिवार उत्‍थान योजना का उद्देश्य

हमारे देश में अभी भी बहुत से ऐसे नागरिक हैं जो कमजोर आर्थिक परिस्थितियों के कारण अपना जीवन अच्छी तरह से नहीं गुजार सकते हैं और ऐसी स्थिति में उन्हें बहुत सी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। इसे ध्यान में रखते हुए हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा हरियाणा अंत्योदय परिवार उत्थान योजना शुरू की गई है। इस योजना के द्वारा राज्य के 100000 से कम आय वाले परिवारों के परिवार पहचान पत्र बनाए जाएंगे ताकि उन्हें गरीबी रेखा से ऊपर उठाया जा सके। इस योजना के तहत उन सभी के जीवन में काफी सुधार होगा और उन्हें कई अन्य तरह के रोजगार भी मिलेंगे।

  • इस पहचान पत्र के माध्यम से योजना के तहत आने वाले सभी लाभार्थियों के रिकॉर्ड राज्य सरकार के पास आ जाएंगे।
  • अंत्‍योदय परिवार उत्‍थान योजना गरीबी रेखा से नीचे आने वाले परिवार को ऊपर उठाने का प्रयास होगा।
  • इस योजना के तहत राज्य के नागरिक आत्मनिर्भर और सशक्त बनेगे।

2 से 17 मार्च तक मेले का आयोजन किया जाएगा

हरियाणा के करनाल जिले के गरीब परिवारों को योजना से लाभान्वित करने हेतु 2 से 17 मार्च तक अंत्योदय ग्राम उत्थान मेलों का आयोजन किया जाएगा। सरकार द्वारा इस मेले के आयोजन के लिए नोडल अधिकारी जारी किए गए हैं। एसडीएम कर्नल गौरव कुमार को नोडल अधिकारी का पद प्रदान किया गया है। सरकार द्वारा अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत इस मेले को आयोजन करने का मुख्य उद्देश्य है कि सभी परिवारों के पहचान पत्र बनाए जाए टांके राज्य का गरीब से गरीब परिवारों को ऊपर उठाने का प्रयास किया जाए। इस मेले के माध्यम से प्रत्येक गरीब परिवार की जांच की जाएगी और उसे ऊपर उठाने का प्रयास किया जाएगा।

27000 परिवारों को प्राप्त हुई आर्थिक सहायता

जैसे के हम सभी जानते हैं कि हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा गरीब परिवारों की आय में वृद्धि करने हेतु हरियाणा अंत्योदय परिवार उत्थान योजना का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से प्रत्येक परिवार के पहचान पत्र बनवाए जाएंगे और यह सूची पत्रों के अभिलेख को पहुंचाई जाएगी ताकि उन्हें आर्थिक सहायता प्राप्त हो सके जिससे उनकी आय में वृद्धि हो। हाल ही में ही राज्य के लगभग 27600 परिवारों को मुख्यमंत्री जी के द्वारा आर्थिक सहायता मुहैया कराई गई हैं। इस शुभ अवसर के दौरान मुख्यमंत्री जी के द्वारा बताया गया कि इस योजना के तहत आर्थिक सहायता प्राप्त करने के बाद राज्य के परिवार अपना भरण-पोषण आसानी से कर सकते हैं।

रोहतक जिले में मेले का आयोजन किया गया

रोहतक जिले के उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार जी के द्वारा बताया गया कि सरकार द्वारा मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत एक मेले का आयोजन किया गया है। इन बिलों को आयोजित करने का मुख्य लक्ष्य है कि गरीब परिवारों को कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मुहैया कराया जा सके। इस मेले के माध्यम से प्रथम चरण में लगभग 6046 गरीब परिवारों का चयन किया गया है। और बताया जा रहा है कि आगे अन्य गरीब परिवारों को इस योजना का लाभ देने का प्रयास किया जाएगा। 

नगर निगम हिसार के 480 परिवार को योजना से जोड़ा जाएगा

हरियाणा सरकार द्वारा राज्य के नगर निगम हिसार को योजनाओं से जोड़ने के लिए 14 दिसंबर 2021 को एक मेले का आयोजन किया गया। इस मेले के माध्यम से नगर निगम हिसार के 480 परिवारों को हरियाणा अंत्योदय परिवार उत्थान योजना से जोड़ा जाएगा। इस विषय से संबंधित सरकार द्वारा रूपरेखा तैयार कर अधिकारियों व कर्मचारियों को ड्यूटियां निर्धारित की गई हैं। इस मेले के माध्यम से अधिकारियों द्वारा यह सुनिश्चित किया जाएगा कि लोगों को योजनाओं का लाभ मुहैया कराया जा रहा है। साथ ही साथ इन सभी लोगों को परिवार कानून मोहिया करवाया जाएगा और स्वरोजगार के अवसर भी मुहैया कराए जाएंगे।

हरियाणा के 10917 परिवारों की गई पहचान

गरीब नागरिको को लाभ एवं सहायता प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार के माध्यम से कई अन्य प्रकार की योजनाए शुरू की जाती है। जिसके माध्यम से देश के गरीब व बेरोज़गार नागरिको को सहायता मिलती है। इस तरह हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल जी ने राज्य गरीब बेरोज़गार नागरिको के लिए मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना की शुरुआत की है। जिसके तहत राज्य के उन सभी परिवारों के पहचान पत्र बनवाए गए हैं, जिनकी वार्षिक आय 100000 से नीचे है। राज्य सरकार के माध्यम से नागरिको को सहायता और उन सभी आय 8000 से 9000 हर महीना करने का इस योजना का लक्ष्य बताया गया है। 

  • इसके आलावा भाजपा व्यवसायिक प्रकोष्ठ राज्य के संयोजक सतीश खोला ने कहा कि इस योजना के पहले में जिले के 10917 परिवारों की पहचान होगी।
  • सरकार द्वारा राज्य के जिस नागरिक की आय 25000 रुपए वार्षिक से कम है। इस सभी परिवारों को सहायता प्रदान की जाएगी।

अंत्‍योदय परिवार उत्‍थान योजना में चयनित परिवारों को सहयोग

यह एक ऐसी योजना है जिसके माध्यम से राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के नागरिक को पहचान पत्र बनवाने की सुविधा प्रदान करके उनके जीवन को सुधारा जा सकता है। और उन्हें सरकार की विभिन योजनाओ से जोड़ कर उनकी आय में वृद्धि करना है। राज्य के डीसी श्याम लाल पूनिया  जी ने इस योजना को आगे बढ़ाते हुए कहा है की अंत्‍योदय परिवार उत्‍थान योजना झज्जर ज़िले में क्रियांवित जा रही है साथ ही इस योजना के अंतर्गत राज्य के नागरिको को सुविधा प्रदान करने के लिए एक प्रशासनिक स्तर पर एप लांच किया जा रहा है। इस एप्प के माध्यम से हरयाणा के सभी नागरिक सरकार की सभी सरकारी योजनाओ से जुडी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

  • डीसी श्याम लाल पूनिया जी ने कहा की इस योजना के अंतर्गत परिवार पहचान पत्र पोर्टल के अंतर्गत राज्य के उन गरीब परिवार को चुना जायेगा।जो देश के समाज की आर्थिक में आखिर में आते है। 
  • सरकार के द्वारा चुने गए परिवारों को शिक्षा, कौशल विकास, रोजगार, स्वरोजगार से जोड़ा जायेगा और सरकार के द्वारा शुरु की गई विभिन प्रकार की प्रकार की योजनाओ जैसे  हरियाणा अनुसूचित जाति एवं वित्तीय विकास, पशुपालन एवं डेयरी , रोजगार इन सब योजनाओ का लाभ भी हरयाणा के नागरिक को प्रदान किया जायेगा।

हरियाणा अंत्‍योदय परिवार उत्थान योजना का शुभारंभ

इस योजना का शुभारंभ 28 नवंबर सन 2021 को हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा शुरू की गई है। मुख्यमंत्री जी के द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग का भी आयोजन किया गया था। इस वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मुख्यमंत्री जी के द्वारा यह जानकारी प्रदान की गई थी हरियाणा सरकार गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे नागरिकों की आय में वृद्धि करने के लिए सभी महत्वपूर्ण प्रयास कर रही है। जिसके लिए सरकार द्वारा अंत्योदय परिवार उत्थान योजना हरियाणा को आरंभ किया गया। इस सर्वे के माध्यम से 50000 रुपये एवं 100000 रुपये सालाना आय वाले विभिन्न परिवारों के आंकड़े सामने आए हैं। 

  • ऐसे सभी परिवारों की आय में वृद्धि करने के लिए सरकार द्वारा हरियाणा अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के माध्यम से प्रयास किया जाएगा। 
  • इसके अलावा मुख्यमंत्री जी द्वारा यह भी जानकारी प्रदान की गई थी 25 दिसंबर 2021 को सरकार द्वारा सुशासन दिवस भी मनाया जाएगा एवं 24 ब्लॉक में ग्राम उत्थान मेले का कार्यक्रम भी आयोजित किया जाएगा।

अंत्‍योदय परिवार उत्थान योजना के अंतर्गत की जाएगी पात्र परिवारों की पहचान

इस योजना के तहत पात्र परिवारों की पहचान के लिए एक विशेष अभियान को भी आरंभ किया गया है। इस अभियान की शुरुआत 29 नवंबर सन 2021 से की जाएगी। इस अभियान को 25 दिसंबर सन 2021 तक 180 स्थानों पर विशेष कैंपों का भी आयोजन किया जाएगा। इस योजना के माध्यम से 70 लाख परिवारों को पहचान पत्र भी बनवाए जाएंगे जिसमें से 6500000 परिवारों के पहचान पत्र बन चुके हैं। प्रदेश भर में लगभग सवा तीन लाख ऐसे परिवार हैं जिनकी आय एक लाख से कम है इस योजना के पहले चरण में डेढ़ लाख परिवारों को चिन्हित करके मदद मुहैया कराई गई है।

  • इसके अलावा प्रदेश भर में 80000 ऐसे परिवार हैं जिनकी वार्षिक आय ₹50000 से कम है। 
  • इन सभी परिवारों को जनवरी 2022 तक बैंक ऋण संबंधित या कौशल विकास को लेकर चलाई जा रही योजनाओं का लाभ प्रदान किया जाएगा। 
  • Haryana Antyodaya Parivar Utthan Yojana में वह सभी लाभार्थियों के कैंपों में आएंगे उनको आय बढ़ाने के लिए अलग-अलग योजनाओं की जानकारी प्रदान की जाएगी।
  • सरकार द्वारा कैंपों के संचालन के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किया जाएगा। 
  • इसके अलावा इन कैंपों के संचालन के लिए जनप्रतिनिधि व सामाजिक कार्यकर्ता भी सहयोग करेंगे। 
  • कैंप में बैंक प्रतिनिधि भी उपस्थित होंगे।

लोगों को कैंपों के माध्यम से प्राप्त होगा लाभ

हरियाणा अंत्‍योदय परिवार उत्‍थान योजना में सभी नागरिक जो योजना के मानदंडों को पूरा करेंगे उन्हें बिना गारंटी बैंक से ऋण भी मुहैया कराया जाएगा।इन कैंपों का आयोजन 24 विशेष स्थानों पर किया जाएगा। जिसमें डेढ़ लाख परिवारों को आमंत्रित किया जाएगा  प्रत्येक कैंप में सरकार द्वारा वेलकम डेस्क भी बनाए गए हैं। इन डेस्क पर लाभार्थी अपना पंजीकरण करवा सकते हैं। इसके अलावा प्रारंभिक जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं। इस जानकारी के आधार पर लाभार्थियों को काउंसलिंग सेंटर पर भेजा जाएगा। इन सेंटर पर कौशल विकास से जुड़ी योजनाओं सहित खुद का व्यवसाय चलाने की जानकारी भी प्रदान की जाएगी। कैंप में 2 घंटे का स्लॉट रखा गया है जिसमें 150 से 200 लाभार्थियों को बुलाया जाएगा।

  • Antyodaya Parivar Utthan Yojana 2022 को अंत में लाभार्थियों को फॉर्म जमा करना होगा। 
  • जिसके बाद बैंक द्वारा लाभार्थी को लोन प्रदान करने का निर्णय लिया जाएगा। 
  • इस योजना में लोन प्राप्त करने में किसी तरह की कठिनाई आती है तो इसके लिए भी सरकार द्वारा योजना बनाई जाएगी।

20 जोन में करनाल जिलों को बांटा गया

करनाल जिलों को 20 जोन में तन्हा तन्हा के तरीकों से बांटा गया है। जिसमें 8 खंड विकास एवं पंचायत विकास ऑफिस है। इस योजना में , 6 नगर पालिका एवं 6 जोन नगर निगम करनाल में बनाए गए हैं। बीडीपीओ खंड स्तर पर टीम लीडर होंगे। इसके अलावा खंड शिक्षा अधिकारी, सीडीपीओ और 6 सामाजिक कार्यकर्ता भी शामिल होंगे। इस योजना के अंतर्गत नगर पालिका में सचिव को टीम लीडर बनाया गया है। उनके साथ खंड शिक्षा अधिकारी सीडीपीओ, 6 सामाजिक कार्यकर्ता तथा नगर निगम में कार्यकारी अभियंता टीम लीडर, खंड शिक्षा अधिकारी सीडीपीओ और 6 सोशल वर्कर की टीम भी शामिल होगी।

  • इसके अलावा ग्रामीण स्तर के जोन का निरीक्षण डीडीपीओ करेंगे और नगर पालिका और नगर निगम के जोन का निरीक्षण ईओ नगर निगम करेंगे। 
  • Haryana Antyodaya Parivar Utthan Yojana में करनाल नगर निगम के बनाए गए 6 जोन में से पहले जोन में 1 से 4 वार्ड तक, जोन नंबर 2 में 5 से 8 वार्ड तक, जोन नंबर 3 में 9 से 12 वार्ड तक, जोन नंबर 4 में 13 से 16 वर्ड तक तथा जोन नंबर 5 में 17 से 20 वार्ड तक शामिल किए गए हैं।

29 नवंबर 2021 से किया जाएगा मेले का आयोजन

इस योजना को प्रदेश में 29 नवंबर 2021 से हरियाणा के प्रत्येक परिवार को हरियाणा अंत्योदय परिवार उत्थान योजना का लाभ मुहैया कराने के उद्देश्य से अंत्योदय मेले का आयोजन किया जाएगा। अधिकारियों द्वारा इस मेले के आयोजन के लिए सभी व्यापक तैयारियां कर ली गई है। प्रदेशभर के उपायुक्त को इस मेले से संबंधित आवश्यक दिशा निर्देश मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव वी उमाशंकर द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदान किए गए हैं। सभी अधिकारियों द्वारा इन दिशा निर्देशों के अनुसार प्रभावी ढंग से मेले का आयोजन किया जाएगा।

  • इस योजना में सभी नागरिक जो अंत्योदय मेले में उपस्थित होंगे उनसे प्रार्थना पत्र की प्राप्ति की जाएगी।
  • इन प्रार्थना पत्रों पर बैंक अधिकारी द्वारा अनुमति प्रदान की जाएगी। 
  • मेलों के आयोजन के लिए एक नोडल अधिकारी भी नियुक्त किया जाएगा। 
  • नागरिकों को मुख्यालय से s.m.s. या कॉल की जाएगी। 
  • जिससे कि नागरिक निर्धारित समय पर मेले में पहुंच सकें एवं अपना आवेदन दे सकें। 
  • इस योजना में मौके पर ही उन्हें अनुमति भी प्रदान की जाएगी।

मेले का आयोजन लाभार्थियों की संख्या को ध्यान में रखते हुए किया जाएगा

मेले का आयोजन इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए किया जाएगा कि आयोजन खंड तथा लाभार्थियों की संख्या कितनी है। अंत्‍योदय परिवार उत्‍थान योजना हरियाणा में मेले के पहले दिन लाभार्थियों से आवेदन प्राप्त करने की उनकी बैंक द्वारा अनुमति कार्यवाही आरंभ की जाएगी तथा मेले के दूसरे दिन अनुमति पत्र प्रदान करके स्कीम का लाभ प्रदान किया जाएगा। मेले को आयोजित करने के लिए स्थानों को भी चुन लिया गया है।जहां पर प्रिया पत्र मात्रा में तन्हा तन्हा के स्टॉल लगाए जाएंगे इस बात की जानकारी सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग के प्रधान सचिव विनीत गर्ग द्वारा प्रदान की गई है सभी विभागों द्वारा अपनी अपनी योजनाओं का फ्लेक्स के माध्यम से प्रदर्शन भी किया जाएगा। जिससे कि लोगों को उन योजनाओं की सभी जानकारी अच्छे से मिल पाई पब्लिक रिप्रेजेंटेटिव भी इन मेलों में उपस्थित होंगे।

Registration Under Antyodaya Parivar Utthan Yojana

हरयाणा सरकार के माध्यम से राज्य के लोगो की आय को बढ़ाने के लिए तथा बेरोजगार लोगो को रोजगार देने के लिए कई अन्य तरह की योजना चलाए जाती है। इसी तरह हरियाणा अंत्योदय परिवार उत्थान योजना को शुरू किया है और यह योजना भी इन्ही योजनाओ में से एक है। इस योजना के तहत हरयाणा राज्य के परिवार जो गरीबी रेखा से नीचे आते है उनकी आय में वृद्धि करने का प्रयास किया जाएगा और इसके लिए उन सभी के पहचान पत्र बनवाए जाएंगे। अगर आप भी इस योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं और Antyodaya Parivar Utthan Yojana 2022 का लाभ लेना चाहते तो आपको किसी भी सरकारी कार्यालय में जाने की आवश्यकता नहीं है। 

  • इसके लिए अपने घर से ही आधिकारिक वेबसाइट के द्वारा के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं। 
  • ऐसा करने से आपका समय और पैसे दोनों की बचत हो जाएगी।

अंत्‍योदय परिवार उत्‍थान योजना के अंतर्गत शामिल विभाग

इस योजना में विभाग की सूची कुछ इस प्रकार दे रखी है:-

  • हरियाणा रेड क्रॉस सोसाइटी
  • हरियाणा राज्य बाल भवन परिषद
  • महिला विकास निगम
  • हरियाणा पिछड़े वर्ग एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग कल्याण निगम
  • हरियाणा कौशल विकास मिशन
  • अनुसूचित जाति एवं वित्तीय विकास निगम
  • सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम निदेशालय
  • शहरी स्थानीय निकाय विभाग
  • विकास एवं पंचायत विभाग
  • रोजगार विभाग
  • मत्स्य पालन विभाग
  • बागवानी विभाग
  • पशुपालन एंड डेहरी विभाग
  • ग्रामीण विकास विभाग
  • खाद एवं ग्रामोद्योग
  • अनुसूचित जाति एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण निगम
  • सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय

करनाल ज़िले के 6000 परिवारों का हुआ चयन

इस योजना में सरकार द्वारा करनाल जिले के 6000 परिवारों का चयन हरियाणा अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत किया गया। चिनहट परिवारों की आय 50000 या उससे कम दर्शाई गई है। इन परिवारों को 17 विभाग द्वारा घर-घर पहुंच कर राशन मुहैया कराया जाएगा। साथ ही साथ सरकार द्वारा इन पात्र लाभार्थियों को 40 योजनाओं से अधिक योजनाओं का लाभ प्रदान किया जाएगा। इस प्रक्रिया को पूर्ण करने के लिए सरकार द्वारा 20 ज़ौन बनाए गए हैं‌। हाल ही में लघु सचिवालय के सभागार में एसीपी योगेश कुमार के द्वारा विभिन्न अधिकारियों को लेकर बैठक की गई। और इस बैठक के दौरान निर्देश दिए गए हैं कि Haryana Antyodaya Parivar Utthan Yojana 2022 का लाभ राज्य राज्य के जरूरतमंद लाभार्थियों को प्रदान किया जाए।

अंत्‍योदय परिवार उत्‍थान योजना के मुख्य तथ्य

इस योजना के मुख्य तथ्य निम्नलिखित हैं:-

  • हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा 6 मार्च 2021 को संत शिरोमणि गुरु रविदास जी की 644वीं जयंती के अवसर पर आरंभ किया गया।
  • इस योजना के माध्यम से राज्य के गरीब परिवारों को धन कमाने का लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • इसके साथ-साथ सरकार द्वारा गरीब लोगों को नौकरी के नए अवसर प्रदान किए जाएंगे।
  • अंत्‍योदय परिवार उत्‍थान योजना के माध्यम से गरीब लोगों को विकसित किया जाएगा और उन्होंने इस पोर्टल के बारे में जागरूकता प्रदान की जाएगी
  • हरियाणा अंत्‍योदय परिवार उत्‍थान योजना के माध्यम से सबसे पहले राज्य के कम आय वाले परिवारों के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।
  • सरकार द्वारा हरियाणा राज्य में रोजगार के नए अवसर पैदा किए जाएंगे ‌
  • राज्य में जिन परिवारों की वार्षिक आय एक लाख से कम है उन्हें आय में वृद्धि के अवसर प्रदान किए जाएंगे
  • Haryana Antyodaya Parivar Utthan Yojana 2022 को साथ-साथ सरकार द्वारा स्वरोजगार के लिए ब्याज मुक्त ऋण भी प्रदान करेगी।

हरियाणा अंत्‍योदय परिवार उत्‍थान योजना रजिस्ट्रेशन

इस योजना में हुए संत शिरोमणि गुरु रविदास जी के 644वी जयंती के शुभ अवसर पर आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम के दौरान हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा हरियाणा अंत्‍योदय परिवार उत्‍थान योजना को आरंभ किया गया है। यह कार्यक्रम सभी 22 जिलों में एक साथ आयोजित किए गए तथा इन कार्यक्रमों में गणमान्य व्यक्ति वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से चंडीगढ़ में उपस्थित थे। इस शुभ अवसर पर मुख्यमंत्री द्वारा कहा गया कि मुख्यमंत्री अंत्‍योदय परिवार उत्‍थान योजना राज्य में लागू की जाएगी जिसके तहत परिवार पहचान पत्र बनाए जाएंगे तथा राज्य के एक लाख परिवारों को प्रदान किए जाएंगे ताकि वह गरीबी रेखा से ऊपर जीवन यापन कर सकें। यदि आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आपको आवेदन करना होगा।

अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के अंतर्गत विभागों की सूची

इससे योजना में विभागों की सूची कुछ इस प्रकार दे रखी है:-

  • ग्रामीण विकास विभाग
  • हरियाणा अनुसूचित जातियां वित्तीय एवं विकास निगम
  • सीएससी E-Governance सर्विसेज इंडिया
  • पशुपालन और डेयरी विभाग
  • शहरी स्थानीय निकाय विभाग
  • उद्यान विभाग
  • हरियाणा कौशल विकास मिशन
  • हरियाणा पिछड़े वर्ग एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग कल्याण निगम
  • रेड क्रॉस सोसाइटी
  • हरियाणा महिला विकास निगम
  • रोजगार विभाग
  • हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद
  • मत्स्य पालन विभाग
  • सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम निदेशालय
  • हरियाणा एग्रो इंडस्ट्री कॉरपोरेशन लिमिटेड
  • राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन
  • हरियाणा डेयरी विकास सहकारी प्रसंघ लिमिटेड
  • विकास एवं पंचायत विभाग

Benefits Of Haryana Antyodaya Parivar Utthan Yojana 

इस योजना को लाभ निम्नलिखित हैं:-

  • हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर ने अंत्योदय परिवार उत्थान योजना 2022 शुरू की है।
  • इस योजना के तहत उनके परिवारों के पहचान पत्र बनाए जाएंगे जिनकी वार्षिक आय 100000 से कम है।
  • हरियाणा अंत्‍योदय परिवार उत्‍थान योजना गरीबी रेखा से नीचे आने वाले परिवार को ऊपर उठाने का प्रयास होगा।
  • इस पहचान पत्र के माध्यम से योजना के तहत आने वाले सभी लाभार्थियों के रिकॉर्ड राज्य सरकार के पास आ जाएंगे।
  • रिकॉर्ड के माध्यम से सरकार लाभार्थियों के उत्थान की कोशिश करेगी।
  • इस योजना के तहत बेरोजगार नागरिकों को कई अन्य तरह की कौशल विकास प्रशिक्षण दी जाएगी ताकि उन्हें रोजगार मिल सके।
  • Antyodaya Parivar Utthan Yojana का लाभ लगभग एक लाख परिवारों को दिया जाएगा।
  • हरयाणा सरकार इस योजना के तहत लाभार्थी की आय को लगभग 8000 से  9000 प्रति माह तक बढ़ाने का प्रयास करेगी।
  • इस योजना की घोषणा शिरोमणि गुरु रविदास जी की 644 वीं जयंती के अवसर पर की गई है।
  • यह घोषणा एक राज्य-स्तरीय कार्यक्रम के माध्यम से की गई है। जो वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा आयोजित किया गया था।
  • यह कार्यक्रम राज्य के 22 जिलों में आयोजित किया गया था।
  • कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री द्वारा कई अन्य योजनाओं की भी घोषणा की गई है।
  • इस योजना के तहत राज्य के नागरिक आत्मनिर्भर और सशक्त बनेगे।
  • हरियाणा अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के माध्यम से राज्य की बेरोजगारी दर में भी गिरावट आई है।
  • इस योजना के द्वारा राज्य के गरीब लोगो को रोजगार के नए अवसर मिलेंगे।
  • अगर आप लोग भी इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते है तो आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना आवेदन करवा सकते हैं।

हरियाणा अंत्योदय परिवार उत्थान योजना की विशेषताएं

इस योजना की विशेषताएं निम्नलिखित हैं:-

  • Antyodaya Parivaar Utthan Yojana Haryana के माध्यम से प्रदेश के बेरोजगारों को रोजगार प्रदान किये जाएंगे।
  • इस योजना के माध्यम से सरकार द्वारा रोजगार के अवसर पैदा किये जाएंगे। और पूरा प्रयास होगा की सभी को अपने रूचि के अनुसार रोजगार प्राप्त हो सके।
  • हरियाणा अंत्योदय परिवार उत्‍थान योजना के अंतर्गत सभी गरीब परिवारों की आर्थिक स्थिति सुधारने का प्रयास किया जाएगा।
  • इस योजना के तहत सभी पात्र व्यक्तियों के लिए पहचान पत्र बनेगे जिसके लिए अब उन्हें किसी कार्यालय के चक्कर नहीं काटने होंगे।
  • बेरोजगारों के लिए रोजगार के लिए उन्हें कौशल विकास प्रशिक्षण भी दिया जाएगा जिस से वो अपने हुनर को और निखार सकें। इस से उनके लिए नए नए रोजगारों में उनके लिए अवसर खुलेंगे।
  • इस योजना को प्रदेश के 22 जिलों में शुरू किया जाएगा।
  • सरकार द्वारा लाभार्थी की आय लगभग ₹8000 से ₹9000 प्रतिमाह करने का इस योजना के अंतर्गत प्रयास किया जाएगा।
  • हरियाणा अंत्योदय परिवार उत्थान योजना की घोषणा शिरोमणि गुरु रविदास जी के 644 वी जयंती के अवसर पर की गई है।
  • इस योजना के माध्यम से प्रदेश के नागरिक आत्मनिर्भर एवं सशक्त बनाएंगे।
  • हरियाणा की बेरोजगारी दर में भी इस योजना के माध्यम से गिरावट आई।
  • इस योजना के माध्यम से हरियाणा के गरीब नागरिकों को रोजगार के नए अवसर भी प्रदान किए जाएंगे।
  • इस योजना के अंतर्गत अगर आप भी आवेदन करना चाहते हैं तो इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना आवेदन करवा सकते हैं।

अंत्योदय परिवार उत्‍थान योजना के तहत पात्रता

वह सभी व्यक्ति को इस योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं तो उन्हें नीचे दिए गए पात्रता मानदंड को पूरा करना होगा:-

  • इच्छुक लाभार्थी को हरियाणा का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।
  • आवेदक गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहा हो।
  • इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए परिवार की वार्षिक आय ₹100000 या फिर ₹100000 से कम होनी चाहिए।
  • हरियाणा अंत्योदय परिवार उत्‍थान योजना के माध्यम नागरिकों को काफी लाभ पहुंचेगा जिसे अपना जीवन यापन आसानी से कर सकेंगे।

Important Documents

अंत्योदय परिवार उत्‍थान योजना में आवेदन करने के लिए जरूरी दस्तावेज ये है:-

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • राशन कार्ड
  • स्थाई प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • मृत्यु प्रमाण पत्र
  • परिवार पहचान पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आवेदक का मोबाइल नंबर
  • आवेदक का पता

मोबाइल ऐप डाउनलोड करने की प्रक्रिया

वह सभी व्यक्ति जो मोबाइल ऐप डाउनलोड करना चाहते हैं उन्हें नीचे दिए गए चलो का पालन करना अनिवार्य है :-

  • मोबाइल ऐप डाउनलोड करने हेतु आपको मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
मोबाइल ऐप डाउनलोड करने की प्रक्रिया
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • इस होम पेज पर आपको Download For Android के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे कि आप इस विकल्प पर क्लिक करेंगे आपकी डिवाइस में यह App Download होना आरंभ हो जाएगा।
  • इस प्रकार आप मोबाइल ऐप डाउनलोड कर सकेंगे।

लॉगिन करने की प्रक्रिया

वह सभी व्यक्ति जो लॉगइन करना चाहते हैं उन्हें नीचे दिए गए चरणों का पालन करना अनिवार्य है:-

  • सबसे पहले आपको मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होमपेज खुलकर आ जाएगा।
  • इसके बाद आपको लॉगिन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
लॉगिन करने की प्रक्रिया
  • अब आपके सामने लॉगइन फॉर्म खुलकर आएगा।
  • आपको इस फॉर्म में अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा तथा रोल का चयन करना होगा।
  • इसके बाद आप OTP or Password में से किसी एक के माध्यम से लॉगिन कर सकते हैं।
  • इस प्रकार आप लॉग इन कर सकेंगे।

विवरण देखने की प्रक्रिया

वह सभी व्यक्ति जो विवरण देखने की प्रक्रिया देखना चाहते हैं उन्हें नीचे दिए गए चरणों का पालन करना अनिवार्य है:-

  • विवरण देखने हेतु आपको मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होमपेज खुलकर आ जाएगा।
  • इस होम पेज पर आपको Department, Plan And Sub Plan का चयन करना होगा।
  • इसके बाद आपको योजना विवरण देखे के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • योजना का विवरण आपकी स्क्रीन पर खुल कर आ जाएगा।

स्कीम डिस्क्रिप्शन डाउनलोड करने की प्रक्रिया

वह सभी व्यक्ति जो स्कीम डिस्क्रिप्शन डाउनलोड करने की प्रक्रिया देखना चाहते हैं उन्हें नीचे दिए गए चरणों का पालन करना भी अनिवार्य है:-

  • स्कीम डिस्क्रिप्शन डाउनलोड करने हेतु आपको मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होमपेज खुलकर आ जाएगा।
  • होम पेज पर आपको Download Documents के विकल्प पर क्लिक करना है
उनलोड करने की प्रक्रिया
  • करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा
  • इसके बाद आपको Scheme Description Template के विक्रम पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप सर्कल पर क्लिक करेंगे स्कीम डिस्क्रिप्शन टेंप्लेट आपकी डिवाइस में डाउनलोड होना शुरू हो जाएगा।
  • आप इस फाइल को खोलकर स्कीम डिस्क्रिप्शन देख सकते है।

स्कीम बुकलेट डाउनलोड करने की प्रक्रिया

वह सभी स्कीम बुकलेट डाउनलोड करना चाहते हैं उन्हें नीचे दिए गए चरणों का पालन करना अनिवार्य है:-

  • स्कीम बुकलेट डाउनलोड करने हेतु आपको मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • इस होम पेज पर आपको Download Scheme Booklet के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप इस विकल्प पर क्लिक करेंगे स्कीम बुकलेट पीडीएफ फॉर्मेट में आपकी डिवाइस में डाउनलोड हो जाएगी।
  • आप इस फाइल को खोल कर संबंधित जानकारी देख सकते हैं।

Leave a Comment