Yojana Labh

www.yojanalabh.com/

Viksit Bharat @2047 – युवाओं की आवाज से विकसित भारत की नींव रखी

Viksit Bharat @2047 Yojana:- हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के द्वारा विकसित भारत योजना का शुभारम्भ किया है। आजादी के 100 साल पूरे होने यानी साल 2047 मे भारत विकसित देश होने का लक्ष्य प्राप्त करने के लिए पीएम मोदी जी ने विकसित भारत योजना को लॉन्च किया गया है। भारत को एक विकसित देश के रूप मे दुनिया के सामने लाने के लिए भारत का दृष्टि डॉक्यूमेंट जारी किया जा चुका है। साथ ही विकसित भारत की शुरूआत भी हो चुकी है। वह सभी भारतवासी एंव युवा जो देश को विकसित भारत के रूप मे देखना चाहते है उनके लिए अच्छी खंबर है। क्योकिं भारत सरकार ने विकसित भारत @2047 योजना को शुरू कर दिया है।

आज हम आपको इस आर्टिकल मे विकसित भारत योजना से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करेगें। साथ ही इस योजना के तहत पीएम मोदी द्वारा कहीं गई बड़ी बातो के बातो के बारे मे भी आपको विस्तार से बताएगें।

Viksit Bharat @2047 Yojana

Viksit Bharat @2047 Yojana

देश मे समय समय पर यह प्रश्न उठ रहा था कि क्या भारत कभी विकसित देश बन पाएगा? जिसका जवाब मे ने नई योजना की शुरूआत की है। जिसका नाम विकसित भारत योजना है। आपको बता दे कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के द्वारा 11 दिसंबर 2023 को विकसित भारत योजना यानी युवाओं की आवाज का शुभारम्भ किया गया है। इस योजना के तहत Viksit Bharat @2047 कार्यक्रम मे पीएम मोदी ने अपने प्लान को देश के युवाओं के सामने पेश करते हुए इसके लिए उन युवाओं के भी आईडिया मांगे जा रहे है जिसे विकसित भारत @2047 वाईस ऑफ यूथ का नाम भी दिया गया है। इस पहल की शुरूआत मे देश भर के राजभवनो मे आयोजित कार्याशालाओं मे विश्वविद्यालयो के कुलपतियों, संस्थानों के प्रमुखो और संकाय सदस्यो को संबोधिक किया। जो विकसित भारत का सपना देखने वाले युवाओं के लिए अच्छी खबर है।

BJP Membership ID Card

विकसित भारत @2047 योजना की संक्षिप्त जानकारी

आर्टिकलViksit Bharat @2047 Yojana
लॉन्च की गईप्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के द्वारा
उद्देश्यभारत को 2047 तक विकसित राष्ट्र बनाना।
कब लॉन्च की गई11 दिसंबर 2023
ऑफिशल वेबसाइटhttps://innovateindia.mygov.in/viksitbharat2047/

Viksit Bharat @2047 Yojana का उद्देश्य

केन्द्र सरकार द्वारा लॉन्च की गई विकसित भारत योजना का उद्देश्य भारत को वर्ष 2047 तक विकसित राष्ट्र बनाना है। आपको बता दे कि हमारा भारत 1947 मे गुलामी से आजाद हुआ था। और इसीलिए भारत की आजादी को 100 पूर्ण होने पर भारत को विकसित भारत बनाना इस योजना का प्रमुख उद्देश्य है। जिसकी ओर केन्द्र सरकार ने कदम बढ़ाना शुरू कर दिया है।

विकसित भारत @2047 योजना को लेकर पीएम मोदी ने क्या कहा?

प्रधानमंत्री मोदी जी ने 11 दिसंबर के दिन विकसित भारत @2047 योजना का शुभारम्भ करते हुए कहा कि यह भारत के इतिहास का वह कालखंड है जब देश क्वॉटंम जंप यानी तेजी से बदलाव लाने जा रहा है। हमारे आसपास ही ऐसे कई देश उदाहरण है जिन्होने एक निश्चित समय मे ऐसा ही क्वॉटंम जंप लेकर खुद को विकसित बना लिया है।

पीएम मोदी ने इस अवसर पर अपने संबोधन मे कही की यह आजादी का अमृत काल है और भारत के लिए तरक्की की राह पर फर्राटा भरने का यही समय है और सही समय है। पूरी युवा पीढ़ी इस समय अपनी उर्जा के माध्यम से देश को आगे ले जाने के लिए तैयार है। आजादी मिलने के समय जिस प्रकार युवा जोश ने देश को आगे बढ़ाया ठीक इसी प्रकार अब युवाओं का लक्ष्य और संकल्प एक ही होना चाहिए। कि विकसित देश कैसे बनेगा भारत। ऐसा क्या करे कि भारत अपने विकसित बनने के अपने मार्ग मे तेजी से आगे बढ़े। देश की यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर्स से भी पीएम मोदी ने कहा कि युवाओं के साथ शिक्षको को भी विकसित भारत @2047 के लक्ष्य मे योगदन देने के लिए दायरे से बाहर जाकर सोचना होगा।

सर्विस प्लस पोर्टल

Viksit Bharat @2047 Yojana के तहत पीएम मोदी द्वारा कही गई विशेष बातें

विकसिक भारत योजना को लॉन्च करते हुए कहीं गई कुछ बड़ी बातें निम्नलिखित है

  • वह सभी युवा जो कि देश के विकास को सार्थक व सही दिशा दे सकते है उनको एक मंच पर लाना होगा।
  • शिक्षण संस्थानो के मुख्य भूमिका व्यक्तिगत निर्माण की होती है और यही व्यक्तित्व आगे चलकर राष्ट्र निर्माण करते है।
  • पीएम मोदी ने कहा कि मौजूदा कालखंड व्यक्ति के व्यक्तित्व निर्माण हेतु बेहद अहम हो गया है और इसीलिए मे आपको वॉइस ऑफ यूथ वर्कशाप की सफलता के लिए अग्रिम शुभकामनाएं देता हूं
  • वर्तमान समय वह समय है जब भारत को विकास की लंबी छलांग लगानी होगी। और इसीलिए मे आपको अमृत काल के पल पल का पूरा शत प्रतिशत उपयोग करने की सलाह देता हू
  • अपने वक्तव्य मे मोदी जी ने अमृतकाल को परीक्षाकाल के समान ही माना है।
  • और कहा कि हमारे लिए भी देश के नागरिक के तौर पर परीक्षा की डेट डिक्लेयर हो चुकी है। हमारे सामने 25 साल का अमृत काल है और हमे 24 घंटे इसी अमृत काल मे और विकसित भारत के लक्ष्यो के लिए काम करना है।

इंडिया और आइडिया मे i सबसे पहले

पीएम मोदी जी ने कहा कि इंडिया और आइडिया मे i सबसे पहले आता है और यह आइडिया ही सबसे कारगर तरीका होगा। विकसित भारत विजन के तहत लॉन्च किये गए पोर्टल पर पांच अलग अलग सुझाव दिये जा सकते है। सबसे बेहतरीन 10 सुझावो और आइडिया के लिए पुरस्कारो की भी व्यवस्था की गई है। उन्होने कहा कि हमे ऐसी युवा पीढ़ी को विकसित करना है जो आने वाले समय मे देश हित को सर्वोपरि रखते हुए भारत को तरक्की की राह पर सबसे आगे बनाए रख सके।

युवा प्रधानमंत्री योजना

वर्ष 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाने हेतु इन पैमानो पर उतरना होगा

Viksit Bharat @2047 Yojana के तहत साल 2047 तक भारत को विकसित भारत बनाने के लिए कुछ पैमाने पर खरा उतरना होगा। जो कि इस प्रकार है।

  • Gross National Income (GIN)
  • Per Capita Income (PCI)
  • Gross Domestics Production (GDP)
  • Human Development Index (HDI)

कहां आयोजित हुई विकसित भारत @2047 वर्कशॉप

देश के सभी राज भवनो मे इसके लिए प्रात 10:30 बजे वर्कशॉप आयोजित की जा रही है। इसमे सभी यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर्स और कई जगह आर्गेनाइजेंशन के प्रमुख हिस्सा ले रहे है और कार्यक्रम वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिये सभी जगह प्रसारित किये जा रहे है।

Viksit Bharat @2047 के अंतर्गत विचार कैसे साझा करें

  • सबसे पहले आपको विकसित भारत की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है
  • वेबसाइट का होम पेज आपकी स्क्रीन पर खुल जाएगा
  • अब आपको होम पेज पर मौजूद विकसित भारत के लिए विचार साझा करें कि ऑप्शन पर क्लिक करना है
  • अब आपके सामने एक नया लॉगिन पेज खुल जाएगा
  • यदि आप पहले से रजिस्टर्ड है तो यहां पर अब आपको अपना लॉगिन ईमेल या मोबाइल नंबर दर्ज करना है
Viksit Bharat @2047 के अंतर्गत विचार कैसे साझा करें
  • और अगर आप रजिस्टर्ड नहीं है पहले से, तो फिर आपको पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा जिसका विकल्प वही नीचे आपको मिल जाएगा
  • रजिस्ट्रेशन करने के पश्चात आपको अपनी लॉगिन की जानकारी प्रदान करनी है
  • इसके पश्चात आप अपना विचार आसानी के साथ साझा कर सकते हैं

FAQs

विकसित भारत @2047 योजना का शुभारम्भ कब और किसके द्वारा किया गया है?

Viksit Bharat @2047 Yojana का शुभारम्भ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के दवारा 11 दिसंबर 2023 को किया गया है।

Viksit Bharat @2047 Yojana का क्या उद्देश्य है?

विकसित भारत @2047 योजना का उद्देश्य भारत को साल 2047 तक विकसित राष्ट्र बनाना है।

विकसित भारत @2047 योजना क्या है?

यह योजना एक आजादी के 100 वर्ष यानी 2047 तक भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाने की दिशा मे एक महत्वपूर्ण कदम है इसके लिए केन्द्र सरकार ने कदम बढ़ाना शुरू कर दिया है यह दृष्टि कोण आर्थिक विकास, सामाजिक प्रगति, पर्यावरणीय, स्थिरता और सुशासन सहित विकास के विभिन्न पहलुओं को शामिल करता है।

Leave a Comment