Yojana Labh

www.yojanalabh.com/

यूपी मुख्यमंत्री खेत सुरक्षा योजना 2023 अब आवारा पशुओं से फसल को बचा सकेंगे किसान

UP Mukhyamantri Khet Suraksha Yojana:- उत्तर प्रदेश मे आवारा पशु किसानो के लिए चिंता का विषय बने हुए है। इनकी वजह से किसानो की फसल दिन पे दिन बर्बाद हो रही है। अब ऐसे मे किसान तरह तरह के उपाय कर खेतो की सुरक्षा करते है। लेकिन अब उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने किसानो की फसलो को आवारा पशुओं से बचाने के लिए यूपी मुख्यमंत्री खेत सुरक्षा योजना को शुरू किया है। इस योजना के माध्यम से किसानो को खेतो की सुरक्षा के लिए अनुदन प्रदान किया जाएगा। जिससे किसान अपने खेत मे बाढ़ लगा सकेगें। और आवार पशुओ से अपने फसल की सुरक्षा कर सकेगें।

प्रिय मित्रो आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से CM Khet Suraksha Yojana से सम्बन्धित सभी आवश्यक जानकारी उपलब्ध कराएगें। अगर आप भी यूपी के किसान है। तो आपको यह आर्टिकल ध्यानपूर्वक अन्त तक अवश्य पढ़ना होगा।

UP Mukhyamantri Khet Suraksha Yojana 2023

UP Mukhyamantri Khet Suraksha Yojana 2023

उत्तर प्रदेश के माननीय मु्ख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने किसानो की फसल सुरक्षा के लिए यूपी मुख्यमंत्री खेत सुरक्षा योजना को आरम्भ किया है। Mukhyamantri Khet Suraksha Yojana के माध्यम से किसानो के खेतो को आवारा पशुओ से बचाने के लिए फसलो को बाढ़ो से घेरा जाएगा। जिसमे 12 वॉल्ट को सौलर करंट प्रवाहित किया जाएगा। इससे टकराकर केवल पशुओ को मामूल झटका लगेगा। जिससे पशुओ को किसी भी प्रकार की हानि नही पहुँचेगी। और फसल एंव आवारा पशु दोनो सुरक्षित होगें।

इसके आलावा पशुओ के बाढ़ से टकराने के बाद धीमी आवाज़ मे सायरन भी बजेगा। इसके लिए सरकार द्वारा किसानो प्रति हेक्टेयर की लागत के हिसाब से अनुदान भी दिया जाएगा। CM Khet Suraksha Yojana का संचालन राज्य कृषि विभाग द्वारा किया जाएगा। इस योजना के माध्यम से किसानो की फसल की सुरक्षा सुनिश्चित होगी। और राज्य के किसान फसल और आवारा पशुओ को लेकर चिंतामुक्त होगें। जिससे उनकी आय मे वृद्धि होगी। और वह बेहतर तरीके से जीवन यापन कर सकेगें।

प्रगतिशील पशुपालक प्रोत्साहन योजना

मुख्यमंत्री खेत सुरक्षा योजना के बारे मे जानकारी

योजना का नामUP Mukhyamantri Khet Suraksha Yojana
आरम्भ कीमुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने।
सम्बन्धित विभागउत्तर प्रदेश कृषि विभाग द्वारा।
वर्ष2023
राज्ययूपी
लाभार्थीराज्य के किसान।
उद्देश्यआवार पशुओ से फसलो की सुरक्षा सुनिश्चित करना।
लाभ60% या 1.4 रूपेय की अनुदान राशी।
आवेदन प्रक्रियाजल्द आरम्भ की जाएगी।
आधिकारिक वेबासाइटशीघ्र लान्च की जाएगी।

Mukhyamantri Khet Suraksha Yojana का उद्देश्य

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा आरम्भ की गयी मुख्यमंत्री खेत सुरक्षा योजना का मुख्य उद्देश्य प्रदेश के किसानो की फसलो की सुरक्षा सुनिश्चित करना है। इसके लिए किसान की फसलो को आवारा पशुओ से बचाने के लिए खेतो को चारो ओर से बाढ़ लगाने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। जिससे खेतो की सुरक्षा सुनिश्चित होगी। और फसलो को आवारा पशुओं से बचाया जा सकेगा। Mukhyamantri Khet Suraksha Yojana UP के लागू होने से किसानो की फसलो को नुकसान नही होगा। जिससे उनकी आमदनी मे सुधार होगा। इस योजना के सफल कार्यान्वयन होने के बाद इसको सम्पूर्ण राज्य मे लागू कर दिया जाएगा। जो राज्य के किसानो के लिए वरदान साबित होगी।

मुख्यमंत्री खेत सुरक्षा योजना के लिए 350 करोड़ रूपेय का बजट निर्धारित

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के किसानो के लिए CM Khet Surksha Yojana को आरम्भ करने की तैयारी की जा रही है। इस योजना से संचालन के लिए 350 करोड़ रूपेय की बजट राशी निर्धारित की गयी है। इस बजट राशी के माध्यम से सम्पूर्ण राज्य मे किसानो को फसलो को आवार पशुओ से बचाने के लिए सौलर फेसिंग की बाढ़ लगाने हेतु अनुदान राशी प्रदान की जाएगी। इस योजना का लाभ राज्य के लघु एंव सामान्त किसानो को प्रदान किया जाएगा। ताकि किसानो को आवार पशुओ से राहत मिल सके। एंव उनकी फसलो के होने वाले नुकसान से बचाया जा सके।

पारदर्शी किसान सेवा योजना

CM Khet Surksha Yojana के तहत किसानो को मिलेगा 60% अनुदान

मुख्यमंत्री खेत सुरक्षा योजना के तहत उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के लघु एंव सीमान्त किसानो को आवार पशुओ से सुरक्षा प्रदान करने के लिए खेतो के चारो तरफ बाढ़ लगाने हेतु आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। Mukhyamantri Khet Suraksha Yojana के अन्तर्गत किसानो को प्रति हेक्टेयर की लागत पर 60% या 1.43 लाख रूपेय का आनुदान प्रदान किया जाएगा। जिसका लाभ प्राप्त कर किसान अपनी फसल की सुरक्षा सुनिश्चित कर सकेगें। सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली अनुदान राशी लाभार्थियो के सीधे बैंक खाते मे DBT के माध्यम से भेजी जाएगी। राज्य कृषि विभाग द्वारा इस योजना का ड्राफ्ट तैयार किया जा चुका है। शीघ्र ही उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा इस योजना को सम्पूर्ण राज्य मे लागू किया जाएगा।

सीएम खेत सुरक्षा योजना के लाभ एंव विशेषताएं

  • CM Khet Surksha Yojana को उत्तर प्रदेश के मु्ख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा आरम्भ किया गया है
  • इस योजना के माध्यम से किसानो को अपनी फसलो मे बाढ़ लगाने के लिए सरकार द्वारा वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।
  • इसकी सहायता से राज्य के किसान अपने खेतो मे बाढ़ लगाकर आवारा पशुओं से अपनी फसलो की हानि होने से बचा सकेगें।
  • मु्ख्यमंत्री खेत सुरक्षा योजना के माध्यम से किसानो की फसलो को बाढ़ से घेरा जाएगा। जिसमे 12 वॉल्ट को सौलर करंट प्रवाहित होगा। जिससे सौलर फेसिंग के सम्पर्क मे आने से पशुओ को मामूली झटका लगेगा।
  • जिससे पशुओ को कोई भी हानि नही होगी। और सायरन भी बजेगा। जिसकी आवासे से पशु खेतो से दूर भागेगें। और फसलो को नुकसान नही पहुँचा सकेगें।
  • उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा सीएम खेत सुरक्षा योजना के लिए 350 करोड़ रूपेय का बजट निर्धारित किया गया है।
  • CM Khet Surksha Yojana 2023 के तहत राज्य के लघु एंव सीमान्त किसानो को प्रति हेक्टेयर के हिसाब से 60% या 1.43 लाख रूपेय का अनुदान प्रादान किया जाएगा।
  • इस योजना के सफल कार्यान्वयन होने के बाद इसको सम्पूर्ण राज्य मे लागू कर दिया जाएगा।
  • इसके माध्यम से किसानो की फसल सुरक्षा सुनिश्चित होगी।
  • और यह योजना राज्य के किसानो के लिए वरदान साबित होगी।
  • राज्य के किसान फसल सुरक्षा को लेकर चिंतामुक्त होगें।

UP Mukhyamantri Khet Suraksha Yojana की पात्रता

  • आवेदक किसान उत्तर प्रदेश राज्य का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • किसान की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • लघु एंव सीमान्त किसान भी खेत सुरक्षा योजना का लाभ लेने हेतु पात्र होगें।
  • किसान का बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।

UP Dhan Kharid Registration

आवश्यक दस्तावेज़

  • आवेदक का आधार कार्ड।
  • निवास प्रमाण पत्र।
  • आय प्रमाण पत्र।
  • भूमि के दस्तावेज़।
  • बैंक खाता।
  • मोबाइल नम्बर।
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो।

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री खेत सुरक्षा योजना 2023 के तहत आवेदन प्रक्रिया

उत्तर प्रदेश राज्य को जो कोई भी पात्र किसान UP Mukhyamantri Khet Suraksha Yojana के तहत आवेदन कर लाभ प्राप्त करना चाहते है। तो इसके लिए अभी थोड़े दिनो की प्रतिक्षा करनी होगी। क्योकि अभी उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा खेत सुरक्षा योजना के अन्तर्गत आवेदन से सम्बन्धित किसी भी प्रकार की जानकारी नही दी गई है। जल्दी ही सरकार इस योजना के तहत आवेदन से सम्बन्धित प्रक्रिया या ऑफिशियल वेबसाइट जारी की जाएगी। तो हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से अवश्य बताएगें। जिससे की आप आसानी से Khet Surksha Yojana के तहत आवदेन कर लाभ प्राप्त कर सकेगें। अंत आप से विनम्र निवेदन है कि आप हमारे इस आर्टिकल के साथ निरन्तर जुड़े रहे। हमारा पूरा प्रयास रहता है। कि हम आपको इस लेख के माध्यम से बेहतर से बेहतरीन जानकारी आप तक पहुँचाएं।

FAQs

मुख्यमंत्री खेत सुरक्षा योजना को किसके द्वारा आरम्भ किया गया है?

CM Khet Surksha Yojana को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा आरम्भ किया गया है।

UP Mukhyamantri Khet Suraksha Yojana को कब शुरू किया गया है?

मुख्यमंत्री खेत सुरक्षा योजना को 21 जुलाई 2023 को शुरू किया गया है।

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री खेत सुरक्षा योजना क्या है?

मुख्यमंत्री खेत सुरक्षा योजना के माध्यम से राज्य के लघु एंव सीमान्त किसानो की फसलो को पशुओं से बचाने के लिए सोलर फेसिंग बाढ़ लगाने हेतु अनुदान प्रदान किया जाएगा।

यूपी मुख्यमंत्री खेत सुरक्षा योजना के तहत किसानो को कितने रूपेय का अनुदान प्रदान किया जाएगा?

UP CM Khet Surksha Yojana के अन्तर्गत राज्य के लघु एंव सीमान्त किसानो को सरकार द्वारा प्रति हेक्टेयर की लागत पर 60% या 1.43 लाख रूपेय का अनुदान प्रदान किया जाएगा।

Mukhyamantri Khet Suraksha Yojana के लिए कितने रूपेय का बजट प्रस्ताव मंजूर किया है?

यूपी मुख्यमंत्री खेत सुरक्षा योजना के लिए 350 करोड़ रूपेय के बजट प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है

Leave a Comment