Yojana Labh

www.yojanalabh.com/

PM ने ड्रोन दीदी योजना का शुभारंभ किया, महिलाओं को फ्री ड्रोन के साथ मिलेगा रु15000 महीना

Drone Didi Yojana:- प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के द्वारा केन्द्रीय मंत्रीमंडल की बैठक मे महिला स्वंय सहायता समूह को ड्रोन उपलब्ध कराने के लिए एक योजना को शुरू करने की घोषणा की है। जिसका नाम ड्रोन दीदी योजना है। इस योजना के माध्यम से महिला स्वंय सहायता समूह को कृषि के उपयोग के लिए किसानो को किराएं के तौर पर ड्रोन उपलब्ध कराया जाएगा। जो कृषि कार्य उर्वरको के छिड़काव आदि के लिए उपयोग मे लाए जाएगें। PM Drone Didi Yojana के तहत महिला स्वंय सहायता समूह को यह ड्रोन 2023-24 और 2025-26 के दौरान प्रदान किये जाएगें।

महिला ड्रोन पायलट को PM Drone Didi Yojana के तहत हर महीने मानदेय भी दिया जाएगा। इसके लिए महिला ड्रोन सखी को प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। आज हम आपको अपने इस आर्टिकल मे ड्रोन दीदी योजना से सम्बन्धित महत्वपूर्ण जानकारी देने जा रहे है। कैसे मिलेगा महिला स्वंय सहायता समूह को ड्रोन। और कितना दिया जाएगा वेतन। सम्बन्धित सभी जनकारी के लिए इस आर्टिकल को विस्तारपूर्वक अन्त तक अवश्य पढ़े।

PM Drone Didi Yojana

PM Drone Didi Yojana 2024

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने 28 नवंबर 2023 को ड्रोन दीदी योजना को शुरू करने की घोषणा की है। इस योजना के माध्यम से 15000 महिला स्वंय सहायता समूह को ड्रोन उपलब्ध कराने को मंजूरी दे दी गई है। केन्द्र सरकार द्वारा महिला स्वंय सहायता समूह को अगले 4 वर्षो मे ड्रोन प्रदान किये जाएगें। यह ड्रोन कृषि कार्य उर्वरको के छिड़काव आदि के लिए उपयोग मे लाए जाएगें। स्वंय सहायता समूह कृषि के उपयोग के लिए किसानो को किराए पर ड्रोन उपलब्ध कराया जाएगा। इस परियोजना पर केन्द्र सरकार द्वारा अगले 4 वर्षो मे लगभग 1261 करोड़ रूपेय की राशी खर्च की जाएगी।

ड्रोन दीदी योजना के तहत देश के किसानो को कृषि के उपयोग के लिए ड्रोन किराए पर उपलब्ध कराने जाने से उनकी खेती मे प्रौद्योगिकी का उपयोग करते हुए ड्रोन उर्वरको और कीटनाशको के छिड़काव की दक्षता मे सुधार हो सकेगा। जिससे न केवल स्वय सहायता समूह को लाभ मिलेगा बल्कि कृषि कार्य उर्वरको के छिड़काव मे भी किसानो को सहायता मिलेगी।

जननी सुरक्षा योजना

प्रधानमंत्री ड्रोन दीदी योजना के बारे मे जानकारी

योजना का नामPM Drone Didi Yojana
आरम्भ की गईप्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के द्वारा।
लाभार्थीस्वंय सहायता समूह की महिलाएं
उद्देश्यकिसानो को कृषि उपयोग के लिए किराए पर ड्रोन उपलब्ध कराना।
वर्ष2024
आवेदन प्रक्रियाजल्द शुरू की जाएगी।
ऑफिशियल वेबसाइटNA

Drone Didi Yojana का उद्देश्य

केन्द्र सरकार द्वारा आरम्भ की गई ड्रोन दीदी योजना का मुख्य उद्देश्य किसानो को खेती के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोगिकी का उपयोग करने के लिए ड्रोन उर्वरको और कीटनाशन छिड़काव की दशा मे सुधार करना है। इस योजना के माध्यम से महिला स्वंय सहायता समूह को ड्रोन प्रदान किये जाएगें। इसके बाद किसान कृषि के उपयोग के लिए स्वंय सहायता समूह से किराए पर ले सकेगें। और अपनी खेती को बेहतर तरीके से देखरेख कर सकेगें। इस योजना से स्वंय सहायता समूह की महिलाओं को तो लाभ होगी ही साथ ही कृषि के उपयोग मे एडवांस टेक्नोलॉजी का उपयोग किया जा सकेगा।

प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व योजना

महिला ड्रोन पायलट को 15 हजार रूपेय मिलेगा वेतन

ड्रोन दीदी योजना के तहत केन्द्रीय सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने जानकारी देते हुए बताया कि महिला ड्रोन पयलेट को 10 से 15 गांव का एक क्लस्टर बनाकर ड्रोन दिया जाएगा। जिसमे से एक महिला को ड्रोन सखी के रूप मे चुना जाएगा। इसके बाद चुनी गई ड्रोन सखी को 15 दिन का प्रशिक्षण दिया जाएगा। साथ ही महिला ड्रोन पायलट को हर महीने 15000 रूपेय का वेतन भी दिया जाएगा। महिला ड्रोन सखी को 15 दिन का प्रशिक्षण दो हिस्सो मे दिया जाएगा। महिला स्वंय सहायता समूह के एक सदस्य को पांच दिवसीय अनिवार्य ड्रोन पायलेट प्रशिक्षण और कृषि उद्देश्यो के लिए पोषक तत्व और कीटनाशक के अतिरिक्त 10 दिवसीय प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।

8 लाख रूपेय तक की मदद देगी सरकार

आपको याद दिला दे कि ड्रोन दीदी योजना को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर 15 अगस्त को लाल किले से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने स्वंय सहायता समूह को ड्रोन टैक्नोलॉजी से सशक्त बनाने की घोषणा की थी। इस योजना के तहत ड्रोन खरीदने के लिए महिला स्वंय सहायता समूह को ड्रोन की कीमत और सहायक उपकरण/सहायक शुल्क लागत का 80 प्रतिशत या अधिकतम 8 लाख रूपेय तक की मदद की जाएगी। बाकि शेष राशी कृषि इन्फ्रा वित्तपोषण सुविधा के तहत बतौर ऋण के रूप मे मिल सकेगी। जिस पर 3 प्रतिशत ब्याज सब्सिडी भी दी जाएगी।

एंडवास्ड टेक्नोलॉजी का मिलेगा लाभ

Drone Didi Yojana 2024 के तहत किसानो को ड्रोन का लाभ प्रदान कर उनको बेहतर फसल की पैदावार बढ़ाने के लिए और ऑपरेशन की लागत को कम करने के लिए कृषि मे एंडवास्ड टेक्नोलॉजी को बढ़ावा देने मे सहायता करेगी। जिससे उनकी वार्षिक आय मे वृद्धि होगी। और किसान आसानी से अपनी फसलो पर कीटनाशक का छिड़काव कर सकेगें।

मुख्यमंत्री एकल महिला स्वरोजगार योजना

ड्रोन दीदी योजना के लाभ एंव विशेषताएं

  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के द्वारा Drone Didi Yojana को शुरू किया गया है।
  • इस योजना के माध्यम से 15000 महिला स्वंय सहायता समूह को ड्रोन प्रदान किये जाएगें।
  • स्वंय सहायता समूह को कृषि के उपयोग के लिए किसानो को किराएं पर ड्रोन उपलब्ध कराए जाएगें।
  • यह योजना स्वंय सहायता समूह की महिलाओं को स्थाई व्यवसाय और आजीविका सहायता प्रदान करेगी।
  • जिससे उनको प्रतिवर्ष न्यूनतम 1 लाख रूपेय तक की अतिरिक्त आय प्राप्त होगी।
  • केन्द्र सरकार द्वारा ड्रोन की खरीद के लिए महिला स्वंय सहायता समूह को ड्रोन की लागत का 80 फीसदी या अधिकतम 8 लाख रूपेय तक प्रदान किये जाएगें।
  • ड्रोन दीदी योजना के तहत महिला ड्रोन पायलट को 15 दिन का प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।
  • चुनी गई महिला ड्रोन पायलट को हर महीने 15000 रूपेय का मानदेय दिया जाएगा।
  • इस योजना के माध्यम से किसानो को किराएं पर स्वंय सहायता समूह से ड्रोन मिल सकेगा।
  • जिससे वह अपनी खेती कर सकेगें।
  • यह योजना कृषि के क्षेत्र मे एडवांस टेक्नोलॉजी को बढ़ावा देने मे सहायता करेगी।

Drone Didi Yojana 2023-24 के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया

जो कोई भी इच्छुक महिलाएं ड्रोन दीदी योजना के तहत आवेदन कर लाभ प्राप्त करना चाहती है। तो उनको अभी थोड़े दिनो की प्रतिक्षा करनी होगी। क्योकिं अभी फिलहार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के द्वारा इस योजना को शुरू करने की मंजूरी दी गई है। अभी इस योजना को लागू नही किया गया है। जल्दी ही सरकार द्वारा ड्रोन दीदी योजना को लागू कर आवेदन से सम्बन्धित जानकारी दी जाएगी। तभी हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से अवश्य अवगत कराएगें ताकि आप आसानी से योजना मे आवेदन कर लाभ प्राप्त कर सके।

FAQs

ड्रोन दीदी योजना को कब और किसके द्वारा शुरू किया गया है?

PM Drone Didi Yojana को 28 नवंबर 2023 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के द्वारा शुरू किया गया है।

Drone Didi Yojana क्या है?

ड्रोन दीदी योजना के माध्यम से केन्द्र सरकार द्वारा महिला स्वंय सहायता समूह को ड्रोन प्रदान किये जाएगें। इसके बाद वह महिलाएं किसानो को कृषि उपयोग के लिए किराएं पर ड्रोन की सेवाएं प्रदान करेगीं।

महिला स्वंय सहायता समूह को ड्रोन खरीदने के लिए कितनी रूपेय की सहायता दी जाएगी?

केन्द्र सरकार द्वारा महिला स्वंय सहायता समूह ड्रोन खरीदने के लिए लागत का 80% या अधिकतम 8 लाख रूपेय तक की सहायता दी जाएगी।

Leave a Comment