Yojana Labh

www.yojanalabh.com/

परीक्षा पे चर्चा 2024 रजिस्ट्रेशन करें @ innovateindia.mygov.in पर 12 जनवरी तक

Pariksha Pe Charcha 2024:- परीक्षा पे चर्चा एक वार्षिक कार्यक्रम है। जो प्रत्येक वर्ष प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के द्वारा आयोजित किया जाता है। परीक्षा पे चर्चा के अन्तर्गत पीएम मोदी बोर्ड परीक्षा मे शामिल होने वाले छात्रो के साथ बातचीत करते है। इस कार्यक्रम के दौरान वो छात्रो के परीक्षा तनाव और अन्य मुद्दो से सम्बन्धित सवालो के जवाब देते है। अब पीएम मोदी ने गुरूवार को हर साल की तरह इस साल भी परीक्षा पे चर्चा के 7वें संस्करण की शुरूआत की है। परीक्षा पे चर्चा 2024 के लिए पंजीकरण प्रक्रिय शुरू हो चुकी है। Pariksha Pe Charcha कार्यक्रम मे शामिल होने के इच्छुक नागरिक को 12 जनवरी 2024 तक आधिकारिक वेबसाइट पर innovateindia.mygov.in पर जाकर पंजीकरण करना होगा। उन्होने कहा की परीक्षा पे चर्चा का उद्देश्य तनाव को सफलता मे बदलना है।

Pariksha Pe Charcha

Pariksha Pe Charcha 2024

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी बोर्ड परीक्षाओं मे शामिल होने वाले छात्र छात्राओं से परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम मे बातचीत करेगें। बोर्ड परीक्षाओं मे अब ज्यादा समय बाकी नही रह गया है। सीबीएसई से लेकर यूपी बोर्ड तक सभी ने परीक्षा की तिथि जारी कर दी है। अब ऐसे मे छात्र छात्राओं से संवाद कर स्ट्रेस को दूर करने सहित अन्य विषयो पर सुझाव देगें। शिक्षा मंत्रालय हर साल Pariksha Pe Charcha कार्यक्रम को आयोजित करता है। और इस बार यह परीक्षा पे चर्चा का 7वा संस्करण है इसके लिए शिक्षा मंत्रालय ने पंजीकरण प्रक्रिया शुरू कर दी गए है।

पीएम मोदी जी ने कहा कि उनकी परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम का उद्देश्य तनाव को सफलता मे बदलना है। जिससे छात्र मुस्कुराते हुए परीक्षा दे सके। और सफल हो सके। उनकी टिप्पणी बुधवार को केन्द्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा ट्वीटर एक्स पर एक पोस्ट आई है जिसमे छात्रो, शिक्षको और अभिभावको को सूचित किया गया है कि परीक्षा के दौरान तनाव राहत कार्यक्रम परीक्षा पे चर्चा वापस आ गया है। इसने लोगो से परीक्षा पे चर्चा गतिविधियो मे भाग लेने और प्रधानमंत्री मोदी जी के साथ बातचीत करने का मौका जीतने का आग्रह किया गया है।

परीक्षा पे चर्चा सर्टिफिकेट डाउनलोड करें

परीक्षा पे चर्चा 2024 एक नज़र में

कार्यक्रमPariksha Pe Charcha 2024
आरम्भ किया गयाप्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के द्वारा
सम्बन्धित विभागकेन्द्रीय शिक्षा मंत्रालय।
संस्करम7वां
लाभार्थीदेश के नागरिक
उद्देश्यबोर्ड परीक्षा के समय विद्यार्थियो के तनाव को सफलता मे बदलना।
लाभप्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी से संवाद करने का अवसर मिलेगा।
पंजीकरण प्रक्रियाऑनलाइन।
ऑफिशियल वेबसाइटinnovateindia.mygov.in

Pariksha Pe Charcha का उद्देश्य

पीएम नरेन्द्र मोदी जी के द्वारा शुरू किये गए परीक्षा पे चर्चा का प्रमुख उद्देश्य छात्र छात्राओं के बोर्ड परीक्षा के समय तनाव को सफलता मे बदलना है। साथ ही परीक्षा योद्धाओं को मुस्कुराहट के साथ परीक्षा देने मे सक्षम बनाना है। कौन जानता है कि अगला बड़ा अध्ययन सुझाव सीधे हमारे इंटरैक्टिव सत्र से आ सकता है परीक्षा पे चर्चा एक वार्षिक कार्यक्रम है जिसमे पीएम मोदी आगामी बोर्ड परीक्षाओ मे शामिल होने वाले छात्र छात्राओं के साथ संवाद करेगें। इस कार्यक्रम के दौरान वे छात्रो के परीक्षा तनाव और अन्य मुद्दो से सम्बन्धित सवालो के जवाब भी देगें।

Study In India Portal

परीक्षा पे चर्चा किट उपहार

My Gov पर प्रतियोगिताओं के माध्यम से चुने गए लगभग 2050 छात्रो, शिक्षको और अभिभावको को शिक्षा मंत्रालय की ओर से एक विशेष परीक्षा पे चचा किट प्राप्त होगी। यह मान्यता शैक्षमिक प्रवचन मे उनकी सक्रिय भागीदारी और योगदान के लिए सराहना के प्रतीक के रूप मे कार्य करते है।

राष्ट्रीय शिक्षा निती 2020 के तहत एकीकरण

Pariksha Pe Charcha को राष्ट्रीय शिक्षा निती 2020 मे उल्लेखित शैक्षिक सुधारो के व्यापक परिदृश्य मे सहजता से एकीकृत किया गया है इस सुधारो मे पाठ्यक्रम संवर्धन, परिक्षा सुधार, छात्र अनुकूल कक्षाएं, कला-एकीकृत शिक्षा और खिलौना सहित पहलो का एक स्पेक्ट्रम शामिल है आधारित शिक्षा शास्त्र, सामूहिक रूप से एक समग्र और आनंदमय सीखने के अनुभव को बढ़ा देता है।

कब होगी परीक्षा पर चर्चा

परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम कब आयोजित होगी इसके लिए अभी कोई तिथि निर्धारित नही की गई है। और न ही अभी इसकी घोषणा की गई है। शिक्षा मंत्रालय द्वारा जल्दी ही इसकी घोषणा की जाएगी। इस कार्यक्रम के जरिए MyGov साइट पर प्रतियोगिता के जरिए चुने गए छात्र छात्राओं अभिभावको और शिक्षको को पीपीसी कीट दी जाती है पिछले साल इस कार्याक्रम का आयोजन नई दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम मे किया गया था। इसके अलावा इसका लाइव प्रसारण दूरदर्शन, शिक्षा मंत्रालय के यूट्यूब, फेसबुक और ट्वीटर अकाउंट पर किया गया था।

रजिस्ट्रेशन कैसे कर सकते है

Pariksha Pe Charcha 2024 कार्यक्रम मे शामिल होने के इच्छुक छात्र छात्राएं शिक्षा मंत्रालय की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर innovateindia.mygov.in पर जाकर ऑनलाइन पंजीकरण करा सकते है। पंजीकरण की अन्तिम तिथि 12 जनवरी 2024 है। इसके लिए छात्र छात्राएं, शिक्षक एंव अभिभावक पंजीकरण करा सकते है इस कार्यक्रम मे कक्षा 6 से 12वीं के छात्र छात्राएं भाग ले सकते है।

PM SHRI Schools Scheme

Pariksha Pe Charcha 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया

  • परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम के लिए पंजीकरण करने के लिए आपको सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट innovateindia.mygov.in पर जाना है।
Pariksha Pe Charcha
  • इसके बाद होम पेज पर आपको दिए गए परीक्षा पे चर्चा के लिंक पर क्लिक करना है।
  • अब आपको अपनी कैटेगरी के आधार पर MyGov अकाउंट में लॉगिन करना है।
  • इसके बाद आपको अपना रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरना है।
  • और रजिस्ट्रेशन फॉर्म का प्रिंट आउट निकाल कर भविष्य के लिए सुरक्षित रख ले।

FAQs

परीक्षा मे चर्चा कार्यक्रम मे भाग लेने हेतु पंजीकरण की अन्तिम तिथि क्या है?

परीक्षा मे चर्चा कार्यक्रम मे भाग लेने हेतु पंजीकरण की अन्तिम तिथि 12 जनवरी 2024 है

Pariksha Pe Charcha मे कौन कौन भाग ले सकता है?

परीक्षा पे चर्चा मे देश के सभी विद्यार्थी, अभिभावक व शिक्षक भाग ले सकते है।

परीक्षा पे चर्चा रजिस्ट्रेशन हेतु ऑफिशियल वेबसाइट क्या है?

Pariksha Pe Charcha 2024 रजिस्ट्रेशन हेतु ऑफिशियल वेबसाइट innovateindia.mygov.in है

Leave a Comment