Yojana Labh

www.yojanalabh.com/

|MGNREGA| नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2023: List/ Registration at nrega.nic.in

Nrega Job Card List:- केंद्र सरकार द्वारा नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट को आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है। देश के जिन नागरिकों ने नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट के लिए अप्लाई किया है वह अब अपना नाम आसानी से इस लिस्ट में देख सकते हैं। केंद्र सरकार द्वारा इस कार्ड में गांवों तथा शहरों के परिवारों को जोड़ा जाएगा। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट योजना 2023 से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे की योजना का उद्देश्य, लाभ, विशेषताएं, पात्रता, महत्वपूर्ण दस्तावेज, आवेदन की प्रक्रिया स्पष्ट करने जा रहे हैं। Nrega Job Card List 2023 से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको हमारा आर्टिकल अंतर विस्तार पूर्वक पढ़ना होगा।



Table of Contents

Nrega Job Card List 2023

इस योजना की शुरुआत देश की वित् मंत्री निर्मला सीतारमण जी 13 मई सन 2020 को शुरू की गई है। इस योजना में 20 लाख करोड़ रुपए के पैकेज की दूसरी किस्त की घोषणा गुरुवार को कर दी है। इसकी घोषणा में वित् मंत्री जी ने कहा है कि मनरेगा जॉब योजना के अंतर्गत देश के जो प्रवासी मजदूर जो लॉक डाउन की वजह से अन्य दूसरे राज्य में फसे हुए थे और वह अब अपने गांव वापस लोट आये है। उन वापस लौटने वाले प्रवासी मजदूरों के लिए मनरेगा में रोजाना मिलने वाले 182 रूपये की रकम को बढ़ाकर 202 रुपए रोजाना कर दिया गया। Nrega Job Card List 2023 के तहत 14.6 करोड़ व्यक्ति दिवस कार्य 13 मई तक सरकार द्वारा किये गए है। अर्थात 14.62 करोड़ कार्य दिवस का काम शुरू किया जाएगा।

  • इस कार्य के लिए 10000 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया ताकि वापस आये प्रवासी मजदूरों को काम मिल सके।
  • इसकी मदद से आपको पूरे भारत में कहीं भी नौकरी मिलने में बहुत आसानी होगी।
  • नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट योजना में उन लोगों का नाम होगा जिन्होंने पिछले साल नरेगा जॉब कार्ड लिए ऑनलाइन आवेदन किया था।
  • इस योजना में देश के गरीब परिवारों को नौकरी दी जाती है और उन्हें कार्ड मुहैया करा जाता है।
नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2022

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट योजना मुख्य तथ्य

इस योजना के मुख्य तथ्य निम्नलिखित हैं:-

योजना का नामMGNREGA नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2023
किसके द्वारा शुरू की गईकेंद्र सरकार द्वारा
योजना का उद्देश्यसभी राज्यों के गरीब लोगों को नरेगा जॉब कार्ड प्रदान करना
योजना का लाभसभी राज्यों के नरेगा जॉब कार्ड धारक को कार्ड उपलब्ध कराना है 
योजना के लाभार्थीभारत के नागरिक
योजना का साल2023
योजना का विभागग्रामीण विकास मंत्रालय भारत सरकार
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन या ऑफलाइन 
हेल्पलाइन नंबर 1800111555
आधिकारिक वेबसाइटhttps://nrega.nic.in/netnrega/home.aspx 

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट योजना का उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य यह है की भारत के हर एक नागरिक को रोजगार मुहैया कराया जा सके। नरेगा योजना के तहत एक वित्तीय वर्ष में हर एक NREGA Job Card धारक को 100 दिनों का सुनिश्चित कार्य दिया जाता है। भारत सरकार माध्यम से मनरेगा योजना का संचालन पिछले 14 साल से हो रहा है। पहले लोगों को अपना नाम जॉब कार्ड लिस्ट में देखने के लिए सरकारी कार्यालयों के चक्कर काटने पड़ते थे और ऐसे में उनका काफी समय और पैसे बर्बाद होता था। इसी चीज को मध्य नजर रखते हुए केंद्र सरकार द्वारा नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट को ऑनलाइन जारी कर दिया गया है। लोगों को अपना नाम इस सूची में देखने के लिए सरकारी कार्यालयों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे ऐसे में उनका समय और पैसे दोनों की बचत होगी।

  • जॉब कार्ड के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को हर वर्ष न्यूनतम 100 दिन की गारंटी रहित कुशल रोजगार प्रदान किया जाता है। 
  • जिसके माध्यम से बेरोजगार लोगों की आर्थिक स्थिति में सुधार आता है और वह आत्मनिर्भर बनते हैं।
  • नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट योजना में ऑनलाइन उपलब्ध होने के वजह से अब लोग घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से  अपना नरेगा जॉब कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। 

नरेगा योजना के तहत तमिलनाडु को 6055 करोड रुपये जारी किए गए

इस योजना के माध्यम से श्रमिकों को एक वित्तीय वर्ष में 100 दिन का रोजगार निश्चित मुहैया कराया जाता है। जिससे कि जरूरतमंद परिवारों को सामाजिक सुरक्षा प्राप्त हो सके। श्रमिकों द्वारा इस योजना के माध्यम से विभिन्न प्रकार के कार्य करवाए जाते हैं। जैसे की बिल्डिंग निर्माण, सड़क निर्माण आदि। महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के अंतर्गत इस वर्ष तमिलनाडु को 6255 करोड़ रुपए जारी किए गए हैं।‌ इस बात की जानकारी केंद्रीय सूचना और प्रसारण राज्य मंत्री डॉक्टर एल मुरूगन द्वारा 3 नवंबर 2021 को प्रदान की गई।

  • उनके द्वारा यह भी जानकारी प्रदान की गई कि तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन द्वारा शेष 1178 करोड़ रुपए की मांग की गई थी। 2 नवंबर 2021 को केंद्र सरकार द्वारा 1361 करोड़ रुपए जारी कर दिए गए हैं।
  • इस योजना के अंतर्गत तमिलनाडु में 2500 लाख मैनपावर दिवस आवंटित किए गए थे। जिसमें से 2190 लाख मैनपावर दिवस का ही उपयोग किया गया।

नरेगा जॉब कार्ड नई सूची 2023

महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम 2005 के तहत Nrega Job Card List प्रदान करता है। लिस्ट में उन लोगों का नाम होगा जिन्होंने पिछले साल नरेगा जॉब कार्ड लिए ऑनलाइन आवेदन किया था। जिसमें देश के गरीब परिवारों को नौकरी दी जाती है और उन्हें कार्ड मुहैया करा जाता है। जिसे नरेगा जॉब कार्ड कहते हैं हर वर्ष इस में आवेदन करने वालों के लिए नया नरेगा कार्ड बनाया जाता है। अगर आप भारत के किसी भी राज्य या किसी भी शहर में रहते हैं तो आप भी नरेगा के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं इसके लिए आपको एक कार्ड मिलेगा जिसे नरेगा जॉब कार्ड कहते हैं इसकी मदद से आपको पूरे भारत में कहीं भी नौकरी मिलने में बहुत आसानी होगी।

नरेगा के तहत वेतन में हुई वृद्धि

केंद्र सरकार द्वारा महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण योजना के अंतर्गत अकुशल श्रमिकों को प्रदान किए जाने वाले वेतन में वृद्धि की गई है। नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2022 में पहले नरेगा के अंतर्गत ₹209 प्रतिवर्ष वेतन मिलता था जो अब बढ़कर ₹303.40 कर दिया गया है। सरकार सुंदरगढ़ जिले मिनिरल संस्थान फंड से यह अतिरिक्त राशि प्रदान करेगी। कोविड-19 की वैश्विक महामारी को देखते हुए नरेगा के अंतर्गत नौकरियों को बढ़ाए जाने पर सरकार द्वारा जोड़ दिया जा रहा है। जिससे कि श्रमिकों को किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े।

नरेगा मेट का चयन एवं पात्रता

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2023 मेट का चयन अधिकारियों द्वारा किया जाता है। जिसके लिए अधिकारियों द्वारा जिला स्तर पर विज्ञापन जारी किया जाता है। सभी आवेदक द्वारा आवेदन पत्र ग्राम पंचायत में जमा किए जाते हैं। आवेदनों का सत्यापन कर के ग्राम पंचायत द्वारा मेट की भर्ती की जाती है। ग्राम पंचायत में मेट की संख्या ग्राम पंचायत में नरेगा कामगारों की संख्या पर निर्भर करती है। नरेगा मेट यदि पुरुष है तो वह कम से कम आठवीं पास होना चाहिए। यदि मेट महिला है तो महिला आठवीं पास होनी चाहिए। यदि आठवीं पास महिला नहीं मिलती है तो महिला पांचवी पास होनी चाहिए।

  • इस योजना में नरेगा मेट के लिए प्राथमिकता बीपीएल, विधवा, परित्यक्ता, एकल, विकलांग, एससी, एसटी एवं पिछड़े वर्ग के नागरिकों को प्राप्त होगी। 
  • इस योजना में कम से कम 50 श्रमिकों पर एक मेट का नियोजन किया जाएगा। यदि श्रमिक 50 से अधिक है तो प्रति 10 श्रमिकों पर एक अतिरिक्त मेट का नियोजन किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश के नरेगा मजदूरों को घर बैठे मिलेगा काम

इस योजना में शासन द्वारा यह शिकायत प्राप्त हो रही थी कि सेक्रेटरी तथा रोजगार सेवक अपने मर्जी से मजदूरी दे देते थे। इस शिकायत को गंभीरता से लेते हुए शासन ने हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। अब यूपी में मनरेगा मजदूरों को घर बैठे काम मिलेगा। घर बैठे काम प्राप्त करने के लिए मजदूरों को केवल एक s.m.s. भेजना होगा। अब मनरेगा मजदूरों को किसी भी सरकारी कार्यालय के चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। शासन द्वारा दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके वह काम प्राप्त कर सकते है। Nrega Job Card List में उत्तर प्रदेश के 1128 ग्राम पंचायत है जिसमें 2,33,989 मनरेगा मजदूर पंजीकृत है। 

  • सभी पंजीकृत मजदूरों के द्वारा रोजगार की मांग लखनऊ कार्यालय में दर्ज होगी इसके बाद शासन द्वारा काम देने के लिए दिशा निर्देश जिले को भेज दिए जाएंगे और उसके बाद मजदूरों को काम मिल जाएगा।
  • इस हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके काम प्राप्त कर सकता है।  
  • इस योजना के अंतर्गत प्रवासी मजदूर भी इन्हीं नंबरों पर संपर्क करके काम प्राप्त कर सकते हैं।
  • नरेगा मजदूरों को ग्राम पंचायत, क्षेत्र पंचायत, जिला पंचायत तथा अन्य विभागों में काम प्रदान किया जाएगा। 
  • हेल्पलाइन नंबर 9454464999 तथा 9454465555 है।

झारखंड में ग्रामीण से आस मनरेगा से विकास अभियान हुआ आरंभ

नरेगा के कार्य को गति देने के लिए ग्रामीण विकास विभाग द्वारा 22 सितंबर 2021 को झारखंड में ग्रामीण से आस, मनरेगा से विकास अभियान का शुभारंभ किया गया। इस अभियान को 15 दिसंबर तक चलाया जाएगा। इस अभियान को आरंभ करने का मुख्य उद्देश्य है कि 150 प्रखंडों में मनरेगा से जुड़े कार्यक्रम पर फोकस किया जाएगा। नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट योजना में सरकार द्वारा इसे अभियान के तहत कम से कम 500 दिवस मानव कार्य दिवस का लक्ष्य रखा गया है। साथ ही साथ इस अभियान के माध्यम से महिलाओं अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति की भागीदारी को बढ़ावा दिया जाएगा। 

  • इस अभियान के तहत पंचायत स्तर पर श्रमिक 100 दिन का रोजगार प्राप्त कर सकते हैं। इस अभियान हो पंचायत एवं कलेक्टर स्तर पर रोजगार दिवस के नियमित तौर पर आयोजित किया गया है।
  • ऑनलाइन ऑफलाइन दोनों स्तरों के माध्यम से इस योजना की मॉनिटरिंग की जाएगी। और सरकार द्वारा जागरूकता अभियान का संचालन भी किया जाए।

भू स्थानिक सुविधा के लिए युक्तधारा पोर्टल का हुआ शुभारंभ

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट योजना के तहत भारत सरकार द्वारा सोमवार यानी 20 अगस्त 2021 को एक नए स्थानिक नियोजन पोर्टल युक्तधारा की शुरुआत की गई। इस पोर्टल से संबंधित जानकारी प्रदान करते हुए केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह द्वारा बताया गया कि यह पोर्टल रिमोट सेंसिंग और भौगोलिक सूचना प्रणाली आधारित डेटा का उपयोग कर संपत्तियों को सुविधाजनक बनाने में मदद करेगा। इस पोर्टल को आरंभ करने का मुख्य लक्ष्य है कि विभिन्न राष्ट्रीय ग्रामीण विकास कार्यक्रमों के तहत यह जियोटैग के भंडार के रूप में काम करें। जितेंद्र सिंह द्वारा कहा गया कि इस पोर्टल का उपयोग रिमोट सेंसिंग और जीआईएस आधारित जानकारी का उपयोग करने में किया जाएगा।

MNREGA New Job Card List

महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम 2005 के तहत Nrega Job Card List प्रदान करता है।लिस्ट में उन लोगों का नाम होगा जिन्होंने पिछले साल नरेगा जॉब कार्ड लिए ऑनलाइन आवेदन किया था जिसमें देश के गरीब परिवारों को नौकरी दी जाती है और उन्हें कार्ड मुहैया करा जाता है जिसे नरेगा जॉब कार्ड कहते हैं हर वर्ष इस में आवेदन करने वालों के लिए नया नरेगा कार्ड बनाया जाता है अगर आप भारत के किसी भी राज्य या किसी भी शहर में रहते हैं तो आप भी नरेगा के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं इसके लिए आपको एक कार्ड मिलेगा जिसे नरेगा जॉब कार्ड कहते हैं इसकी मदद से आपको पूरे भारत में कहीं भी नौकरी मिलने में बहुत आसानी होगी।

मनरेगा के अंतर्गत 46000 नए कर्मी

जैसे कि हम सब जानते हैं योगी सरकार उत्तर प्रदेश के लोगों को स्वरोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए विभिन्न प्रयास कर रही है और ऐसे में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (मनरेगा) के तहत उत्तर प्रदेश सरकार लोगों को रोजगार देने में समर्थ है। सरकार द्वारा मनरेगा के तहत 46000 नए कर्मियों को रोजगार प्रदान किए गए हैं जिसमें से सरकार द्वारा ज्यादा ध्यान महिलाओं पर केंद्रित किया गया है और इसी बात को ध्यान में रखते हुए 46000 कर्मियों में से 25000 महिलाओं को मनरेगा के अंतर्गत रोजगार प्रदान किया गया है। Nrega Job Card List 2022 रोजगार में महिलाओं को मेट बनाया गया है।जिसका काम है कि वह कर्मचारियों की हाजिरी और कार्य की रिपोर्ट बनाएं।

  • इस काम के लिए महिलाओं को 7200 रुपये प्रति महा प्रदान किए जा रहे हैं।
  • दूसरी तरफ सरकार द्वारा 21000 रोजगार सेवकों को प्रदान किया गया है।
  • इन सेवकों का काम अपने ग्राम पंचायत से मनरेगा मजदूर की मांग पर काम उपलब्ध कराना होता है
  • तथा ब्लॉक के अफसरों से तालमेल कर मजदूरों को भुगतान करना होता है‌।
  • इस काम के लिए सरकार द्वारा सेवकों को 6000 रुपरे प्रतिमाह प्रदान किए जा रहे हैं।

यूपी में 1.32 लाख जॉब कार्ड धारकों ने किया काम

इस योजना में वित्तीय वर्ष 2020-21 में अब तक 1.32 जॉब कार्ड धारकों ने मनरेगा के अंतर्गत 100 दिन काम कर लिया है। इस समय लगभग 20 लाख मनरेगा मजदूर विभिन्न प्रकार के कार्य कर रहे हैं तथा 31 मार्च तक 90 दिन काम करने वाले मनरेगा मजदूरों की संख्या बढ़ जाने की उम्मीद विभाग द्वारा जताई जा रही है। नोडल विभाग द्वारा 31 मार्च 2021 तक 20 लाख परिवारों को 100 दिन काम देने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। Nrega Job Card List 2023 में आपको किसी भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

मनरेगा के तहत छत्तीसगढ़ रहा प्रथम स्थान पर

जैसे कि हम सब जानते हैं सरकार द्वारा 2020-21 वित्तीय वर्ष में 13.50 करोड़ लोगों को नरेगा जॉब कार्ड के अंतर्गत रोजगार उपलब्ध कराने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था।इस लक्ष्य का वित्तीय वर्ष 2021 के 3 महीनों में 66% हासिल कर लिया गया है। और इस योजना के अंतर्गत लक्ष्य हासिल करने में छत्तीसगढ़ देश में प्रथम स्थान पर है। छत्तीसगढ़ में लगभग 15 करोड़ मानव दिवस रोजगार सृजित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है जिसके तहत 150684000 मानव दिवस पर रोजगार प्रदान किया गया। Nrega Job Card List 2023 में सफलता को देखते हुए सरकार द्वारा अनुरोध किया गया है कि इस के लक्ष्य को आगे बढ़ाकर 15 करोड़ कर दिया जाए। देश के अन्य राज्यों का लक्ष्य कुछ इस प्रकार है।

  • छत्तीसगढ़ में लगभग 107% लक्ष्य प्राप्त हुआ है जो कि पहले स्थान पर है।
  • पश्चिम बंगाल द्वारा 105% का लक्ष्य प्राप्त हुआ है जो कि दूसरे स्थान पर है।
  • असम और बिहार को 104% का लक्ष्य हासिल हुआ है जो तीसरे स्थान पर है
  • तथा उड़ीसा को 103% का लक्ष्य प्राप्त हुआ है जो कि चौथे स्थान पर है
  • अंतिम बिलासपुर जिले के लक्ष्य का 131% से अधिक हिस्सा हासिल हुआ है।

देश के 50000 श्रमिकों को मिला मिशन

जैसे कि हम सभी जानते हैं हमारे देश के ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के गरीब मजदूरों को कोरोनावायरस के संकट के दौरान आजीविका प्राप्त करने में काफ़ी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में मजदूरों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए मनरेगा जैसी कल्याणकारी योजनाओं का शुभारंभ किया गया है। नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट योजना के अंतर्गत निर्णय लिया गया है कि एक दिवस में 50,000 से अधिक श्रमिकों को कार्य प्रदान किया जाएगा। इसकी तैयारी जोरों शोरों से की जा रही है ताकि हमारे देश के श्रमिकों को आजीविका प्राप्त करने में किसी कठिनाई का सामना ना करना पड़े। इस प्रक्रिया को 30 जून से आरंभ किया जा रहा है जिसमें 50000 से अधिक श्रमिकों को मनरेगा के अंतर्गत कार्य दिया जाएगा।

  • विकास से संबंधित सभी विभागों के अधिकारियों कर्मचारियों द्वारा एक मीटिंग के दौरान प्रतिदिन 50,000 से अधिक श्रमिकों को मनरेगा के तहत कार्य देने के निर्देश दिए गए।
  • अब तक मनरेगा के तहत 1 दिन में 36000 श्रमिकों से अधिक श्रमिकों को कार्य नहीं मिल पाया है।
  • इसलिए इस विशेष अभियान में 50,000 से अधिक श्रमिकों को कार्य देने का निर्णय लिया गया है।

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट बिहार

हमारा देश कोरोनावायरस संक्रमण महामारी से जूझ रहा है और ऐसे में सरकार द्वारा लॉकडाउन जारी कर दिए गए हैं। जिसके कारण सारी फैक्ट्रियां दुकानें एवं लघु उद्योग भी बंद हो गए हैं। अब सरकार द्वारा इस लॉकडाउन को धीरे-धीरे कम किया जा रहा है। ऐसी स्थिति में ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र के श्रमिकों को नरेगा जॉब कार्ड के अंतर्गत शामिल कर लिया गया है। वह सभी नागरिक जिनका नाम बिहार नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट में उपलब्ध होगा वह रोजगार प्राप्त कर सकेंगे। इस लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए अब लोगों को विभिन्न सरकारी कार्यालयों के चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी वह घर बैठे ही इंटरनेट का उपयोग करके आधिकारिक वेबसाइट पर अपना नाम आसानी से जान सकते हैं। Nrega Job Card List  के माध्यम से लोगों को काफी लाभ पहुंचेगा।

केरला नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट

नरेगा योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों के परिवारों को कम से कम 100 दिन का रोजगार उपलब्ध कराया जाता है जिससे लोगों को आजीविका प्राप्त हो सके। देखा जाए तो अब तक केरला के 1.2 मिलियन लोग मनरेगा योजना के अंतर्गत शामिल हैं। परंतु 3 फरवरी 2021 को इन कार्यक्रमों के लिए एक महत्वकांक्षी योजना की शुरुआत करने की घोषणा की गई। नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट के अंतर्गत कामगारों को पेंशन तथा चिकित्सा सुविधा भी मुहैया कराई जाएगी। Nrega Job Card List का लाभ उठाने के लिए कामगारों को प्रतिमाह ₹50 की कटौती अपने वेतन से करवानी होगी। इस योजना के अंतर्गत 60 वर्ष से अधिक आयु वाले श्रमिकों को शामिल किया जाएगा जिन्होंने कम से कम 5 वर्ष तक इस योजना में योगदान दिया हो। 

  • राज्य के वे सभी नागरिक जिनकी आयु 18 से 55 वर्ष के बीच है उन्हें अपना पंजीकरण करवाना होगा।
  • श्रमिकों से यह योगदान वार्षिक आधार पर लिया जाएगा और स्थानीय स्वास्थ्य विभाग द्वारा पासबुक उन श्रमिकों को प्रदान की जाएगी।

राजस्थान नरेगा 2023

नरेगा योजना जिसे महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम के नाम से भी जाना जाता है इसके अंतर्गत 100 दिन का गारंटी रोजगार श्रमिकों को प्रदान किया जाता है।Nrega Job Card List 2022 को अब राजस्थान राज्य में भी लागू कर दिया गया है। राज्य के में सभी नागरिक जो नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट के अंतर्गत रोजगार प्राप्त करना चाहते हैं उन्हें जल्द से जल्द अपना नरेगा जॉब कार्ड बनवाना होगा। राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी अपना नाम नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट में खोजना चाहते हैं उन्हें आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने नाम की जांच करनी होगी। आपको बता दें कि यह जॉब कार्ड केवल 1 वर्ष के लिए ही वैध होगा। 1 वर्ष के बाद राज्य के नागरिकों को अपना जॉब कार्ड दोबारा बनाने की आवश्यकता पड़ेगी।

झारखंड नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट

जैसे कि आप सभी जानते हैं भारत सरकार द्वारा नरेगा जॉब कार्ड श्रमिकों के लिए 1 वर्ष में कम से कम 100 दिन का रोजगार प्रदान करने के लिए शुरू किया गया है। ‌Nrega Job Card List 2023 का लाभ देश के सभी राज्य के श्रमिक उठा रहे हैं।अब सरकार द्वारा नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट के अंतर्गत मजदूरी दर को 194 रुपये से बढ़ाकर 198 रुपये कर दिया गया है। परंतु झारखंड में मनरेगा के अंतर्गत श्रमिकों को ₹225 की मजदूरी प्रदान की जाएगी। इस बदलाव पर ग्रामीण विकास मंत्रालय झारखंड द्वारा काम किया जा रहा है। प्रदान की जाने वाली निर्धारित मजदूरी झारखंड सरकार द्वारा श्रमिकों को प्रदान की जाएगी। इस योजना में ₹225 और निर्धारित मजदूरी दर के बीच के अंतर की राशि झारखंड सरकार द्वारा भी वाहन की जाएगी।

श्रमिकों को मिलेगा आयुष्मान भारत योजना का लाभ

आयुष्मान भारत योजना एक प्रकार की हेल्थ इंश्योरेंस योजना है जिसके माध्यम से प्रत्येक परिवार को ₹500000 तक का स्वास्थ्य बीमा मुहैया कराया जाता है। हाल ही में ही सरकार द्वारा घोषणा की गई है कि अब श्रम संसाधन विभाग में पंजीकृत श्रमिकों को आयुष्मान भारत योजना का लाभ मुहैया कराया जाएगा। देश के वह सभी श्रमिक जो पुल पुलिया भावनाओं समेत अन्य निर्माण कार्यों का निर्माण करते हैं वह सभी लोग अब इस योजना का लाभ उठा सकेंगे।

  • इससे संबंधित जानकारी आयुष्मान योजना के जिला कार्यक्रम समन्वयक कुमार प्रियजन द्वारा प्रदान की गई।
  • नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट योजना में सरकार द्वारा सभी श्रमिकों को आसानी से आयुष्मान कार्ड बनवाने की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।
  • यह कार्ड बनवाने के लिए श्रमिकों के पास लेबर कार्ड और आधार कार्ड उपलब्ध होना अनिवार्य है।

महात्मा गांधी मनरेगा योजना के अंतर्गत किए जाने वाले कार्य

इस योजना के अंतर्गत सभी प्रकार के कार्यों को चार प्रमुख श्रेणियों में बांटा गया है जो कि कुछ इस प्रकार है:–

  • श्रेणी ए की गतिविधियां:- इस श्रेणी में प्राकृतिक संसाधन प्रबंधन से संबंधित कार्य आते हैं जैसे कि जल सरंक्षण रचनाएं जलग्रहण प्रबंधन सक्षम एवं छोटे सिंचाई संरचना कार्य परंपरागत जल स्रोत व पुनजीबीकरण वनीकरण शामलात भूमि
  • बी श्रेणी की गतिविधिया:- इस श्रेणी के अंतर्गत कमजोर वर्ग के लोग शामिल है जो व्यक्तिगत परिसंपत्तियों सर्जन आजीविका का विकास और उसर भूमि का विकास इंदिरा गांधी आवास में 90 अशोक कल श्रम दिवस कार्य भुगतान पशुपालन को बढ़ावा देना शामिल है।
  • श्रेणी सी की गतिविधियां:-श्रेणी सी में विभिन्न प्रकार के कार्य जैसे कृषि उत्पादक को बढ़ाना देना बायो फ़र्टिलाइज़र के लिए संरचना करना कृषि उत्पादक के लिए भंडारण करना शामिल है।
  • श्रेणी डी की गतिविधियां:- श्रेणी के अंतर्गत भौतिक संसाधन से संबंधित कार्य से ग्रामीण स्वच्छता कार्य बारहमासी सड़क जुड़ाव खेल मैदान का निर्माण कार्य आपातकालीन प्रबंधन एवं रेस्टोरेशन कार्य भवन निर्माण कार्य आदि शामिल है।

मजदूरों को घर बैठे मिलेगा काम

शासन द्वारा बताया जा रहा है कि समय-समय पर शिकायत प्राप्त हो रही है कि सेक्रेटरी तथा रोजगार सेवक अपनी मर्जी से मजदूरी देते हैं इस शिकायत को मध्य नजर रखते हुए शासन द्वारा एक हेल्पलाइन नंबर जारी कर दिया गया है। इस हेल्पलाइन नंबर के माध्यम से अब यूपी में मनरेगा मजदूरों को घर बैठे ही काम प्रदान किया जाएगा। नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट योजना में श्रमिक मजदूरों को घर बैठे ही केवल एक एसएमएस भेजना होगा इसके लिए मजदूरों को सरकारी कार्यालयों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। यदि प्रवासी मजदूरों को काम प्राप्त करना है तो वह नीचे दिए गए नंबर पर संपर्क करके काम प्राप्त कर सकते हैं।

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट योजना को मुख्य तथ्य

इस योजना के मुख्य तथ्य निम्नलिखित हैं:-

  • ग्रामीण विकास मंत्रालय, भारत सरकार को मनरेगा के रूप में भी जाना जाता है, तो अधिकतर ग्रामीण जिलों में रहने वाले गरीब घरो को महात्मा गांधी जॉब कार्ड के वितरण के लिए जिम्मेदार है ।
  • जॉब कार्ड को लोग मनरेगा की ऑफिसियल वेबसाइट के अंतगर्त डाउनलोड कर सकते है।
  • नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2022 में केवल अपना नाम खोज कर आसानी से जॉब कार्ड सूची डाउनलोड कर सकते हैं।
  • सूची नागरिक द्वारा प्राप्त किए गए कार्य के कार्यकाल से संबंधित जानकारी देती है।
  • नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट योजना में अगर सरकार आवेदन की तिथि से 15 दिनों के अंदर कार्य देने में असमर्थ है, तो सरकार आवेदक को रोजगार भत्ता का भुगतान करने के लिए उत्तरदायी है।
  • देश के नागरिक कही से भी कभी भी ऑनलाइन पोर्टल के तहत Nrega Job Card List से संबंधित विवरणों की जांच कर सकते है ।

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट योजना

नरेगा जॉब कार्ड के जरिए केंद्र सरकार प्रत्येक गांव शहर के गरीब परिवारों को जोड़ती है जो लोग ऑनलाइन आवेदन करते वक्त इसकी पात्रता में खरे उतरते हैं। केन्द्र सरकार उन्हीं लोगों को नरेगा जॉब कार्ड प्रदान करती है देश के वह लोग जिन्होंने मनरेगा जॉब कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई किया था वह इसे इसके आधिकारिक पोर्टल पर जाकर डाउनलोड भी कर सकते हैं।इस कार्ड की मदद से लाभार्थियों को आसानी से सरकारी है या सरकारी नौकरी मिल जाती है।

मनरेगा योजना का इतिहास

इस योजना में पीवी नरसिम्हा राव के नेतृत्व में 1991, सरकार द्वारा नरेगा योजना अधिनियम प्रस्तुत किया गया। नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट योजना को दोनों सांसदों द्वारा स्वीकार कर लिया गया और स्वीकार होने के बाद नरेगा को भारत के 625 जिलों में लागू कर दिया गया, सन 2014 के अंतर्गत विश्व विकास रिपोर्ट में। इस योजना को प्रकाशित किया गया है और इसके बाद घोषणा की गई कि नरेगा योजना को विश्व बैंक में ग्रामीण विकास का एक बहुत ही महत्वपूर्ण उदाहरण कहा गया था।

महात्मा गांधी ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना 

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने मनरेगा जॉब के तहत यह घोषणा की है कि जो मजदूर उत्तर प्रदेश में बाहर से आए हुए हैं उन सभी को नौकरी दी जाएगी ग्रामीण विकास मंत्रालय के प्रमुख सचिव मनोज सिंह ने कहा कि लॉक डाउन की वजह से प्रदेश में आर्थिक संकट की स्थिति उत्पन्न हो गई है और ग्रामीण क्षेत्र के युवाओं में बेरोजगारी बहुत बढ़ी है।इसी बेरोजगारी को दूर करने के लिए युवाओं को रोजगार दिया जाएगा और 20 अप्रैल के बाद केंद्र सरकार के दिशा निर्देशों का पालन करते हुए निर्माण कार्यों में तेजी आएगी ऐसी उम्मीद जताई गई।Nrega Job Card List 2022 के माध्यम से नागरिकों को काफी लाभ पहुंचेगा जिससे अपना जीवन यापन आसानी से कर सकते हैं।

नरेगा जॉब कार्ड पेमेंट प्रक्रिया

इस योजना में अकुशल श्रमिकों को नरेगा के अंतर्गत काम प्रदान किया जाता है। जिसके लिए उन्हें पेमेंट की जाती है।नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट योजना में पेमेंट डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर के माध्यम से सीधे श्रमिक के बैंक अकाउंट पर भेजी जाती है।इस योजना का लाभ उठाने के लिए लाभार्थी का बैंक या पोस्ट ऑफिस में खाता होना अनिवार्य है। इस योजना में लाभार्थी का अकाउंट नहीं है तो वह नरेगा जॉब कार्ड को दिखा कर अपना अकाउंट खुलवा सकता है। ग्राम पंचायत के द्वारा नरेगा की पेमेंट कैश के माध्यम से भी की जाती है।कैश के माध्यम से केवल उन्हीं इलाकों में पेमेंट की जाती है जहां पर बैंक या पोस्ट ऑफिस की सुविधा उपलब्ध नहीं है।इस योजना में कैश के माध्यम से नरेगा पेमेंट लेने के लिए राज्य सरकार से अनुमति लेना अनिवार्य है।

नरेगा के अंतर्गत किए जाने वाले कार्य

इस योजना के तहत किए जाने वाले कार्य कुछ इस प्रकार हैं:-

  • गौशालानिर्माण कार्य
  • वृक्षारोपणकार्य
  • आवासनिर्माण कार्य
  • मार्गनिर्माण कार्य
  • चकबंध कार्य
  • सिंचाईकार्य आदि

नरेगा जॉब कार्ड में उपलब्ध जानकारी

इस योजना में कार्ड उपलब्ध जानकारी कुछ इस प्रकार दे रखी है:-

  • जॉब कार्ड नंबर
  • उम्मीदवार का नाम
  • पिता का नाम
  • पंचायत का नाम
  • आयु
  • लिंग
  • कैटेगरी
  • ग्राम सभा का नाम
  • जिला

नरेगा जॉब कार्ड के माध्यम से प्राप्त होने वाली योजनाओं की सूची

इस योजना में योजनाओं की सूची कुछ इस प्रकार दे रखी है:-

  • चिकित्सा सुविधा योजना
  • संत रविदास शिक्षा सहायता योजना
  • निर्माण कामगार अंत्येष्टि सहायता योजना
  • मातृत्व शिशु एवं बालिका मदद स्कीम
  • मेधावी छात्र प्रोत्साहन योजना
  • विकलांगता सहायता योजना
  • अक्षमता पेंशन योजना
  • कन्या विवाह सहायता स्कीम
  • कामगार गंभीर बीमारी सहायता योजना
  • आवास सहायता स्कीम
  • शौचालय सहायता योजना
  • आवासीय विद्यालय स्कीम
  • कौशल विकास तकनीकी प्रमाणन और उन्नयन योजना
  • सौर ऊर्जा सहायता योजना
  • महात्मा गांधी पेंशन सहायता योजना आदि

Benefits Of Nrega Job Card List

इस योजना के लाभ निम्नलिखित हैं:-

  • नरेगा जॉब कार्ड योजना से कई गरीब परिवारों को रोजगार मिलता है। 
  • जिससे की वे अपनी आर्थिक स्थिति सुधार सके।
  • यदि आपका जॉब कार्ड बना हुआ है तो आप साल के 100 दिन नरेगा के अंतर्गत रोजगार पाने का अधिकार रखते हैं।
  • इस योजना के अंतर्गत ग्रामीण और शहरी लोगो को रखा गया है।
  • भारत में कोई भी बेरोजगार व्यक्ति न हो।
  • नरेगा जॉब कार्ड में हर राज्य के नागरिको को सम्मिलित किया गया है। जो मानदंड को पूरा कर सके।
  • मनरेगा के तहत अब सरकार द्वारा ध्याड़ी में भी वृद्धि कर दी गयी है जहां पहले मजदूरों को 209 रूपये की मजदूरी दी जाती थी अब वहीं प्रतिदिन का 309 रूपये अधिक कर दिए गए हैं।
  • नरेगा कार्डधारी को सरकार स्वयं कार्य उपलब्ध कराएगी।
  • नरेगा रोजगार कार्डधारियों का 1 वर्ष की कार्यावधि पूरी होने पर सभी कार्डधारियों का नया रोजगार कार्ड बनाया जाता हैं।
  • कार्ड की मदद से अनेक परिवारों की आर्थिक स्थिति में सुधार आया हैं। 
  • नरेगा रोज़गार योजना द्वारा अनेक परिवारों की आजीविका का साधन बना है।
  • नरेगा रोजगार योजना के तहत बहुत से नागरिको को रोजगार मिलने से बेरोजगारी की दर में कमी आयी हैं।
  • NREGA Job Card List 2022 के माध्यम से रोजगार को प्रोत्साहन मिला हैं।
  • इस योजना में आपको किसी परेशानी की दिक्कत नहीं आए इसके लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है।
  • इस योजना में आवेदन करने के लिए आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट योजना की विशेषताएं

केंद्र सरकार द्वारा की गई इस योजना की विशेषताएं कुछ इस प्रकार दे रखी है:-

  • नरेगा जॉब कार्ड की मदद से बहुत ही आसानी से वेब पोर्टल पर ऑनलाइन इससे संबंधित सभी जानकारी की जांच की जा सकती हैं।
  • इस कार्ड का उपयोग करके ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले कोई भी नागरिक रोजगार प्राप्त करते हुए 100 दिनों का काम करता हैं, और उन्हें इसके बदले में वेतन भी प्राप्त होता है। जिससे वे अपना एवं अपने परिवार का खर्चा चला सकते हैं।
  • कार्ड से संबंधित किसी भी जानकारी की आवश्यकता हैं तो मजदूर मरेगा कार्यलय में जाकर सम्पर्क कर सकते हैं।
  • इस योजना के तहत मजदूर जिस जगह पर रहता हैं।
  • उसके 50 किलोंमीटर के दायरे के अंदर ही उसे कार्य प्रदान किया जाता है, और उनके कार्य के अनुसार उन्हें उनके वेतन का भुगतान किया जाता है।
  • नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट योजना की सबसे ज्यादा खास बात यह हैं कि यदि किसी व्यक्ति को यह नरेगा जॉब कार्ड प्राप्त हो गया हैं लेकिन उसे 15 दिन बीत जाने के बाद भी कोई नौकरी नहीं मिली हैं, तो उसे सरकार की ओर से रोजगार भत्ता स्वरुप कुछ पैसे प्रदान किये जाते हैं।
  • Nrega Job Card List 2023 धारक के सभी नागरिको का संपूर्ण विवरण होता है हर साल प्रत्येक नागरिक के लिए Nrega Rojgar Card प्रदान किया जाता है।
  • इस योजना का लाभ देश के सभी राज्यों के नागरिक ले सकते है।
  • इस योजना में आवेदन करना चाहते हैं तो आप इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट योजना के तहत पात्रता

वह सभी व्यक्ति को इस योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं तो उन्हें नीचे दिए गए पात्रता मानदंड को पूरा करना होगा :-

  • इच्छुक लाभार्थी को भारत का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।
  • आवेदक की उम्र 18 वर्ष या इससे ऊपर होनी चाहिए।
  • आपके पास राशन कार्ड होना चाहिए।
  • आवेदनकर्ता काम करने के लिए कुशल और इच्छुक श्रमिक होना चाहिए।

Important Documents

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट योजना में आवेदन करने के लिए जरूरी दस्तावेज ये हैं:-

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • जाति प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • मृत्यु प्रमाण पत्र
  • आवेदक का पता
  • आवेदक का फोन नंबर

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट ऑनलाइन देखने की प्रक्रिया 

देश के इच्छुक लाभार्थी नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2022 में अपना नाम देखना चाहते हैं उन नीचे दिए गए चरणों का पालन करना अनिवार्य:-

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2022 ऑनलाइन देखने की प्रक्रिया 
  • इस होम पेज पर आपको Reports का एक ऑप्शन दिखाई देगा | 
  • आपको Job Card ऑप्शन पर क्लिक करना होगा |
नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2022 ऑनलाइन देखने की प्रक्रिया 
  • ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा | इस पेज पर आपको एक ऑप्शन दिखाई देंगे आपको State Wise के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा 
  • इस पेज पर आपको भारत से सभी राज्यों के नाम आ जायेगे | 
  • आपको जिस भी प्रदेश की सूची देखनी है उस पर क्लिक करे 
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने लॉगइन फॉर्म खुलकर आएगा।
  • इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी जैसे State, Financial Year, Role, User ID, Password तथा Security Code दर्ज करना है
  • दर्ज करने के बाद आपको Login के बटन पर क्लिक करना है
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा
  • इस पेज पर आपको Registration and job Card के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आपको BPL data के विकल्प का चयन करना है।
  • चयन करने के बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म खुलकर आएगा।
  • इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी आपको दर्ज करनी है।
  • संपूर्ण जानकारी दर्ज करने के बाद आपको सेव के बटन पर क्लिक करना है।
  • इस प्रकार आपको Registration Number प्राप्त होगा
  • अब आपको अपना Photo Upload करना है।
  • फोटो अपलोड करने के बाद आवेदन की प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी।

नरेगा जॉब कार्ड बनवाने की ऑफलाइन प्रक्रिया

वह सभी व्यक्ति जो नरेगा जॉब कार्ड बनाने की ऑफलाइन प्रज्ञा देखना चाहते हैं उन्हें नीचे दिए गए चरणों का पालन करना अनिवार्य है:-

  • ऑफलाइन प्रक्रिया देखने हेतु अपने ग्राम प्रधान के पास जाना होगा।
  • इसके बाद आपको नरेगा जॉब कार्ड के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आवेदन पत्र प्राप्त करना होगा।
  • अब आपको इस आवेदन पत्र में पूछी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे कि Name, Mobile Number, Email ID Etc. करना होगा।
  • अब आपको सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अटैच करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको यह आवेदन Form submitted to the village head करना होगा।
  • इस प्रकार आप नरेगा जॉब कार्ड बनवाने के लिए Offline Application कर सकेंगे।
  • इस प्रकार आप ऑफलाइन प्रक्रिया देख पाएंगे।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करने की प्रक्रिया

वह सभी व्यक्ति जो मोबाइल ऐप डाउनलोड करना चाहते हैं उन्हें नीचे दिए गए चरणों का पालन करना अनिवार्य है:-

  • मोबाइल ऐप डाउनलोड करने हेतु आपको अपने मोबाइल फोन में गूगल प्ले स्टोर खोलना होगा।
  • इसके बाद आपको सर्च बॉक्स में नरेगा जॉब कार्ड enter Mobile App करना होगा।
  • अब आपको सर्च कर विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक सूची खुलकर आएगी।
  • इस सूची में से आपको नरेगा जॉब कार्ड के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको install options पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार नरेगा जॉब कार्ड मोबाइल ऐप आपके डिवाइस में डाउनलोड हो जाएगा।

जॉब कार्ड स्टेटस चेक करने की प्रक्रिया

वह सभी व्यक्ति जो जॉब कार्ड स्टेटस चेक करना चाहते हैं तो उन्हें नीचे दिए गए चरणों का पालन करना अनिवार्य है:-

  • जॉब कार्ड स्टेटस चेक करने हेतु नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पर खुलकर आ जाएगा।
  • इस होम पेज पर आपको sections of Reports के अंतर्गत Job Card के लिंक पर क्लिक करना होगा।
जॉब कार्ड स्टेटस चेक करने की प्रक्रिया
  • अब आपके सामने सभी राज्यों की सूची खुलकर आएगी।
  • आपको अपने राज्य के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आपको Selecting Financial Year, District, Block and Panchayat होगा।
  • इसके बाद आपको Proceed Options पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आपको अपने Click on job Card Number करना होगा।
  • जैसे ही आप Click On job Card Number करेंगे आपके सामने जॉब कार्ड की पूरी जानकारी खुलकर आ जाएगी।
  • इस प्रकार आप अपना जॉब कार्ड स्टेटस चेक कर सकेंगे।

उत्तर प्रदेश में काम प्राप्त करने की प्रक्रिया

वह सभी व्यक्ति जो उत्तर प्रदेश में काम प्राप्त करने की प्रक्रिया देखना चाहते हैं उन्हें नीचे दिए गए चरणों का पालन करना अनिवार्य है:-

  • उत्तर प्रदेश के वह सभी श्रमिक जिनके पास नरेगा जॉब कार्ड है वह घर बैठे रोजगार प्राप्त कर सकते हैं।
  • इसके लिए नागरिकों को टोल फ्री नंबर पर संपर्क या फिर मैसेज करना होगा। 
  • इसके बाद नागरिक का नाम लखनऊ कार्यालय में पंजीकृत करवाया जाएगा।
  • इस योजना में अब तक उत्तर प्रदेश राज्य के 1128 ग्राम पंचायतों के 233989 मनरेगा के मजदूरों का पंजीकरण किया जा चुका है। 
  • सभी पंजीकृत श्रमिकों का नाम राज्य सरकार द्वारा संबंधित कार्यालय में भेजा जाएगा। 
  • इसके बाद श्रमिकों को रोजगार प्रदान किया जाएगा।

अकाउंट नंबर फीड करने की प्रक्रिया

वह सभी व्यक्ति जो अकाउंट नंबर फीड करने की प्रक्रिया देखना चाहते हैं उन्हें नीचे दिए गए चरणों का पालन करना अनिवार्य है:-

  • अकाउंट नंबर फीड करने हेतु आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होमपेज खुलकर आ जाएगा।
  • इस होम पेज पर आपको Panchayat GP/PS/ZP पर क्लिक करना होगा।
अकाउंट नंबर फीड करने की प्रक्रिया
  • इसके बाद आपको Gram Panchayat, Panchayat Samiti / Block Panchayat / Mandal or District Panchayat में से किसी एक का चयन करना होगा।
  • इसके बाद आपको Registration options against data entry पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको अपने राज्य का चयन करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खोलकर आएगा जिसमें आपको अपने Enter Login Credentials करके लॉगइन करना होगा।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा जिसमें आपको अपने Bank wise option पर क्लिक करना होगा।
  • आपको अपने बैंक से संबंधित जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • अब आपको Update Options पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप नरेगा जॉब कार्ड में अकाउंट नंबर फीड कर सकेंगे।

जॉब कार्ड अकाउंट चेक करने की प्रक्रिया

वह सभी व्यक्ति जो जॉब कार्ड अकाउंट चेक करने की प्रतियां देखना चाहते हैं उन्हें नीचे दिए गए चरणों का पारक:-

  • जॉब कार्ड अकाउंट चेक करने हेतु आपको इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल कर आ जाएगा।
  • इसके बाद आपको Social Audit पर क्लिक करना होगा।
जॉब कार्ड अकाउंट चेक करने की प्रक्रिया
  • अब आपको Download Format for Social Audit पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको अपने राज्य का चयन करना होगा।
  • अब आपको Financial Year, District, Block, Panchayat and Social Audit Period का चयन करना होगा।
  • इसके बाद आपको Gate Report Options पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खोलकर आएगा जिसमें आपको Payment to Worker Option पर क्लिक करना होगा।
  • संबंधित जानकारी अभी कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी।

कार्ड नंबर प्राप्त करने की प्रक्रिया

वह सभी व्यक्ति जो कार्ड नंबर प्राप्त करने की प्रक्रिया देखना चाहते हैं उन्हें नीचे दिए गए चरणों का पालन करना अनिवार्य है:-

  • कार्ड नंबर प्राप्त करने हेतु नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होंगे खुलकर आ जाएगा।
  • इस होम पेज पर आपको Job card option under report section पर क्लिक करना होगा।
कार्ड नंबर प्राप्त करने की प्रक्रिया
  • इसके बाद आपको अपने राज्य का चयन करना होगा।
  • अब आपको Selection of Financial Year, District, Block and Panchayat करना होगा।
  • इसके बाद आपको Proceed Options पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप इस विकल्प पर क्लिक करेंगे List of All The Beneficiaries of The Area in Front of you खुलकर आ जाएगी।
  • आपको सूची में से Search Your Name करना होगा।
  • अपने नाम के सामने दिए गए नंबर पर आपको क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप इस नंबर पर क्लिक करेंगे आपके सामने आपके जॉब कार्ड की पूरी जानकारी खुलकर आ जाएगी।
  • इस प्रकार आप अपना नरेगा जॉब कार्ड नंबर प्राप्त कर सकेंगे।

प्रोजेक्ट उन्नति लॉगिन करने की प्रक्रिया

वह सभी व्यक्ति जो प्रोजेक्ट उन्नति लॉगिन करने की प्रक्रिया देखना चाहते हैं उन्हें नीचे दिए गए चरणों का पालन करना अनिवार्य है:-

  • प्रोजेक्ट उन्नति लॉगिन करने हेतु नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होमपेज खुलकर आ जाएगा।
  • इस होम पेज पर आपको क्लिक Here for Project Unnati पर क्लिक करना होगा।
प्रोजेक्ट उन्नति लॉगिन करने की प्रक्रिया
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खोलकर आएगा।
  • इस पेज पर आपको अपने state selection करना होगा।
  • इसके पश्चात आपके सामने login form खुलकर आएगा।
  • आपको इस लॉगइन फॉर्म में अपना Enter Mobile Number, Password and Security code करना होगा।
  • इसके बाद आपको Login Options पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप प्रोजेक्ट उन्नति लॉगिन कर पाएंगे।

स्टेट वाइज मनरेगा यूजर रिपोर्ट देखने की प्रक्रिया

वह सभी व्यक्ति जो स्टेट वाइज मनरेगा यूजर रिपोर्ट देखने की प्रक्रिया देखना चाहते हैं उन्हें नीचे दिए गए चरणों का पालन करना अनिवार्य है:-

  • स्टेट वाइज मनरेगा यूजर रिपोर्ट देखने हेतु आपको इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होमपेज खुलकर आ जाएगा।
  • इस होम पेज पर आपको State Wise Janmrega User Report पर क्लिक करना होगा।
स्टेट वाइज मनरेगा यूजर रिपोर्ट देखने की प्रक्रिया
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आप स्टेट वाइज जन्मनरेगा यूजर रिपोर्ट देख सकते हैं।

स्टेट डाटा एंट्री रिपोर्ट देखने की प्रक्रिया

वह सभी व्यक्ति जो स्टेट डाटा एंट्री रिपोर्ट देखने की प्रक्रिया देखना चाहते हैं उन्हें नीचे दिए गए चरणों का पालन करना अनिवार्य है:-

  • स्टेट डाटा एंट्री रिपोर्ट देखने हेतु आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल कर आ जाएगा।
  • इसके बाद आपको State Data Entry Report पर क्लिक करना होगा।
स्टेट डाटा एंट्री रिपोर्ट देखने की प्रक्रिया
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा जिसमें आपको अपने राज्य का चयन करना होगा।
  • इसके बाद आपको निम्नलिखित जानकारी दर्ज करनी होगी।
    • State
    • Year
    • Roll
    • User ID
    • Password
    • security code
  • अब आपको लॉगिन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको Click on the option of View State Data Entry Report करना होगा।
  • संबंधित जानकारी आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी।

डाटा एंट्री लोगिन करने की प्रक्रिया

वह सभी व्यक्ति जो डाटा एंट्री लोगिन करने की प्रक्रिया देखना चाहते हैं उन्हें नीचे दिए गए चरणों का पालन करना अनिवार्य है:-

  • डाटा एंट्री लोगिन करने हेतु आपको इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होमपेज खुलकर आ जाएगा।
  • इस होम पेज पर आपको Data Entry करना होगा।
  • इसके बाद आपको अपने state selection करना होगा।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा जिसमें आपको निम्नलिखित जानकारी दर्ज करनी होगी।
    • financial year
    • user id
    • Password
    • security code
  • इसके बाद आप को submit के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप डाटा एंट्री लॉगिन कर पाएंगे।

डाटा एंट्री यूजर आईडी रिकवर करने की प्रक्रिया

वह सभी व्यक्ति जो डाटा एंट्री यूजर आईडी रिकवर करने की प्रक्रिया देखना चाहते हैं उन्हें नीचे दिए गए चरणों का पालन करना अनिवार्य है:-

  • डाटा एंट्री यूजर आईडी रिकवर करने हेतु नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट योजना कि आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पर खुलकर आ जाएगा।
  • इसके बाद आपको data entry options पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको अपने State Selection करना होगा।
  • इसके बाद आपके A New Page In Front खुल कर आएगा।
  • आपको इस पेज पर Forget User ID पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको निम्नलिखित जानकारी दर्ज करनी होगी।
    • State
    • Mobile Number
    • Email ID
    • OTP
  • इसके बाद आपको Proceed Options पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपकी User-Id आपकी ईमेल आईडी एवं रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेज दी जाएगी।

डाटा एंट्री पासवर्ड रिकवर करने की प्रक्रिया

वह सभी व्यक्ति जो डाटा एंट्री पासवर्ड रिकवर करने की प्रक्रिया देखना चाहते हैं उन्हें नीचे दिए गए चरणों का पालन करना अनिवार्य है:-

  • डाटा एंट्री पासवर्ड रिकवर करने हेतु आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पर खुलकर आ जाएगा।
  • होम पेज पर आपको Data Entry Options पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको अपने राज्य का चयन करना होगा।
  • अब आपको Forgot Password Options पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा जिसमें आपको अपना Enter State, User-Id, Mobile Number, Email id, Security Code and OTP करना होगा।
  • अब आपको Proceed Options पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके Password Reset On Registered Mobile Number and EMAIL ID करने की लिंक भेज दी जाएगी।
  • आप इस लिंक पर क्लिक करके अपना पासवर्ड रिसेट कर सकते हैं।

EFMS रिपोर्ट देखने की प्रक्रिया

वह सभी व्यक्ति जो EFMS रिपोर्ट देखने की प्रक्रिया देखना चाहते हैं उन्हें नीचे दिए गए चरणों का पालन करना अनिवार्य है:-

  • EFMS रिपोर्ट देखने हेतु आपको इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होमपेज खुलकर आ जाएगा।
  • इस होम पेज पर आपको EFMS Report के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
EFMS रिपोर्ट देखने की प्रक्रिया
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आप EFM रिपोर्ट देख सकते हैं।

Geo मनरेगा देखने की प्रक्रिया

वह सभी व्यक्ति जो Geo मनरेगा देखने की प्रक्रिया देखना चाहते हैं उन्हें नीचे दिए गए चरणों का पालन करना अनिवार्य है:-

  • Geo मनरेगा देखने हेतु आपको नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल कर आ जाएगा।
  • आपको इस पेज पर निम्नलिखित कैटेगरी का चयन करना होगा।
    • Stage
    • financial year
    • state
    • District
    • block
    • jury
    • Category
    • sub category
  • जैसे ही आप इन कैटिगरीज का चयन करेंगे संबंधित जानकारी आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी।

FTO Generate करने की प्रक्रिया

वह सभी व्यक्ति जो FTO Generate करने की प्रक्रिया देखना चाहते हैं उन्हें नीचे दिए गए चरणों का पालन करना अनिवार्य है:-

  • FTO Generate करने हेतु आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने हम पर खुलकर आ जाएगा।
  • इस होम पेज पर आपको Status Of FTO Entry के लिंक पर क्लिक करना होगा।
FTO Generate करने की प्रक्रिया
  • इसके बाद आपके सामने सभी list of states खुलकर आएगी।
  • आपको इस सूची में से अपने राज्य के अंतर्गत दिए गए लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा जिसमें पूछी गई जानकारी जैसे की User ID, Password and Security Code आपको दर्ज करना होगा।
  • अब आपको लॉगिन के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको Generate FTO Links पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे एफ टी ओ जनरेट हो जाएग।

FTO/बैंक रिस्पांस पेंडिंग फॉर प्रोसेसिंग रिपोर्ट देखने की प्रक्रिया

 वह सभी व्यक्ति जो FTO/बैंक रिस्पांस पेंडिंग फॉर प्रोसेसिंग रिपोर्ट देखने की प्रक्रिया देखना चाहते हैं उन्हें नीचे दिए गए चरणों का पालन करना अनिवार्य है:-

  • FTO/बैंक रिस्पांस पेंडिंग फॉर प्रोसेसिंग रिपोर्ट देखने हेतु आपको इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होमपेज फुल कर आ जाएगा।
  • इसके बाद आपको FTO/Bank Response Pending for Processing पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आपको Enter Related Information करनी होगी।
  • FTO/बैंक रिस्पांस पेंडिंग फॉर प्रोसेसिंग रिपोर्ट आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी

FTO ट्रैक करने की प्रक्रिया

वह सभी व्यक्ति जो FTO ट्रैक करने की प्रक्रिया देखना चाहते हैं उन्हें नीचे दिए गए चरणों का पालन करना अनिवार्य है:-

  • FTO ट्रैक करने हेतु आपको नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होमपेज खुलकर आ जाएगा।
  • होम पेज पर आपको Track FTO के लिंक पर क्लिक करना होगा।
FTO ट्रैक करने की प्रक्रिया
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आप FTO नाम या रेफरेंस नंबर या ट्रांजैक्शन नंबर भरकर सर्च कर सकते हैं।
  • इस प्रकार FTO स्टेटस आपकी स्क्रीन पर होगा।

पेमेंट परफॉर्मेंस डैशबोर्ड देखने की प्रक्रिया

वह सभी व्यक्ति जो पेमेंट परफॉर्मेंस डैशबोर्ड देखने की प्रक्रिया देखना चाहते हैं उन्हें नीचे दिए गए चरणों का पालन करना अनिवार्य है:-

  • पेमेंट परफॉर्मेंस डैशबोर्ड देखने हेतु आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पर खुलकर आ जाएगा।
  • इस होम पेज पर आपको Payment Performance Dashboard करना होगा।
पेमेंट परफॉर्मेंस डैशबोर्ड देखने की प्रक्रिया
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा इसमें आपको Enter Mobile Number, Password and Captcha Code करना होगा।
  • इसके बाद आपको Login Button पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप लॉगिन के बटन पर क्लिक करेंगे Payment Performance Dashboard Your computer screen पर होगा।
  • इसके बाद सेव फोटो में क्लिक करके इसे सेव कर लेंगे।
  • इसके बाद जब कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड करके ले सकते है।

जॉब कार्ड विवरण से वेज लिस्ट नंबर कॉपी करना

वह भी व्यक्ति जो जॉब कार्ड विवरण से वेज लिस्ट नंबर कॉपी बनना चाहते हैं उन्हें नीचे दिए गए चरणों का पालन करना अनिवार्य है:-

  • जॉब कार्ड विवरण से वेज लिस्ट नंबर कॉपी करने हेतु कोई इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने आ जाएगा।
  • इसके बाद आपको Job Card के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
जॉब कार्ड विवरण से वेज लिस्ट नंबर कॉपी करना
  • इसके बाद आपको अपने state selection करना होगा।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आपको निम्नलिखित जानकारी का चयन करना होगा।
    • financial year
    • District
    • block
    • jury
    • NREGA job card list
  • अब आपको Proceed Options पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर जॉब कार्ड नंबर की सूची खुल कर आएगी।
  • आपको अपने Job Card Number पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • स्पेस पर आपको Muster Roll Number पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आपको Same Muster Roll Number Again पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खोलकर आएगा।
  • इस पेज पर आपको अपना Wage List Number देख सकते है।
  • आपको इस नंबर को कॉपी करना होगा

वेज लिस्ट जेनरेटेड डेट को ढूंढो

वह सभी व्यक्ति जो वेज लिस्ट जेनरेटेड डेट को ढूंढो चाहते हैं तो उन्हें नीचे दिए गए चरणों का पालन करना अनिवार्य है:-

  • वेज लिस्ट जेनरेटेड डेट को ढूंढने हेतु आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल कर आ जाएगा।
  • उसके बाद आपको Report for MIS के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
वेज लिस्ट जेनरेटेड डेट को ढूंढो
  • अब आपको Captcha Code करना होगा।
  • इसके बाद आप को Verify Code Options पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आपको Selecting Financial Year and State होगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • अब आपको मस्टररोल एंड वेजलिस्ट के सेक्शन के अंतर्गत E – मस्टर रोल एंड वेजलिस्ट रिपोर्ट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको अपने District Selection करना होगा।
  • इसके बाद आपको अपने Block Selection करना होगा।
  • अब आपको Column Number 12 पर Click On The Generated Veg List Number करना होगा।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आपको List Number paste करना होगा।
  • अब आप यहां से वेज लिस्ट डेट कॉपी कर सकते हैं।

एफटीओ डिटेल्स

वे सभी व्यक्ति जो एफटीओ डिटेल्स देखना चाहते हैं उन्हें नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा:-

  • एफटीओ डिटेल्स देखना हेतु आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होमपेज खुलकर आ जाएगा।
  • अब आपको Report for MIS पर क्लिक करना होगा।
एफटीओ डिटेल्स
  • इसके बाद आपको enter captcha code करके Verify Code Options पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको Financial year and state selection करना होगा।
  • अब आपको E-FMS Sections of Reports में जाना होगा।
  • इसके बाद आपको FTO Status Report Options पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको अपने District And Block Selection करना होगा।
  • इसके बाद आपको Column Number 6 में अपने FTO Number पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खोलकर आएगा।
  • इस पेज पर आपको Signatory Date Selection करना होगा।
  • अब आपको अपनी वेज लिए Post Action Options पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको अपना Job Card Number Post करना होगा।
  • संबंधित जानकारी आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी।

ग्रीवेंस दर्ज करने की प्रक्रिया

वह सभी व्यक्ति जो ग्रीवेंस दर्ज करने की प्रक्रिया देखना चाहते हैं उन्हें नीचे दिए गए चरणों का पालन करना अनिवार्य है:-

  • ग्रीवेंस दर्ज करने हेतु आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खोलकर आ जाएगा।
  • इस होम पेज पर आपको पब्लिक ग्रीवेंस के सेक्शन में लॉज ग्रीवेंस के लिंक पर क्लिक करना होगा।
ग्रीवेंस दर्ज करने की प्रक्रिया
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा जिसमें आपको अपने राज्य का चयन करना होगा।
  • इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा। जिसमें पूछी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे कि आपके जिले का नाम, ब्लॉक का नाम, गांव का नाम, कंप्लेंट की जानकारी आदि भरना होगा।
  • सभी जानकारी भरने के पश्चात आपको सेव के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको एक रेफरेंस नंबर दिया जाएगा जिससे आप अपने कंप्लेंट का स्टेटस चेक कर सकते हैं।

जन्मनरेगा एप का फीडबैक देखने की प्रक्रिया

वह सभी व्यक्ति जो जन्मनरेगा एप का फीडबैक देखने की प्रक्रिया देखना चाहते हैं उन्हें नीचे दिए गए चरणों का पालन करना अनिवार्य है:-

  • जन्मनरेगा एप का फीडबैक देखने हेतु आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होमपेज खुलकर आ जाएगा।
  • इस होम पेज पर आपको Feedback On Janmanrega App क्लिक करना होगा।
जन्मनरेगा एप का फीडबैक देखने की प्रक्रिया
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर ऑफ जन्मनरेगा ऐप का फीडबैक देख सकते हैं।

Contact Information

इस योजना में संपर्क विवरण कुछ इस प्रकार दे रखा है:-

  • हेल्पलाइन नंबर:-1800111555

Leave a Comment