Yojana Labh

www.yojanalabh.com/

|Bihar| मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन व पात्रता

Mukhyamantri Balak Balika Protsahan Yojana:- बिहार राज्य के बालक और बालिकाओं को प्रोत्साहन राशि मुहैया कराने हेतु मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के अंतर्गत राज्य के उन सभी छात्र एवं छात्राओं को लाभ प्रदान किया जायेगा जिन्होंने वर्ष 2020 दसवीं बोर्ड परीक्षा में प्रथम एवं द्वितीय स्थान प्राप्त किया गया है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना 2023 से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे की योजना का उद्देश्य, लाभ, विशेषताएं, पात्रता महत्वपूर्ण दस्तावेज़, आवेदन की प्रक्रिया स्पष्ट करने जा रहे हैं। Mukhyamantri Balak/Balika Protsahan Yojana 2023 से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको हमारा आर्टिकल अंत तक ध्यान पूर्वक पढ़ना होगा।

Table of Contents

Mukhyamantri Balak Balika Protsahan Yojana 2023

इस योजना की शुरुआत बिहार सरकार द्वारा बालिका और बालिकाओं के लिए की गई है। इस योजना के तहत दूसरा स्थान पास होने वाले केवल अनुसूचित जाति और अनुसूचित जन जाति के बालक एव बालिकाओ को सरकार द्वारा 8000 रूपये की धनराशि आर्थिक मदद के रूप में दी जाएगी । इस योजना के तहत सभी बालक एव बालिकाओ वर्ष 2019 में 10 वी परीक्षा पास होना और बालक एव बालिकाओ का अविवाहित होना आवशयक है। तब ही आप Mukhyamantri Balak /Balika Protsahan Yojana के अंतगर्त आवेदन कर सकेंगे। इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के परिवार की वार्षिक आय 1.5 लाख रूपये होनी चाहिए। इस योजना का लाभ प्राप्त करके बिहार राज्य के बालक और बालिकाओं को काफी लाभ पहुंचेगा।

  • यह प्रोत्साहन राशि प्राप्त करने का एक अवसर सरकार के माध्यम से दसवीं पास करने वाले विद्यार्थियों के लिए प्रदान किया गया है।
  • बिहार बालक बालिका प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत गरीब श्रेणी के अंतर्गत आने वाले सभी विद्यार्थियों की शिक्षा के प्रति रूचि बढ़ेगी। 
  • यह शिक्षा के स्तर को एक नया मुकाम देने के लिए बिहार सरकार के माध्यम से इस योजना को शुरू किया गया है।
मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना

मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना के मुख्य तथ्य

इस योजना के मुख्य तथ्य निम्नलिखित हैं:-

योजना का नाममुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना 2023
किसके द्वारा शुरू की गईबिहार सरकार द्वारा शुरू की गई
योजना का उद्देश्यराज्य के बालक बालिकाओं को प्रोटेक्शन राशि प्रदान करना
योजना का लाभइस योजना से विद्यार्थियों को काफी लाभ पहुंचेगा
योजना के लाभार्थीराज्य के दसवीं पास बालक बालिका
योजना का साल2021
योजना का विभागई कल्याण विभाग बिहार
प्रोत्साहन राशिप्रथम स्थान- 10,000द्वितीय स्थान- 8,000
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन या ऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइटedudbt.bih.nic.in

Mukhyamantri Balak Balika Protsahan Yojana का उद्देश्य

इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य है कि राज्य के जिन बच्चों ने अपने 10वीं परीक्षा में फर्स्ट डिवीजन प्राप्त की है उन्हें सरकार द्वारा 10000 रुपये की धनराशि प्रदान की जाए। तथा जिन लोगों ने दूसरी डिवीजन प्राप्त की है सरकार द्वारा उन्हें 8000 रुपये की धनराशि प्रदान की जाए। ताकि मैं आगे अपनी पढ़ाई जारी रखने के लिए प्रोत्साहित हों और अच्छी शिक्षा प्राप्त करके अपने पैरों पर खड़े हो। मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना का मुख्य उद्देश्य है के बालक बालिकाओं को पढ़ाई के लिए प्रोत्साहित करना और भविष्य के लिए तैयार करना। इस योजना के माध्यम से बालक बालिका को काफी लाभ पहुंचेगा जिससे वह अपनी पढ़ाई को भी पूरा कर सकेंगे और उनको किसी भी कठिनाई का सामना नहीं करना पड़ेगा।

  • इस योजना में घर बैठ ऑनलाइन मुख्यमंत्री बालक-बालिका 10th‌ पास प्रोत्साहन योजना के लिए आवेदन कर सकते है।
  • Bihar Mukhyamantri Balak/Balika Protsahan Yojana के तहत छात्र छात्राओं को आवेदन करने के लिए स्कूलों के चक्कर नहीं काटने पड़ेगे और नही किसी भी परेशानियों का सामना करना पड़ेगा‌।
  • इस योजना का लाभ राज्य के बालक बालिकाओ को प्रदान किया जायेगा।

बोर्ड परीक्षा उत्तीर्ण करने वाली छात्रों को मिलेगी प्रोत्साहन राशि

बिहार के शिक्षा विभाग द्वारा जारी किया गया है कि राज्य में 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करने वाली छात्राओं को 10000 रुपये या 25000 रुपये की दर से प्रोत्साहन राशि मुहैया कराई जाएगी। इस बात की जानकारी वित्त विभाग द्वारा मंगलवार यानी 28 दिसंबर 2021 को दी गई। सरकार द्वारा मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत लगभग 412469 छात्रों के लिए 631 करोड़ों रुपये की धनराशि हस्तांतरित की गई है। और साथ ही साथ यह भी बताया गया है कि यह राशि केवल उन्हीं छात्राओं को प्राप्त होगी जो अविवाहित है। राशि प्रदान करने की मॉनिटरिंग माध्यमिक शिक्षा निदेशक मनोज कुमार जी के द्वारा की जाएगी।

सरकार द्वारा कार्यान्वयन के लिए जारी किए गए दिशा निर्देश

इस योजना के कार्यान्वयन के लिए दिशा निर्देश भी दिए गए हैं। इस योजना में साथ ही सभी विभागों को अलग-अलग कार्य दिए गए हैं। वह विभाग जिसने संस्थान से पात्रता पूर्ण करने वाले आवेदकों को प्रशिक्षण प्रदान किया है। उस विभाग के जिला स्तरीय अधिकारी को जिम्मेदारी दी गई है। कि वह पात्रता रखने वाले आवेदक से आवेदन लेकर जिला स्तरीय समिति को प्रस्तुत करें। मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत लाभार्थी के खाते में पैसे पहुंचाने की जिम्मेदारी जिला स्तरीय समिति को सौंपी गई है। इसके अलावा इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक को राज्य के विभागों द्वारा संचालित कौशल प्रशिक्षण के लिए स्थापित मानकों पर प्रमाणित होना अनिवार्य है।इस योजना के माध्यम से बालक बालिकाओं को लाभ पहुंचेगा।

मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन

वह सभी व्यक्ति जो मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदन करना चाहते है तो वह ई कल्याण बिहार की ऑफिसियल वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। इस योजना का लाभ सकते है। इस योजना में विधार्थियो को केवल ऑनलाइन आवेदन ही करना होगा। इस योजना में छात्र छात्राओं को विद्यालय में किसी दस्तावेज़ या आवेदन देने की ज़रूरत नहीं है तथा आवेदक को अपने अविवाहित होने की घोषण केवल आवेदन में ही करनी है। Mukhyamantri Balak / Balika Protsahan Yojana के अंतर्गत लाभार्थियों का बैंक अकाउंट होना चाहिए और बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।

सरकार द्वारा प्रतिशत बेरोजगारों की खोज की गई

इस योजना में सरकार द्वारा प्रशिक्षित बेरोजगारों की खोज की जाएगी। Mukhyamantri Balak/Balika Protsahan Yojana में बेरोजगार नागरिक को सरकार द्वारा 5000 रुपये की धनराशि मुहैया कराई जाएगी। इस योजना का लाभ पहुंचाने के लिए डीसी आदित्य रंजन द्वारा अधिकारियों के साथ बैठक की गई है। जिसमें यह निर्देश दिए गए कि सभी बेरोजगार युवाओं का चयन किया जाए। उपायुक्त द्वारा यह भी जानकारी प्रदान की गई थी इस योजना को सरकार ने बेरोजगारों की समस्या को हल करने के लिए तथा ग्रामीण एवं शहरी बेरोजगार युवाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए आरंभ किया है। 

Mukhyamantri Balak Balika Protsahan Yojana Benefits

इस योजना के लाभ निम्नलिखित हैं:-

  • इस योजना की शुरुआत बिहार राज जी सरकार द्वारा बालिका बालिका के लिए आरंभ की रही हैं।
  • योजना का लाभ राज्य के बालक बालिकाओ को प्रदान किया जायेगा ।
  • मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना बिहार के अंतर्गत बिहार राज्य के बालक और बालिकाओ को बिहार सरकार द्वारा जिन बालक और बालिका ने वर्ष 2019 में 10 की बोर्ड की परीक्षा 1 डिवीज़न से पास की है उन सभी छात्र छात्राओं को राज्य सरकार की तरफ से 10 ,000 रूपये की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी ।
  • इस योजना के अंतर्गत 2 डिवीज़न से पास होने वाले केवल अनुसूचित जाति और अनुसूचित जन जाति के छात्र छात्राओं को सरकार द्वारा 8000 रूपये की प्रोत्साहन राशि आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान की जाएगी।
  • मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले सामान्य जाति के बच्चों को भी लाभ मिलेगा।
  • इस योजना के शुरू होने से बहुत से आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों को लाभ मिलेगा जिससे की उन्हें आगे पढ़ने का मौका मिलेगा।
  • Mukhyamantri Balak / Balika Protsahan Yojana Bihar में राज्य के बालक और बालिकाओ को अविवाहित होना चाहिए।
  • उम्मीदवार योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के पात्र होंगे उन्हें आवेदन करने के लिए किसी भी स्कूल में नहीं जाना होगा।
  • बिहार सरकार द्वारा लाभार्थी छात्र-छात्राओं के अकाउंट खाते में सीधे पैसे ट्रांसफर किये जायेंगे।
  • इस योजना के अंतर्गत हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए गए हैं जिसके माध्यम से अपनी कठिनाइयों को दूर कर सकते हैं।
  • इस योजना के अंतर्गत अगर आप लोग भी आवेदन करना चाहते हैं तो उसके अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना आवेदन करवा सकते हैं।

मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना की विशेषताएं 

राज्य सरकार द्वारा की गई इस योजना की विशेषताएं कुछ इस प्रकार दे रखी है:-

  • इस योजना की शुरुआत बिहार राज्य सरकार द्वारा आरंभ की गई है।
  • इस योजना के तहत राज्य के बालक बालिकाओं को सरकार द्वारा प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी।
  • बिहार मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना में अगर कोई विद्यार्थी दसवीं कक्षा में पहली डिवीजन से पास हुआ है तो उसे सरकार की ओर से 10000 रुपये की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना में यदि कोई विद्यार्थी दसवीं कक्षा में दूसरे डिवीजन से पास हुआ है तो उसे सरकार की ओर से 8000 रुपये की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना के मुख्य लाभ है कि बालक बालिकाओं के अंदर पढ़ाई को लेकर प्रोत्साहन बढ़ेगा।
  • मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना के माध्यम से बालक बालिका अपने भविष्य को उज्जवल बना सकते हैं।
  • यह योजना राज्य के विद्यार्थियों को अपने उच्च शिक्षा पूरी करने के लिए प्रेरित तथा प्रोत्साहित करेगी।
  • अनुदान राशि का प्रयोग विद्यार्थी अपने शिक्षा संबंधी सामग्री या फिर कॉलेज अथवा यूनिवर्सिटी जाने के लिए अपने दैनिक कार्यों को पूरा करने के लिए प्रयोग कर सकते हैं।
  • Mukhyamantri Balak / Balika Protsahan Yojana में जिन छात्र छात्राओं ने उपरोक्त कक्षाओं में पहला तथा दूसरा स्थान प्राप्त किया है उनके बैंक एकाउंट में सहायता राशि डीबीटी माध्यम से सीधे ट्रांसफर कर दी जाएगी।
  • जिन विद्यार्थियों का दूसरा स्थान आया है उन्हें सहायता राशि उसी दशा में दी जाएगी अगर वह आरक्षित श्रेणी के अंतर्गत कब आ रहे हैं।
  • बिहार सरकार द्वारा लाभार्थी छात्र-छात्राओं के अकाउंट खाते में सीधे पैसे ट्रांसफर किये जायेंगे।
  • अगर आप लोग भी इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो आप इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना आवेदन करवा सकते हैं।

Mukhyamantri Balak Balika Protsahan Yojana के तहत पात्रता

वह सभी व्यक्ति को इस योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं तो उन्हें नीचे दिए गए पात्रता मानदंड को पूरा करना होगा:-

  • इच्छुक लाभार्थी को भारत का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।
  • आवेदक /आवेदिका बिहार राज्य के स्थायी निवासी होने चाहिए ।
  • इस योजना में राज्य के नियोजनालय में आवेदक निबंधित होना चाहिए।
  • आवेदक /आवेदिका के परिवार की वार्षिक आय 1.5 लाख रूपये या उससे कम होनी चाहिए ।
  • आवेदक के पास निर्धारित शैक्षणिक योग्यता होनी चाहिए।
  • इस योजना में ऐसे किसी अपराध में आवेदक अभियुक्त नहीं होना चाहिए जिसमें उसे 48 घंटे या फिर उससे अधिक कारावास सजा हुई हो।
  • बालक /बालिका वर्ष 2019 में 10 वी बोर्ड की परीक्षा में 1st या 2nd डिवीज़न से पास होने चाहिए।
  • आवेदक की आयु 18 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • आवेदक पूर्ण रूप से बेरोजगार होना चाहिए।

Important Documents

मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना में आवेदन करने के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज ये है:-

  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • 10 वी का रिजल्ट /रजिस्ट्रेशन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आवेदक का पता 

Mukhyamantri Balak Balika Protsahan Yojana 2023 के तहत आवेदन की प्रक्रिया 

इच्छुक लाभार्थी जो मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा हैं:-

पहला चरण 

  • आवेदन करने हेतु मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
Mukhyamantri Balak Balika Protsahan Yojana
Mukhyamantri Balak Balika Protsahan Yojana
  • विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आगे का पेज खुल जायेगा। 
  • इस पेज पर आपको आपको अपना नाम नाम चेक करना नाम चैक करने के लिए आपको सबसे नीचे verify name and account details का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके समाने नया लिंक ओपन होगा ।
  • जिसमे आपको अपने District And college को सेलेक्ट करना होगा। 
  • इसके बाद आपको View Button पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद अगले पेज पर वर्ष 2019 में जो छात्र छात्राये 1 डिवीज़न से पास हुए है उनकी लिस्ट आ जाएगी।

दूसरा चरण

  • इसके बाद आपको वापस सेकंड पेज पर जाना होगा।
  • इस पेज पर आपको Click to Apply के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा । 
Mukhyamantri Balak Balika Protsahan Yojana
  • क्लिक करे के बाद आपके समाने आवेदन फॉर्म आ जायेगा।
  • इसमें आपको अपना Registration Number, Date Of Birth,और 10 वी में आपको जितने नंबर मिले है उसे भरना होगा और फिर कोड भरना होगा।
  • सभी जानकारी भरने के बाद आपको Login Button कर क्लिक करना होगा।
  • इस लॉगिन बटन पर क्लिक करने के बाद आप Login ID पर पहुंच जायेगे।
  • इसके बाद आपको Bank Details पर क्लिक करना होगा।
  • इस विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आगे एक फॉर्म खुल जायेगा।
  • इस फॉर्म में आपको सभी जानकारी जैसे Name, Father’s Name, Mother’s Name, Registration Number, Bank Account Number, Aadhar Number, IFSC Code भरना होगा।
  • जानकारी भरने के बाद आपको सेव बटन पर क्लिक करके Go to Home पर क्लिक करे ।
  • फिर आपको Finalize Application के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने आगे का पेज खुल जायेगा। 
  • इस पेज पर आपको सही का निशान लगाना होगा और फिर फाइनल सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस तरह आपका आवेदन हो जायेगा।

Mukhyamantri Balak Balika Protsahan Yojana आवेदन की स्थिति देखने की प्रक्रिया 

वह सभी व्यक्ति जो आवेदन की स्थिति देखना चाहते हैं उन्हें नीचे दिए गए चरणों का पालन करना भी अनिवार्य है:-

  • आवेदन की स्थिति देखने हेतु आपको ई कल्याण की अधिकारी वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • इस होम पेज पर आपके सामने 3 ऑप्शन आएंगे इन 3 ऑप्शन में से आपको सबसे नीचे “मुख्यमंत्री बालक /बालिका 10 वी पास प्रोत्साहन योजना के लिए आवेदन करे” के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा। 
  • इस पेज पर आपको Important Link का सेक्शन दिखाई देगा आपको इस सेक्शन में से Click here to View Application Status का लिंक दिखाई देगा।
Mukhyamantri Balak Balika Protsahan Yojana
  • आपको इस लिंक पर क्लिक करना होगा। लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा। 
  • इस पेज पर आपको एप्लीकेशन स्टेटस देखने के लिए रजिस्ट्रेशन नंबर को भरना होगा।
  • इसके बाद आपको सर्च के बटन पर क्लिक करना होगा। 
  • इसके बाद आपके सामने आवेदन की स्थिति आ जाएगी।

नाम तथा अकाउंट डिटेल वेरीफाई करने की प्रक्रिया

वह सभी व्यक्ति जो नाम तथा अकाउंट डिटेल वेरीफाई करने की प्रक्रिया देखना चाहते हैं उन्हें नीचे दिए गए चरणों का पालन करना अनिवार्य है:-

  • नाम तथा अकाउंट डिटेल वेरीफाई करने हेतु आपको ई कल्याण की अधिकारी वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • इस होम पेज पर आपको मुख्यमंत्री बालक/ बालिका (10th passed) प्रोत्साहन योजना- मुख्यमंत्री बालक/बालिका (10th passed) प्रोत्साहन योजना के लिए आवेदन करें कि लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको Verify Name And Account Details के लिंक पर क्लिक करना होगा।
नाम तथा अकाउंट डिटेल वेरीफाई करने की प्रक्रिया
  • इसके बाद आपको अपने Districts and Colleges का चयन करना होगा।
  • जैसे ही आप अपने District Data College का चयन करेंगे आपके सामने सूची खुलकर आ जाएगी।
  • आप इस सूची से अपना नाम तथा अकाउंट डिटेल वेरीफाई कर सकते हैं।

डिस्ट्रिक्ट वॉइस टोटल रिजेक्टेड लिस्ट देखने की प्रक्रिया

वह सभी व्यक्ति जो डिस्ट्रिक्ट वॉइस टोटल रिजेक्टेड लिस्ट देखना चाहते हैं उन्हें नीचे दिए गए चरणों का पालन करना अनिवार्य है:-

  • डिस्ट्रिक्ट वॉइस टोटल रिजेक्टेड लिस्ट देखने हेतु आपको ई कल्याण की अधिकारी वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • इस होम पेज पर आपको मुख्यमंत्री बालक/ बालिका (10th passed) प्रोत्साहन योजना- मुख्यमंत्री बालक/बालिका (10th passed) प्रोत्साहन योजना के लिए आवेदन करें कि लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको District Wise Total Rejected List के लिंक पर क्लिक करना होगा।
डिस्ट्रिक्ट वॉइस टोटल रिजेक्टेड लिस्ट देखने की प्रक्रिया
  • अब आपके सामने एक नया पेज खोलकर आएगा जिसमें आपको अपने Districts and Colleges का चयन करना होगा।
  • इसके बाद आपको View Button पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप View Button पर क्लिक करेंगे आपके सामने डिस्टिक वाइज रिजेक्टेड स्टूडेंट लिस्ट की सूची खुलकर आ जाएगी।

डिस्टिक वाइज टोटल समरी लिस्ट देखने की प्रक्रिया

वह सभी व्यक्ति जो डिस्टिक वाइज टोटल समरी लिस्ट देखने की प्रक्रिया देखना चाहते हैं उन्हें नीचे दिए गए चरणों का पालन करना अनिवार्य है:-

  • डिस्टिक वाइज टोटल समरी लिस्ट देखने हेतु आपको ई कल्याण की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होमपेज खुलकर आ जाएगा।
  • इस होम पेज पर आपको मुख्यमंत्री बालक/ बालिका (10th passed) प्रोत्साहन योजना- मुख्यमंत्री बालक/बालिका (10th passed) प्रोत्साहन योजना के लिए आवेदन करें कि लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको District Wise Total Summary List के लिंक पर क्लिक करना होगा।
डिस्टिक वाइज टोटल समरी लिस्ट देखने की प्रक्रिया
  • इसके बाद आपको अपनी District and College का चयन करना होगा।
  • अब आपको View Button पर क्लिक करना होगा।
  • डिस्टिक वाइज टोटल समरी लिस्ट आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी।

Contact Information

इस योजना में संपर्क विवरण कुछ इस प्रकार दे रखा है:-

  • आदर्श अभिषेक :- +91-8292825106
  • राज कुमार: – +91-9534547098
  • कुमार इंद्रजीत :- +91-8986294256
  • आईपी ​​फोन (एनआईसी के लिए): – 23323

Leave a Comment