Yojana Labh

www.yojanalabh.com/

Mahtari Vandana Yojana Status Check Online at mahtarivandan.cgstate.gov.in

Mahtari Vandana Yojana Status Check:- विवाहित महिलाओं के लिए छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा महतारी वंदन योजना की शुरुआत की गई है| इस योजना के तहत राज्य की महिलाओं को हर महीने 1000 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी| 20 फरवरी तक इस योजना के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन किया जाएगा| छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा महतारी वंदन योजना के अंतर्गत आवेदन करने का कार्य अभी जारी है जिन हितग्राहियों द्वारा आवेदन किया जा चुका है उनके लिए एक सुविधा दी गई है। घर बैठे महिलाएं अपने आवेदन की स्थिति चेक कर सकती हैं| और पता लगा सकती है कि उनके आवेदन पर क्या कार्यवाही हुई है| आज हम आपको इस लेख द्वारा Mahtari Vandana Yojana Application Status कैसे चेक करें यह जानकारी प्राप्त करेंगे और इस योजना से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा|



Mahtari Vandana Yojana Status

Mahtari Vandana Yojana Status Check 2024

महतारी वंदन योजना के ऑनलाइन पोर्टल पर आवेदन की स्थिति चेक कर सकते हैं| जिन महिलाओं ने इस योजना के लिए आवेदन किया है वह विवाहित महिलाएं अपने आवेदन की स्थिति या इसके संबंध में क्या कार्यवाही की गई है इसका पता लगा सकती हैं और भरे गए फॉर्म कि भी पता लगा सकती हैं कि कोई गलती हुई है या नहीं| साथ ही जान सकती हैं कि आपका महतारी वंदन योजना आवेदन फॉर्म स्वीकार हो गया है या अभी तक जांच नहीं की गई है।| यदि फॉर्म भरते वक्त महिलाओं से कोई गलती हुई हो या उनके फार्म स्वीकार न किया गया हो तो वह आपत्ति दर्ज कर सकती हैं|

छत्तीसगढ़ महतारी वंदन योजना

Mahtari Vandana Status Key Highlights

आर्टिकल का नामMahtari Vandana Yojana Status Check
योजना का नाममहतारी वंदन योजना
शुरू की गईछत्तीसगढ़ सरकार द्वारा
लाभार्थीराज्य की विवाहित महिलाएं
उद्देश्यमहिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करना
आवेदन की स्थिति चेक करने की प्रक्रियाऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइटhttps://mahtarivandan.cgstate.gov.in/

महतारी वंदन योजना के लाभार्थियो के लिए सलाह

लाभार्थियो को अपने पंजीकरण की स्थिति को चेक करते रहना होगा तभी आपको फॉर्म मे अगर कुछ कमी होगी अप्रूवल या रिजेक्ट आदि की स्थिति के बारे मे पता चलता रहेगा और आपको सही जानकारी प्राप्त होती रहेगी। अगर आप खुद से चेक नही कर सकते है तो अपने नज़दीकी जन सेवा केन्द्र पर जाकर या आपके आसपास जो कोई मोबाइल फोन का अच्छी सूझबूझ रखता हो तो आप उनके पास अपने मोबाइल नम्बर ले जाकर भी चेक करा सकते है।

Mahtari Vandana Yojana 1st Installment

हितग्राही स्तर पर महतारी वंदन योजना का ऑनलाइन फॉर्म भरते समय कुछ गलती होने पर क्या करें?

अधिकतर महतारी वंदन योजना के फॉर्म जन सेवा केन्द्र या स्वंय लाभार्थी द्वारा अपने मोबाइल फॉन से भरे गए है और अभी भी बाकि लाभार्थी भी ऑनलाइन ही आवेदन कर रहे है और कुछ जगह पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा स्वंय अपने मोबाइल फॉन से जमा कराएं गए फॉर्म को ऑनलाइन किया जा रहा है अगर फॉर्म मे कोई जानकारी छुट जाती है या गलत एंट्री हो जाती है तो परेशान होने की आवश्यकता नही है अगर आप कही से भी ऑनलाइ फॉर्म भरवाएं है तो उनका त्रुटी सुधार अब आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के आईडी से या कराया जा सकता है अगर आपके किसी के खुद के ऑनलाइन फॉर्म मे कुछ गलती हुई है और आपको पता है तो आप जल्दी ही अपने आगंनबाड़ी कार्यकर्ता से मिलकर सुधार करा लेना चाहिए।

आगंनबाड़ी केन्द्रो द्वारा महतारी वंदन योजना फॉर्म मे हुई निम्न गलतियो मे सुधार किया जा सकता है
  • आधार कार्ड नम्बर
  • लाभार्थी का नाम या पिता का नाम
  • बैंक खाता नम्बर/बैंक का नाम/IFSC Code
  • श्रेणी
  • राशन कार्ड नम्बर।
  • मोबाइल नम्बर।
  • जन्म तिथि।

Note – अगर पंजीकरण के समय आपका आंगनबाड़ी केन्द्र गलत हो गया है तो इसे आगंनबाड़ी की आईडी से नही सुधारा जा सकता है इस गलती को उस आंगनबाड़ी के सुपरवाइजर के आईडी से ही सुधारा जा सकता है। आपको बदा दे कि अधिकाश लोग ऐसे है जिनका आंगनबाड़ी केन्द्र गलत चयन होने के कारण फॉर्म दूसरी जगह चला गया है इसलिए वास्तविक आगंनबाड़ी केन्द्र मे उनका नाम नही दिखा रहा है ऐसी समस्या लाभार्थियो द्वारा स्वंय या जन सेवा केन्द्र से पंजीकरण करना ने हुआ है जबकि स्वंय के आंगनबाड़ी मे पंजीकरण कराने पर सिलेक्ट करने के लिए सिर्फ एक ही आंगनबाड़ी केन्द्र का नाम होता है।

महतारी वंदन योजना फॉर्म कहां से भरना उचित है आंगनबाड़ी से या CSC केन्द्र से?

आगंनबाड़ी मे फॉर्म जमा करना और उन्ही के द्वारा अपना पंजीकरण कराना सबसे अच्छा है इसलिए कि आगंनबाड़ी केन्द्र, गांव का नाम, जिले का नाम, इत्यादि गलत होने की सम्भावना नही रहती है क्योकिं आगंनबाड़ी की आईडी पर गांव का नाम व जिले का नाम एंव अंगनबाड़ी केन्द्र इत्यादि पहले से ही चयनित रहता है जबकि इसके विपरित स्वंय या जन सेवा केन्द्र से ऑनलाइन कराने पर पूरे छत्तीसगढ़ के सभी जिले, चयनित जिले, तहसील के सभी आगंनबाड़ी केन्द्रो का नाम खुलता है जिसमे से जो सही है उसका चनय करना होता है ऐसे मे कुछ लोगो को अपने आंगनबाड़ी केन्द्र, सेक्टर, जिला आदि का नाम मे असमंजस बना रहाता है या गलती से गलत चयन हो जाता है इस गलती के कारण हितग्राही का फॉर्म रिजेक्ट भी हो सकता है इसलिए अगर सम्भव हो तो आगंनबाड़ी केन्द्र से ही पंजीकरण कराना चाहिए।

Mahtari Vandana Yojana Beneficiary List

Chhattisgarh Mahtari Vandana Yojana District Wise Toll-Free Helpline Number

img-2

महतारी वंदन योजना आवेदन की स्थिति कैसे चेक करें?

  • आवेदन की स्थिति जांचने के लिए सबसे पहले, आपको महतारी वंदन योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://mahtarivandan.cgstate.gov.in/ पर जाना होगा।
Mahtari Vandana Yojana Status Check
  • इसके बाद, वेबसाइट के होम पेज पर आवेदन की स्थिति के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद, आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।
  • इस पेज पर आपको अपना मोबाइल नंबर और दिया गया कैप्चा कोड दर्ज करना होगा। सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद, हितग्राही की जानकारी आपके सामने आएगी।
  • इस पेज पर हितग्राही का पंजीयन क्रमांक, नाम, आंगनबाड़ी द्वारा जांच की स्थिति, आदि दिखेगी।
  • यहां आप यह भी देख सकेंगे कि आवेदन किस माध्यम से किया गया है, जैसे कि मोबाइल या आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के माध्यम से। अगर अप्रूवल पब्लिक द्वारा है, तो इसका मतलब है कि हितग्राही ने आवेदन स्वयं करा है, और अगर आंगनबाड़ी कार्यकर्ता ने किया है, तो इसे भी देखा जा सकता है।
  • इस तरह से, आप महतारी वंदन योजना के आवेदन की स्थिति की जाँच कर सकते हैं कि आपका आवेदन स्वीकृत हुआ है या नहीं।

आपके आवेदन की जांच 2 तरीकों से होगी

आपका आवेदन आंगनबाड़ी द्वारा जांचा जाएगा। इसके बाद, आंगनवाड़ी सुपरवाइजर आपके महतारी वंदन योजना के आवेदन फॉर्म की जांच करेंगे। इसके पश्चात्, हितकारी का आखिरी पंजीकरण महतारी वंदन योजना में होगा। यदि आपका आवेदन लंबित होता है, तो इसका मतलब है कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ता ने अपने आईडी से आवेदन की जांच नहीं की है। और यदि स्वीकृति होती है, तो आपका अंतिम पंजीकरण महतारी वंदन योजना में हो जाएगा।

छत्तीसगढ़ महतारी वंदन योजना आवेदन लंबित

यदि आपके आवेदन की स्थिति में ‘लंबित’ लिखा हुआ है, तो आपको घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है। इसका अर्थ है कि अभी तक आपके आवेदन की पूरी जाँच नहीं हुई है। इसके लिए आपको प्रतीक्षा करनी होगी। यदि कोई अन्य संकेत दिखाई देता है, तो आप आंगनवाड़ी कार्यकर्ता से संपर्क करके उसमें सुधार कर सकते हैं। इसके अलावा, आप अपनी आईडी के माध्यम से आधार नंबर, नाम, पिता का नाम, बैंक खाता नंबर, राशन कार्ड नंबर, मोबाइल नंबर, और जन्मतिथि आदि में किए गए किसी भी गलतियों को सुधार सकते हैं।

FAQs
महतारी वदंन योजना का आवेदन फॉर्म रिजेक्ट होने पर क्या करना चाहिए?

छत्तीसगढ़ महतारी वंदन योजना का आवेदन फॉर्म रिजेक्ट हो जाने या स्टेट्स फेल हो जाने पर आपको चिंता करने की आवश्यकता नही है क्योकिं सरकार ने पहले ही कहा है आपका किसी त्रुटी के करण आवेदन फॉर्म रिजेक्ट हो जाता है तो आपको फिर से मौका दिया जाएगा कि आप उस त्रुटी मे सुधार कर फिर से योजना का आवेदन फॉर्म भर सके।

महतारी वंदन योजना स्टेट्स चेक करने की क्या प्रक्रिया है?

Mahtari Vandana Yojana Status आप ऑनलाइन ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते है।

Mahtari Vandana Yojana Status चेक करने हेतु ऑफिशियल वेबसाइट क्या है?

CG Mahtari Vandana Yojana Status चेक करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट https://mahtarivandan.cgstate.gov.in/ है।

छत्तीसगढ़ महतारी वंदन योजना मे आवेदन की स्थिति चेक करने के लिए कौन कौन से दस्तावेज़ो की आवश्यकता होगी?

छत्तीसगढ़ महतारी वंदन योजना आवेदन की स्थिति चेक करने के लिए मोबाइल नम्बर और पंजीकरण संख्या की आवश्यकता होगी।

Leave a Comment