Yojana Labh

www.yojanalabh.com/

हिमाचल गोबर खरीद योजना 2024 – पशुपालक ₹2 किलो गोबर बेच सकेंगे, रजिस्टर करें

Himachal Gobar Kharid Yojana:- हाल ही मे हिमाचल प्रदेश के श्री मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू जी ने धर्मशाला के पुलिस ग्राउंड से एक योजना को शुरू करने की घोषणा की है। जिसका नाम हिमाचल प्रदेश गोबर खरीद योजना है। इस योजना के माध्यम से सरकार गोबर खरीदने की तैयारी कर रही है। आपको बता दे कि कृषि और पशुपालन विभाग की समीक्षा बैठक अध्यक्षता करते हुए कृषि मंत्री चन्द्र कुमार ने कहा कि सरकार ने दुग्ध खरीद मूल्य मे 6 रूपेय की बढ़ोत्तरी सहित पशुपालको और किसानो के हित मे कई बड़े फैसले लिए है। उन्हीं मे से एक गौबर खरीद योजना है। Himachal Pradesh Gobar Kharid Yojana को जनवरी 2024 से शुरू किया जाएगा। इस योजना के तहत सरकार राज्य के किसानो और पशुपालको से गोबर की खरीद करेगी। जिससे उनकी आय मे वृद्धि होगी।

आज हम आपको इस आर्टिकल मे हिमाचल प्रदेश गोबर खरीद योजना से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी देने जा रहे है। अधिक जानकारी के लिए इस आर्टिकल को अन्त तक अवश्य पढ़े।

Gobar Kharid Yojana

Himachal Gobar Kharid Yojana 2024

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री सुखविंदर सिंह सुक्खू जी द्वारा 11 दिसंबर 2023 को गोबर खरीद योजना को शुरू करने की घोषणा की गई है। इस योजना को माध्यम से राज्य के किसानो व पशुपालको से 2 रूपेय प्रति किलो की दर से गोबर की खरीद की जाएगी। जिससे उनकी आय मे वृद्धि होगी। गोबर खरीद योजना जनवरी 2024 से शुरू की जाएगी। इसके लिए राज्य सरकार द्वारा ब्लॉक स्तर पर कलस्टर स्थापित कराएं जाएगें। योजना की शुरूआत मे एक ब्लॉक मे 250 किसानो को पंजीकृत किया जाएगा। इस योजना का कार्यान्वयन करने के लिए पशुपालन और कृषि विभाग ने दो नोडल अधिकारियो की नियुक्ती की है।

HP Gobar Kharid Yojana के माध्यम से राज्य के लघु एंव सीमान्त किसानो को लाभान्वित करने का प्रयास किया जाएगा। इससे पहले सरकार ने दुग्ध मे 6 रूपेय की वृद्धि की है। ताकि अधिक से अधिक किसानो व पशुपालको को लाभ प्राप्त हो सके। इस योजना के माध्यम से नागरिको को अतिरिक्त आय प्राप्त होगी। जिससे उनकी आय मे वृद्धि होगी और उनकी आर्थिक स्थिति मे सुधार होगा। साथ ही राज्य के किसान कृषि के साथ साथ मुर्गी पालन, मौन पालन व अन्य पशु पालन करने के लिए प्रेरित होगें।

राजीव गांधी स्वरोजगार योजना

हिमाचल प्रदेश गोबर खरीद योजना के बारे में जानकारी

योजना का नामHP Gobar Kharid Yojana
घोषणा की गईमुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू जी के द्वारा
कब घोषित की गई11 दिसंबर 2023
राज्यहिमाचल प्रदेश
वर्ष2024
लाभार्थीराज्य के किसान व पशुपालक
उद्देश्यकिसानो की आय मे वृद्धि करना और पशुपालन को बढ़ावा देना
गोबर की खरीद2 रूपेय प्रति किलो।
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन व ऑफलाइन।
आधिकारिक वेबसाइटशीघ्र आरम्भ की जाएगी।

HP Gobar Kharid Yojana 2024 का उद्देश्य

हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा आरम्भ की गई गोबर खरीद योजना का मुख्य उद्देश्य प्रदेश के किसानो और पशुपालको की आय मे वृद्धि करना है। जिससे उनकी आय दोगुनी हो सके। इस योजना के माध्यम से सरकार किसानो से 2 रूपेय प्रति किलो गोबर खरीदेगी। जिससे उनको अतिरिक्त आय प्राप्त होगी। और उनकी आय मे वृद्धि होगी उनकी आर्थिक स्थिति मे सुधार होगा। साथ ही सरकार ने दुग्ध खरीद मूल्य मे 6 रूपेय की वृद्धि की है। जिससे राज्य पशुपालन को बढ़ावा मिलेगा। गोबर खरीद योजना के माध्यम से प्रदेश के नागरिक खेती के साथ साथ पशुपालन करने के लिए प्रोत्साहित होगें। इस योजना के प्रथम चरम मे एक ब्लॉक मे 250 किसानो को पंजीकृत किया जाएगा। इसके बाद लघु एंव सीमान्त किसानो को लाभान्वित करने के उद्देश्य से क्लस्टर बनाएं जाएगें।

हिमाचल प्रदेश सहारा योजना

किसानो से गोबर खरीद कर क्या करेगी सरकार

राज्य के किसानो से गोबर खरीदे गए गोबर का भंडारण किया जाएगा। और गोबर की आपूर्ति बागवानी कृषि क्षेत्रो और नर्सरी इत्यादि मे सुनिश्चित की जाएगी। उन्होने कहा की किसानो द्वारा उत्पादित जैविक उत्पादो के विपणन के लिए बाजार उपलब्ध कराया जाएगा। और जैविक फसलो को आकर्षक दाम पर खरीदा जाएगा जिससे सम्भावित रूप से किसानो की आय मे वृद्धि होगी।

कैसे होगी गोबर की खरीद

HP Gobar Kharid Yojana के तहत गोबर खरीद करने के लिए पशुपालन विभाग और कृषि विभाग को दो नोडल अधिकारियो को नियुक्त किया गया है। इस योजना के प्रथम चरण मे प्रथम चरण मे एक ब्लॉक के लिए 250 किसानो पंजीकृत किया जाएगा। इसके बाल लघु, सीमान्त एंव प्रगतिशील किसानो को लाभान्वित करने के लिए क्लस्टर बनाएं जाएगें। क्लस्ट मे शामिल किसानो को कृषि के साथ साथ मुर्गी पालन, मौन पालन, व अन्य पशुपालन सम्बन्धित क्षेत्रो को अपनाने के लिए प्रेरित किया जाएगा। इन किसानो को प्रदेश सरकार की अनुदान योजनाओं का लाभ भी दिया जाएगा।

Himachal Pradesh Gobar Kharid Yojana 2024 के लाभ व विशेषता

  • हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सु्क्खू जी के द्वारा गोबर खरीद योजना की घोषणा की गई है।
  • इस योजना को जनवरी 2024 से शुरू किया जाएगा।
  • गोबर खरीद योजना के माध्यम से सरकार किसानो से गोबर खरीदेगी।
  • जिससे उनकी आय मे वृद्धि होगी। और उनकी आर्थिक स्थिति मे सुधार होगा।
  • साथ ही किसानो को कृषि के साथ साथ पशुपालन के लिए भी प्रोत्साहित किया जाएगा।
  • सरकार किसानो सें 2 रूपेय प्रति किलो की दर से गौबर खरीदेगी। जिससे किसानो को अतिरिक्त लाभ प्राप्त होगा।
  • HP Gobar Kharid Yojana के माध्यम से राज्य मे कृषि और पशुपालन को बढ़ावा मिलेगा।
  • जिससे छोटे एंव सीमान्त किसानो को लाभ प्राप्त होगा। और उनको सरकार द्वारा प्रोत्साहन भी प्रदान किया जाएगा।
  • गोबर खरीद योजना हिमाचल प्रदेश सरकार का एक महत्वपूर्ण कदम है।

हिमाचल प्रदेश गोबर खरीद योजना की पात्रता

  • Gobar Kharid Yojana 2024 का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन हिमाचल प्रदेश राज्य का मूल निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक किसान या पशुपालको होना चाहिए।

मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना

आवश्यक दस्तावेज़

  • आधार कार्ड।
  • निवास प्रमाण पत्र।
  • आय प्रमाण पत्र।
  • पैन कार्ड
  • राशन कार्ड
  • वोटर आईडी।
  • मोबाइल नम्बर
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो।

हिमाचल गोबर खरीद योजना के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया

राज्य को जो कोई भी किसान Gobar Kharid Yojana का लाभ प्राप्त करना चाहते है तो बता दे कि अभी हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा इस योजना को शुरू करने की घोषणा की गई है। गोबर खरीद योजना को जनवरी 2024 मे शुरू किया जाएगा। इसके बाद ही आवेदन के बारे मे जानकारी सार्वजनिक की जाएगी। आपको बता दे कि इस योजना तहत प्रत्येक ब्लॉक स्तर पर 250 किसानो का चयन किया जाएगा। इसके बाद ही और उनसे गोबर खरीद लिया जाएगा। इसके लिए कोई निर्धारित प्रक्रिया नही है इसके लिए अधिकारियो द्वारा ब्लॉक के कुछ किसानो को चुन लिया जाएगा।

Gobar Kharid Yojana FAQs

गोबर खरीद योजना को किसके द्वारा शुरू की जाएगी?

हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा गोबर खरीद योजना को शुरू किया जाएगा।

Gobar Kharid Yojana के तहत कितने रूपेय किलो की दर से गोबर खरीदा जाएगा?

इस योजना के तहत 2 रूपेय प्रति किलो की दर से गोबर खरीदा जाएगा।

Himachal Pradesh Gobar Kharid Yojana लाभ किसे मिलेगा?

राज्य के किसानो व पशुपालको को गोबर खरीद योजना का लाभ प्राप्त होगा।

हिमाचल प्रदेश गोबर खरीद योजना क्या उद्देश्य है?

Gobar Kharid Yojana का उद्देश्य राज्य के किसानो व पशुपालको की आय मे वृद्धि करना है। ताकि उनकी आय मे वृद्धि हो सके। और उनकी आर्थिक स्थिति मे सुधार हो सके। इस योजना के माध्यम से राज्य के नागरिको को कृषि के साथ साथ पशु पालन के लिए भी प्रोत्साहित किया जाएगा।

Leave a Comment