Yojana Labh

www.yojanalabh.com/

हरियाणा मुख्यमंत्री अंत्योदय दुग्ध उत्पादन सहकारिता प्रोत्साहन योजना 2023- दूध का मिलेगा उचित मूल्य

Haryana Antyodaya Dugdh Utapadan Sahkarita Protsahan Yojana:- केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा पशुपालको की आमदनी मे सुधार करने और उनकी आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने के लिए अनेक कल्याणकारी योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। ताकि पशुपालको का विकास हो सके। अब ऐसी ही एक योजना की घोषणा हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा शुरू की गई है। जिसका नाम Mukhyamantri Antyodaya Dugdh Utapadan Sahkarita Protsahan Yojana 2023 है। इस योजना के तहत प्रदेश के पशुपालको को दुग्ध का उचित मूल्य मिलेगा। आज हम आपको अपने इस आर्टिकल मे मुख्यमंत्री अन्त्योदय दुग्ध उत्पादन सहकारिता प्रोत्साहन योजना से सम्बन्धित महत्वपूर्ण जानकारी देने जा रहे है। अगर आप भी हरियाणा राज्य के पशुपालक है। और इस योजना का लाभ प्राप्त कर दुग्ध का उचित मूल्य प्राप्त करना चाहते है तो इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक अन्त तक अवश्य पढ़े।

Haryana Antyodaya Dugdh Utapadan Sahkarita Protsahan Yojana

Haryana Antyodaya Dugdh Utapadan Sahkarita Protsahan Yojana 2023

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर खट्टर जी द्वारा 02 नवंबर 2023 को राज्य के अन्त्योदय परिवार के पशुपालको को लाभान्वित करने के लिए मुख्यमंत्री अन्त्योदय दुग्ध उत्पादन सहकारिता प्रोत्साहन योजना को शुरू करने का घोषणा की गई है। इस योजना के माध्यम से पशुपालन व दुग्ध का व्यवसाय करने वाले नागरिको को दुग्ध उचित मूल्य प्रदान किया जाएगा। मुख्यमंत्री अन्त्योदय दुग्ध उत्पादन सहकारिता प्रोत्साहन योजना के तहत लाभार्थियो को दुग्ध की बिक्री करने पर 10 रूपेय अतिरिक्त का लाभ प्रदान किया जाएगा। राज्य के जो कोई भी पशुपालक हरियाणा मिल्क यूनियन से अपने दुग्ध की बिक्री करेगें। उनको इस योजना से लाभान्वित किया जाएगा। ताकि उनको दुग्ध का अच्छा मूल्य मिल सके। जिससे उनकी आय मे वृद्धि होगी और उनकी आर्थिक स्थिति मे सुधार होगा। Antyodaya Dugdh Utapadan Sahkarita Protsahan Yojana अन्त्योदय परिवारो को स्वरोज़गार के अवसर प्रदान करने मे अहम भूमिका निभाएगीं।

कृषि यंत्र अनुदान योजना

हरियाणा मुख्यमंत्री अन्त्योदय दुग्ध उत्पादन सहकारिता प्रोत्साहन योजना के बारे मे जानकारी

योजना का नामMukhyamantri Antyodaya Dugdh Utapadan Sahkarita Protsahan Yojana
घोषित की गईमुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी द्वारा।
सम्बन्धित विभागपशुपालन विभाग
राज्यहरियाणा
वर्ष2023
लाभार्थीअन्त्योदय परिवार के पशुपालक
लाभदुग्ध का अधिकत मूल्य दिया जाएगा।
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन व ऑफलाइन।
ऑफिशियल वेबसाइटNA

Haryana Mukhyamantri Antyodaya Dugdh Utapadan Sahkarita Protsahan Yojana का उद्देश्य

मुख्यमंत्री अन्त्योदय दुग्ध उत्पादन सहकारिता प्रोत्साहन योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के अन्त्योदय परिवाक के पशुपालको की आय मे वृद्धि करना है। इसके लिए राज्य को पशुपालको को दुग्ध की बिक्री करने पर 10 रूपेय अतिरिक्त का लाभ दिया जाएगा। जिससे उनकी आय मे वृद्धि होगी। और उनकी आर्थिक स्थिति मे सुधार होगा। यह योजना पशुपालको को रोज़गार के नया अवसर प्रदान करेगी। जिससे राज्य के अधिक से अधिक अन्त्योदय पशुपालक Dugdh Utapadan Sahkarita Protsahan Yojana का लाभ प्राप्त करने प्रोत्साहित होगें।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना

अन्त्योदय दुग्ध उत्पादन सहकारिता प्रोत्साहन योजना के लाभ एंव विशेषताएं

  • हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी द्वारा मुख्यमंत्री अंत्योदय दुग्ध उत्पादन सहकारित प्रोत्साहन योजना को शुरू करने की घोषणा की है।
  • इस योजना के माध्यम से राज्य को अन्त्योदय परिवार के पशुपालको को लाभान्वित किया जाएगा।
  • Antyodaya Dugdh Utapadan Sahkarita Protsahan Yojana के तहत अन्त्योदय पशुपालको को दुग्ध का उचित मूल्य प्रदान किया जाएगा।
  • अन्त्योदय दुग्ध उत्पादन सहकारिता प्रोत्साहन योजना के अन्तर्गत लाभार्थियो को दुग्ध की बिक्री करने पर 10 रूपेय अतिरिक्त का लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • यह लाभ पशुपालको को हरियाणा मिल्क यूनियन मे दुग्ध बेचने पर मिलेगा।
  • राज्य के जिन परिवारो की वार्षिक आय 1 लाख 80 हजार रूपेय से कम है तो वह अन्त्योदय परिवार के तहत आते है। उन्ही को अन्त्योदय दुग्ध उत्पादन सहकारिता प्रोत्साहन योजना का लाभ मिलेगा।
  • इसके अलावा जो कोई भी लाभार्थी परिवार लोन लेकर मिनी डेयरी खोलेगें। उनको आगामी 1 वर्ष तक दुग्ध की बिक्री पर 10 रूपेय अधिक मिलेगी।
  • जिससे पशुपालको की आय मे वृद्धि होगी। और उनकी आर्थिक स्थिति मे सुधार होगा।
  • यह योजना राज्य के पशुपालको को रोज़गार के नए अवसर प्रदान करेगी।
  • और राज्य के अधिक से अधिक पशुपालक योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित होगें।
  • इस योजना का लाभ प्राप्त कर अन्त्योदय पशुपालक आत्मनिर्भर व सशक्त होगें।

Antyodaya Dugdh Utapadan Sahkarita Protsahan Yojana की पात्रता

  • मुख्यमंत्री दुग्ध उत्पादन सहकारित प्रोत्साहन योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन हरियाणा राज्य का मूल निवासी होना चाहिए।
  • राज्य के अन्त्योदय परिवार के पशुपालक ही इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकेगें।
  • केवल वही परिवार इसके लिए पात्र होगें जो पशुपालन से जुड़े है।

अंत्योदय परिवार बिजली बिल माफी योजना

आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज़

  • आधार कार्ड।
  • निवास प्रमाण पत्र।
  • अन्त्योदय कार्ड।
  • परिवार पहचान पत्र।
  • मिल यूनियन का पंजीकरण।
  • आय प्रमाण पत्र।
  • मोबाइल नम्बर।

Haryana Antyodaya Dugdh Utapadan Sahkarita Protsahan Yojana 2023 के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया

राज्य के जो कोई भी अन्त्योदय परिवार के पशुपालक इस योजना का लाभ प्राप्त करने चाहते है तो उनको अभी कुछ दिनो के लिए प्रतिक्षा करनी होगी। क्योकिं अभी केवल हरियाणा सरकार द्वारा अन्त्योदय दुग्ध उत्पादन सहकारिता प्रोत्साहन योजना को शुरू करने की घोषणा की गई है। जल्दी ही सरकार द्वारा इस योजना लागू कर आवेदन से सम्बन्धित जानकारी सार्वजनिक की जाएगी हम आपको इस आर्टिकलके माध्यम से अवश्य अवगत कराएगें। ताकि आप आसानी से योजना के तहत आवेदन कर लाभ प्राप्त कर सके। तब तक आप हमारे इस आर्टिकल से जुड़े रहे। ऐसी और सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी प्राप्त करने के लिए हमे निरन्तर विजिट करे।

FAQs

मुख्यमंत्री अन्त्योदय दुग्ध उत्पादन सहकारिता प्रोत्साहन योजना की घोषणा कब और किसके द्वारा की गई है?

मुख्यमंत्री अन्त्योदय दुग्ध उत्पादन सहकारिता प्रोत्साहन योजना की घोषणा 02 नवंबर 2023 मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा की गई है।

Haryana Mukhyamantri Antyodaya Dugdh Utapadan Sahkarita Protsahan Yojana का लाभ लेने के लिए कौन पात्र होगा?

केवल अन्त्योदय परिवार के पशुपालक।

हरियाणा मुख्यमंत्री अन्त्योदय दुग्ध उत्पादन सहकारिता प्रोत्साहन योजना क्या लाभ है?

इस योजना के तहत लाभार्थियो को दुग्ध की बिक्री करने पर 10 रूपेय अतिरिक्त का लाभ प्रदान किया जाएगा।

Leave a Comment