Yojana Labh

www.yojanalabh.com/

झारखंड फ्री मोबाइल टेबलेट योजना 2023 ऑनलाइन आवेदन फॉर्म पात्रता

Free Mobile Tablet Yojana : जैसे कि आप सभी जानते हैं कि आजकल डिजिटलाइजेशन को कितना महत्त्व दिया जाता है। हमारे देश भारत में भी डिजिटलाइजेशन तेजी से बढ़ रहा है। हमारी केंद्र और राज्य सरकार डिजिटलाइजेशन को बढ़ावा देने के लिए नई – नई योजनाओं का संचालन कर रही है। सरकार देश के छात्रों को भी डिजिटलाइजेशन की ओर प्रोत्साहित करना चाहती है जिसके लिए सरकार छात्रों को मुफ्त टैबलेट प्रदान कर रही है। आज हम आपको एक ऐसी ही योजना के बारे में बताएंगे जो झारखण्ड सरकार द्वारा शुरू की गई है। इस योजना का नाम झारखण्ड फ्री मोबाइल टैबलेट योजना है। इस योजना के अंतर्गत सरकार कक्षा 1 से 12 वीं तक के छात्र एवं छात्राओं को निशुल्क टैबलेट प्रदान करेगी। इन टैबलेट के माध्यम से छात्र आसानी से पढ़ाई कर सकेंगे और डिजिटलाइजेशन की ओर बढ़ सकेंगे।



यदि आप भी झारखण्ड राज्य के छात्र एवं छात्रा है और मुफ्त टैबलेट प्राप्त करना चाहते हैं तो आप इस योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं। आज हम आपको इस लेख के द्वारा Jharkhand Free Mobile Tablet Yojana के बारे में बताएंगे, इस योजना के मुख्य विचार, उद्देश्य, पात्रता मापदंड, आवश्यक दस्तावेज और आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में बताएंगे। कृपया आप हमारे इस लेख को पूरा एवं ध्यानपूर्वक पढें। सर्वजन पेंशन योजना

 मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना 

Free Mobile Tablet Yojana

झारखंड मुख्यमंत्री मेधा छात्रवृत्ति योजना

Free Mobile Tablet Yojana

झारखण्ड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी के द्वारा Free Mobile Tablet Yojana का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के अंतर्गत झारखण्ड सरकार राज्य के छात्र एवं छात्राओं को निशुल्क मोबाइल फ़ोन और टैबलेट प्रदान करेगी।  इस टैबलेट के माध्यम से छात्रों को पढ़ाई में मदद होगी और वह मन लगाकर पढ़ सकेंगे। Jharkhand Free Mobile Tablet Yojana के तहत केवल कक्षा 1 से कक्षा 12 वीं तक के छात्रों को निशुल्क मोबाइल और टैबलेट प्रदान करेगी। इस योजना के तहत केवल उन्हीं छात्रों को टैबलेट प्रदान होगा जिनके पास किसी भी प्रकार का डिजिटल संसाधन उपलब्ध नहीं है। इस योजना के माध्यम से 21 हजार छात्र एवं छात्राओं को मोबाइल एवं टेबलेट निशुल्क उपलब्ध करवाए जाएंगे।

सरकार वित्तीय वर्ष 2021 – 22 में शिक्षा विभाग के साथ मिलकर 136 आवासीय विद्यालयों में कक्षा 1 से कक्षा 12 वीं तक के छात्रों को निशुल्क टैबलेट एवं मोबाइल उपलब्ध कराएगी। जो छात्र एवं छात्राएं अनु सूचित जाति, अनु सूचित जनजाति, और पिछडे वर्ग से हैं उन सभी को मुफ्त मोबाइल फ़ोन प्राप्त होगा। सरकार छात्रों को इन मोबाइल फ़ोन और टैब में 12 माह का फ्री डाटा रिचार्ज भी देगी। झारखण्ड सरकार ने इस योजना को पूरा करने के लिए 26 करोड़ 25 लाख रुपये का बजट निर्धारित किया है। झारखंड में मुख्यमंत्री ग्राम गाड़ी योजना

झारखण्ड इ-पास

झारखण्ड फ्री मोबाइल टैबलेट योजना के मुख्य विचार

योजना का नामझारखण्ड फ्री मोबाइल टैबलेट योजना
किसके द्वारा शुरू की गईझारखण्ड सरकार द्वारा
किसके द्वारा पेश की गईझारखण्ड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी के द्वारा
लाभार्थीझारखण्ड के 1 से 12 वीं कक्षा तक के छात्र
उद्देश्यझारखण्ड के छात्रों को डिजिटलाइजेशन की ओर प्रोत्साहित करना
लाभमुफ्त टैबलेट, मोबाइल
साल2023
राज्यझारखण्ड
आवेदन प्रक्रियाOnline / Offline
आधिकारिक वेबसाइटजल्द लांच करेगी

झारखण्ड फ्री मोबाइल टैबलेट योजना का उद्देश्य

झारखण्ड सरकार द्वारा शुरू की गई झारखण्ड फ्री मोबाइल टैबलेट योजना का उद्देश्य झारखण्ड में छात्रों के बीच डिजिटलाइजेशन को बढ़ावा देना है। सरकार Jharkhand Free Mobile Tablet Yojana के तहत उन सभी छात्रों को डिजिटल संसाधन उपलब्ध कराएगी जिनके पास किसी भी प्रकार का डिजिटल संसाधन नहीं है। इस योजना में मिले टैबलेट और मोबाइल फ़ोन में पहले से ही शिक्षा से जुड़ी सामग्री, सिम कार्ड एवं 12 माह का मुफ्त रिचार्ज भी प्रदान किया जाएगा। जो भी छात्र एवं छात्रा आर्थिक रूप से कमजोर है और उनके पास किसी भी प्रकार का डिजिटल संसाधन नहीं है केवल वही इस योजना के पात्र होंगे।

Jharkhand E-Uparjan Portal

Jharkhand Free Mobile Tablet Yojana के लाभ और विशेषताएं

  • झारखण्ड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी के द्वारा झारखण्ड फ्री मोबाइल टैबलेट योजना का शुभारंभ किया गया है।
  • Jharkhand Free Mobile Tablet Yojana के अंतर्गत झारखण्ड सरकार राज्य के छात्र एवं छात्राओं को निशुल्क मोबाइल फ़ोन और टैबलेट प्रदान करेगी। 
  • इस टैबलेट के माध्यम से छात्रों को पढ़ाई में मदद होगी और वह मन लगाकर पढ़ सकेंगे।
  • झारखण्ड सरकार इस योजना के तहत केवल कक्षा 1 से कक्षा 12 वीं तक के छात्रों को निशुल्क मोबाइल और टैबलेट प्रदान करेगी।
  • झारखण्ड फ्री मोबाइल टैबलेट योजना के तहत केवल उन्हीं छात्रों को टैबलेट प्रदान होगा जिनके पास किसी भी प्रकार का डिजिटल संसाधन उपलब्ध नहीं है।
  • इस योजना के माध्यम से 21 हजार छात्र एवं छात्राओं को मोबाइल एवं टेबलेट निशुल्क उपलब्ध करवाए जाएंगे।
  • सरकार वित्तीय वर्ष 2021 – 22 में शिक्षा विभाग के साथ मिलकर 136 आवासीय विद्यालयों में निशुल्क टैबलेट एवं मोबाइल उपलब्ध कराएगी।
  • जो छात्र एवं छात्राएं अनु सूचित  जाति, अनु सूचित जनजाति, और पिछडे वर्ग से हैं उन सभी को मुफ्त मोबाइल फ़ोन प्राप्त होगा।
  • सरकार छात्रों को इन मोबाइल फ़ोन और टैब में 12 माह का फ्री डाटा रिचार्ज भी देगी।
  • झारखण्ड सरकार ने इस योजना को पूरा करने के लिए 26 करोड़ 25 लाख रुपये का बजट निर्धारित किया है।

झारखण्ड फ्री मोबाइल टैबलेट योजना के लिए पात्रता मापदंड

  • जो भी छात्र इस योजना के लिए आवेदन करना चाहता है वह झारखण्ड राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • Jharkhand Free Mobile Tablet Yojana का लाभ केवल कक्षा 1 से 12 वीं कक्षा तक के छात्रों को प्रदान किया जाएगा।
  • सरकार इस योजना के तहत केवल  अनु सूचित जाति, अनु सूचित जनजाति और पिछड़े वर्ग के छात्रों को ही निशुल्क टैबलेट एवं मोबाइल फ़ोन प्रदान करेगी।

 आवश्यक दस्तावेज़

  •  आधार कार्ड
  •  छात्र की कक्षा का प्रमाण पत्र
  •  मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

झारखण्ड फ्री मोबाइल टैबलेट योजना के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया

झारखण्ड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी के द्वारा झारखण्ड फ्री मोबाइल टैबलेट योजना का शुभारंभ किया गया है। अभी सरकार द्वारा इस योजना के लिए किसी भी प्रकार की आवेदन प्रक्रिया के बारे में नहीं बताया गया है। और सरकार ने अभी तक इस योजना के लिए किसी भी अधिकारिक वेबसाइट को भी नहीं लॉन्च किया है। जब भी सरकार की ओर से इस योजना के आवेदन के तहत किसी भी प्रकार की जानकारी आएगी हम आपके साथ साझा करेंगे। कृपया आप हमसे जुड़े रहें।

Jharkhand Free Mobile Tablet Yojana से जुड़े कुछ सवाल एवं जवाब

Jharkhand Tablet Yojana किसके द्वारा शुरू की गई है।

झारखण्ड फ्री मोबाइल टैबलेट योजना झारखण्ड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी के द्वारा शुरू की गई है।

झारखण्ड टैबलेट योजना के तहत सरकार क्या करेगी?

इस योजना के तहत सरकार राज्य के छात्र – छात्राओं को निशुल्क टैबलेट प्रदान करेगी।

Jharkhand Free Mobile Tablet Yojana का लाभ कौन कौन प्राप्त कर सकता है?

झारखण्ड फ्री मोबाइल टैबलेट योजना का लाभ केवल कक्षा 1 से 12 वीं तक के छात्रों को प्रदान किया जाएगा।

Leave a Comment