Yojana Labh

www.yojanalabh.com/

1 जनवरी से मिल रहा है 450 में LPG सिलेंडर, किसे मिलेगा लाभ देखें

₹450 Ujjwala Gas Cylinder Rajasthan- राजस्थान मे विधानसभा चुनाव के दौरान भारतीय जनता पार्टी ने अपने चुनावी घोषणा पत्र मे बहुत से वादे किये थे| घोषणा पत्र मे शामिल सभी वादो को बीजेपी ने मोदी की गांरटी के तौर पर प्रचारित किया था। इन तमाम वादो मे से उज्जवला योजना के लाभार्थियो को गैस सिलेंडर  450 मे देना भी शामिल है अब इसी को पूरा करते हुए राजस्थान के नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री श्री भजन लाल शर्मा ने 1 जनवरी 2024 से उज्जवला गैस सिलेंडर 450 रूपेय मे देने की घोषणा कर दी है। यानी अब राजस्थान के नागरिको जनवरी से घरेलु गैस सिलेंडर 450 रूपेय मे मिलने जा रहा है। बुधवार को टोंक मे विकसित भारत संकल्प यात्रा के शिविर मे शामिल हुए मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा जी ने यह घोषणा करते हुए कहा कि संकल्प पत्र के वादो के तहत ₹450 Ujjwala Gas Cylinder Rajasthan मे लागू की जाएगी।

₹450 Ujjwala Gas Cylinder Rajasthan

₹450 Ujjwala Gas Cylinder Rajasthan 2024

राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने बीजेपी के संकल्प पत्र मे किये वादो को पूरा करते हुए राज्य के नागरिको को 450 रूपेय मे गैस सिलेंडर देने की घोषणा की है साथ ही उन्होने कहा कि सरकार संकल्प पत्र मे किये गए हर वादे को पूरा करेगी। राजस्थान मे विधानसभा चुनाव के दौरान भारतीय जनता पार्टी ने अपने संकल्प पत्र कहा था की वे सरकार बनने के बाद 450 रूपेय मे गैस सिलेंडर देगें। अपना वादे को पूरा करते हुए सीएम भजन लाल शर्मा ने 1 जनवरी 2024 से राज्य के उज्जवला योजना के लाभार्थियो को 450 रूपेय मे गैस सिलेंडर देने की घोषणा कर दी है।

इस दौरान सीएम भजल लाल टोंक जिले के दौरे पर थे जहां उन्होने मालपुरा के लाम्बाहरिसिंग में विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविर का निरिक्षण किया और नागरिको को सम्बोधित किया है और इसकी घोषणा की है। राज्य की उज्जवला योजना के परिवार की महिला मुखियाओं को यह लाभ 1 जनवरी 2024 से मिलेगी। लाभार्थी महिलाओं के खाते मे सीधे सब्सिडी भेजी जाएगी। उज्जवला योजना के 70 लाख से अधिक लाभार्थी परिवारो को इसका लाभ प्राप्त होगा। और आगामी समय मे किसान क्रेडिट कार्ड सहित कई प्रकार की योजनाओं को अधिक गति दी जाएगी।

उज्ज्वला योजना लिस्ट

राजस्थान 450 रुपये उज्जवला गैस सिलेंडर एक नज़र में

आर्टिकल₹450 Ujjwala Gas Cylinder Rajasthan
घोषणा की गईमुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा जी के द्वारा
राज्यराजस्थान
वर्ष2024
लाभार्थीराज्य के नागरिक
उद्देश्यभाजपा के संकल्प पत्र मे किए गए वादो को पूरा करना

राजस्थान मे भारतीय जनता पार्टी के संकल्प पत्र मे यह है वादें

  • उज्जवल योजना के लाभार्थियो को 450 रूपेय मे गैस सिलेंडर देने का वादा
  • पांच साल मे 2.5 लाख युवाओं को सरकारी नौकरी देने का वादा
  • किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाली राशी को बढ़ाकर 12000 रूपेय करने का वादा
  • हर जिले मे एक महिला थाना, हर पुलिस स्टेशन मे महिला डेस्ट, और एंटी रोमियो स्क्वॉड के गठन का वादा
  • 12वीं के परीक्षा पास करने वाली मेधावी लड़कियो को स्कूटी देने का वादा
  • गरीब परिवार की लड़कियो की केजी से लेकर पीजी तक की शिक्षा फ्री होगी।

उज्जवला योजना के तहत मिलेगा 450 रूपेय मे गैस सिलेंडर

राजस्थान सरकार ने प्रदेश की जनता को 450 रूपेय मे घरेलु गैस सिलेंडर देने का वादा किया है आपको बता दे कि 450 रूपये मे घरेलु गैस सिलेंडर उन महिलाओं को मिलेगा। जिनको उज्जवला योजना के तहत गैस कनेक्शन दिया गया है।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना

500 रूपेय मे सिलेंडर दे रही थी गहलोत सरकार

राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलौत सरकार ने अप्रेल 2023 मे उज्जवला योजना के तहत 500 रूपेय मे गैस सिलेंडर देना शुरू किया था उन्होने 22 दिसंबर 2022 को लोगो को सस्ता गैस सिलेंडर देने का वादा किया था। जिसको उन्होने अप्रेल 2023 को पूरा किया गया था। इस कदम को राज्य के विधानसभा चुनाव से पहले बड़ा कदम माना जा रहा था हालाकिं इसका तोड़ निकालते हुए बीजेपी ने अपने घोषणा पत्र मे 450 रूपेय मे सिलेंडर देने का वादा किया था।

कैसे मिलेगा 450 रूपेय मे घरेलु गैस सिलेंडर

केन्द्र सरकार द्वारा उज्जवल योजना संचालित है जिसके तहत केन्द्र सरकार पूरे देश के उज्जवला योजना के लाभार्थियो को 600 रूपेय मे गैस सिलेंडर देती है और सरकार की तरफ से 400 रूपेय की सब्सिडी दी जाती है अब राजस्थान सरकार अलग से 150 रूपेय की सब्सिडी प्रदान करेगी। जिसमे माध्यम से राज्य मे अब 70 लाख परिवारो को उज्जवला के तहत लाभ प्राप्त होगा। सीएम ने घोषणा की है कि 1 जनवरी 2024 से प्रदेश मे 450 रूपेय मे सिलेंडर दिए जाएगें 450 रूपेय मे गैस सिलेंडर उज्जवला योजना की लाभार्थी मुख्या महिलाओं को दिया जाएगा।

₹450 Ujjwala Gas Cylinder Rajasthan FAQs

राजस्थान 450 रुपये उज्जवला गैस सिलेंडर कब से दिये जाएगें?

1 जनवरी 2024 से राजस्थान राज्य मे 450 रूपेय मे गैस सिलेंडर दिये जाएगें।

450 रुपये उज्जवला गैस सिलेंडर राज्य के किन लोगो को मिलेगा?

राज्य की उज्जवला योजना की लाभार्थी मुख्या महिलाओं को 450 रूपेय मे गैस सिलेंडर दिए जाएगें।

Leave a Comment