Yojana Labh

www.yojanalabh.com/

UP Mukhyamantri Swarozgar Yojana 2024: ऑनलाइन आवेदन कैसे करे

UP Mukhyamantri Swarozgar Yojana:- उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के बेरोज़गार युवाओं के लिए मुख्यमंत्री स्वरोज़गार योजना चला रखी है। इस योजना के माध्यम से राज्य के युवाओं को स्वरोज़गार स्थापित करने के लिए 25 लाख रूपेय का ऋण दिया जा रहा है।

आपको बता दे कि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राज्य मे बेरोज़गारी दर मे कमी करने के लिए अनेक कल्याणकारी योजनाएं संचालित की जा रही ताकि युवा इन योजनाओं का लाभ प्राप्त करके खुद का व्यवसाय शुरू कर सके। ऐसी ही एक योजना की शुरूआत राज्य मे शिक्षित बेरोज़गार युवाओं को रोज़गार देने के लिए की गई है जिसका नाम मुख्यमंत्री स्वरोज़गार योजना है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य मे स्वरोज़गार को बढ़ावा देना है। इसके लिए स्वरोज़गार या स्टार्टअप शुरू करने के लिए सरकार द्वारा बेरोज़गार युवाओं को कम ब्याज दर पर लोन उपलब्ध कराने मे सहायता की जा रही है यूपी मुख्यमंत्री युवा स्वरोज़गार योजना के तहत युवाओं को स्टार्टअप या स्वरोज़गार स्थापित करने के लिए कम ब्याज दर पर 25 लाख रूपेय का ऋण दिया जा रहा है ताकि युवा ऋण प्राप्त कर स्वरोज़गार स्थापित कर सके और रोज़गार प्राप्त कर सके।

Mukhyamantri Swarozgar Yojana 2024 - ऑनलाइन आवेदन कैसे करे

उत्तर प्रदेश ई-सेवा पोर्टल

UP Mukhyamantri Swarozgar Yojana 2024

मुख्यमंत्री स्वरोज़गार योजना के तहत सरकार पात्र युवाओं को 25 लाख रूपेय तक का ऋण सीधे उनके बैंक खाते भेजा जाता है। इस योजना के तहत युवाओं को दो सेक्टर उद्योग एंव सेवा क्षेत्र के लिए लोन दिया जाता है। सरकार उद्योग क्षेत्र के लिए 25 लाख रूपेय और सेवा क्षेत्र के लिए 10 लाख रूपेय का लोन देती है वही इस लोन पर सरकार 25 प्रतिशत सब्सिडी भी प्रदान करती है जिसके तहत उद्योग क्षेत्र मे 6.25 लाख और सेवा क्षेत्र मे 2.5 लाख रूपेय की मार्जिन मनी मिलती है।

मुख्यमंत्री स्वरोज़गार योजना की जरूरी पात्रता

आपको बता दे कि इस योजना की शुरूआत 24 अप्रेल 2018 मे बेरोज़गार युवाओं के लिए रोज़गार के अवसरो मे बढ़ोत्तरी करने के लिए की गई थी। इसके लिए वह युवा पात्र होगें। जो उत्तर प्रदेश राज्य के स्थायी निवासी होगें। और उनकी शैक्षणिक योग्यता न्यूनतम 10वीं पास होगी। इसके साथ ही वह 18 से 40 वर्ष तक की आयु के हो। आवेदक के पास आधार कार्ड से लिंक बैंक खाता होना चाहिए। इसके अलावा वह किसी बैंक से डिफॉल्टर घोषित नही होना चाहिए।

UP Rojgar Mela

UP Mukhyamantri Swarozgar Yojana के लिए जरूरी दस्तावेज़

स्वरोज़गार योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास आधार कार्ड, पैन कार्ड, राशन कार्ड, 10वीं पास की मार्कशीट और सर्टिफिकेट, आय, जाति व निवास प्रमाण पत्र और बैंक खाते का विवरण होना चाहिए। इसके आधार पर सभी दस्तावेज़ो की जांच होने के बाद उसमे सही पाए जाने पर ही योजना का लाभ आवेदक को मिल सकेगा।

UP Mukhyamantri Swarozgar Yojana मे आवेदन की प्रक्रिया

राज्य के वह युवा जो इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते है और वह सभी पात्रताएं रखते है तो उनको सबसे पहले उत्तर प्रदेश सरकार की उद्योग एंव उद्यम प्रोत्साहन निदेशालय की ऑफिशियल वेबसाइट https://diupmsme.upsdc.gov.in/ पर जाकर जाना है जहां पर UP Mukhyamantri Swarozgar Yojana के ऑप्शन पर क्लिक करना है। इसके बाद खुली विंडो मे नवीन उपयोगकर्ता पंजीकरण के विकल्प को चुनना है। पंजीकरण फॉर्म खुलने के बाद इसको भरकर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को पूरा करना होगा। इसके बाद उद्योग एंव उद्यम प्रोत्साहन निदेशालय की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर लॉगिन करना होगा। जिस पर आपको अपनी आवेदन संख्या दर्ज करनी होगी। आवदेन स्थिति से सम्बन्धित जानकारी देने के बाद आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है।

सम्पर्क विवरण-

फिलहाल किसी भी प्रकार की समस्या या शिकायत होने पर यूपी मुख्यमंत्री युवा स्वरोज़गार के हेल्पलाइन नम्बर 2208321, 2208310, 2208313, 2207004 पर सम्पर्क कर समाधान पाया जा सकता है।

यूपी गन्ना पर्ची कैलेंडर

Leave a Comment