Yojana Labh

www.yojanalabh.com/

|SAGY| Sansad Adarsh Gram Yojana 2024: आदर्श ग्राम योजना विलेज लिस्ट

Sansad Adarsh Gram Yojana: गांव में रहने वाले लोगों के जीवन स्तर में सुधार लाने एवं गांवों को विकास की ओर ले जाने हेतु हमारे देश के प्रिय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 11 अक्टूबर 2014 में सांसद आदर्श ग्राम योजना का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से देश के प्रत्येक गांव में विकास लाने के लिए कार्य किया जाएगा। ‌ आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से प्रधानमंत्री सांसद आदर्श ग्राम योजना 2024 से जुड़ी संपूर्ण जानकारी जैसे उद्देश्य, लाभ, विशेषताएं, पात्रता, दस्तावेज एवं आवेदन की प्रक्रिया स्पष्ट करने जा रहे हैं। Sansad Adarsh Gram Yojana से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने हेतु हमारे इस लेख को विस्तार पूर्वक पढ़ें।

Table of Contents

About Sansad Adarsh Gram Yojana

भारत के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा गांव को विकास की ओर ले जाने के लिए सांसद आदर्श ग्राम योजना को आरंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से देश के प्रत्येक गांव में बुनियादी सुविधाओं के साथ-साथ खेती पशुपालन कुटीर उद्योग रोजगार आदि पर जोर दिया जाएगा। जिसके माध्यम से हमारे देश के गांवों में विकास पैदा होगा तथा हमारे देश के गांव आदर्श ग्राम बनेंगे। सांसद आदर्श ग्राम योजना को आरंभ करने का मुख्य उद्देश्य है कि ग्राम पंचायत में रहने वाले लोगों के जीवन में सुधार आ सके तथा उन्हें अन्य सुविधाएं प्राप्त हो सके।

  • इस योजना के अंतर्गत गांव में विकास लाने की जिम्मेदारी सांसदों को सौंपी गई है।
  • सांसदों का कार्य होगा कि वह अपने क्षेत्र में कम से कम 1 गांव की पहचान करें और उसे एक आदर्श गांव में विकसित करें
  • इस योजना के माध्यम से गांव के गरीब लोगों को जीवन जीने के लिए सक्षम बनाया जाएगा
  • तथा महिलाओं को समानता भी सुनिश्चित की जाएगी
  • Sansad Adarsh Gram Yojana के माध्यम से गांव की सफाई पर भी अधिक ध्यान केंद्रित किया जाएगा
  • इस योजना के माध्यम से देश के गांव में काफी विकास पैदा होगा तथा गांव के लोग अपना जीवन यापन अच्छे से कर सकेंगे |

तेलंगाना के 7 गांवों ने हासिल किया शीघ्र स्थान

सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत देशभर में चुने गए शीघ्र 10 गांव में से 7 पुराने करीमनगर और निजामाबाद जिलों के हैं। यह योजना एक ग्रामीण विकास कार्यक्रम है जिसमें एक सांसद विकास के लिए एक गांव का चयन किया जाता है। तेलंगाना के 7 गांवों ने इस योजना के तहत शीघ्र स्थान हासिल किया है। सूची में अविभाजित करीमनगर जिले के सैदापुर मंडल के वेल्लमपल्ली और दूसरे स्थान पर जुक्कल मंडल निजामाबाद जिले के कोआला है। संयुक्त निजामाबाद जिले के अन्य गांव जिन्होंने शीघ्र 10 में सूची में स्थान प्राप्त किया है वह है कुंडकरती और थाना कुर्धा।

668 गांव का विलेज डेवलपमेंट प्लान तैयार किया जाएगा

गांव के लोगों के जीवन स्तर में सुधार लाने हेतु भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा सांसद आदर्श ग्राम योजना का शुभारंभ किया गया था। इस योजना के माध्यम से अब तक 57 ग्रामों विलेज डेवलपमेंट प्लान पोर्टल पर अपलोड करा दिया गया है जिसमें से 15 ग्रामों को स्वीकृति प्राप्त हुई है। परंतु हाल ही में ही ग्रामीण विकास विभाग द्वारा 668 ग्रामों का चयन किया गया है। सरकार द्वारा इन सभी गांवों का विलेज डेवलपमेंट प्लान तैयार किया जाएगा और गांवों को विकास की ओर ले जाया जाएगा। मनरेगा आयुक्त राजेश्वरी बी ने इस कार्य की समीक्षा के दौरान सभी जिलों के विकास आयुक्तों को विलेज डेवलपमेंट प्लान तैयार करने के निर्देश जारी किए हैं।

चयनित ग्राम पंचायत एक मॉडल की तरह आएंगे नजर

बरेली के डीएम मानवेंद्र सिंह के द्वारा कहा गया है कि सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत चयनित ग्राम एक मॉडल की तरह नजर आने चाहिए। इन ग्रामों को मॉडल में बदलने के लिए रुचि लेकर कार्य करें। साथ ही साथ अपने कैंप कार्यालय में अधिकारियों के साथ बैठक में डीएम द्वारा कहा गया कि ग्राम पंचायतों की प्रगति की समीक्षा करें और इन ग्रामों मैं विधवा विकलांग वृद्धावस्था पेंशन के किसी भी लाभार्थियों को लाभों सेवंचित न रहने दें। साथ ही साथ डीएम द्वारा अन्य चीजों पर भी ध्यान दिया गया जैसे बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए गए कि जिन विद्यालयों में फर्नीचर नहीं है उन्हें जल्द ही फर्नीचर उपलब्ध कराया जाए और सभी स्कूलों में दिव्यांग शौचालय बनाने की व्यवस्था की जाए।

उत्तर प्रदेश के चिन्हित ग्रामों में सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी


11 सितंबर 2020 को उत्तर प्रदेश शासन के राज्य स्तरीय नागरिक समिति के सदस्य जितेंद्र कुमार वाल्मीकि द्वारा अधिकारियों को निर्देश दिया गया कि Sansad Adarsh Gram Yojana के तहत उत्तर प्रदेश के चिन्हित ग्रामों में सुविधाएं मुहैया कराई। सभी सुविधाएं जैसे बिजली पानी सड़क सफाई स्वास्थ्य शिक्षा शौचालय सहित अन्य सुविधाएं देने का कार्य 25 अगस्त से आरंभ कर दिया गया है। यह कार्य अधिकारियों द्वारा 24 सितंबर तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। इस कार्यक्रम के दौरान समाज कल्याण अधिकारी राजीव कुमार के सहित डिप्टी सीएमओ डॉ सीपी शर्मा संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

जयपुर के गुढासुरजन को किया सांसद आदर्श ग्राम योजना में शामिल

जयपुर के आमेर ग्राम पंचायत गुढासुरजन को राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री श्री डॉ मनमोहन सिंह के द्वारा सांसद आदर्श ग्राम योजना के अंतर्गत शामिल कर लिया गया है। ‌ जल्द ही इस गांव को एक आदर्श ग्राम में बदला जाएगा ताकि गांव के लोगों को विभिन्न प्रकार की सुविधाएं प्राप्त हो सके। इस शुभ अवसर पर कांग्रेस नेता प्रशांत सहदेव शर्मा एवं पंकज शर्मा गांव के सरपंच राजेंद्र कुमार यादव के समिति शामिल थे। इस मौके पर ग्राम वासियों में मिठाई बांटकर अपनी खुशी का इजहार किया है। राधेश्याम अग्रवाल द्वारा बताया गया कि इस शुभ अवसर पर ना केवल सांसद नेता और गांव के सरपंच के साथ-साथ अन्य नेता भी शामिल थे।

|SAGY| Sansad Adarsh Gram Yojana 2022: आदर्श ग्राम योजना विलेज लिस्ट

सांसद आदर्श ग्राम योजना के मुख्य तथ्य

इस योजना के तहत मुख्य तथ्य कुछ इस प्रकार हैं:-

योजना का नामSansad Adarsh Gram Yojana 2024
किसके द्वारा शुरू की गईप्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा
आरंभ तिथि11 अक्टूबर 2014
योजना का उद्देश्यगांव को विकास की ओर ले जाना
योजना के लाभार्थीगांव के नागरिक
योजना का लाभबुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराना
विकास की जिम्मेदारीसांसदों को
पहला आदर्श ग्राम कब विकसित हुआ2016
दूसरा आदर्श ग्राम कब विकसित हुआ2019
पांच आदर्श ग्राम कब विकसित होंगे2024
विभागग्रामीण विकास विभाग
कुल गांव2400
विकास लाने की प्रक्रियाऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइटwww.saanjhi.gov.in

सांसद आदर्श ग्राम योजना का उद्देश्य

जैसे कि हम सब जानते हैं हमारे देश के गांव में विकास ना होने का मुख्य कारण है कि उन्हें विभिन्न प्रकार की सुविधाओं का लाभ नहीं मिल पाता है। और ऐसे में गांव के लोगों के जीवन स्तर में भी कोई सुधार नहीं आ पाता है इसी बात को ध्यान में रखते हुए हमारे प्रिय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा Sansad Adarsh Gram Yojana को आरंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से हमारे देश के गांव में विभिन्न प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी और इन सभी सुविधाओं को उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी सांसदों को सौंपी जाएगी

  • इस योजना को आरंभ करने का मुख्य उद्देश्य है कि हमारे देश के गांव में विकास हो सके।
  • जिससे हमारे देश के गांवों में रहने वाले लोगों के जीवन में सुधार आए
  • सांसद आदर्श ग्राम योजना को आरंभ करने का दूसरा मुख्य उद्देश्य है कि हमारे गांव को आदर्श ग्राम बनाया जा सके
  • जिससे उस गांव में रहने वाली महिलाओं को सम्मान मिल सके और गांव के लोगों का जीवन स्तर ऊपर उठ सके।
  • इस योजना का दूसरा मुख्य उद्देश्य है कि हमारे देश के गांव में सफाई पर ज्यादा ध्यान केंद्रित किया जा सके जिससे गांव में गंदगी के कारण होने वाली बीमारियों को रोका जा सके।

Central Government Scheme

|SAGI| आदर्श ग्राम मॉडल

भारत सरकार द्वारा शुरू की गई सांसद आदर्श ग्राम योजना के माध्यम से देश के गांव में विकास लाने के लिए विभिन्न प्रकार की सुविधाओं का लाभ प्रदान किया जाएगा। इस योजना के माध्यम से गांव व वहां रहने वाले लोगों के जीवन स्तर में काफी सुधार किया जाएगा ताकि हमारे देश के गांव आदर्श ग्राम मॉडल बन सके। जिस से उत्साहित होकर दूसरे गांव गांव के सांसद बदलावों को स्वयं ही लागू करें।

  • इस योजना के माध्यम से एक सांसद को देखकर दूसरे सांसद प्रोत्साहित होंगे।
  • जिससे देश के प्रत्येक गांव में विकास आएगा।
  • सांसद आदर्श ग्राम योजना के माध्यम से प्रत्येक ग्राम आदर्श ग्राम मॉडल बन सकेंगे।
  • इससे गांव की सफाई की संस्कृति को भी बढ़ावा दिया जाएगा।

सांसद आदर्श ग्राम योजना का निर्धारण

जैसे के हम सभी जानते हैं कि गांव किसी एक व्यक्ति का नहीं होता है गांव एक प्रकार की ग्राम पंचायत बुनियादी इकाई होती है। गांव के मैदानी क्षेत्रों में आबादी 5000 के आसपास और पर्वतीय जनजाति एवं दुर्गम क्षेत्रों में आबादी 3000 के आसपास निर्धारित है। लोकसभा सांसद के लोग अपने निर्वाचन क्षेत्र के अनुसार चयन कर सकते हैं। एवं शहरी क्षेत्र के मामले में अपने आसपास के ग्रामीण निर्वाचन क्षेत्र में किसी भी ग्राम पंचायत का चयन करना होता है। सरकार द्वारा निर्धारित इस योजना के तहत कार्य की समय सीमा कुछ इस प्रकार है:-

कार्यकार्य शुरू होने से समय सीमा 
आदर्श ग्राम का चयनएक माह
विषय में जागरूकता बढ़ानादो माह
माहौल तैयार करना और सामाजिक एकजुटतातीन माह
प्रथम चरण के कार्यकलापों का आरम्भतीन माह
प्रथम चरण के कार्यकलापों की समीक्षापांच माह
वीडीपी की तैयारी का समापनसात माह
अनुमोदन और स्वीकृतियांआठ माह
कार्यकलापों का आरम्भनौ माह
ग्राम सभा और जिला स्तर पर वीडीपी की प्रगति की समीक्षाएक वर्ष

आदर्श ग्राम योजना की तीन मुख्य बातें

सरकार द्वारा शुरू की गई सांसद Sansad Adarsh Gram Yojana तीन बातों पर ध्यान केंद्रित कर शुरू की गई है। पहली मुख्य बात है कि यह एक मांग पर आधारित हो दूसरी समाज द्वारा प्रेरित हो तथा तीसरी जनता की भागीदारी हो। इस योजना को आरंभ करने का मुख्य उद्देश्य है कि ग्राम पंचायत में रहने वाले लोगों के जीवन स्तर में सुधार आए और यह सुधार संबंधित सांसद की देखरेख में किए जाएं।

  • आदर्श ग्राम योजना के माध्यम से अधिक ध्यान केंद्रित सामाजिक और आर्थिक विकास पर किया गया
  • जिससे आसपास के अन्य गांव आदर्श बने
  • आस-पास के गांव में विकास पैदा हो तथा उनके नागरिकों का जीवन स्तर ऊपर उठे।

सांसद आदर्श ग्राम योजना |SAGI|

गांव में संस्थागत बुनियादी ढांचे के विकास की जिम्मेदारी लेते हुए सभी राजनीतिक दलों के सांसद सदस्य को एक ही छत के नीचे लाने और उन्हें आदर्श ग्राम में बदलने के नियम Sansad Adarsh Gram Yojana शुभारंभ किया गया था। इस योजना के तहत संसद के प्रत्येक सदस्य को अपने स्वयं के गांव या दूसरों के गांव को छोड़कर निर्वाचन क्षेत्र से प्रत्येक गांव को चुनने की आवश्यकता होती है और उन्हीं के द्वारा मापदंडों को तय किया जाता है इससे एक आदर्श गांव विकसित किया जाता है

  • इस प्रक्रिया के बाद वे दो या तीन गांवों को इसके अंतर्गत शामिल कर सकते हैं
  • और उसके बाद अपने आप को 10 वर्षीय गांव या ग्रामीण सुधार पर योजना के नियम निर्धारित भी कर सकते हैं
  • गांव को स्मार्ट स्कूल, बुनियादी स्वास्थ्य सुविधाएं तक सार्वभौमिक पहुंच और बेघर ग्रामीणों के लिए पक्के आवास की पेशकश भी की जाती है।

आदर्श ग्राम योजना विलेज लिस्ट (SAGY List)

जैसे कि हम सब जानते हैं भारत सरकार द्वारा गांव में विकास लाने हेतु सभी सांसदों को सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत शामिल करने का निर्णय लिया गया है। इस योजना के अंतर्गत सांसदों द्वारा विभिन्न गांवों को गोद लिया जाएगा ताकि उस गांव को आदर्श गांव बनाया जा सके तथा उसमें विकास लाया जा सके। परंतु भारत में काफी ऐसे गांव हैं जिन्होंने बिना किसी सरकारी मदद एवं सांसद के ही अपने गांव को आदर्श गांव में स्थापित कर दिया है। आदर्श ग्राम योजना विलेज लिस्ट कुछ इस प्रकार है |

  • पुंसारी गुजरात
  • धरनई बिहार
  • मोलिंग मेघालय
  • काळेवाडी महाराष्ट्र
  • छप्पर हरियाणा
  • हिवरे बाजार महाराष्ट्र
  • पोथैनिक्कड़ केरल
  • बलिया जिले के गांव उत्तर प्रदेश
  • बेक्किनाकेरी कर्नाटक
  • कोकेवेल्लोर कर्नाटक

किसानों के लिए योजनाएं

|SAGI| आदर्श ग्राम योजना का कार्यक्रम

देश के कई राज्य सरकारों द्वारा आदर्श ग्राम कार्यक्रम को लागू कर दिया गया है। जिसके माध्यम से देश के कई राज्यों के गांव में काफी सुधार पैदा हुआ है। इन सुधारों के माध्यम से देश के गांव आदर्श ग्राम बन चुके हैं। आदर्श ग्राम योजना को आरंभ किए जाने के बाद लोगों को काफी लाभ प्राप्त हुआ है जैसे आईसीडीएस केंद्रों में 100% पंजीयन की सुविधा, खुले में शौच से 100% मुक्ति, संक्रमण से 100% बचाव तथा अन्य प्रयासों पर काम जोरों से है। इस योजना को दिए गए निम्नलिखित राज्यों में तेजी से लागू किया गया है जैसे

  • छत्तीसगढ़
  • मध्य प्रदेश
  • सिक्किम
  • तमिल नाडु
  • राजस्थान
  • गुजरात
  • उत्तराखंड
  • उत्तर प्रदेश

सांसद आदर्श ग्राम योजना के विकास कार्य

सांसद आदर्श ग्राम योजना को हमारे प्रिय प्रधानमंत्री द्वारा कुछ विशेष कार्यों के लिए शुरू किया गया है जो निम्नलिखित हैं

  • शिक्षा के प्रति जागरूकता
  • गर्भवती महिलाओं की पोषक आहार की व्यवस्था
  • पंचायत भवन चौपाल और धार्मिक स्थल बनाना
  • दावत की मिठाईयां खाने को मिड डे मील बांटना
  • किसानों को ड्रिप इरिगेशन की सुविधा प्रदान करना
  • गोबर गैस के लिए सार्वजनिक प्लांट विकसित करना

आदर्श ग्राम योजना के लाभ एवं विशेषताएं

इस योजना के तहत लाभ एवं विशेषताएं कुछ इस प्रकार हैं:-

  • माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा Sansad Adarsh Gram Yojana को 11 अक्टूबर 2014 में आरंभ किया गया है
  • इस योजना को आरंभ करने का मुख्य लाभ है कि देश के गांव में विकास पैदा होगा।
  • इस योजना के माध्यम से देश के सभी सांसद एक काम को गोद ले कर उसमें विकास कार्य करेंगे।
  • जिसके तहत दूसरे गांव के सांसदों को अपने गांव में विकास लाने की इच्छा बढ़ेगी।
  • इस योजना के अंतर्गत बुनियादी सुविधाओं के साथ-साथ खेती पशुपालन कुटीर उद्योग रोजगार आदि पर भी जोर दिया जाएगा
  • आदर्श ग्राम योजना के माध्यम से सबसे गरीब और सबसे कमजोर व्यक्तियों को अच्छा जीवन यापन करने के लिए सक्षम बनाया जाएगा।
  • इसके साथ-साथ लोगों को सामाजिक एवं आर्थिक न्याय की गारंटी सुनिश्चित कराई जाएगी
  • इस योजना के माध्यम से गांव के लोगों में आपसी सहयोग, स्वयं सहायता और आत्मनिर्भरता पैदा होगी
  • इसके साथ साथ गांव के लोगों के जीवन में पारदर्शिता आएगी
  • इसके साथ-साथ ग्रामीण समुदाय में शांति और एकता को बढ़ावा दिया जाएगा।
  • गांव के लोगों को आजीविका के बेहतर अवसर प्राप्त होंगे।
  • लोगों के प्रति असम मान्यताओं को खत्म किया जाएगा।

Funding Procedure Under Sansad Adarsh Gram Yojana

जैसे कि हम सब जानते हैं प्रिय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा शुरू की गई आदर्श ग्राम योजना के माध्यम से गांवों को विकास की ओर ले जाने का निर्णय लिया गया है। ‌ और इस प्रक्रिया के लिए सांसदों को विभिन्न जगहों से फंड मिलता है।

  • आदर्श ग्राम योजना का कार्य पूरा करने के लिए सांसदों को फंड प्राप्त होता है
  • यह फंड गांव को विकास की ओर ले जाने के लिए सक्षम होता है।
  • इस फंड का उपयोग करके सांसदों को कार्यक्रम पूरा करने में मदद प्राप्त होती है।
  • ग्राम पंचायतों द्वारा अपने फंड का इस्तेमाल करके इस योजना के अंतर्गत लगाया जाता है।
  • कंपनियों द्वारा कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी के तहत इस योजना के नियम फंड प्रदान करती है।

|SAGI| रिपोर्ट्स देखने की प्रक्रिया

वह सभी व्यक्ति जो रिपोर्ट देखना चाहते हैं उन्हें निम्नलिखित चरणों का पालन करना है:-

Check Reports Under Sansad Adarsh Gram Yojana

सांसद आदर्श ग्राम योजना रिपोर्ट्स देखने की प्रक्रिया
  • वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा
  • इस होम पेज पर आपको Reports के सेक्शन में देखना है।
  • यहां आपको विभिन्न प्रकार के विकल्प दिखाई देंगे जैसे
  • GPs Identified Under SAGY-I,
Sansad Adarsh Gram Yojana GPs Identified Under SAGY-I
  • Mission Antoyadaya National Tally,
Sansad Adarsh Gram Yojana Mission Antoyadaya National Tally,
  • Mission Antoydaya-GP Wise
Sansad Adarsh Gram Yojana Mission Antoydaya-GP Wise
  • GPs Identified Under SAGY-I,
Sansad Adarsh Gram Yojana GPs Identified Under SAGY-I,
  • Mission Antoyadaya Status Of SAGY GPs
Sansad Adarsh Gram Yojana Mission Antoyadaya Status Of SAGY GPs
  • आपको अपनी आवश्यकता अनुसार इच्छुक विकल्प का चयन करना है
  • चयन करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा
  • इस पेज पर आपको अपने जिले का चयन करना है
  • चयन करते ही आपके सामने रिपोर्ट खुल कर आ जाएगी

ग्राम पंचायत रैंकिंग देखने की प्रक्रिया (SAGY)

वह व्यक्ति जो ग्राम पंचायत रैंकिंग देखना चाहते हैं उन्हें निम्नलिखित चरणों का पालन करना है:-

  • ग्राम पंचायत रैंकिंग देखने हेतु सांसद आदर्श ग्राम योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
  • वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने होम पेज पर आएगा
  • होम पेज पर आपको GP Ranking के विकल्प पर क्लिक करना है
सांसद आदर्श ग्राम योजना ग्राम पंचायत रैंकिंग देखने की प्रक्रिया
  • क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा
  • इस पेज पर आपको ग्राम पंचायत रैंकिंग प्राप्त हो जाएगी

|SAGI| गाइडलाइंस डाउनलोड करने की प्रक्रिया

वह व्यक्ति जो गाइडलाइंस डाउनलोड करना चाहते हैं उन्हें निम्नलिखित चरणों का पालन करना है:-

  • गाइडलाइंस डाउनलोड करने हेतु आपको सांसद आदर्श ग्राम योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना है
  • वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको Documents के सेक्शन में देखना है
  • यहां आपको Guidelines के विकल्प पर क्लिक करना है
सांसद आदर्श ग्राम योजना गाइडलाइंस डाउनलोड करने की प्रक्रिया
  • क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा
  • इस पेज पर आपको गाइडलाइंस विभिन्न प्रकार की भाषाओं में प्राप्त हो जाएंगी
  • इन्हें आप अपनी आवश्यकता अनुसार इच्छुक भाषा में Download के बटन पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हैं

|SAGI| फीडबैक दर्ज करने की प्रक्रिया

वह व्यक्ति जो फीडबैक दर्ज करना चाहते हैं उन्हें निम्नलिखित चरणों का पालन करना है:-

  • फीडबैक दर्ज करने हेतु आपको सांसद आदर्श ग्राम योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है
  • वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने होमपेज खुल कर आएगा
  • इस होम पेज पर आपको Feedback के विकल्प पर क्लिक करना है
सांसद आदर्श ग्राम योजना फीडबैक दर्ज करने की प्रक्रिया
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा
  • इस पेज पर पूछी गई सभी जानकारी जैसे State, District, Block, Panchayat, Work, Name, Mobile तथा Feedback Details दर्ज करनी है
  • संपूर्ण जानकारी दर्ज करने के बाद आपको Submit के बटन पर क्लिक करना है
  • इस प्रकार आप फीडबैक दर्ज कर पाएंगे।

डैशबोर्ड लॉगिन करने की प्रक्रिया (SAGY)

वह व्यक्ति जो डैशबोर्ड लॉगइन करना चाहते हैं उन्हें निम्नलिखित चरणों का पालन करना है:-

  • डैशबोर्ड लॉगिन करने के लिए आपको सांसद आदर्श ग्राम योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है
  • वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा
  • इस होम पेज पर आपको Login के सेक्शन में देखना है
  • यहां आपको Dashboard Login के विकल्प पर क्लिक करना है
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा
  • इस पेज पर पूछी गई सभी जानकारी आपको दर्ज करनी है
  • संपूर्ण जानकारी दर्ज करने के बाद आपको Login के बटन पर क्लिक करना है।
  • इस प्रकार आप डैशबोर्ड लॉगइन कर पाएंगे

|SAGI| एमआईएस लॉगिन करने की प्रक्रिया

वह व्यक्ति जो एमआईएस लॉगइन करना चाहते हैं उन्हें निम्नलिखित चरणों का पालन करना है:-

  • एमआईएस लोगिन करने हेतु आपको सांसद आदर्श ग्राम योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है
  • वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा
  • इस होम पेज पर आपको Login के सेक्शन में देखना है
  • यहां आपको MIS Login के विकल्प पर क्लिक करना है
सांसद आदर्श ग्राम योजना एमआईएस लॉगिन करने की प्रक्रिया
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा
  • इस पेज पर पूछे गए सभी जानकारी जैसे User ID, Password तथा Captcha Code दर्ज करना है।
  • संपूर्ण जानकारी दर्ज करने के बाद आपको Login के बटन पर क्लिक करना है।
  • इस प्रकार आप लॉग इन कर पाएंगे

SAGY Contact Information

वह सभी व्यक्ति जो कांटेक्ट इनफार्मेशन प्राप्त करना चाहते हैं उन्हें निम्नलिखित चरणों का पालन करना है:-

  • कांटेक्ट डिटेल्स प्राप्त करने हेतु सांसद आदर्श ग्राम योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
  • वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा
  • इस होम पेज पर आपको Contact Us के विकल्प पर क्लिक करना है।
Sansad Adarsh Gram Yojana Contact Us
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आपको विभिन्न प्रकार की कांटेक्ट डिटेल्स प्राप्त हो जाएंगी।
  • दिए गए नंबरों पर संपर्क करके आप अपनी समस्याओं का समाधान प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment