Yojana Labh

www.yojanalabh.com/

PM Suryodaya Yojana 2024: पीएम सूर्योदय योजना से 1 करोड़ परिवारों की घरों की छत पर लगेगा सोलर रूफटॉप सिस्टम

PM Suryodaya Yojana:- प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के द्वारा सोमवार को एक योजना की शुरूआत की गई है जिसका नाम प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना है। आपको बता दे कि 22 जनवरी के दिन पीएम नरेन्द्र मोदी जी ने अयोध्या मे भव्य राम मंदिर मे रामलला की मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा समारोह मे शामिल होने के बाद पीएम सूर्योदय योजना की घोषणा की है। PM Suryodaya Yojana 2024 के माध्यम से देश के गरीब व मध्यम वर्गीय परिवारो की छत पर सोलर पैनल लगाया जाएगा। ताकि उनको बिजल बिलो से राहत मिल सके। इस योजना के माध्यम से देश के 1 करोड़ से भी अधिक घरो की छत पर रूफ टॉप सोलर पैनल लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है जिससे देश मे सौर ऊर्जा को बढ़ावा मिलेगा।

प्रिय मित्रो आज हम आपको इस आर्टिकल मे प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना से सम्बन्धित मह्त्वपूर्ण देने जा करे है अगर आप भी विद्युत बिलो से मुक्त पाना चाहते है तो इस आर्टिकल को अन्त तक अवश्य पढ़े।

PM Suryodaya Yojana

PM Suryodaya Yojana 2024

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा देश के नागरिको के बिजली बिल के खर्चो को कम करने के लिए पीएम सूर्योदय योजना की शुरूआत की है। इस योजना के माध्यम से देश के 1 करोड़ से भी अधिक परिवारो की छत पर बिजली बिलो से मुक्ति दिलाने के लिए रूफ टॉप सोलर पैनल लगाया जाएगा। जिससे नागरिको को बिजली कटौती से मुक्ति मिलेगी। साथ बढ़ते बिलो से राहत मिलेगी। आपको बता दे कि मोदी जी ने अयोध्या मे राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा मे शामिल होकर दिल्ली लौटने के बाद यह घोषणा की है और उन्होने ट्वीटर पर एक पोस्ट मे कहा है कि सूर्यवांशी भगवान श्री राम के आलोक से दुनिया भर सभी भक्तगण सदैव ऊर्जा प्राप्त करते है

आज अयोध्या मे प्राण प्रतिष्ठा के शुभ अवसर पर मेरा यह संकल्प और प्रशस्त हुआ है कि भारतवासियो के घरो की छत पर उनका अपना सोलर पैनल हो। PM Suryodaya Yojana के माध्यम से जल्दी ही देश के नागरिको को बिजली बिलो से मुक्ति मिलने जा रही है। जिसका उद्देश्य देश के गरीब व मध्यम वर्ग के लोगो के बिद्युत बिलो मे कटौती करना है।

प्रधानमंत्री आवास योजना

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना की संक्षिप्त जानकारी

योजना का नामPM Suryodaya Yojana 2024
आरम्भ की गईप्रधानमंत्री नरेन्द्र मोजी जी द्वारा
कब आरम्भ की गई22 जनवरी 2024
लाभार्थीदेश के गरीब व मध्यम वर्ग के नागरिक।
उद्देश्यबिजली के खर्च को कम करना।
लाभ1 करोड़ से भी अधिक छतो पर सोलर पैनल लगाए जाएगें।
वर्ष2024
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन व ऑफलाइन
ऑफिशियल वेबसाइटशीघ्र आरम्भ की जाएगी।

PM Suryodaya Yojana 2024 का उद्देश्य

केन्द्र सरकार द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना का मुख्य उद्देश्य देश के गरीब व मध्यम वर्ग के नागरिको के बिजली बिलो के खर्चे से मुक्त करना है। इसके लिए देश के 1 करोड़ से भी अधिक घरो मे रूफटॉप सोलर पैनल स्थापित किये जाएगें। जिससे देश से सोलर एनर्जी को बढ़ावा मिलेगा और लगभग 20 गीगावाट की सोलर उर्जा उत्पन्न करने की क्षमता बड़ेगी। देश के वह नागरिक जो बिजली के बढ़ती कीमतो से तंग आ चुके है तो सरकार ने सूर्योदय योजना के माध्यम से इसके समाधान के लिए यह सुनिश्चित कर लिया है कि देश के एक करोड़ से भी अधिक नागरिको की छतो पर सोलर पैनल लगाए जाएगें। जिससे उनको बिजली के बिलो से राहत मिलेगी।

सौभाग्य योजना

पीएम सूर्योदय योजना के शुभारम्भ पर क्या कहा पीएम मोदी जी ने?

PM Suryodaya Yojana के शुभारम्भ के शुभ अवसर पर पीएम मोदी जी ने कहा कि, सूर्यवांशी भगवान श्री राम के आलोक से दुनिया भर सभी भक्तगण सदैव ऊर्जा प्राप्त करते है आज अयोध्या मे प्राण प्रतिष्ठा के शुभ अवसर पर मेरा यह संकल्प और प्रशस्त हुआ है कि भारतवासियो के घरो की छत पर उनका अपना सोलर पैनल हो।

क्या है पीएम सूर्योदय योजना?

पीएम मोदी जी ने सूर्योदय योजना के मौलिक लक्ष्य को उजाकर करते हुए कहा कि अयोध्या से लोटने के बाद मैनें पहला निर्णय लिया है कि हमारी सरकार 1 करोड़ घरो पर रूफटॉप सोलर लगाने के लक्ष्य के साथ प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना को शुरू करेगी। जिससे देश के गरीब व मध्यम वर्ग के लोगो का बिजली बिल तो कम होगा ही साथ ही भारत ऊर्जा के क्षेत्र मे आत्मनिर्भर भी बनेगा।

भारत मे रूफटॉप सोलर स्थापित करने की क्षमता 640 गीगावाट

CEEW यानी Council on Energy Environment and Water की हील ही मे एक शोध के मुताबिक भारत मे रूफटॉप सोलर स्थापित करने की क्षमता 640 गीगावाट से भी अधिक है यह क्षमता ग्रामीण और शहरी दोनो ही क्षेत्रो मे उपलब्ध है। ग्रामीण क्षेत्र मे लगभग 1.2 अरब वर्ग मीटर छत का उपयोग रूफटॉप सोलर के लिए किया जा सकता है। शहरी क्षेत्र मे लगभग 2.2 अरब वर्ग मीटर छत का प्रयोग रूफटॉप सोलर के लिए किया जा सकता है।

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के लाभ व विशेषताएं

  • पीएम नरेन्द्र मोदी जी के द्वारा 22 जनवरी 2024 को PM Suryodaya Yojana को शुरू किया गया है।
  • पीएम सूर्यादय योजना का लाभ सीधे देश के गरीब व मध्यम वर्ग को होगा।
  • PM Suryodaya Yojana लोगो के बिजली बिलो मे बचत करने और पर्यावरण को स्वच्छ रखने मे सहयोग करेगी।
  • पीएम सूर्योदय योजना के माध्यम से देश के लगभग 1 करोड़ से भी अधिक लोगो की छत पर सौलर पेनल लगाए जाएगें।
  • यह योजना विद्युत बिलो मे कमी के साथ साथ बिजली कटौती की समस्या का सामना कर रहे क्षेत्रो मे कारगर साबित होगी।
  • इस योजना का लाभ प्राप्त कर बिजली बिलो के खर्च से राहत मिलेगी साथ ही बिजली कटौती की समस्या से मुक्ति मिलेगी।
  • योजना का लाभ शहरी एंव ग्रामीण दोनो ही क्षेत्र के नागरिको प्राप्त होगा।
  • यह योजना भारत को ऊर्जा के क्षेत्र मे आत्मनिर्भर बनाने मे मदद करेगी।

PM Suryodaya Yojana 2024 की पात्रता

  • पीएम सूर्योदय योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक भारत का मूल निवासी होना अनिवार्य है।
  • आवेदक के परिवार की वार्षिक आय 1.5 लाख रूपेय से अधिक नही होनी चाहिए।
  • परिवार का कोई भी सदस्य सरकारी नौकरी मे नही होना चाहिए।
  • आवेदक के परिवार मे कोई सदस्य आयकर दाता नही होना चाहिए।

आवश्यक दस्तावेज़

  • आधार कार्ड।
  • निवास प्रमाण पत्र।
  • आय प्रमाण पत्र।
  • जाति प्रमाण पत्र।
  • बिजली का बिल
  • राशन कार्ड।
  • मोबाइल नम्बर।
  • बैंक खाता विवरण।
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो।

PM Suryodaya Yojana 2024 के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया

जो कोई भी नागरिक प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना मे आवेदन कर लाभ प्राप्त करना चाहते है तो उनको अभी थोड़े दिनो की प्रतिक्षा करनी होगी। क्योकिं इस योजना को शुरू करने की घोषणा हाल ही मे प्रधानमंत्री मोदी जी के द्वारा बीते सोमवार को ही की गई है। अभी आवेदन से सम्बन्धित कोई भी प्रक्रिया शुरू नही की गई है। जल्दी की सरकार द्वारा PM Suryodaya Yojana के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया को शुरू किया जाएगा तो हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से अवश्य अवगत कराएगें। ताकि आप आसानी से इस योजना मे आवेदन कर लाभ प्राप्त कर सके।

FAQs
पीएम सूर्योदय योजना क्या है?

पीएम सूर्योदय योजना के माध्यम देश के 1 करोड़ परिवारो की छत पर सोलर पैनल लगाए जाएगें जिससे लोगो के बिजली बिल के खर्चो को काफी हद तक कम किया जा सकेगा।

PM Suryodaya Yojana का लाभ किसे प्राप्त होगा?

PM Suryodaya Yojana का लाभ देश के गरीब व मध्यम वर्ग के नागरिको को प्राप्त होगा।

पीएम सूर्योदय योजना के तहत देश मे कितने सोलर पैनल लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है?

इस योजना के माध्यम से देश के 1 करोड़ से भी अधिक घरो की छत पर सोलर पैनल लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया है।

Leave a Comment