Yojana Labh

www.yojanalabh.com/

PM CM Internship Scheme: 7.5 लाख युवाओं को मिलेगी नौकरी, आवेदन करें

PM CM Internship Scheme:- उत्तर प्रदेश सरकार ने युवाओं को रोजगार प्रदान करने के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण योजना की शुरुआत की है। इस योजना का नाम है पीएम सीएम इंटर्नशिप योजना के माध्यम से सरकार राज्य के योग्य युवाओं को नौकरी देगी। जो भी व्यक्ति इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहता है वह ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। 

अगर आप भी उत्तर प्रदेश के निवासी हैं और नौकरी की तलाश में है तो आप इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।  पीएम सीएम इंटरशिप योजना के बारे में सम्पूर्ण और विस्तार पूर्वक जानकारी के लिए आप हमारे इस लेख को पूरा पड़े क्योंकि इस लेख के माध्यम से हम आपको इस योजना के लाभ एवं विशेषताएं, योजना का उद्देश्य, पात्रता मापदंड, आवश्यक दस्तावेज और आदि के बारे में बताएंगे।

PM CM Internship Scheme

PM CM Internship Scheme

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने मंगलवार को अंतरराष्ट्रीय एमएसएमआई दिवस 2023 के अवसर पर लोक भवन में आयोजित कार्यक्रम में पीएम सीएम इंटर्नशिप योजन की शुरुआत की। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कहा है कि प्रदेश में पीएम सीएम इंटर्नशिप कार्यक्रम के मदद से राज्य सरकार राज्य में रोजगार के उचित अवसर उत्पन्न करेंगे।  प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री इंटर्नशिप योजना की मदद से सरकार 7.5 लाख युवाओं को नौकरी देगी। उन्होंने यह भी कहा कि इसके लिए हमारे उद्यमियों को आगे आना होगा। PM CM Internship Scheme की मदद से सरकार ग्रैजुएट और पोस्ट ग्रैजुएट युवाओं को नौकरी के उचित अवसर प्रदान करेगी।

बेरोजगारी भत्ता योजना 

पीएम सीएम इंटर्नशिप योजन के बारे में जानकारी

योजना का नामPM CM Internship Scheme
किसके द्वारा शुरू किया गयाउत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा
किसके द्वारा पेश किया गयाउत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा
लाभार्थीउत्तर प्रदेश के युवा
उद्देश्यरोजगार प्रदान करना
राज्यउत्तर प्रदेश
साल2023
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइटजल्द ही लॉन्च की जाएगी

प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री इंटर्नशिप योजना का उद्देश्य

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा शुरू की गई पीएम सीएम इंटर्नशिप योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के बेरोजगार ग्रैजुएट और पोस्ट ग्रैजुएट युवाओं को नौकरी प्रदान करना है। जिससे कि उनके जीवन स्तर में सुधार हो सके। और वह अपनी और अपने परिवार की जरूरतों को पूरा कर सके। इस योजना के माध्यम से सरकार 7.5 लाख युवाओं को नौकरी देगी। प्रधानमंत्री मुख्यमंत्री इंटर्नशिप कार्यक्रम की मदद से उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार राज्य में बेरोजगारी दर को कम करना चाहती है।

मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना

PM CM Internship Scheme के लाभ एवं विशेषताएं

  • उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने मंगलवार को अंतरराष्ट्रीय एमएसएमआई दिवस 2023 के अवसर पर लोक भवन में आयोजित कार्यक्रम में पीएम सीएम योजना की शुरुआत की।
  • कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कहा है कि प्रदेश में पीएम सीएम इंटर्नशिप कार्यक्रम के मदद से राज्य सरकार राज्य में रोजगार के उचित अवसर उत्पन्न करेंगे। 
  • Pradhanmantri Mukhyamantri Internship Yojana की मदद से  सरकार 7.5 लाख युवाओं को नौकरी देगी। उन्होंने यह भी कहा कि इस योजना को सफल बनाने के लिए हमारे उद्यमियों को आगे आना होगा।
  • उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा शुरू की गई पीएम सीएम इंटर्नशिप योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के बेरोजगार ग्रैजुएट और पोस्ट ग्रैजुएट युवाओं को नौकरी प्रदान करना है। जिससे कि उनके जीवन स्तर में सुधार हो सके।
  • प्रधानमंत्री मुख्यमंत्री इंटर्नशिप कार्यक्रम की मदद से उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार राज्य में बेरोजगारी दर को कम करना चाहती है।

पीएम सीएम इंटर्नशिप योजन पात्रता

इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको निम्नलिखित योग्यताओं को पूरा करना होगा।

  • इस योजना का लाभ केवल उत्तर प्रदेश के स्थायी निवासी ही प्राप्त कर सकते हैं।
  • पीएम सीएम इंटर्नशिप के लिए केवल उत्तर प्रदेश के बेरोजगार युवा ही पात्र होंगे।

आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • सिग्नेचर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना

PM CM Internship Scheme के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया

अगर आप भी उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा शुरू की गई पीएम सीएम योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको अभी थोड़ा इंतजार करना होगा। क्योंकि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा इस योजना की अभी सिर्फ घोषणा की गई है और सरकार द्वारा अभी इस योजना को लागू नहीं किया गया है और ना ही सरकार द्वारा इस योजना के लिए कोई आधिकारिक वेबसाइट को लॉन्च किया गया है। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा प्रधानमंत्री मुख्यमंत्री इंटर्नशिप के लिए किसी भी प्रकार की आवेदन से संबंधित कोई भी जानकारी सार्वजनिक की जाएगी तो हम आपको इस लेख के माध्यम से सूचित कर देंगे इसलिए आप हमसे जुड़े रहें।

FAQs

Que 1 – पीएम सीएम इंटर्नशिप की शुरुआत किसने की?

Ans 1 – इस इंटर्नशिप कार्यक्रम की शुरुआत उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने की।

Que 2 – CM Internship Programme Uttar Pradesh के माध्यम से सरकार कितने लाख युवाओं को नौकरी देगी?

Ans 2 – इस कार्यक्रम की मदद से उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार 7.5 लाख बेरोजगार युवाओं को नौकरी देगी।

Que 3 – उत्तर प्रदेश सीएम इंटर्नशिप प्रोग्राम का लाभ कौन प्राप्त कर सकता है?

Ans 3 – इस योजना का लाभ उत्तर प्रदेश के बेरोजगार युवा प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment