Yojana Labh

www.yojanalabh.com/

|Haryana| मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना 2023: ऑनलाइन आवेदन | लाभ व पात्रता

Mukhyamantri Parivar Samridhi Yojana:- हरियाणा के प्रत्येक परिवार को आर्थिक सहायता एवं सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने हेतु, राज्य के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना को आरंभ किया गया। इस योजना के माध्यम से राज्य के परिवारों को आर्थिक सहायता पेंशन के रूप में मुहैया कराई जाएगी ताकि उन्हें अपने जीवन में किसी भी प्रकार की तंगी का सामना ना करना पड़े। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना 2023 से जुड़ी संपूर्ण जानकारी जैसे उद्देश्य लाभ विशेषताएं पात्रता एवं आवेदन की प्रक्रिया स्पष्ट करने जा रहे हैं। Mukhyamantri Parivar Samridhi Yojana से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने हेतु हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े।

Table of Contents

Mukhyamantri Parivar Samridhi Yojana

इस योजना के माध्यम से राज्य के प्रत्येक परिवारों को ₹6000 की धनराशि प्रति वर्ष मुहैया कराई जाएगी। यह राशि लाभार्थियों को प्रतिमाह की किस्तों में प्राप्त होंगे। यानी प्रति वर्ष इन लाभार्थियों को ₹500 की किस्त प्रतिमाह उपलब्ध कराई जाएगी। राज्य के वे सभी लाभार्थी जो Mukhyamantri Parivar Samridhi Yojana के तहत लाभ उठाना चाहते हैं वह कृषि क्षेत्र से संबंध रखते हैं और उनकी वार्षिक आय 1.80 से अधिक नहीं होनी चाहिए। इस योजना को आरंभ करने का मुख्य लक्ष्य है कि कृषि क्षेत्र से जुड़े सभी लाभार्थियों को अपने भरण-पोषण एवं जीवन यापन करने में किसी भी प्रकार की आर्थिक तंगी का सामना ना करना पड़े। और वह आत्मनिर्भर व सशक्त बने।

  • इस योजना के तहत सरकार द्वारा अन्य योजनाओं को जोड़ा गया है जैसे प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना, प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना, प्रधानमंत्री लघु व्यापारी योजना एवं प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना।
  • मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना के माध्यम से राज्य के कृषि क्षेत्र से संबंधित परिवारों को किसी भी आर्थिक तंगी का सामना ना करना पड़े।
  • यदि आप भी इस योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं तो आपको जल्द से जल्द मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
Mukhyamantri Parivar Samridhi Yojana

हरियाणा मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना के मुख्य तथ्य

इस योजना के तहत मुख्य तथ्य कुछ इस प्रकार है:-

योजना का नाममुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना 2023
किसके द्वारा शुरू की गईमुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा
राज्यहरियाणा
योजना के लाभार्थीहरियाणा के नागरिक
योजना का उद्देश्यनागरिकों को आर्थिक सहायता एवं सामाजिक सुरक्षा प्रदान करना
योजना का लाभराज्य के नागरिक आत्मनिर्भर व सशक्त बनेंगे
आर्थिक सहायता6000 रुपये प्रति वर्ष यानी 500 रुपये प्रति माह
निर्धारित वार्षिक आय180000 रुपये या उससे कम
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन आवेदन
आधिकारिक वेबसाइटhttps://cm-psy.haryana.gov.in/#/

मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना का उद्देश्य

जैसे कि हम सभी जानते हैं के हरियाणा राज्य में कुछ बीपीएल परिवार ऐसे हैं जिनकी आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण उन्हें काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। और आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण वह अपने परिवार का इलाज कराने में असमर्थ रहते हैं और ऐसे में काफी लोगों की मृत्यु भी हो जाती है। इसी बात को मद्देनजर रखते हुए हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से राज्य के प्रत्येक परिवार को सामाजिक एवं आर्थिक सुरक्षा मुहैया कराई जाएगी। इस योजना के तहत धनराशि प्राप्त करने के बाद राज्य के परिवार आत्मनिर्भर व सशक्त बनेंगे एवं उन्हें किसी भी प्रकार के आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

  • इस योजना को आरंभ करने का मुख्य उद्देश्य है कि राज्य के परिवारों को आर्थिक सहायता प्रदान की जा सके ताकि वह किसी समस्या के दौरान सहायता प्राप्त कर सकें।
  • Mukhyamantri Parivar Samridhi Yojana के माध्यम से लोगों की आर्थिक व्यवस्था में सुधार आएगा एवं उनको अपना व्यवसाय सुधारने के लिए सहयोग प्राप्त होगा।

हरियाणा सरकार मृत्यु होने पर प्रदान करेगी 2 लाख रुपये की राशि

हाल ही में ही हरियाणा सरकार द्वारा मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना के तहत कुछ संशोधन किए गए हैं। और इन संशोधन के अनुसार सरकार द्वारा निर्णय लिया गया है कि राज्य के वह सभी बीपीएल परिवार जिनकी वार्षिक आय 1,80000 रुपये से कम है और जिनकी आयु 18 से 50 वर्ष के भीतर हैं तो यदि उनके किसी कारण वश मृत्यु हो जाती है तो ऐसे में उनके परिवार वालों को 2 लाख रुपये की मुआवजा राशि प्रदान की जाएगी। यह राशि केवल तभी प्रदान की जाएगी जब परिवार के सदस्य की मृत्यु 1 मार्च 2021 से लेकर 31 मार्च 2021 के बीच कोरोनावायरस कारण हुई है।

  • साथ ही साथ सरकार द्वारा कहा गया है कि यदि यह मृत्यु 31 मई 2021 के बाद फिर से प्राकृतिक कारण यानी कोरोनावायरस संक्रमण के सहित हुई है।
  • तब भी Parivar Samridhi Yojana के तहत लाभार्थियों को 200000 की धनराशि मुआवजे के रूप में प्रदान की जाएगी।

मुआवजा प्राप्त करने हेतु पंजीकरण हुआ अनिवार्य

इस योजना के तहत मुआवजा धनराशि प्राप्त करने हेतु हरियाणा के लाभार्थियों को अपना पंजीकरण 15 मई 2021 से पहले कराना अनिवार्य है। राज्य के सभी इच्छुक लाभार्थी जो अपना पंजीकरण स्वयं ही कराना चाहते हैं उन्हें मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर आना होगा। यह वह अपने नजदीकी सीएससी या स्थानीय ऑपरेटर केंद्र में जाकर भी आवेदन करा सकते हैं। लाभार्थियों को प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का लाभ उठाने के लिए 31 मई 2021 तक बैंक में फॉर्म जमा करना होगा। यदि आप भी इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको बता दें कि इस योजना के तहत प्रीमियम की राशि 330 रुपये है।

हरियाणा मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना के तहत फैमिली प्रोविडेंट फंड

जैसे कि हम सभी जानते हैं फैमिली प्रॉब्लम फंड एक प्रकार की बचत योजना होती है जिस में मिलने वाली राशि का कुछ हिस्सा कट जाता है और वह हिस्सा लाभार्थी को एक या 5 साल के बाद ब्याज सहित प्रदान किया जाता है। इस राशि का उपयोग करके लोग अपने बच्चों की शादी या पढ़ाई पूर्ण करते हैं। इसी प्रकार मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना के तहत सरकार द्वारा फैमिली प्रोविडेंट फंड की सुविधा शामिल की गई है। राज्य केवल सभी इच्छुक लाभार्थी जो इस योजना के तहत फैमिली प्रोविडेंट फंड की सुविधा प्राप्त करना चाहते हैं उन्हें एक आवेदन पत्र भरना होगा। आवेदन करने के बाद लाभार्थियों को प्रति वर्ष 6000 रुपये की धनराशि मुहैया कराई जाती है।

  • Mukhyamantri Parivar Samridhi Yojana के तहत आवेदन भरते समय यदि व्यक्ति ने फैमिली प्रोविडेंट फंड के विकल्प का चयन किया है तो इस लाभार्थी के खाते में से प्रोविडेंट फंड की राशि काट ली जाएगी।
  • लाभार्थियों प्रोविडेंट फंड के लिए ₹500 से लेकर ₹3000 तक का निवेश कर सकते हैं।
  • यह निवेश लाभार्थी 10 साल की अवधि या उससे अधिक अवधि के लिए कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना के तहत शामिल अन्य योजनाएं

इस योजना के तहत शामिल अन्य योजनाएं निम्नलिखित हैं:-

  • प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना इस योजना के तहत सरकार द्वारा परिवार के कम से कम 1 सदस्य को 12 रुपये का दुर्घटना बीमा प्रदान करने पर 200000 रुपये तक का बीमा दुर्घटना के समय मुहैया कराया जाता है।
  • पीएम किसान मानधन योजना- सरकार द्वारा शुरू की गई पीएम किसान मानधन योजना के तहत 60 वर्ष से अधिक आयु वाले लोगों को 3000 रुपये की मासिक पेंशन प्रदान की जाती है।
  • प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजनालाभार्थी परिवार को 500 रुपये प्रति माह मुहैया कराने हेतु सरकार द्वारा प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए लोगों को 330 रुपये प्रति वर्ष कि दर का भुगतान करना होगा।
  • पीएम श्रम योगी मानधन योजना- इस योजना के तहत लाभार्थियों को 3000 रुपये की धनराशि प्रतिमाह पेंशन के रूप में मुहैया कराई जाती है। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए लाभार्थियों को 55 रुपये से लेकर 200 रुपये के प्रीमियम का भुगतान करना होगा।

हरियाणा मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना के लाभ

इस योजना के तहत लाभ कुछ इस प्रकार हैं:-

  • इस योजना की शुरूआत हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा राज्य के लोगों के लिए की गई है।
  • राज्य के कृषि क्षेत्र से जुड़े परिवारों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान की जाती है।
  • राज्य के लोगों को सालाना ₹6000 की आर्थिक सहायता सामाजिक सुरक्षा बीमा योजना आकस्मिक और पेंशन लाभ के रूप में मुहैया कराई जाती है।
  • Mukhyamantri Parivar Samridhi Yojana के तहत लोगों को ₹6000 की प्रतिवर्ष धनराशि ₹500 प्रतिमाह के रूप में प्रदान किए जाते हैं।
  • राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करना चाहते हैं उन की वार्षिक आय 1,80,000 रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • इस योजना को आरंभ करने का मुख्य उद्देश्य है कि लोगों को सामाजिक एवं आर्थिक सुविधा मुहैया कराई जाए ताकि उन्हें किसी भी आर्थिक तंगी का सामना ना करना पड़े।
  • साथ ही साथ इस योजना के तहत वार्षिक टर्नओवर के छोटे व्यापारियों को भी जोड़ा जाएगा।
  • इस योजना के तहत हरियाणा सरकार की ओर से परिवार वालों को एफपीएफ में किए गए निवेश से रिटर्न भी प्राप्त होगा।
  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए परिवार के कम से कम एक सदस्य पेंशन का विकल्प का उपयोग कर रहे हैं।
  • यदि आप भी हरियाणा मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना के तहत लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको जल्द से जल्द इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

Features Of Mukhyamantri Parivar Samridhi Yojana

इस योजना के अंतर्गत विशेषताएं निम्नलिखित हैं:-

Step 1

  • हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना का शुभारंभ किया गया है।
  • हरियाणा मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना के माध्यम से राज्य के प्रत्येक परिवार को ₹6000 की धनराशि आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान की जाएगी।
  • मिलने वाली धनराशि लाभार्थियों को 500 रुपये के रूप में मुहैया कराई जाएगी।
  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए परिवार की वार्षिक आय 1,80,000 रुपये होनी चाहिए साथ ही साथ लाभार्थी के पास 2 हेक्टेयर कृषि योग्य भूमि होनी चाहिए।
  • इस योजना के तहत प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना, प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना, प्रधानमंत्री लघु व्यापारी योजना एवं प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना को जोड़ा गया है।
  • साथ ही साथ सरकार द्वारा निर्णय लिया गया है कि उम्मीदवार की मृत्यु होने पर 2 लाख रुपये की मुआवजा राशि प्रदान की जाएगी।
  • Mukhyamantri Parivar Samridhi Yojana के तहत फैमिली प्रोविडेंट फंड की सुविधा भी शामिल की गई है ताकि लोगों को आर्थिक सहायता मुहैया कराई जा सके।

Step 2

  • सरकार द्वारा इस योजना को आरंभ करने का मुख्य उद्देश्य है कि राज्य के लोग आत्मनिर्भर व सशक्त बनी एवं उन्हें किसी भी प्रकार की आर्थिक तंगी का सामना ना करना पड़े।
  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए लाभार्थी की आयु 60 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए।
  • आवेदन के लिए उम्मीदवार की आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए परिवार के सदस्य के लिए पेंशन विकल्प का उपयोग किया जाना चाहिए।
  • राज्य के एक रुप से कमजोर परिवारों की आर्थिक स्थिति में काफी सुधार आएगा।
  • इस योजना के माध्यम से गरीब परिवार आत्मनिर्भर व सशक्त बनेंगे।
  • आर्थिक सहायता के साथ-साथ गरीब परिवारों को सामाजिक सुरक्षा भी मुहैया कराई जाएगी।
  • यदि आप भी Haryana Mukhyamantri Parivar Samridhi Yojana के तहत आवेदन करना चाहते हैं तो आपको जल्द से जल्द इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

श्रेणीवार लाभार्थी व उनके लाभ

इस योजना के तहत श्रेणीवार लाभार्थी एवं उनके लाभ कुछ इस प्रकार हैं:-

श्रेणी 1:- 18 से 40 वर्ष की आयु

विकल्प 16000 रूपये की धनराशि 2000 रूपये की  3 किश्तों में वित्तीय सहायता के रूप में प्रदान की जाएगी
विकल्प 2लाभार्थी परिवार द्वारा नामित सदस्य को शामिल होने के 5 साल बाद 36,000 रुपये मिलेंगे
विकल्प 360 वर्ष की आयु प्राप्त करने पर, लाभार्थी को मासिक आधार पर 3,000 रुपये से 15,000 रुपये के बीच पेंशन मिलेगी।
विकल्प 4परिवार के निर्वाचित सदस्यों को रु। 15,000 से रु। 5 साल बाद 30,000। एक लाभार्थी बीमा कवर का विकल्प चुन सकता है जिसमें राज्य सरकार प्रीमियम का भुगतान करेगी।

 

श्रेणी 2:- 40 से 60 वर्ष की आयु

विकल्प 12,000 की 3 किस्तों में प्रति वर्ष 6,000 रु
विकल्प 25 साल बाद 36,000 रु

हरियाणा मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना के तहत पात्रता

इस योजना के तहत पात्रता निम्नलिखित हैं:-

  • आवेदक हरियाणा का स्थाई निवासी होना चाहिए
  • उम्मीदवार की आयु 18 से 50 वर्ष के भीतर होनी चाहिए।
  • आवेदक की वार्षिक आय 1,80,000 रुपये होनी चाहिए।

Important Documents For Mukhyamantri Parivar Samridhi Yojana

इस योजना के तहत दस्तावेज निम्नलिखित हैं:-

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पहचान पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर

हरियाणा मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना 2023 के तहत ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया

राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी इस योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं उन्हें नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना है

  • आवेदन करने हेतु आपको मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने हम पेज खुल कर आएगा।
  • इस होम पेज पर आपको Operator Login के विकल्प पर क्लिक करना है।
हरियाणा मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना 2022 के तहत ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आपको सीएससी आईडी दर्ज करनी है।
  • आईडी दर्ज करने के बाद आपको नेक्स्ट के बटन पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आपको Apply Scheme के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आपको Do You Have Family ID का ऑप्शन दिखाई देगा
  • यदि पहले से आपकी फैमिली आईडी है तो आप को Yes के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • यदि आपके पास फैमिली आईडी नहीं है तो आप को No के बटन पर क्लिक करना है।
  • इस प्रकार आपके सामने फैमिली आईडी खुल कर आएगी।
  • यहां आपको हाउस नंबर, डिस्ट्रिक्ट नंबर, ब्लॉक, पता आदि दर्ज करना है।
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना है।
  • यदि आपकी फैमिली आईडी नहीं है तो आपको फैमिली आईडी आवेदन पत्र के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • इस प्रकार आपके सामने आवेदन पत्र खुलकर आएगा।
  • इस पत्र में पूछी गई सभी जानकारी आपको दर्ज करनी है।
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको अपलोड के बटन पर क्लिक करना है।
  • इस प्रकार आपका आवेदन हो जाएगा।

Process To Apply Offline For Mukhyamantri Parivar Samridhi Yojana

वह व्यक्ति जो इस योजना के तहत ऑफलाइन आवेदन करना चाहते हैं उन्हें निम्नलिखित चरणों का पालन करना है:-

  • ऑफलाइन आवेदन करने हेतु आपको नजदीकी सीएससी केंद्र में जाना होगा।
  • सीएससी केंद्र में जाने के बाद आपको आवेदन पत्र की मांग करनी होगी ‌
  • आवेदन पत्र प्राप्त करने के बाद उसमें पूछी गई सभी जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको अपने महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अटैच करना होगा।
  • दस्तावेज अटैच करने के बाद आपको रिफरेंस नंबर संभाल कर रखना होगा।
  • इस प्रकार आपका आवेदन हो जाएगा।

परिवार समृद्धि योजना के तहत आवेदन की स्थिति देखने की प्रक्रिया

वह व्यक्ति जो आवेदन की स्थिति देखना चाहते हैं उन्हें निम्नलिखित चरणों का पालन करना है:-

  • आवेदन की स्थिति देखने हेतु आपको मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
परिवार समृद्धि योजना के तहत आवेदन की स्थिति देखने की प्रक्रिया
  • वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने हम पेज खुल कर आएगा।
  • इस होम पेज पर आपको आवेदन की स्थिति के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • क्लिक करने के बाद पूछी गई सभी जानकारी दर्ज करनी है जैसे रिफरेंस नंबर और कैप्चा कोड
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको आवेदन की स्थिति देखें के बटन पर क्लिक करना है।
  • इस प्रकार आवेदन की स्थिति खुलकर आ जाएगी।

ऑपरेटर लॉगइन करने की प्रक्रिया

वह व्यक्ति जो ऑपरेटर लॉगइन करना चाहते हैं उन्हें निम्नलिखित चरणों का पालन करना है:-

  • ऑपरेटर लॉगइन करने हेतु आपको मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने हम पेज खुल कर आएगा।
  • इस होम पेज पर आपको ऑपरेटर लॉगइन के विकल्प पर क्लिक करना है।
ऑपरेटर लॉगइन करने की प्रक्रिया
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर पूछी गई सभी जानकारी आपको दर्ज करनी है।
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको लॉगइन के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • इस प्रकार ऑपरेटर लॉगइन कर पाएंगे।

Leave a Comment