Yojana Labh

www.yojanalabh.com/

Ladli Behna Awas Yojana 1st Installment 2024: लाडली बहना आवास योजना क़िस्त

Ladli Behna Awas Yojana Kist:- मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राज्य की गरीब व आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की महिलाओं को आवास उपलब्ध कराने के लाडली बहना आवास योजना को शुरू किया है। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए राज्य की सभी पात्र महिलाओं ने सितबंर माह मे आवेदन भी किये है। तभी से लाखो महिलाएं इसकी पहले किस्त का इंतेजार कर रही है। इसीलिए यह योजना महिलाओं के लिए काफी महत्वाकांक्षी है। लाडली बहना आवास योजना किस्त कब आएगी। इसके लिए सरकार जल्दी ही खुशखबरी दे सकती है। क्योकिं सरकार जल्द से जल्द लाडली बहना आवास योजना किस्त जारी करने का प्लान कर रही है। हांलाकि राज्य सरकार ने पहले ही योजना के लाभार्थियो की पहली सूचीं भी जारी कर दी है

Ladli Behna Awas Yojana Kist

अब हम आपको Ladli Behna Awas Yojana Kist से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी देने जा रहे है। अगर आप भी मध्य प्रदेश राज्य के नागरिक है तो इस आर्टिकल को विस्तारपूर्वक अन्त तक अवश्य पढ़े।

Ladli Behna Awas Yojana Kist 2024

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लाडली बहना आवास योजना को शुरू किया गया है। इस योजना के माध्यम से राज्य की सभी लाडली बहनो को खुद का घर बनाने के लिए वित्तीय सहायता राशी दी जाएगी। राज्य सरकार ने यह दावा किया था कि आने वाले विधान सभा चुनाव मे अगर फिर से बीजेपी की सरकार बनती है तो लाडली बहना आवास योजना की पात्र सभी महिलाओं के बैंक खाते मे पहली किस्त भेज दी जाएगी। अब प्रदेश मे विधानसभा चुनाव भी घोषित हो चुके है। जिसमे फिर से बीजेपी सरकार ने बड़ी जीत हासिल की है।

जल्दी ही Ladli Behna Yojana Awas Kist मुख्यमंत्री जी की शपथ के बाद पहली किस्त जारी होने की सम्भावना है। इस योजना की पहली किस्त जारी होने मे इसीलिए समय लग रहा है कि मध्य प्रदेश मे हाल ही मे चुनाव समाप्त हुए है। और अभी नए मुख्यमंत्री ने शपथ नही ली है। इस योजना की पहली किस्त दिसंबर के अन्त या जनवरी के पहले सप्ताह मे जारी होने की सम्भावना है। जिन महिलाओं के नाम लाभार्थी सूची मे दर्ज है तो उन महिलाओ को लाडली बहना आवास योजना की पहली किस्त के रूप मे 25000 रूपेय की वित्तीय सहायता राशी प्रदान की जाएगी। ताकि महिलाएं अपने लिए पक्के घर का निर्माण करा सके।

लाडली बहना आवास योजना फॉर्म

लाडली बहना योजना की लाभार्थी सूचीं

राज्य की जो महिलाएं मकान निर्माण हेतु पहली किस्त का इंतेजार कर रही है उन महिलाओं को पहले ऑनलाइन जारी की गई लाभार्थी सूची मे अपना नाम चेक करना होगा। Ladli Behna Yojana की लाभार्थी सूची मे जिन महिलाओं के नाम दर्ज होगें। उन सभी महिलाओं के बैंक खाते को इस योजना की पहली किस्त जारी जाएगी। और जिन महिलाओं के नाम इस सूची मे दर्ज नही है तो उन महिलाओं को भी चिंता करने की आवश्यकता नही है। क्योकिं यह लाडली बहना आवास योजना के पहले चरण की लाभार्थी सूचीं है। जो महिलाएं पहली सूचीं मे वंचित रह जाती है। तो उनके नाम अगली लाभार्थी सूचीं मे जारी कराए जाएगें। इसके बाद उन सभी को पक्के मकान की सुविधा का लाभ प्राप्त होगा।

Ladli Behna Awas Yojana Kist की राशी

लाडली बहना योजना के तहत पहली किस्त जारी होने का इंतेजार सभी महिलाएं बेसब्री से कर रही है मध्य प्रदेश सरकार ने अभी तक यह नही बताया की योजना के अन्तर्गत कितनी राशी महिलाओं के बैंक खाते मे ट्रांसफर की जाएगी। हालाकिं अपडेट के अनुसार लाडली बहनो के बैंक खाते मे 2 लाख रूपेय तक की राशी पक्का मकान निर्माण के लिए ट्रांसफर की जा सकती है। यह राशी महिलाओं के बैंक खाते मे एक साथ नही भेजी जाएगी। यह राशी विभिन्न किस्तो के माध्यम से लाभार्थी महिलाओं के बैंक खाते मे ट्रांसफर की जाएगी।

लाडली बहना आवास योजना किस्त 2024

आवास निर्माण के लिए केन्द्र सरकार द्वारा भी प्रधानमंत्री आवास योजना संचालित की जा रही है। लेकिन इस योजना की तुलना मे लाडली बहना आवास योजना काफी लाभदायक है। क्योकि पीएम आवास योजना के तहत 1,20,000 रूपेय राशी आवास निर्माण के लिए दी जा रही है। लेकिन Ladli Behna Yojana Awas Kist के तहत महिलाओं के बैंक खाते मे 200,000 रूपेय की राशी ट्रांसफर की जाएगी। जो विभिन्न किस्तो मे प्रदान की जाएगी।

Ladli Behna Yojana Awas 1 Kist कब आएगी?

लाडली बहना आवास योजना की पहली किस्त का इंतेजार कर रही महिलाओं को बता दे कि राज्य के चुनावी परिणाम घोषित हो चुके है जिसमे बीजेपी सरकार ने भारी मतो से जीत दर्ज की है। अब जल्दी नए मुख्यमंत्री के शपथ के बाद दिसंबर के अंत मे या जनवरी के पहले सप्ताह तक आवास योजना की पहली किस्त लाभार्थी महिलाओं के बैंक खाते मे ट्रांसफर की जाएगी।

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना

लाडली बहना आवास योजना की पात्रता

  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक महिला मध्य प्रदेश राज्य की मूल निवासी होनी चाहिए।
  • महिला की आयु 21 से 60 वर्ष मध्य होनी चाहिए।
  • आवेदक महिला की पारिवारिक वार्षिक आय 2.5 लाख रूपेय से कम होनी चाहिए।
  • Ladli Behna Yojana Awas Kist का लाभ प्राप्त करने के लिए सभी वर्ग की महिलाएं आवेदन कर सकते है।
  • राज्य की केवल विवाहित/तलाकशुदा/विधवा/परित्यक्ता महिलाएं भी आवेदन कर सकती है।
  • आवेदक महिला के परिवार मे से कोई भी सदस्य सरकारी नौकरी मे नही होना चाहिए।
  • अगर महिला किसी अन्य योजना का लाभ प्राप्त कर रही है तो वह इसके लिए पात्र नही है।

Ladli Behna Yojana Awas Kist चेक करने की प्रक्रिया

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा आरम्भ की गई लाडली बहना आवास योजना की जल्दी की जारी की जाने वाली है। इसके बाद आप जारी की गई किस्त की राशी निम्नलिखित प्रक्रिया से चेक कर सकते है।

  • सबसे पहले आपको लाडली बहना आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • इसके बाद होम पेज पर आपको आवेदन व भुगतान की स्थिति का विकल्प दिखाई देगा। आपको इस पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा। इस पेज मे आपको अपना रजिस्ट्रेश नम्बर व कैप्चा कोड दर्ज करना है।
  • इसके बाद आपको एक ओटीपी भेजे का विकल्प मिलेगा। आपको इस पर क्लिक करना है।
  • अब आपके रजिस्ट्रर्ड मोबाइल नम्बर पर एक ओटीपी आएगा। आपको इस ओटीपी को दर्ज करके खोजें के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपके सामने Ladli Behna Yojana Awas की पूरी सूचीं खुलकर आ जाएगी।
  • इस लिस्ट मे आप अपना नाम देख सकते है कि प्रथम सूची मे आपका नाम है या नही।
  • इस आसान सी प्रक्रिया के माध्यम से आप लाडली बहना आवास योजना की सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते है।
FAQs
लाडली बहना योजना आवास की पहली किस्त कब जारी की जाएगी?

Ladli Behna Yojana Awas Kist राज्य मे मुख्यमंत्री की शपथ के बाद जल्दी ही जारी की जाने वाली है।

Ladli Behna Yojana Awas Kist की कितनी राशी दी जाएगी?

इस योजना तहत सभी पात्र महिलाओं को आवास निर्माण के लिए 2 लाख रूपेय की राशी विभिन्न किस्तो पर दी जाएगी।

लाडली बहना आवास योजना की लिस्ट कैसे चेक करे?

इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर लिस्ट मे नाम चेक किया जा सकता है।

Leave a Comment