Yojana Labh

www.yojanalabh.com/

हर घर नल योजना 2023: ऑनलाइन आवेदन | Har Ghar Nal Scheme Online Form

Har Ghar Nal Yojana:- देश के लोगों को पानी की व्यवस्था उपलब्ध कराने हेतु केंद्र सरकार द्वारा हर घर नल योजना का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र में उपलब्ध हर घर में पानी की उपलब्धता करवाई जाएगी। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से हर घर नल योजना 2023 से जुड़ी संपूर्ण जानकारी जैसे उद्देश्य लाभ विशेषताएं पात्रता एवं आवेदन की प्रक्रिया स्पष्ट करने जा रहे हैं। Har Ghar Nal Scheme से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने हेतु हमारे इस लेख को अंत तक विस्तार पूर्वक पढे।

Har Ghar Nal Yojana 2023

इस योजना की शुरुआत केंद्र सरकार द्वारा सोनभद्र और मिर्जापुर के ग्रामीण इलाकों के नागरिकों को पानी की सुविधा मुहैया कराने के लिए की गई है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा बताया गया है कि राज्य के मिर्जापुर और सोनभद्र के 2995 गांवों को पाइप लाइन के जरिए पानी की सप्लाई दी जाएगी। साथ ही साथ Har Ghar Nal Scheme के तहत जिलों तथा नदियों के पानी का शुद्धिकरण भी किया जाएगा। सरकार द्वारा इस योजना को आरंभ करने का मुख्य उद्देश्य है कि ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को पानी की समस्या का सामना नहीं करना पड़े और उन्हें पाइप लाइन के माध्यम से पानी उपलब्ध कराया जाए।

  • इस योजना के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में अब पानी की समस्या नहीं होगी ।
  • योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में भी पाइपलाइन प्रदान किया जाएगा जिसके माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र के नागरिकों को साफ पानी और अच्छा पानी भी प्राप्त होगा।
  • उत्तर प्रदेश के कुछ क्षेत्र जैसे- मिर्ज़ापुर और सोनभद्र के क्षेत्रों में पाइप लाइन के माध्यम से पानी की सप्लाई प्रदान की जाएगी।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के नेतृत्व मे यूपी जल शक्ति विभाग ने एक योजना का शुभारम्भ किया है। जिसको हर घर नल योजना नाम दिया गया है। उत्तर प्रदेश जल शक्ति विभाग ने यह दावा किया है। की योगी सरकार की हल घर नल योजना से राज्य के नौ करोड़ ग्रामीण नागरिको को नल से जल का तोहफा देकर 77वें स्वतंत्र दिवस (Independence Day 2023) को यादगार बनाया जाएगा। और यह दावा किया जा रहा है कि डेढ़ करोड़ से अधिक घरो तक नल से जल की सप्लाइ शुरू की जाएगी। हर घर नल से जल मिलने से गांव गांव मे रहने वाले ग्रामीण नागरिको को चेहरो पर खुशियां आएगी। वहीं पानी के लिए मीलो का सफल तय करने वाली महिलाओं को भी राहत मिलेगी। उत्तर प्रदेश सरकार की पहल पर स्वच्छ पेयजल मिलने से न केवल ग्रामीणो के स्वास्थ्य मे सुधार आएगा। बल्कि उनका जीवन स्तर भी काफी बेहतर होगा। नमामि गंगें एंव ग्रामीण जलापूर्ति विभाग के प्रमुख सचिव अनुराग श्री वास्तव ने 15 अगस्त को यूपी के डेढ़ करोड़ ग्रामीण परिवारो तक नल स्त्रोत पहुँचान की तैयारियों की समीक्षा कर अधिकारीयों से कहां है कि प्रतिदिन नल स्त्रोत प्रदान करने की गति मे कम न होने पाएं। उन्होनें कहा है कि 77वें स्वतंत्रता दिवस के पर्व को गांव गांव मे काम कर रही संस्थाएं नल कनेक्शन मिलने वाले परिवारों के साथ मनाएं।

Har Ghar Nal Yojana

उत्तर प्रदेश सरकार की आजादी के अमृत महोत्सव वर्ष मे 9 करोड़ ग्रामीण क्षेत्र के नागरिको को मिलने जा रही सौगात सरकार की बड़ी उपलब्धि है। आपको बता दे कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी महत्वाकांक्षी योजना जल मिशन यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार काफी तीव्र गति से पूरा कर रही है। 15 अगस्त 2019 को जल जीवन मिशन की शुरूआत के समय उत्तर प्रदेश मे केवल 1.97 फीसदी ग्रामीण परिवारो तक नल से जल की सुविधा थी। तब से योगी सरकार ने मात्र 4 सालो मे काफी तेजी से कार्य करते हुए राज्य के 56.83 फीसदी ग्रामीण परिवारो तक हर घर जल पहुचा दिया है।

प्रतिदिन देश मे सर्वाधिक नल कनेक्शन दे रही यूपी सरकार:- देश मे बड़ी आबादी होन के बावजूद भी उत्तर प्रदेश देश मे प्रतिदिन सर्वाधिक नल कनेक्शन देने वाला राज्य है। हर घर जल योजना से यूपी मे प्रतिदिन 40,000 हजार से अधिक घरो तक नल सप्लाई पहुँचाई जा रही है। इतनी ही नही जल जीवन मिशन की हर घर नल योजना से रविवार तक 1,49,14,331 ग्रामीण क्षेत्र के परिवारो तक नल से जल की सप्लाई शुरू हो चुकी है। अब तक उत्तर प्रदेश राज्य के 8,94,85,986 ग्रामीणो को शुद्ध पेयजल का सीधा लाभ मिलने लगा है। हर घर जल योजना का (Har Ghar Nal Yojana) का लक्ष्य साल 2024 तक Uttar Pradesh के 2.62 करोड़ से अधिक परिवारो तक नल से जल पहुँचाना है।

हर घर नल योजना

हर घर नल योजना के मुख्य तथ्य

इस योजना के तहत मुख्य तथा कुछ इस प्रकार है:-

योजना का नामहर घर नल योजना 2023
किसके द्वारा शुरू की गईकेंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई
योजना का उद्देश्यग्रामीण इलाकों तक पीने का पानी की उपलब्धता सुनिश्चित करना
योजना का लाभसोनभद्र तथा मिर्जापुर के ग्रामीण इलाको में पानी की उपब्धता
योजना के लाभार्थीग्रामीण क्षेत्रों के लोग
आवेदन की प्रक्रियाअभी आरंभ नहीं की गई है
योजना का बजट5555.38 करोड़ रुपए
योजना की अंतिम तिथि2024 तक
लाभार्थियों की संख्या41 लाख
अधिकारिक वेबसाइटjaljeevanmission.gov.in

हर घर नल योजना का मुख्य उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को जिनको पानी प्राप्त औ नहीं होता है उन लोगों पाइप लाइन के जरिए से पीने के लिए पानी प्रदान किया जाएगा। जिससे उनकी पानी की कठिनाई दूर हो सकती हैं। हर घर नल योजना के अंतर्गत 2024 तक सरकार देश के हर ग्रामीण इलाके में पीने के पानी का कनेक्शन प्रदान करेगी। अब ग्रामीण इलाके के किसी भी नागरिक को पीने का पानी के लिए कहीं दूर जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। उन्हें उनके घर में ही पीने का साफ पानी सरकार द्वारा उपलब्ध कराया जाएगा।

  • इस योजना का मुख्य उद्देश्य सोनभद्र तथा मिर्जापुर के प्रत्येक ग्रामीण इलाके के हर घर में पीने का पानी उपलब्ध करवाना है। 
  • Har Ghar Nal Scheme के अंतर्गत 2024 तक सरकार देश के हर ग्रामीण इलाके में पीने के पानी का कनेक्शन प्रदान करेगी।
  • इस योजना के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को बहुत सारे सहायता प्राप्त होगी जिससे उनको अच्छा पानियों सा पानी भी प्रदान किया जाएगा।

बिहार में घर नल योजना पहुंची लक्ष्य के करीब

सरकार द्वारा दावा किया जा रहा है कि हर घर नल योजना बिहार राज्य में अब शत-प्रतिशत लक्ष्य की ओर बढ़ रही है। इस राज्य में 1600 से ज्यादा वार्डो को इस योजना से जोड़ा गया है और घरों में नल का जल पहुंचाया गया है। देखा जाए तो राज्यों में वार्डों की संख्या लगभग एक लाख से ऊपर है। जिसमें से चार हजार वोट शहरी निकायों के हैं। सरकार द्वारा जानकारी प्रदान की गई है कि अब तक 57600 के करीब वार्डों में काम पूरा हो चुका है और वार्डों के हिसाब से देखा जाए तो पंचायती राज विभाग में 300 से अधिक वार्डों में काम चल रहा है जिन्हें जल्द ही घर पर नल प्राप्त होगा।

अब तक 5.5 करोड़ घरों को मिला पानी का कनेक्शन

देश के ग्रामीण इलाकों में पानी का कनेक्शन मुहैया कराने हेतु केंद्र सरकार द्वारा हर घर नल योजना का शुभारंभ किया गया है। इस योजना को आरंभ करने का मुख्य लक्ष्य है कि 2022 तक प्रत्येक घर तक साफ पानी मुहैया कराया जा सके। देखा जाए तो पिछले 2 वर्षों मैं सरकार ने लगभग 5.5 करोड़ घरो तक नल मुहैया कराया है। हाल ही में ही हमारे देश के वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी के द्वारा चालू वित्तीय वर्ष का बजट पेश करते हुए 60000 रुपये इस योजना के लिए आवंटन किए गए। चालू वित्तीय वर्ष 2022 तक इस योजना का लक्ष्य हासिल किया जाएगा ताकि लोगों को साफ पानी प्राप्त हो सके।

चमोली के होसी गांव को हर घर नल योजना से जोड़ा जाएगा

जल निगम के अधिशासी अभियंता वीके जैन द्वारा बताया गया है कि जोशीमठ नगर पालिका के समीप होसी गांव को जल्द ही घर नल योजना से जोड़ा जाएगा। इस गांव में 10 परिवार रहते हैं जिन्हें शीघ्र पेयजल की सुविधा मुहैया कराई जाएगी। अधिकारी द्वारा बताया गया है कि आधा किलोमीटर दूर तक प्राकृतिक जल स्रोत से पानी की व्यवस्था की जा रही है जिससे ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को किसी भी प्रकार की कठिनाई का सामना ना करना पड़े। होसी गांव के अंतर्गत उपलब्ध प्रत्येक परिवारों को हर घर नल योजना से लाभान्वित किया जाएगा और उन्हें जल की आपूर्ति की जाएगी।

मांडर जिले में हुआ हर घर नल योजना का शिलान्यास


18 अक्टूबर 2021 को सोमवार के दिन विधायक बंधु तिर्की द्वारा हर घर नल योजना का शिलान्यास किया गया। इस शुभ अवसर के दौरान विधायक जी के द्वारा बताया गया कि हर घर नल योजना के माध्यम से प्रत्येक घर तक निशुल्क पानी पहुंचाया जा सकेगा। सरकार द्वारा इस योजना को आरंभ करने का मुख्य उद्देश्य है कि ग्रामीण इलाकों से पानी की बर्बादी को खत्म किया जा सके। जय योजना हमारे प्रदेश में एक अहम भूमिका निभाएगी और लोगों को अधिक लाभ पहुंचेगा। इस शुभ अवसर के दौरान विधायक के साथ विभिन्न अधिकारी जैसे शमीम अख्तर, जमील मालिक, सरिता एक्का आदि मौजूद थे।

हर घर नल योजना का बजट

इस योजना का लाभ कुल 41 लाख लोगों को पहुंचेगा। जिसमें से 21,87,980 लाभार्थी मिर्जापुर के होंगे तथा 19,53,458 लाभार्थी सोनभद्र के होंगे। इस योजना के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र के नागरिकों को लाभ पहुंचाना है। जिससे उनकी पानी की समस्या को दूर करना है और उनको स्वास्थ्य और साफ पानी प्राप्त करवाना है।केंद्र सरकार द्वारा शुरू किये गयी Har Ghar Nal Scheme के अंतर्गत 5,555.38 करोड़ रुपए के बजट का प्रावधान किया गया है, जिसमें से सोनभद्र के लिए 3212 करोड रुपए खर्च किए जाएंगे और मिर्जापुर के लिए 2343 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। इस हर घर नल योजना के ज़रिये अब ग्रामीण इलाके के सभी नागरिकों को पीने का साफ जल मिल सकेगा।‌

हर घर नल योजना

हर घर नल योजना के लाभ 

इस योजना के लाभ कुछ इस प्रकार हैं:-

  • ग्रामीण क्षेत्र के नागरिकों को पीने के लिए पानी प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना के अंतर्गत मिर्जापुर तथा सोनभद्र के गांवों के नागरिकों को पानी का पानी पाइप लाइन के माध्यम से प्रदान किया जाएगा।
  • हर घर नल योजना की सुविधा कुल 2995 गांवों के लिए ही प्रदान की जाएगी।
  • झीलों तथा नदियों के पानी का शुद्धिकरण करके ग्रामीण परिवारों तक यह पानी पहुँचाया जायेगा।
  • सरकार द्वारा शुरू की गयी Har Ghar Nal Scheme के ज़रिये ही अब ग्रामीण क्षेत्र के नागरिकों को पानी की समस्या का सामना करने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • इस योजना के अंतर्गत कुल 41 लोगों को लाभ पहुंचाया जाएगा ।
  • इस योजना के माध्यम से ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोगों को स्वास्थ्य में भी सुधार आएगा।
  • हर घर नल योजना के तहत गांवों के नागरिकों को साफ पानी भी मिलेगा जिससे उनको बीमारियों को भी छुटकारा मिलेगा।
  • केंद्र सरकार के माध्यम से 2024 तक देश के हर ग्रामीण इलाके में पीने का पानी उपलब्ध करवाया जायेगा।
  • केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गयी हर घर नल योजना का बजट कुल 5555.38 करोड़ रुपए का बजट रखा गया है।

Har Ghar Nal Scheme Features

इस योजना के तहत विशेषताएं निम्नलिखित हैं:-

  • इस योजना को 22 नवंबर 2020 में रविवार के दिन प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से लांच किया गया है।
  • हर घर नल योजना के तहत उत्तर प्रदेश के 2 जिलों सोनभद्र और मिर्जापुर मैं साफ पानी पहुंचाने के लिए आरंभ किया गया है।
  • इस योजना के मुख्य लाभ है कि लोगों को साफ पानी प्राप्त करने के लिए कहीं दूर जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।
  • यह दोनों ही क्षेत्र संसाधन से भरपूर हैं लेकिन आजादी के बाद नजरअंदाज किए गए हैं इसीलिए इस योजना के तहत ज्यादा ध्यान इन दो जिलों पर ही दिया गया है।
  • इस योजना का कुल बजट 5555 करोड़ रुपये का निर्धारित किया गया है।
  • Har Ghar Nal Yojana के तहत 2995 गांव को पाइपलाइन के जरिए पानी की फ्री सप्लाई प्रदान की जाएगी।
  • मिर्जापुर के 21,87,980 ग्रामीणों को इस योजना के तहत जोड़ा जाएगा।
  • सोनभद्र के 19,53,458 ग्रामीणों को इस योजना के तहत जोड़ा जाएगा।
  • इस योजना के तहत झीलों और नदी के पानी का भी शुद्धीकरण किया जाएगा।
  • सोनभद्र जिले में इस योजना के तहत 3212 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे।
  • मिर्जापुर जिले में इस योजना के तहत 2343 करोड रुपए खर्च किए जाएंगे।
  • इस योजना के माध्यम से ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोगों को स्वास्थ्य में भी सुधार आएगा।
  • इस योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को साफ पानी भी मिलेगा जिससे उनको कोई बीमारी नहीं होगी।

हर घर नल योजना की पात्रता

इस योजना की पात्रता कुछ इस प्रकार है:-

  • आवेदक उत्तर प्रदेश का निवासी होना अनिवार्य है।
  • उम्मीदवार मिर्जापुर या सोनभद्र जिले में से किसी एक का होना चाहिए।
  • आवेदक ग्रामीण क्षेत्र का होना अनिवार्य है।
  • उम्मीदवार के घर पानी का कनेक्शन नहीं होना चाहिए।

Har Ghar Nal Scheme Important Documents

इस योजना में आवेदन करने के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज़ कुछ इस प्रकार है:-

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बीपीएल राशन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

हर घर नल योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया

देश के जो इच्छुक लाभार्थी इस योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं उन्हें अभी थोड़ा इंतजार करना होगा। क्योंकि सरकार द्वारा इस योजना को हाल ही में ही आरंभ किया गया है। हर घर नल योजना के तहत आवेदन की प्रक्रिया को अभी आरंभ नहीं किया गया है। जैसे ही सरकार द्वारा इस योजना से संबंधित आवेदन की जानकारी मुहैया कराई जाएगी वैसे ही हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से आवेदन से संबंधित संपूर्ण जानकारी स्पष्ट करेंगे। यदि तब तक आप को इस योजना से संबंधित कोई भी कठिनाइयां मन में कोई भी प्रश्न आता है तो आप हमसे नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं। 

Leave a Comment