Yojana Labh

www.yojanalabh.com/

|UP| बीसी सखी योजना 2024: BC Sakhi Yojana Online Registration Form, List

BC Sakhi Yojana:- राज्य की महिलाओं को रोजगार एवं बैंकिंग सुविधाएं प्रदान करने हेतु बीसी सखी योजना की शुरूआत की गई है। इस योजना के माध्यम से राज्य की महिलाओं को आर्थिक लाभ भी दिया जाएगा। जिससे वह अपना जीवन सुलभ तरीके से व्यतीत कर सकें। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बीसी सखी योजना 2024 से जुड़े सभी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे की योजना का उद्देश्य लाभ विशेषताएं पात्रता महत्वपूर्ण दस्तावेज आवेदन की प्रक्रिया स्पष्ट करने जा रहे हैं। BC Sakhi Yojana से जुड़े सभी महत्वपूर्ण जानकारी आपको अंत तक प्राप्त करने के लिए हमारा आर्टिकल ध्यान पूर्वक पढ़ना होगा।



Table of Contents

UP BC Sakhi Yojana 2024

इस योजना की शुरुआत उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा 22 मई 2020 को आरंभ की गई है। इस योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में बैंकिंग सेवाएं घर बैठे बैंकिंग सखी कॉरस्पॉडेंट महिला द्वारा घर घर जाकर प्रदान की जाएंगी। ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाएं डिजिटल मोड से लोगों के घर पर जाकर बैंकिंग सेवाएं प्रदान करेंगी तथा पैसों का लेनदेन करेंगी। बैंक सखी योजना में महिलाओं को प्रत्येक माह 4000 रूपए 6 माह तक मिलेंगे।इसके अतिरिक्त सरकार द्वारा डिजिटल उपकरणों को खरीदने के लिए 50000 रूपए की अलग से राशि भी प्रदान की जाएगी। BC Sakhi Yojana के अंतरगत आवश्यकता पड़ने पर महिलाओं को ऋण लेने की सुविधा भी प्राप्त होगी।इस योजना में सारी बैंक की सुविधाएं घर पर मिलेंगी तथा महिलाओं को भी रोजगार मिलेगा।

  • इस योजना में सरकार द्वारा आरंभ की गई बीसी सखी योजना का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में बैंकिंग सेवाएं घर बैठे पहुंचाना है।
  • बीसी सखी योजना का कार्यान्वन करने के लिए राज्य में करीब 58,000 सखियों को नियुक्त किया जाएगा।
  • इस योजना के माध्यम से महिलाओं को काफी लाभ पहुंचेगा जिससे वह अपना जीवन यापन आसानी से कर सकेंगी।

Update:- बीसी सखी महिलाओं को 3000 से अधिक नौकरियां प्रदान की जाएंगी|

उत्तर प्रदेश सरकार ने यूपी बीसी सखी योजना के तहत महिलाओं की भर्ती की घोषणा की है। इस योजना के अंतर्गत, ग्रामीण विकास विभाग के अधीन स्थित यूपी राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत जल्दी ही भर्ती प्रक्रिया शुरू की जाएगी। इस समय, उत्तर प्रदेश के बैंकिंग करेस्पोंडेट पदों के लिए 3808 पदों की घोषणा की गई है। इन पदों के लिए, ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाली 10वीं पास महिलाएं आवेदन कर सकती हैं। जो भी महिला इस योजना का लाभ उठाना चाहती है, उसे UP BC Sakhi Yojana के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए यूपी ग्रामीण आजीविका मिशन की वेबसाइट पर जाना होगा।

ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया 5 फरवरी 2023 से आरंभ होगी, जिसका उद्देश्य राज्य सरकार द्वारा ग्रामीण महिलाओं को रोजगार प्रदान करना है। इसके साथ ही, इस योजना का मकसद है कि ग्रामीण क्षेत्रों में डिजिटल इंडिया जैसी सुविधा का लाभ सभी ग्रामीण नागरिकों तक पहुंचे। इस योजना के अंतर्गत, ग्रामीण नागरिकों को घर-घर जाकर बैंकिंग करेस्पॉंडेट सखियां बैंकिंग सेवाएँ प्रदान करेंगी।

BC Sakhi Yojana

बीसी सखी योजना के मुख्य तथ्य

इस योजना के मुख्य तथ्य निम्नलिखित हैं:-

योजना का नामBC Sakhi Yojana 2024
किसके द्वारा शुरू की गईप्रधानमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा शुरू की गई
योजना का उद्देश्यग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को रोजगार का अवसर प्रदान करना है
योजना का लाभघर बैठे डिजिटल मोड के माध्यम से पैसे की लेनदेन की सुविधा प्राप्त होगी
योजना के लाभार्थीउत्तर प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्र
योजना आरंभ करने की तिथि22 मई 2020
योजना का राज्यउत्तर प्रदेश
योजना का साल2024
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन या ऑफलाइन
अधिकारिक वेबसाइट

BC Sakhi Yojana का उद्देश्य

जैसे कि हम सभी लोग जानते हैं कि वर्तमान समय में महंगाई को देखते हुए घर का गुजारा करना लोगों के लिए बहुत मुश्किल हो गया है। इन्हीं सब चीजों को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार द्वारा महिलाओं को आत्मनिर्भर एवं अपना भविष्य बनाने के लिए एक सुनहरा अवसर महिलाओं को प्रदान किया जा रहा है। जिसका उपयोग कर अपनी दैनिक जरूरतों के साथ-साथ आत्मनिर्भर होने का हौसला भी बढ़ेगा। UP BC Sakhi Yojana का एक मुख्य उद्देश्य यह भी है कि ग्रामीण क्षेत्रों तक डिजिटल मोड के माध्यम से बैंकिंग से संबंधित सभी प्रकार की सुविधाएं प्रदान की जाए जिससे कि लोगों में पारदर्शिता आएगी।

  • इस योजना में बैंकिंग प्रक्रियाओं से जुड़ने पर महिलाओं को कमीशन भी प्रदान किया जाएगा।
  • बीसी सखी योजना के तहत महिलाएं बैंकिंग डिवाइस खरीदती है तो उन्हें 50,000 की सुविधा भी प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना के माध्यम से महिलाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने के साथ-साथ प्रशिक्षित भी किया जाएगा।

बीसी सखी योजना के तहत मिलने वाली धनराशि

बीसी सखी योजना के माध्यम से बैंकिंग कॉरस्पॉडेंट सखी को 6 महीने तक 5000 रुपये की धनराशि प्रतिमाह उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी। इसके साथ बैंक भी इन महिलाओं को कमीशन प्रदान करेगा।इसी के साथ डिजिटल उपकरण खरीदने के लिए बैंकिंग कॉरस्पॉडेंट सखी को 50000 रुपये की आर्थिक सहायता सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी। BC Sakhi Yojana से उत्तर प्रदेश की ज्यादातर महिलाओं को अब तक लाभ प्राप्त हो चुका है और वह इस योजना से काफी खुश भी हैं।इस योजना को शुरू करके महिलाओं की परेशानियों को दूर कर दिया है। 

640 ग्राम पंचायतों में हुई सखियों की तैनाती

इस योजना के पहले चरण में 640 ग्राम पंचायतों में बीसी सखी की तैनाती की जा रही है तथा उन्हें प्रशिक्षण भी प्रदान किया जा रहा है। सरकार द्वारा हर गांव में बिजनेस कॉरस्पॉडेंट सखी कार्यक्रम को शुरू किया गया है जिसके माध्यम से प्रत्येक गांव की एक महिला को बीसी सखी के रूप मैं प्रशिक्षित किया जाए जो ग्रामीण क्षेत्र के लोगों की बैंकिंग संबंधित कार्यों में मदद करें। UP BC Sakhi Yojana के पहले चरण में कुल 682 ग्राम पंचायतों में से 640 ग्राम पंचायतों में बीसी सखी की तैनाती की जा रही है।

  • इस योजना में परीक्षण के बाद इन्हें परीक्षा देनी होगी जिसके बाद सखियों को प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा।
  • बीसी सखी योजना में गांव गांव जाकर कार्य करेंगे जिससे इन्हें रोजगार प्राप्त होगा।
  • इस प्रशिक्षण के लिए 30-30 महिलाओं का बैच बनाया गया है।
  • इसके साथ-साथ महिलाओं को बैंकिंग से जुड़े अन्य सॉफ्टवेयर के बारे में जानकारी दी जा रही है।
  • इस योजना के अंतर्गत महिलाओं को प्रति माह ₹4000 प्रदान किए जाएंगे।
  • इसके साथ-साथ यदि किसी महिला का काम अच्छा होता है तो उन्हें प्रोत्साहन राशि भी प्रदान की जाएगी।
  • तथा समूह से जुड़ी महिलाओं को अलग से स्टाइपेंड भी प्रदान किए जाएंगे।

ग्रामीण इलाकों में हुई 58 हजार सखियों की तैनाती

बीसी सखी योजना के अंतर्गत ग्रामीण इलाकों में 58 हजार बैंकिंग सखियां तैनात की जाएंगी तथा इन सखियों को 4000 रुपये प्रतिमा ग्रामीण आजीविका मिशन द्वारा प्रदान किए जाएंगे और साथ-साथ उन्हें कुछ जरूरी उपकरण भी उपलब्ध कराए जाएंगे। तथा उन्हें बैंकिंग हार्डवेयर खरीदने के लिए 75000 रुपये का ऋण भी प्रदान किया जाएगा जिसका उपयोग करके वह अपना काम आसानी से कर सकें। सखियों कल चयन करने के लिए उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन द्वारा चयन प्रक्रिया की जाएगी यह प्रक्रिया प्रशिक्षण के माध्यम से की जाएगी। 

  • बीसी सखी योजना के अंतर्गत प्रशिक्षण कार्यक्रम आरंभ किए गए हैं जिसके अंतर्गत 6 दिन ट्रेनिंग के बाद महिलाओं की परीक्षाएं होंगी। 
  • इन परीक्षाओं में पास होने वाली महिलाओं को बीसी सखी उनके रूप में काम काम सौंपा जाएगा।
  • यदि यह महिला परीक्षा में फेल होती हैं तो इन्हें अगली बार परीक्षण के लिए आवेदन करना होगा।

16 अगस्त को हुआ बीसी सखी योजना का उद्घाटन

महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती स्मृति ईरानी द्वारा अमेठी जिले में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सखी आप का उद्घाटन 16 अगस्त 2020 को किया गया। इसके तहत जिले के 151 आंगनवाड़ी केंद्र को उत्कर्ष आंगनवाड़ी केंद्र में बदला गया। यह आंगनवाड़ी केंद्र बोस्टन काउंसलिंग ग्रुप के द्वारा उत्कर्ष आंगनवाड़ी केंद्रों में विकसित किए गए। इस ऐप के माध्यम से आंगनबाड़ी बीसी सखी योजना के अंतर्गत आने वाली सभी सुविधाएं लोगों को प्रदान की जाएंगी। बीसी सखी योजना के माध्यम से महिलाएं आत्मनिर्भर भी बनेगी जिससे उनको किसी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

बीसी सखी योजना के अंतर्गत महिलाओं का चयन

इस योजना के अंतर्गत ग्रामीण इलाकों में बैंकिंग सुविधा उपलब्ध कराने के लिए केवल महिलाओं का ही चयन किया जाएगा इससे काफी सारी महिलाओं को रोजगार का अवसर प्राप्त होगा जिससे वह अपना जीवन अच्छे से यापन कर सकेंगी।उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा लगभग 58 हजार महिलाओं का चयन BC Sakhi Yojana के अंतर्गत किया गया है और इन महिलाओं को मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा प्रशिक्षण प्रदान करके कार्यस्थल पर तैनात करने के निर्देश दिए गए हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा कहा गया है कि इस योजना के माध्यम से ग्राम स्तर पर महिलाओं को रोजगार प्रदान किया जाएगा तथा उनके जरिए ग्रामीण लोगों तक बैंकिंग सुविधाएं भी पहुंचेंगी।

बीसी सखी योजना के तहत प्रशिक्षण तथा तैनाती

बीसी सखी योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को बैंकिंग सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी साथ-साथ महिलाओं को रोजगार भी प्रदान किया जाएगा तथा इस योजना के अंतर्गत पहले चरण में अब तक 56,875 अभ्यर्थियों का चयन किया गया है तथा चयन करने के बाद इनके ट्रेनिंग 15 दिसंबर 2020 में शुरू की गई उस ट्रेनिंग के बाद ऑनलाइन परीक्षा और पुलिस सत्यापन के बाद अभ्यर्थियों को तैनात किया गया। मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा कहा गया कि अभ्यर्थियों को जल्द से जल्द प्रशिक्षण किया जाए और उन्हें तैनात किया जाए ताकि ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को बैंकिंग की सुविधा जल्द से जल्द प्राप्त हो।

  • Uttar Pradesh Banking Sakhi Yojana के अंतर्गत महिलाओं को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे। 
  • तथा मुख्य सचिव श्री मनोज कुमार सिंह के द्वारा अभ्यार्थियों को शॉर्टलिस्ट किया गया इन शॉर्ट लेस व्यक्तियों को पहले प्रशिक्षण प्रदान किया गया उसके बाद ऑनलाइन परीक्षा करवाई गई।
  • यदि कोई महिला प्रशिक्षण में पास नहीं हुई है तो उसका नाम वेटिंग लिस्ट में दर्ज करवा कर उन्हें प्रशिक्षण पर भेजा जाएगा तथा सर्टिफिकेशन के बाद पुलिस वेरिफिकेशन करवाया जाएगा।

बीसी सखी योजना का कार्यान्वयन

BC Sakhi Yojana में 22 मई 2020 को राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत 218.49 करोड़ रुपये जारी की गई है। इस निधि में लगभग 35,938 सहायता समूह को शामिल किया गया है। इस निधि में गैर सरकारी संगठन में काम जैसे मास्क प्लेटें मसाले पैदा करने वाली महिलाओं को मदद प्रदान की जाएगी। इस योजना में आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई 2020 है। जो उम्मीदवार इस योजना के तहत लाभ उठाना चाहते हैं उन्हें जल्द से जल्द इस योजना में आवेदन करवाना होगा।

BC Sakhi Yojana

उत्तर प्रदेश बीसी सखी के मुख्य तथ्य

इस योजना में मुख्य तथ्य कुछ इस प्रकार दे रखे हैं:-

  • इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश की ग्रामीण महिलाओ को रोजगार के अवसर प्रदान किये जायेगे‌।
  • Uttar Pradesh Banking Sakhi Yojana के अंतर्गत लगभग 58 हज़ार महिलाओ को रोजगार प्रदान किया जायेगा।
  • सरकार द्वारा  इस योजना के तहत चुनी गयी महिलाओ को नौकरी मिलेगी और अगले 6 महीने तक प्रतिमाह 4000 रूपये की धनराशि सैलरी के रूप में दी जाएगी।
  • डिजिटल डिवाइस खरीदने के लिए 50000  रूपये की सहायता धनराशि प्रत्येक बैंक सखी को दी जाएगी।
  • बैंक उन्हें निश्चित गारंटी मासिक आय सुनिश्चित करने के लिए डिजिटल मोड के माध्यम से किए गए प्रत्येक लेनदेन पर कमीशन प्रदान करेंगे।
  • इन महिलाओं की जिम्मेदार गांव-गांव जाकर लोगों को बैंकिंग के प्रति जागरूक बनाना है। यही नहीं, घर बैठे ग्रामीणों के बैंक से जुड़े जरूरी काम भी निपटाएंगी।
  • एक बैंकिंग करेस्पांडेंट सखी को तैयार करने में कुल 74 हजार रुपये का खर्च आएगा। 
  • इस योजना में छह महीने का प्रोत्साहन राशि इसलिए दिया जाएगा कि ताकि महिलाएं आर्थिक दिक्कतों के कारण इस काम को छोड़े नहीं।
  • इस योजना में ग्रामीण क्षेत्रों से संबंधित महिलाओं को अपने दरवाजे पर लोगों को बैंकिंग सेवाएं प्रदान करने के लिए प्राथमिकता मिलेगी।
  • उत्तर प्रदेश बीसी सखी योजना के तहत रोजगार प्राप्त करने के लिए सभी महिलाओ को आवेदन करना होगा।

यूपी बीसी सखी योजना का कार्य 

इस योजना के तहत शामिल कार्यों की सूची कुछ इस प्रकार है:-

  • जनधन सेवाएं
  • लोगो को लोन मुहैया कराना
  • लोन रिकवरी कराना
  • बीसी सखी का मुख्य कार्य बैंक खाते से घर घर जाकर जमा व् निकासी करवाना है।
  • स्वयं सहायता समूह के सदस्यों की सेवाएं प्रदान करना है।

उत्तर प्रदेश बीसी सखी योजना के तहत मिलने वाली सुविधाएं

इस योजना के तहत मिलने वाली सुविधाएं:-

  • यूपी बीसी सखी योजना के तहत 6 महीने तक महिलाओं को 4000 रूपए की सैलरी प्रदान की जाएगी।
  • इसके अलावा पैसों के लेनदेन पर महिलाओं को कमीशन भी दी जाएगी।
  • डेस्कटाप कम्प्यूटर /लैपटाप / पास मशीन, कार्ड रीडर, फिंगर प्रिन्ट रीडर / इण्टीग्रेटेड इक्विपमेण्ट खरीदने के लिए  50 हजार रुपये दिए जाएंगे।

Benefits Of BC Sakhi Yojana

इस योजना के लाभ निम्नलिखित हैं:-

  • इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश की ग्रामीण महिलाओ को रोजगार के अवसर प्रदान किये जायेगे।
  • BC Sakhi Yojana के तहत महिलाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों में बैंकों से लेन-देन की सुविधा भी घर बैठे प्रदान की जाएगी।
  • बीसी सखी को 6 महीने तक 4000 रूपए की सैलरी प्रदान की जाएगी और इसके साथ साथ डेस्कटाप कम्प्यूटर /लैपटाप / पास मशीन, कार्ड रीडर, फिंगर प्रिन्ट रीडर/ इण्टीग्रेटेड इक्विपमेण्ट खरीदने के लिए  50 हजार रुपये दिए जाएंगे।
  • इस योजना के माध्यम से महिलाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने के साथ-साथ प्रशिक्षित भी किया जाएगा।
  • एक बैंकिंग करेस्पांडेंट सखी को तैयार करने में कुल 74 हजार रुपये का खर्च आएगा।
  • यूपी बीसी सखी योजना के तहत बीसी सखी को यह सभी कार्य जैसे जनधन सेवाएं, लोगों को लोन मुहैया कराना, लोन रिकवरी कराना, बीसी सखी का मुख्य कार्य बैंक खाते से घर घर जाकर जमा निकासी करवाना आदि के प्रति जागरूक करना है।
  • स्वयं सहायता समूह के सदस्यों की सेवाएं प्रदान करना है।
  • सभी बैंकिंग कॉरस्पॉडेंट महिलाओं को बैंक द्वारा भी कमीशन प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना के माध्यम से प्रदेश की महिलाएं आत्मनिर्भर बनेंगी।
  • अच्छा काम करने पर उन को प्रोत्साहन राशि भी प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना आवेदन करवा सकते हैं।

बीसी सखी योजना की विशेषताएं

राज्य सरकार द्वारा की गई इस योजना की विशेषताएं कुछ इस प्रकार दे रखी है:-

  • इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश की ग्रामीण महिलाओ को रोजगार के अवसर प्रदान किये जायेगे।
  • BC Sakhi Yojana की लाभार्थी महिलाओं को प्रतिमाह 4 हजार की धनराशि प्रदान की जाएगी।
  • यह सुविधा बैंक में नियुक्त सखी द्वारा करीब 6 माह तक प्रदान की जाएगी।
  • सखी योजना के माध्यम से महिलाओं को ट्रेनिंग भी प्रदान की जाएगी, जिससे वे किसी प्रकार का रोजगार आदि कर सकें।
  • बैंकिंग प्रक्रियाओं से जुड़ने पर महिलाओं को कमीशन भी प्रदान किया जाएगा।
  • इसके अतिरिक्त आप इस योजना में ट्रेनिंग लेकर रोजगार भी शुरू कर सकती है।
  • इसके अलावा यदि महिलाएं बैंकिंग डिवाइस खरीदती है तो उन्हें 50,000 की सुविधा भी प्रदान की जाएगी।
  • महिलाओं की आमदनी बढ़ाने हेतु उस योजना को क्रियान्वित किया जा रहा है।
  • इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन केवल एक मोबाइल एप द्वारा की जाएगी।
  • बीसी सखी योजना उत्तर प्रदेश का कार्यान्वन करने हेतु राज्य में करीब 58,000 सखियों को नियुक्त किया जाएगा।
  • एक बैंकिंग कॉरेस्पोंडेंट पर करीब 74 हजार रूपए का व्यय किया जाएगा।
  • यह योजना लॉकडाउन के दौरान शुरू की गई थी।जिससे ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओँ को किसी प्रकार की कोई आर्थिक समस्या न हो।
  • ग्रामीण महिलाओं को इस योजना के माध्यम से घर बैठे ही आर्थिक लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • यह लाभ केवल ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाओं को प्रदान किया जाएगा।
  • प्रत्येक धर्म एवं जाति की महिला को इस योजना के अंतर्गत लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • इसके अतिरिक्त 18 वर्ष से अधिक आयु की महिलाएं ही इस योजना के अतंर्गत लाभन्वित हो सकती है।
  • इस योजना में आवेदन करना चाहते हैं तो इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आप अपना आवेदन आसानी से करवा सकते हैं।

बीसी सखी योजना के तहत पात्रता 

वह सभी व्यक्ति को इस योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं तो उन्हें नीचे दिए गए पात्रता मानदंड को पूरा करना होगा :-

  • इच्छुक लाभार्थी को उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।
  • आवेदन करने वाली महिला को 10 वीं पास होना अनिवार्य है।
  • बीसी सखी योजना में आवेदन करने वाली महिलाओं को इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस चलाना आना चाहिए।
  • इस योजना में केवल वहीं महिलाएं आवेदन कर सकते हैं जो बैंकिंग कामकाज को समझने के साथ ही लिख पढ़ सकें।
  • इस योजना से महिलाओं को काफी लाभ पहुंचेगा जिससे वह अपने जीवन यापन कर सकें।

Important Documents

बीसी सखी योजना में आवेदन करने के लिए जरूरी दस्तावेज ये है:-

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • पहचान पत्र
  • बीपीएल कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता विवरण
  • मोबाइल नंबर
  • आवेदक का पता

मोबाइल ऐप डाउनलोड करने की प्रक्रिया 

वह सभी व्यक्ति जो हम मोबाइल ऐप डाउनलोड करना चाहते हैं उन्हें नीचे दिए गए चरणों का पालन करना अनिवार्य है:-

  • इच्छुक लाभार्थी को सबसे पहले अपने मोबाइल के प्ले स्टोर में जाना है।
  • प्ले स्टोर में जाने के बाद आपको Search Box दिखाई देगा।
  • सर्च बॉक्स में आप को BC Sakhi App टाइप करना है।
  • टाइप करने के बाद आपको सर्च के बटन पर क्लिक करना है।
  • इस प्रकार आपके सामने सूची खुलकर आ जाएगी।
  • सूची में आप को सबसे ऊपर वाले विकल्प पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने ऐप खुलकर आ जाएगी।
  • आपको Install के बटन पर क्लिक करना है।
  • इस प्रकार आपके मोबाइल में App Download हो जाएगी।
मोबाइल ऐप डाउनलोड करने की प्रक्रिया 
  • आपको ऐप को ओपन करना है।
  • ओपन करने के बाद आपको इसमें अपना Phone Number दर्ज करना है।
|UP| बीसी सखी योजना 2022: BC Sakhi Yojana Online Registration Form, List
  • दर्ज करने के बाद आपके मोबाइल पर ओटीपी आएगा।
  • आपको Enter OTP करना है।
  • ओटीपी दर्ज करने के बाद आपके सामने कुछ दिशानिर्देश खुल कर आ जाएंगे।
मोबाइल ऐप डाउनलोड करने की प्रक्रिया 
  • आपको सारे दिशा निर्देश जिहान से पढ़ने के बाद नेक्स्ट के बटन पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • यहां पर पूछी गई सभी जानकारी आपको दर्ज करनी है जानकारियां दर्ज करने के बाद आपको Submit करना है।
  • आवेदन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपके ऐप पर मैसेज आ जाएगा।
  • यदि आपका आवेदन नहीं हुआ है तो आपको ऐप के माध्यम से सूचना प्रदान की जाएगी।

Contact Information

इस योजना में संपर्क विवरण कुछ इस प्रकार दे रखा है:-

  • हेल्पलाइन नंबर- 8005380270
  • india.gov.in

Leave a Comment